Translate This Website In Any Language

जानिए विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है?

           
         

    विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है?


    दुनिया का सबसे पुराना खेल कौन सा है?


    दोस्तों आज के इस ब्लॉग विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) में हम बात करने वाले है, एक ऐसे खेल के बारे में जो पुरे विश्व में सबसे पुराना है, दोस्तों आज के इस ब्लॉग में विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) इसके बारे में जानकारी देने के साथ कुछ और भी जरूरी बाते इस ब्लॉग में हम आपको बताने वाले है, दोस्तों यदि आप चाहते है, की आपको इस ब्लॉग में वो जानकारी प्राप्त हो जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता है।


    तो आप हमारे इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े, जिससे आपको इस ब्लॉग विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) में दी जाने वाली सारी जानकारी के बारे में पता चल सके।




    खेल के बारे में जानकारी


    दोस्तों खेल के बारे में अगर बात किया जाए तो यह एक प्रकार की क्रिया है जो क्रमबद्ध तरीके से सुव्यवस्थित ढंग से अनुशासन मे किया जाता है इसका उपयोग लोग मनोरंजन के लिए करते हैं।


    खेल के बारे में सुनते ही हमारे मन में एक उत्साह की उमंग उठती है, हम जब तक किसी खेल को खेलते नहीं हमारे मन की उमंग अधूरी रहती है, सभी लोगो को खेल खेलना तो पसंद है, लेकिन सभी लोगो के दिमाग की तरह खेल की पसंद भी अलग – अलग है। इसलिए दोस्तों हमें खेल खेलना चाहिए। शरीर की फिजिकल एक्टिविटी के लिए खेल जरूरी है। खेल खेलने से हमारे शरीर की excesize तो होती है, साथ ही दोस्तों हमारी मानसिक शक्ति का भी विकास होता है, और हमारी स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।


    आपने देखा होगा जो व्यक्ति खेल रोज खेलता है, हमारा मतलब हे, की जो व्यक्ति फिजिकल एक्टिविटी हर रोज करता हे, ऐसे व्यक्ति का शरीर स्वस्थ रहता है, साथ ही आपने देखा होगा ऐसे व्यक्तियों के दिल में उत्साह की उमंग होती है, जिससे वे ज्यादा से ज्यादा किसी काम को करने की रूचि रखते है, इसलिए दोस्तों हमें हमारे शरीर को फ़ीट रखने के लिए खेल खेलना चाहिए।




    विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है?


    क्वैसे तो विश्व के सबसे पुराने खेल के बारे में बहुत से मतभेद सुनने को मिलते है। क्योंकि इस संबंध में कुछ लोगों का कहना है कि कुश्ती प्राचीन खेल है, तो कुछ का कहना है कि चौसर सबसे पुराना खेल है। लेकिन ओलंपिक के अनुसार दौड़ दुनिया का सबसे पुराना खेल है, क्योंकि 776 BC में दौड़ ओलंपिक में भाग लेने वाला इकलौता खेल था। इसलिए किसी भी आधार पर हम आपको एक निश्चित प्राचीन खेल कौन सा है, वह नहीं बता सकते है। वैज्ञानिक खोज के मुताबिक नीचे हम आपको दुनिया के कुछ प्राचीन खेलों के बारे में बता रहे है, जो आज भी उत्साह और उमंग से खेले जाते है।




    वैज्ञानिक के अनुसार दुनिया का सबसे पुराना खेल:-



    कुश्ती (Wrestling)


    जब वैज्ञानिक इस खोज में थे कि दुनिया का सबसे पुराना खेल कौन सा है, तब उनके सामने कुश्ती खेल आया। जी हां कुश्ती को व्यापक रूप से विश्व का सबसे प्राचीन खेल माना गया है। क्योंकि 1800 के दशक में वैज्ञानिकों को एक मिस्र के पाठ में कुश्ती के कुछ नियमों का उल्लेख मिला। और यह 100 200 AD के तारीक का था। वहीं इसी के साथ फ्रांस की गुफाओं में भी कुश्ती के चित्रण देखने को मिले जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि कुश्ती की प्राचीन खेल है।


    कुश्ती खेल आज भी बहुत प्रचलित है। खुले मैदान में यह खेल काफी उत्साह और उमंग से खेला जाता है। यह खेल पूरे बल के साथ 10 से 25 साल के युवा खेलना ज्यादा पसंद करते है। इस खेल को महिला और पुरुष दोनों खेलते है।



    ओलंपिक के हिसाब से दुनिया का सबसे पुराना खेल:-



    दौड़ (Running)


    ओलंपिक के हिसाब से दौड़ (running) खेल दुनिया का सबसे पुराना खेल माना जाता है। इसकी शुरुवात 4.5 मिलियन साल पहले हुई थी। यह इकलौता ऐसा खेल है जो 776 ईसा में आयोजित प्रथम ओलंपिक में शामिल हुआ था।


    इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन का प्रमाण 1829 BCE का मिलता है। यह दौड़ Ireland में आयोजित की गई थी। तभी से दौड़ खेलों का एक अहम हिस्सा बन गया है। दौड़ से हमारे शरीर को स्फूर्ति मिलती है।



    भाला फेंक (Javelin Throw)


    भाला फेंक खेल 708 ईसा में ओलंपिक खेलों में शामिल किया गया था। यह खेल प्रारंभिक और आधुनिक दोनों की ओलंपिक खेलों में शामिल है। इस खेल में भाला जितनी दूर हो सके उतनी दूर फेकते है। लेकिन पहले के मुताबिक इस समय के भले काफी भारी होते है।



    महाभारत के अनुसार विश्व का सबसे पुराना खेल:-


    चौसर (Chausar)


    दिमाग के खेल की बात करें तो चौसर (Chausar) सबसे पुराना खेल लगता है, क्योंकि महाभारत के दौरान इस खेल का जिक्र मिलता है, पांडव चौसर के खेल में ही हारे थे।



    आदिकाल के अनुसार विश्व का सबसे पुराना खेल:-


    'शिकार' करना


    एक विचार ये भी है कि 'शिकार' करना सबसे पुराना खेल हो सकता है, क्योंकि इंसान की पहली जरूरत खाना है और खाने की तलाश के लिए वो शिकार करते थे। शिकार करना शौक में तब्दील हुआ और ये एक तरह के खेल में शामिल हो गया। हालांकि समय के साथ शिकार का प्रचलन खत्म होता गया।




    विश्व के कुछ पुराने खेल:-


    बेसबॉल


    बेसबॉल खेल को सबसे पहले 1846 में इंग्लैंड में खेला गया था। बेसबॉल के इस खेल में कुल दो टीम होती है, एक टीम बैटिंग करती हे, वही दूसरी टीम फील्डिंग करती है। बेसबॉल खेल में खिलाड़ियों की संख्या 9 होती है।


    इसमें जो बॉलर होता हे वह गेंद को सीधे बैटमैन की तरफ फेकता है। दोस्तों जब बॉलर गेंद को बैटमैन की तरफ फेकता है, तब बैटमैन बॉल को हिट करके भागता है। बल्लेबाज बॉल को हिट करके नंबर 2 बेस की तरफ भागता है, आपको हम बता दे की बल्लेबाज जितने बेस कवर करेगा उतने ही उसको रन मिलेंगे। इसी तरह से दोस्तों इस खेल को खेला जाता है।



    हॉकी (Hockey)


    हॉकी खेल की खोज सर्वप्रथम ग्रीस में 600 ईसा में हुई थी। पहले हॉकी को शिंटी कहा जाता है। लेकिन बाद में 1360 में इंग्लैंड के एडवर्ड III ने पहली बार हॉकी शब्द का उपयोग किया। इसके बाद 1800 दशक में ब्रिटिश साम्राज्य का राज पूरे विदेश में हुआ था। उन्होंने ही पूरे विश्व में हॉकी गेम को प्रचिलित किया था ।



    क्रिकेट


    भारत देश में क्रिकेट का नाम बहुत साल पहले से ही मशहूर माना जाता है, दोस्तों आपने सचिन तेंदुलकर का नाम तो सुना ही होगा, क्रिकेट के इस खेल में ऐसे बहुत सारे लोगो ने बजी मारी है, हमारे भारत देश में ऐसे कुछ मशहूर कलाकार के नाम कुछ इस प्रकार से है- कप्तान सिंह, धोनी, सचिन तेंदुलकर, ये कुछ ऐसे कलाकार है, जो की क्रिकेट के खिलाडी है। 


    दोस्तों क्रिकेट खिलाड़ियों की संख्या 11 होती है। दोनों टीमों में पहले से ही ओवर सिस्टम होता है, जिसमे पारी- पारी से अपना- अपना नंबर आता है, इस खेल में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए एक एम्पायर को सेलेक्ट किया जाता है। इस खेल में एक व्यक्ति बैटिंग करता है, तो वही दूसरी और कुछ व्यक्ति फील्डिंग करते है। बाटइटिंग करने वाला व्यक्ति बॉल को बैड की सहायता से सॉर्ट करता है, वही दूसरी और फील्डिंग कर रहे व्यक्तियों को बॉल को कैच करना होता है, इस प्रकार से यह खेल खेला जाता है।



    फुटबॉल


    दोस्तों खुले मैदानों में सबसे ज्यादा खेला जाने वाला खेल फुटबॉल है। फुटबॉल को यदि आप विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) मानते है, तो आप सही है, क्योकि फुटबॉल विश्व का सबसे पुराना खेल होने के साथ ही पैर से ठोकर मरकर खेलने वाला खेल होता है। फुटबॉल को खेलने के लिए बच्चो में बहुत ज्यादा उमंगें होती है, स्कूल कॉलेज में ज्यादातर स्टूडेंट फुटबॉल खेलना पसंद करते है, इस खेल में दो टीम होती है।


    जिसमे 11-11 खिलाडी होते है। इस खेल में फुटबॉल को एक गोल के अंदर पहुंचना होता है। यह खेल ज्यादातर वे लोग खेलना पसंद करते है, जो रनिंग करना पसंद करते हो।



    Conclusions:-


    दोस्तों हमने आज के इस ब्लॉग में जाना की विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) साथ ही दोस्तों हमने आज के इस ब्लॉग विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) में यह भी जानने की कोशिश की है, की खेल हमारे जीवन के लिए कितने जरुरी है, साथ ही हमने आपको कुछ खेल को खेलने के तरीके के बारे में जानकारी दी है।


    आशा करता हु की आपको हमारा आज का यह ब्लॉग विश्व का सबसे पुराना खेल कौन सा है (vishva ka sabse purana khel kaun sa hai) पसंद आया होगा, यदि दोस्तों आपको हमारा यह ब्लॉग दुनिया का सबसे पुराना खेल कौन सा है (duniya ka sabse purana khel kaun sa hai) अच्छा लगा हो, तो आप हमारे इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, साथ ही हमें कमेंट करके जरूर बताये।


    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ