Translate This Website In Any Language

ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स क्या होता है। जानिए (BEST FREE ONLINE CERTIFICATE COURSE) कौन सा है।

ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स क्या होता है। जानिए (BEST FREE ONLINE CERTIFICATE COURSE) कौन सा है।


ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स क्या होता है। जानिए (BEST FREE ONLINE CERTIFICATE COURSE) कौन सा है।

दोस्तो ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्सेस वह होते हैं जहां पर आप बहुत सारे कोर्सेज डिजिटल माध्यम से सीख सकते हैं जिसमे क्रमबद्ध तरीके से कोर्स कराया जाता है जिसे कंप्लीट करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है जो सभी क्षेत्रों मैं मान्य होता है। यह कोर्स फ्री ओर पैड दोनों तरीके से उपलब्ध होता है बहुत सारे कोर्स आप फ्री में कर सकते हैं परंतु कुछ कुछ कहो के लिए आपको कुछ फीस का भी पेमेंट करना पड़ता है।


इन 8 वेबसाइट से आप कर सकते हैं ऑनलाइन कोर्स, करियर संवारने में मिलेगी मदद


लॉकडाउन अपनी स्किल्‍स को बढ़ाने या नई फील्‍ड की जानकारी लेने का अच्‍छा समय है। हमने फ्री या पेड कोर्स ऑफर कर रही कुछ वेबसाइटों की लिस्‍ट बनाई है। इनसे आपको अपना करियर निखारने में मदद मिल सकती है। वैसे, इस बात को याद रखें कि सर्टिफिकेशन कोर्स कर लेने भर से नौकरी की गारंटी नहीं हो जाती है। इसके लिए आपको अपनी अहमियत को साबित करना पड़ता है।



1. कोर्सेरा


इसकी शुरुआत स्‍टैनफोर्ड के दो प्रोफेसरों ने 2012 में की थी. इसकी 200 से ज्‍यादा टॉप ग्‍लोबल यूनिवर्सिटीज के साथ पार्टनरशिप है. इनमें हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, इम्‍पीरियल कॉलेज लंदन, स्‍टैनफोर्ड, इंटेल, गूगल, इनसीड, आईएसबी और कैलटेक सहित कई शिक्षण और औद्योगिक संस्‍थान शामिल हैं।


क्‍या यह फ्री है?

यह फ्री और पेड दोनों तरह के कोर्स ऑफर करती है. इंडिविजुअल कोर्स 2,250-7,500 रुपये तक में हैं. प्रोग्राम और स्‍पेशलाइजेशन कोर्स 2,250-6,000 रुपये में हैं. डिग्री कोर्स की शुरुआत 11.2 लाख रुपये से होती है।


डिग्री/सर्टिफिकेशन

यह साइट कोर्स, स्‍पेशलाइजेशन, सर्टिफिकेट और डिग्री प्रोग्राम ऑफर करती है. इसमें बैचलर्स और मास्‍टर्स डिग्री के साथ एमबीए की डिग्री भी शामिल है।


कोर्स कैटेगरी

यह 4,300 कोर्स, 320 प्रोजेक्‍ट, 440 स्‍पेशलाइजेशन, 30 सर्टिफिकेट और 20 तरह की डिग्री ऑफर करती है. विषयों में डेटा साइंस, आईटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर कंप्‍यूटर साइंस, साइंस, आर्ट्स एंड ह्यूमैनिटी तक शामिल हैं।



2. एडएक्‍स


यह बहुत बड़ा ओपन ऑनलाइन कोर्स और ओपन सोर्स प्‍लेटफॉर्म है. इसकी शुरुआत हार्वर्ड और एमआईटी ने 2012 में की थी. यह साइट 140 टॉप रैंकिंग यूनिवर्सिटीज और शिक्षण संस्‍थानों से संबद्ध है. इसमें हार्वर्ड, ऑक्‍सफोर्ड, एमआईटी, कॉरनेल और आईबीएम से लेकर ऑस्‍ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी और हॉन्‍ग कॉन्‍ग पॉलीटेक्‍नीक तक शामिल हैं।


क्‍या यह फ्री है?

यह फ्री और फीस के साथ कोर्स ऑफर करती है. फीस 3,750 रुपये से लेकर 22,500 रुपये तक है।


डिग्री/सर्टिफिकेशन

वैसे तो यह आर्काइव्‍ड कोर्सों के लिए सर्टिफिकेट ऑफर नहीं करती है। लेकिन, खास कोर्सों के लिए वेरिफाइड सर्टिफिकेट उपलब्‍ध हैं।


कोर्स कैटेगरी

अंडरग्रेजुएट, ग्रेजुएट और मास्‍टर्स लेवल पर कोर्स और प्रोग्राम उपलब्‍ध हैं. इसके अलावा प्रोफेशनल सर्टिफिकेशन और एग्‍जीक्‍यूटिव एजुकेशन प्रोग्राम भी उपलब्‍ध कराए जाते हैं. यह 2,500 कोर्स ऑफर करती है. इनमें डेटा साइंस, इंजीनियरिंग, कंप्‍यूटर साइंस, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, ऑर्ट्स, ह्यूमैनिटीज, बायलॉजी, बिजनेस एंड मैनेजमेंट, आर्किटेक्‍चर और इकनॉमिक्‍स शामिल हैं।



3. उडेमी


इसकी शुरुआत 2010 में हुई थी. यह स्‍टूडेंट्स और प्रोफेशनल्‍स के लिए ऑनलाइन लर्निंग और टीचिंग फोरम है. आप कोर्सों को डाउनलोड कर इन्‍हें ऑफलाइन देख सकते हैं या फिर 65 भाषाओं में पॉडाकास्‍ट स्‍टाइल में इन्‍हें सुन सकते हैं. पूरी दुनिया से 57,000 इंस्‍ट्रक्‍टर्स में से किसी को भी चुना जा सकता है।


क्‍या यह फ्री है?

यह पेड प्‍लेटफॉर्म है. इसमें कोर्सों की शुरुआत 360 रुपये से है.


डिग्री/सर्टिफिकेशन

यह एक्रेडिटेड डिग्री या सर्टिफिकेट नहीं ऑफर करती है. आपको कोर्स पूरा करने पर केवल सर्टिफिकेट दिया जाता है.


कोर्स कैटेगरी

यह बिजनेस, डिजाइन, डेवलपमेंट, फोटोग्राफी, म्‍यूजिक, मार्केटिंग, आईटी और सॉफ्टवेयर व पर्सनल डेवलपमेंट में कोर्स ऑफर करती है.



4. कोडअकेडमी


यह ऑनलाइन इंटरैक्टिव प्‍लेटफॉर्म है. इसकी शुरुआत 2011 में हुई थी. इसका मुख्‍यालय न्‍यूयॉर्क में है. यह आर्टिकल और वीडियोज में कोडिंग क्‍लासेज ऑफर करती है।


क्‍या यह फ्री है?

इसके फ्री और पेड वर्जन दोनों हैं. फ्री ऑप्‍शन को बेसिक कहा जाता है. पेड प्‍लान को प्रो कहते हैं. इसकी कॉस्‍ट 1,199 रुपये महीना है. बिलिंग सालाना होती है।


डिग्री/सर्टिफिकेशन

कोर्स खत्‍म करने पर यह सर्टिफिकेट ऑफर किया जाता है।


कोर्स कैटेगरी

यह 14 लैंग्‍वि‍ज में कोडिंग ऑफर करती है. इनमें एचटीएमएल और सीएसएस, पायथॉन, जावास्क्रिप्‍ट, जावा, एसक्‍यूएल, बाश/शेल, रूबी, सी++, आर, सी#, पीएचपी, गो, स्विफ्ट और कॉटलिन शामिल हैं. यह वेब डेवलपमेंट, डेटा साइंस, कंप्‍यूटर साइंस, डेवलपर टूल्‍स, मशीन लर्निंग, कोड फाउंडेशंस, वेब डिजाइन, गेम डेवलपमेंट, मोबाइल डेवलपमेंट और डेटा विजुअलाइजेशन सहित अन्‍य विषयों में पढ़ाई करवाती है।



5. अपनाकोर्स


यह भारतीय ई-ट्यूटरिंग प्‍लेटफॉर्म है. इसकी शुरुआत 2013 में हुई थी. यह प्रोफेशनल कोर्स और सर्टिफिकेट प्रोग्राफ ऑफर करती है. इसमें इंस्‍ट्रक्‍टर, वीडियो और इंटरैक्टिव सेशन के जरिये ट्रेनिंग दी जाती है।


क्‍या यह फ्री है?

इसमें 27 फ्री कोर्स ऑफर किए जाते हैं. वैसे, यह पेड प्‍लेटफॉर्म है. अलग-अलग कोर्स की कीमत कोर्स पेज पर दी रहती है. यह मासिक (150 रुपये), छमाही (800 रुपये) और सालाना सब्‍सक्रिप्‍शन (1,500 रुपये) पर भी उपलब्‍ध है।


डिग्री/सर्टिफिकेशन

यह ज्‍यादातर कोर्स में सर्टिफिकेट ऑफर करती है. इसे पार्टनर ट्रेनर या ट्रेनिंग इंस्‍टीट्यूट के साथ सहयोग में दिया जाता है।


कोर्स कैटेगरी

यह बैंकिंग एंड फाइनेंस, आईटी एंड सिक्‍योरिटी, प्रोजेक्‍ट एंड ऑपरेशन मैनेजमेंट, लॉ, सेल्‍स एंड मार्केटिंग, लैंग्विज, पर्सनल डेवलपमेंट, एचआर मैनेजमेंट में 139 से ज्‍यादा कोर्स ऑफर करती है।



6. एलिसन


इसकी शुरुआत 2007 में आयरलैंड में हुई थी. यह फ्री ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म है. इसमें वर्कप्‍लेस आधारित स्किल्‍स में कोर्स ऑफर किए जाते हैं. यह दुनिया के टॉप यूनिवर्सिटी के कोर्स ऑफर करती है. इनमें स्‍टैनफोर्ड, एमआईटी, कैंब्रिज, हार्वर्ड और येल शामिल हैं।


क्‍या यह फ्री है?

सभी कोर्स मुफ्त हैं. पेड सब्सक्रिप्‍शन लेकर साइट के अन्‍य फीचरों तक पहुंच हासिल की जा सकती है।


डिग्री/सर्टिफिकेशन

फीस के साथ यह सर्टिफिकेट, डिप्‍लोमा ऑफर करती है।


कोर्स कैटेगरी

यह नौ फील्‍ड में 1,700 कोर्स ऑफर करती है. इन फील्‍ड में टेक्‍नोलॉजी, बिजनेस, मार्केटिंग, ह्यूमैनिटीज, लैंग्विज, हेल्‍थ, साइंस, मैथ्‍स और लाइफस्‍टाइल शामिल हैं।



7. स्‍टैनफोर्ड ऑनलाइन


अमेरिकी विश्‍वविद्यालय ने 1995 में अपना ऑनलाइन प्रोग्राम शुरू किया था. इसके तहत अपने ही संस्‍थान के कोर्सों को ऑनलाइन ऑफर किया जाता है।


क्‍या यह फ्री है?

यह साइट फ्री और पेड कोर्स ऑफर करती है. मास्‍टर्स डिग्री और ग्रेजुएट कोर्स के लिए 1.01 लाख प्रति यूनिट ट्यूशन फीस है. हर एक कोर्स में 3-5 यूनिट होती हैं. प्रोफेशनल कोर्स की ट्यूशन फीस 37,000-75,000 रुपये की रेंज में है।


डिग्री/सर्टिफिकेशन

साइट ग्रेजुएट और प्रोफेशनल सर्टिफिकेट, मास्‍टर्स डिग्री के साथ ग्‍लोबल और एग्‍जीक्‍यूटिव एजुकेशन प्रोग्राफ ऑफर करती है।


कोर्स कैटेगरी

इनमें आर्ट्स एंड ह्यूमैनिटीज, एआई, कंप्‍यूटर साइंस, बिजनेस एंड मैनेजमेंट, डेटा साइंस, एजुकेशन, इंजीनियरिंग, एनवॉयरमेंट एंड एनर्जी, हेल्‍थ एंड मेडिसिन, इनोवेशन एंड आंत्रेप्रेन्‍योरशिप, नेचुरल एंड सोशल साइंस और पर्सनल डेवलपमेंट शामिल हैं।



8. लिंक्‍डइन लर्निंग


इसे पहले लिंडा डॉट कॉम के नाम से जाना जाता था. लिंक्‍डइन लर्निंग ई-लर्निंग प्‍लेटफॉर्म है जो ऑनलाइन वीडियो कोर्स ऑफर करती है. इन्‍हें पांच भाषाओं में ऑफर किया जाता है. इन्‍हें डेस्‍कटॉप और मोबाइलफोन दोनों पर हासिल किया जा सकता है. एप एप्‍पल और एंड्रॉयड दोनों प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध है।


क्‍या यह फ्री है?

एक महीने का फ्री ट्रायल मिलता है. इसके बाद 1,400 रुपये महीने चार्ज किया जाएगा।


डिग्री/सर्टिफिकेशन

यह साइट सर्टिफिकेट ऑफर करती है।


कोर्स कैटेगरी

यह बिजनेस, टेक्‍नोलॉजी और क्रिएटिव फील्‍ड्स के क्षेत्र में 15,0000 ऑनलाइन कोर्स ऑफर करती है. इन कोर्स को बिगनर, इंटरमीडिएट और एडवांस्‍ड लेवल में विभाजित किया जाता है।



ये 10 मुफ्त ऑनलाइन कोर्सेज सर्टिफिकेट के साथ कर के आप अपना CAREER बना सकते हैं।

(TOP 10 BEST FREE ONLINE CERTIFICATE COURSE)


#1. अंग्रेजी सीखना (English Online Course Free Certificate)


किसी भी नौकरी को करने के लिए अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ होना बहुत जरुरी हैं। आप चाहे किधर भी चली जाएँ, आपको हर जगह मैनेजमेंट, अपने ग्राहकों से बात करने, दूसरों बिज़नेस वालों से डील करने, कोई और सौदा करने इत्यादि में अंग्रेजी भाषा बहुत काम आएगी।


इसके साथ ही अपने बिज़नेस के बारे में किसी को प्रेजेंट करना हो, ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुंचना हो, उनकी समस्या को समझना हो, ऑनलाइन अपना सामान बेचना हो या कुछ और, सभी में अंग्रेजी भाषा को अच्छे से जानना बहुत ही आवश्यक हो जाता हैं।


इसलिए इस महत्वपूर्ण चीज़ को ध्यान में रखकर ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर आपको अंग्रेजी बोलने, पढ़ने, समझने, इत्यादि कई चीज़ों को जानने को मिलेगा। साथ ही बातचीत में किन अंग्रेजी के शब्दों को जोड़कर अपनी बात को और ज्यादा प्रभावी बनाया जा सकता हैं, किन शब्दों का इस्तेमाल नही करना चाहिए, जैसी बहुत सी आवश्यक चीज़े आपको इस कोर्स की सहायता से जानने को मिलेगी।



#2. ब्यूटी व वैलनेस (Beauty And Wellness Course Online In Hindi)


दुनिया की कोई भी महिला हो वह इस काम में पुरुषों से हमेशा ज्यादा माहिर होती हैं। आखिरकार ब्यूटी हैं ही महिलाओं के लिए स्पेशल मुद्दा। साथ ही बहुत सी महिलाओं की इसमें रुचि भी होती हैं और वे अपना करियर इसमें बनाना चाहती हैं लेकिन सही गाइडेंस के आभाव में बहुत सी महिलाएं इसे नही कर पाती और यह केवल उनका एक सपना बनकर रह जाता हैं।


इसलिए अब ज्यादा निराश होने की आवश्यकता नही क्योंकि ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर आपको ब्यूटी एंड वैलनेस से जुड़े कुल 9 कोर्स मिलेंगे जिन्हें आप आसानी से पूरा करके इस सेक्टर के बारे में A टू Z पूरी जानकारी जुटा सकती हैं।


फिर आप अपना ब्यूटी या वैलनेस से जुड़ा बिज़नेस आसानी से शुरू कर सकती हैं और यकीन मानिये फिर आपको इसमें दिक्कत ना के बराबर होगी।



#3. मीडिया व एंटरटेनमेंट (Media And Entertainment Free Course In Hindi)


आजकल इस सेक्टर में नौकरियां और काम बहुत तेजी से बढ़ा हैं तो आप भी क्यों पीछें रहे। आप चाहे तो अपनी मनपसंद भाषा के क्षेत्र में जा सकती हैं लेकिन इसके लिए आपके बोलने का तरीका, अपनी बात समझाने का तरीका और कम शब्दों में अपनी बात पूरी करने देने का तरीका बहुत मायने रखता हैं।


यदि आपकी इस क्षेत्र में रुचि हैं लेकिन आपको इसमें और जानकारी चाहिए तो आप ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर इसके कोर्सेस भी आसानी से कर सकती हैं और वो भी एकदम मुफ्त। कोर्स को सफलतापूर्वक समाप्त करने के पश्चात आपको फ्री सर्टिफिकेट भी मिलेगा जो आपकी आगे चलकर बहुत मदद करेगा।



#4. पर्सनालिटी डेवलपमेंट (Personality Development Free Course In Hindi)


किसी भी चीज़ में सफल होने या आगे बढ़ने के लिए केवल अच्छा बोलना या समझना ही पर्याप्त नही होता बल्कि आपकी पर्सनालिटी कैसी हैं, यह भी बहुत मायने रखता हैं। यदि आप दूसरों से बात करते समय अपने शरीर के हाव-भाव या बैठने-उठने का तरीका सही से नही रखते हैं तो इससे सामने वाले पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं।


फिर आप चाहे कितनी भी अच्छी प्रेजेंटेशन दे या आपका बिज़नेस कितना ही प्रभावी हो, सामने वाला आपके साथ डील करने में हिचकिचाएगा जरुर। दूसरी और, अच्छी पर्सनालिटी वाला आपसे बिज़नेस में कम अच्छा होते हुए भी आपसे अच्छी डील ले जाएगा।


तो आप इस क्षेत्र में क्यों कमजोर रहे। पर्सनालिटी को सुधारना कोई पहाड़ चढ़ना जितना मुश्किल नही हैं, बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता हैं और अपनी प्रतिदिन की चीज़ों में कुछ बदलाव करना होता हैं। यह सब आपको ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएगा और इससे आपको बहुत मदद भी मिलेगी।



#5. हेल्थकेयर (Healthcare Free Course In Hindi)


कोरोना वायरस के आने के बाद हेल्थ के क्षेत्र में मानो जैसे बूम सा ही आ गया हो। अब लोग इस क्षेत्र में भी बहुत रुचि लेने लगे हैं और लेंगे भी क्यों नही, लोगों का जीवन बचाना या उन्हें अच्छी सलाह देना सभी को अच्छा ही लगेगा।


यदि आप भी इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने या कुछ नया करने का सोच रही हैं तो ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर आपको इससे जुड़े कुल 22 कोर्स मिल जाएंगे जिसमें आपको बहुत कुछ सीखने और जानने को मिलेगा। इन कोर्सेज में आपको मेडिकल के क्षेत्र से जुड़े कई पहलुओं के बारे में पता चलेगा।



#6. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology Free Course In Hindi)


आजकल सब जगह टेक्नोलॉजी का जमाना हैं। आपके मोबाइल से लेकर स्मार्ट टीवी, फ्रिज, इत्यादि सब टेक्नोलॉजी पर ही आधारित होते जा रहे हैं। तो अब इन सभी को संभालने के लिए इसमें काम करने वाले भी चाहिए जिन्हें इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की अच्छे से समझ हो।


तो इस क्षेत्र से भी जुड़े कुल 26 कोर्स आपको ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएंगे और वो भी मुफ्त सर्टिफिकेट के साथ। क्यों है ना मजेदार। इन कोर्सेज में आपको प्रोग्रामिंग के बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक की संपूर्ण जानकारी मिलेगी और कोडिंग को सीखने में बहुत सहायता मिलेगी।



#7. मैनेजिंग, मार्केटिंग व सेल्स (Managing, Marketing and Sales Free Course In Hindi)


इस क्षेत्र में भी महिलाएं शुरुआत से ही बहुत अच्छा कर रही हैं क्योंकि इसमें सामने वाले को प्रभावित करना सबसे ज्यादा मायने रखता हैं और शायद यह प्रतिभा भगवान ने वरदान के रूप में महिलाओं को पहले से ही दी हैं। यदि आप भी इस क्षेत्र में अच्छी हैं तो क्यों ना इसमें ही अपना करियर बना लिया जाएँ और एक अच्छी सेल्स मेनेजर के रूप में आगे बढ़ा जाएँ।


यदि आप मार्केटिंग, मेनेजर या सेल्स जैसे किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहती हैं और इसके बारे में और जानकारी हासिल करना चाहती हैं तो आपको ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर इससे जुड़े कुल 39 कोर्स मिल जाएंगे जिससे आप इसके बारे में शुरू से लेकर अंत तक सब जान जाएँगी। उसके बाद यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप किस क्षेत्र में कितनी तेज गति से आगे बढेंगी।



#8. डिजाईन व आर्ट्स (Design And Arts Free Course In Hindi)


यदि आप कपड़ों, विसुअल, चित्रों इत्यादि में अपनी कला को दिखा सकती हैं और सुंदर-सुंदर और प्रभावी डिजाईन बना सकती हैं तो अपनी इस कला को अब और मत दबाइए बल्कि इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करे ताकि बाकि भी इसकी क़द्र कर सके।


किसी भी चीज़ में काम करना अच्छा या बुरा नही होता बल्कि यह मायने रखता हैं कि आप कितनी लग्न और मन से उसमे काम कर रही हैं। यदि आप उस क्षेत्र में रुचि रखती हैं और आपमें स्किल्स हैं तो देखना जल्दी ही सफलता आपके कदम चूमेंगी।


इसलिए आप इससे भी जुड़े कोर्सेज को ऑनलाइन ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर आसानी से पा सकती हैं और लगा सकती हैं अपने सपनों को एक नयी उड़ान।



#9. टूरिज्म व हॉस्पिटैलिटी (Tourism And Hospitality Free Course In Hindi)


कोरोना वायरस के इस दौर में टूरिज्म इंडस्ट्री को बहुत बड़ा धक्का तो लगा था लेकिन यह एक ऐसा क्षेत्र हैं जो आपको कभी भी डुबोयेगा नही क्योंकि लोग कभी भी घूमना नही छोड़ेंगे। आप अभी का ही देख लो, जैसे ही लॉकडाउन में थोड़ी से राहत मिली और कोरोना का प्रभाव थोड़ा कम हुआ तो लोगों ने पहाड़ी क्षेत्रों में पनघट जमा लिया।


केवल पहाड़ी क्षेत्रों में ही नही बल्कि लोग हर जगह घूमने निकले। इसलिए यदि आपको जगहों के बारे में अच्छे से पता हैं, यदि आप लोगों को घूमने में गाइड कर सकती हैं या उन्हें अच्छे से समझा सकती हैं तो इस क्षेत्र में काम करने का अनुभव बहुत ही रोमांचक रहने वाला हैं। साथ ही आप भी साल में एक आधी ट्रिप आसानी से मार सकती हैं। काम का काम हो जाएगा और घूमने का घूमना। हैं ना सबसे मजेदार चीज़।



#10. फाइनेंस व एकाउंट्स (Finance And Accounts Free Course In Hindi)


कुछ महिलाओं का आकर्षण फाइनेंस या एकाउंट्स जैसी फील्ड में भी होगा। कई महिलाएं इस काम में बहुत बेहतर होती हैं और वे जल्दी सफल भी हो जाती हैं। इसमें पैसों की भी कोई कमी नही। यदि आप भी इसमें आगे बढ़ने का सोच रही हैं तो कुल 51 कोर्सेज मिल जायेंगी आपको सिर्फ और सिर्फ ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर और वो भी सर्टिफिकेट के साथ।


तो देर किस बात की, बस ज्यादा सोचिये मत और कर डालिए इन मजेदार और आकर्षक कोर्सेज को और लगा डालिए अपने करियर में चार चाँद (Certificate Course In Hindi Translation)। इसके बाद यकीन मानिये, आपको नौकरी मिलने या काम करने में इतनी ज्यादा समस्या नही होंगी क्योंकि आप होंगी पहले से ज्तादा मजबूत और दमदार।



गूगल के Free Digital Marketing Courses क्या होते हैं? What are Google's Free Digital Marketing Courses?


दोस्तो गूगल के फ्री कोर्सेस वह होते हैं जहां पर आपको सीखने के लिए कोई भी पेमेंट देने की जरूरत नहीं पड़ती हैं यह एकदम फ्री होते हैं और इसमें आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है।


जैसे कि अपने ब्लॉगर के लिए या फिर वेबसाइट के लिए ज्यादा से ज्यादा पब्लिक कैसे लाए ?


टैग मैनेजर से टैग किस तरह से इस्तेमाल करें और अपनी वेबसाइट किस तरह से बूस्ट करें।


साथ में अपने वेबसाइट पर या फिर किसी प्रोडक्ट पर कितने लोगों ने किस तरह से विजिट किया वह देखना हो तो भी आप वह फ्री कोर्स से सीख सकते हो।


यह सारे कोर्सेस अलग-अलग मौजूद होते हैं और आपको अलग-अलग सीखकर इसका सर्टिफिकेट पाना होता है। अगर आपको यह फ्री कोर्स सीखने है तो आपको गूगल कोर्स के वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो गूगल के क्रोम ब्राउजर में या फिर किसी भी ब्राउज़र में GOOGLE FREE COURSE सर्च कर सकते हो।


जो फर्स्ट वाला वेबसाइट है डिजिटल मार्केटिंग फंडामेंटल का उस पर क्लिक करके आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स सीख सकते हो और इस कोर्स का आपको एक सर्टिफिकेट पर भी मिलता है।



Google ke Free Courses सिखने के फायदे


दोस्तों गूगल के ओर से बहुत सारे कोर्स हैं जो कि फ्री है और कई सारे कोर्स है इसमें आपको अलग-अलग इंफॉर्मेशन सीखने को मिल जाती है। जैसे कि गूगल के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में से आपको अपनी वेबसाइट बूस्ट करने में साथ ही अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ कनेक्ट करने में या फिर उससे पब्लिक बढ़ाने में भी मदद मिलती है। गूगल एनालिटिक्स कोर्स से आपको अपनी वेबसाइट का या फिर किसी सोशल मीडिया वेबसाइट या ई कॉमर्स वेबसाइट का एनालिटिक्स करने में मदद मिलती है कि वह वेबसाइट किस तरह से पैसा कमाती है या फिर उस वेबसाइट पर किस तरह से और किस जगह से पब्लिक आती है। इसका पता आपको गूगल एनालिटिक्स कोर्स से पता चलता है और इससे आप अपने वेबसाइट में आप अप्लाई करोगे तो आपकी वेबसाइट का रैंक बढ़ने में भी मदद मिलती है। गूगल डाटा स्टूडियो को अगर आप सीख लेते हो तो आपको भी अपने वेबसाइट का डाटा कंट्रोल करने में और एडिट करने में भी काफी आसानी हो जाती है।


और आप अगर ऐसा डाटा कंट्रोल करते हो अपने वेबसाइट के लिए तो उससे आपकी वेबसाइट में नए नए चेंज करने का मौका मिलता है और इससे आपकी वेबसाइट और भी बेहतर बन जाती है इसलिए यह कोर्स आपको अपने हिसाब से खुद ही करना जरूरी है।



Conclusion


जरूरी दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम लोगों ने जाना के ऑनलाइन फ्री कोर्सेज क्या होते हैं और इसे करके हम लोग किस तरह के सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं और हम लोगों ने यह भी जाना है कौन-कौन से बेस्ट ऑनलाइन कोर्सेज करने से हमें फायदा मिलेगी इस तरह के और भी पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को फॉलो करें तथा अपने दोस्तों के साथ इस जानकारी को शेयर करें अगर आप लोगों के मन में कोई सवाल हो तो आप कमेंट में अपना सवाल करें।

धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ