Translate This Website In Any Language

2022 में फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

2022 में फ्री ब्लॉग कैसे बनाये और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

Free me blog kese banaye


आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की फ्री मैं ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए? अगर आप Internet से पैसे कमाने के बारे में सुना होगा या जानते होंगे, तो आपको जरुर पता होगा के आप एक blog या website के जरिये आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। 


दोस्तों आज के समय में हमारे मन में अगर कोई सवाल आता है तो हम तुरंत गूगल खोल कर उस पर उस सवाल को सर्च कर लेते हैं और हमें बड़ी आसानी से उसके जवाब मिल जाते हैं जो कि अलग-अलग वेबसाइट में बताएं गए होते हैं।


पर आपने कभी ये सोचा है के हमे Google पे search करने से जो solutions या knowledge मिलता है, वो आखिर आता कहाँ से है। क्या Google आपके लिए ये solutions लिखता है? नहिं, ये सब जानकारी आपको अलग अलग websites और blogs देते हैं। Google का काम बस इतना है के वो उन website/blog के links को अपने database में store करता है और search results में दिखाता है। तो चलिए जानते है अपना अपना ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाये।


अगर आप भी जानना चाहते हो Blog kaise Banaye Aur Paise Kaise Kamaye? तो जरूर आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें इस इंटरनेट की दुनिया में अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हो तो आप भी ब्लॉग बनाकर आसानी से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।


दोस्तों अगर आपको लगता है कि ब्लॉग बनाना बहुत भारी काम है तो यह गलत है क्योंकि इस पोस्ट में बताए गए उपायों को पढ़कर आप आसानी से ब्लॉग क्रिएट कर सकते हैं। 


एक ब्लॉग वेबसाइट कंप्यूटर और लैपटॉप के अलावा आप अपने मोबाइल से भी बना सकते हैं और बहुत आसानी से ब्लॉगिंग कर के पैसा कमा सकते हैं।



ब्लॉग क्या होता है?

Blog का संकल्पना website से पूरा अलग होता है। Blog एक जरिया है जिसमें अलग-अलग प्रकार के जानकारी को शेयर करते हैं। मान लीजिये आपका एक company है जिसमे आप कुछ products बनाते हैं। आपने उसके लिए एक website भी बना लिया पर blog आपके products के बारे में बाहरी दुनिया में promote करने में मदद करता है।


उन products के details आप blogs के जरिये share कर सकते है, इसीलिए blogging इतना popular है। आप जब गूगल में किसी चीज़ के जानकारी केलिए search करते है, तो ज्यादातर results blog का ही आता है। तो आप समझ ही गए होंगे की ब्लॉग क्या है।



Blog kaise Banaye 2022 me?

दोस्तों वैसे तो ब्लॉग बनाने के बहुत सारे माध्यम है लेकिन यहां पर सबसे ज्यादा ट्रेडिंग में 3 तरीके हैं जिसके माध्यम से आप blog बना सकते हैं जो निम्नलिखित प्रकार से हैं:-


  1. Blogger

  2. WordPress 

  3. YouTube



ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये

Blogger (Blogspot), Google का product है। तो उसमे account बनाने की कोई जरुरत नहिं है। अगर आपका एक gmail account है तो आप उसके जरिये उसे access कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं की गूगल मे ब्लॉग कैसे बनाते है।


ब्लॉग बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें: -


1. अपनी computer में कोई सा भी web browser खोलिए और www.blogger.com या www.blogspot.com में जाइये।


2. यहाँ आप अपनी Gmail ID और Password देके login करें। अगर आप पहले से Google में login है, तो सायद ये आपको login के लिए न पूछे।


3. Login करने के बाद वहां आपको “Create a new blog” का window दिखाई देगा। या फिर left side में “New Blog” के नाम से एक button मिलेगा। यहाँ click करिए।


4. आपको आपका ब्लॉग का “Title” डालना होगा। ये आपके ब्लॉग का नाम होने वाला है। उसके बाद Next पे क्लिक करें।

Free Blog

5. अगले स्टेप में आपको “Address” देना होगा जो यूनिक होना चाहिए। अगर अपना name unique है तो ये आपको बता देगा की, “This blog address is available“. उसके बाद Next पे क्लिक करें।

Free blog kese banaye

6. अगले स्क्रीन में आपको आपका “Display name” देना है, जो की आपका Blog website का नाम है। उसके बाद “Finish” पे क्लिक करें।

Blog se pesa kese kamaye

अब आपका Blog बन के रेड्डी हो गया है। Address field में अपने जो भी नाम दिया होगा, वो आपकी blog का address है। जैसे subopedia.blogspot.com. Free blog हमेसा एक sub-domain के साथ आता है और जो है .blogspot.com


तो देख लिए ब्लॉग बनाना कितना आसान है अब नीचे बताए गए उपायों से आसानी से से कस्टमाइज कर सकते हैं और एक प्रोफेशनल ब्लॉग वेबसाइट्स बना सकते हैं।



Blog को Professional Customize कैसे करें?

अब आपने इतना आर्टिकल पढ़कर सारी इनफार्मेशन जान ली के ब्लॉग कैसे बनाएं? ब्लॉगर पर जो आप अपना ब्लॉग बनाते हो बाय डिफ़ॉल्ट वह बहुत बेकार सा दिखाई देता है तो अब आप अपने Blog को प्रोफेशनल तरीके से कस्टमाइज किस तरीके से कर सकते हो उसके बारे मैं आपको जानकारी देता हूं।


अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल Customize करने के लिए आपको अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए एक बढ़िया Theme Or Template डाउनलोड करना होगा।



Blog के लिए Premium Template कहां से डाउनलोड करें?

जैसा कि मैंने आपको बताया अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल तरीके से Customize करने के लिए आपको एक अपनी वेबसाइट के लिए टेंप्लेट डाउनलोड करना पड़ेगा। तो अब मे आपको बताता हूं कि आप प्रीमियम टैबलेट फ्री में कहां से और कैसे डाउनलोड कर सकते हो।


मैं आपको कुछ ऐसी वेबसाइट के link कर दे रहा हूं जहा से आप free में अपनी मनपसंद अपने ब्लॉग के लिए ब्लॉगर टेंप्लेट डाउनलोड कर सकते हो।


1. Gooyaabitemplates

2. Themeforest.net


अब इन वेबसाइट के माध्यम से बहुत ही आसानी से फ्री में प्रीमियम टेंप्लेट को डाउनलोड कर सकते हैं।



Blog पर Template Upload कैसे करें?

चलिए अब हम सभी सीखते हैं कि आप किस तरीके से जो आपने अभी Blogger Template को डाउनलोड करा है उसको आप किस तरीके से अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हो। और उसके बाद मैं आपको यह भी बताऊंगा कि उस टेंपलेट को आपको कस्टमाइज किस तरीके से करना है।


  1. सबसे पहले लोग Blogger Dashboard पर लॉगिन करें।

  2. यहां पर आपको एक Theme का Option मिलेगा उस पर जाएं।

  3. यहां पर आपको Backup And Restore का ऑप्शन मिलेगा उस पर जाएं।

  4. यहां पर restore पर click कर के आपने जो टेंपलेट को डाउनलोड किया उसको अपलोड करें। 


प्रोफेशनल Customize करने के लिए आपको Blog Dashboard में Layout का एक ऑप्शन दिखेगा। उस पर आपको क्लिक करना है और यहां पर आप अलग-अलग गैजेट लगा सकते हो अपने ब्लॉग को Customize करके अपने ब्लॉग को और भी ज्यादा सुंदर बना सकते हो।


Blog बनाने के बाद पैसा कैसे कमाएं?

इस आर्टिकल को पढ़कर आपने यह तो जान लिया 2022 me Blog Kaise banaye लेकिन अब मैं आपको बताता हूं कि Blog Se Paisa Kaise Kamaye? क्योंकि आप में से 90% लोग Blog बनाकर Blog की सहायता से पैसा कमाने के लिए ही आए होंगे तो चलिये आपको बताते हैं कि आप Blog की सहायता से पैसा कैसे कमा सकते हो।


आम तौर पर अपने ब्लॉग से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके होते हैं


  1. ब्लॉग पर Advertisement लगा कर पैसा कमाना।

  2. Paid Post  डाल कर पैसा कमाना।

  3. Affiliate Marketing के जरिए पैसा कमाना।


इसके अलावा भी बहुत सारे तरीके होते हैं ब्लॉग से पैसा कमाने के लेकिन जो ज्यादातर लोग इन तीनों मेथड का इस्तेमाल करके पैसा कमाते हैं।


अगर आप अपने blogger.com के Blog से पैसा कमाना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर रोजाना काम करना होगा आर्टिकल डालने होंगे और जब आपके ब्लॉग पर विजिटर आने स्टार्ट हो जाएंगे तो उसके बाद आप Google AdSense के माध्यम से गूगल के Advertisement अपनी वेबसाइट पर लगाकर पैसा कमा सकते हो।



अपने Blog को Google AdSense से कैसे जोड़े?


दोस्तों जब आपका वेबसाइट गूगल एडवर्टाइजमेंट के लिए तैयार हो जाए यानी कि गूगल के सारे conditions को पूरा करने के बाद जब आपके वेबसाइट पर Daily Visitors आने लगे लोग विजिट करने लगे तो उसके बाद अपने वेबसाइट पर Google Ad को लगा सकते हैं और आसानी से पैसे कमा सकते हैं। चलिए जानते हैं कि किस तरीके से अपने ब्लॉग पर आप गूगल ऐडसेंस कॉ लिंक कर सकते हैं।


1. सबसे पहले आपको blogger.com के डैशबोर्ड पर जाना है। वहां पर आपको लेफ्ट साइड में एक Earning का ऑप्शन देखने को मिलेगा।


2. उस Earning Tab पर आपको क्लिक करना है जब आप क्लिक करोगे तो वहां पर आपके सामने ऑप्शन आएगा क्रिएट गूगल ऐडसेंस अकाउंट। तो वहां पर आपको गूगल ऐडसेंस का एक अकाउंट बनाना होगा।


3. इसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस की तरफ से एक कोड दिया जाएगा उस कोड को आपको अपनी वेबसाइट में Theme Section  मैं Edit Html मैं जा कर Head Section के नीचे डालना होगा।


4. अब आपको थोड़ा सा वेट करना होगा यहां पर गूगल ऐडसेंस आपकी वेबसाइट को चेक करेगा अगर आपने बढ़िया कॉन्टेंट डाला होगा तो आप को अप्रूवल मिल जाएगा और जब अप्रूवल मिल जाएगा उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर ऐड लगा सकते हो और पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।



वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये

WordPress में blog बनाना Blogger के जितना ही आसान है। तो चलीये जानते हैं कि वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये:-


1) अपनी computer में www.wordpress.com के website पर जाईये।


2) वहां आपको 2 options मिलेंगे, एक है Website केलिए और दुशर है Blog केलिए। दोनों में कुछ फरक नहिं है, बस आपको website और blog के हिसाब से अलग अलग theme select करने का मौका देता है। आप कोई सा भी option select करिए।


3) अब “Blog” select करे और next page में ये आपको आपकी blog का Category पूछता है। मैंने यहाँ “Writing & Books” select किया। आप यहां अपना ब्लॉ के कैटेगरी सिलेक्ट कर ले।


4) Next page में आपकी category का sub-category दिखायेगा। आप कोई सा भी select कर लीजिये।


5) फिर आपको एक theme select करना होगा, जो आपकी blog का design होगा।


6) Next page में, आपको आपके WordPress blog केलिए एक domain name select करना होगा, जो की unique हो। फिर आपको “Free” के option में click करना होगा।


7) Plans page में “Free” का option select करिए।


8) अब आपको अपनी account क्रिएट करना है। यहाँ बस आपको अपनी email id और password डालके “Create My Account” button पे click करना है।


अब आपकी WordPress blog तेयार है। बस आपको एक बार आपकी email account खोलके WordPress का email verify करना है। आपकी website/blog .wordpress extension के साथ आता है। आपको जब भी अपनी account में login करना हो तो आप wordpress.com के जरिये कर सकते हैं।


पर इसमें यह दिक्कत है के आप उसको अपने मन मुताबक कस्टमाइज नहीं कर सकते। उसके लिए आपको self-hosted वर्डप्रेस इस्तिमाल करना होगा। उसके लिए आपको एक डोमेन और होस्टिंग की जरूरत पड़ेगा। एक बार आप यह दोनों खरीद लें तो आप यहाँ क्लिक करके वर्डप्रेस इनस्टॉल करने की प्रक्रिया जान पाएंगे।


आप इन्टरनेट पे जितने सारे बड़े ब्लोग्स और न्यूज़ साइट्स देख रहे है, लगभग सारे इसी प्लेटफार्म पर बनाये गए है। अगर आप बस इसे चलाना सीखना चाहते है तो आपके लिए फ्री वाला ठीक है।



Free में यूट्यूब पर ब्लॉग कैसे बनाये 2022

दोस्तों ब्लॉक का मतलब होता है किसी भी जानकारी को दूसरे लोगों तक पहुंचाना ऐसे में आप यूट्यूब में फ्री ब्लॉगिंग कर सकते हैं जिसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर एक चैनल क्रिएट करना पड़ेगा और उसमें जानकारी को शेर करना पड़ेगा।



निष्कर्ष 

उम्मीद है के आपको ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए समझ आ गया होगा। अगर आपको इसी संबधित कोई भी जानकारी चाहिए, आप मुझे Comment me पूछ सकते हो। जितना हो सके में हेल्प करने की कोसिस करूँगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो उसे अपने दोस्तों के साथ ब्लॉग कैसे स्टार्ट करे को शेयर करे और उन्हें भी अपना ब्लॉग कैसे बनाएं में मदद करे।



FAQ


ब्लॉग कैसे लिखें?

आपको ब्लॉगर ब्लॉग के निचे एक (+) का सिंबल दिखेगा और वर्डप्रेस में New → Post में जा कर आप ब्लॉग लिख सकते हो।


मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाये?

जैसे आप कंप्यूटर से ब्लॉग बनाते हो, ऐसे ही आप मोबाइल से ब्लॉग बना सकते हो। मोबाइल से ब्लॉग बनाने के लिए, पहले क्रोम ब्राउज़र खोलें और वहां से blogger.com या wordpress.com वेबसाइट पे जाएँ। यहाँ अपना अकाउंट बना कर ऊपर दिए गए स्टेप्स की मदद से एक फ्री ब्लॉग बना पाओगे।


ब्लॉग लेखन क्या है?

अपना अनुभब और ज्ञान को ऑनलाइन एक वेबसाइट बना कर लिखने को ब्लॉग लेखन कहा जाते है।


ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?

ब्लॉग 2 प्रकार के होते है:

  1. पर्सनल ब्लॉग

  2. प्रोफेशनल ब्लॉग।


ब्लॉग की शुरुआत कब हुई?

ब्लॉग की सुरुवात 23 अगस्त 1999 को हुई थी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ