Translate This Website In Any Language

Amazon का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

Amazon का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

Amazon का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

Amazon का मालिक कौन है? विश्व में सबसे बड़ी ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस एवं क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफार्म amazon.com है, इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि अमेजॉन का ऑनर एवं फाउंडर कौन है किस देश की कंपनी है और इसकी शुरुआत कब हुई थी।


Amazon का मालिक कौन है?


Amazon का मालिक जेफ बेजोस है और इन्होंने amazon.com की शुरुआत करके पूरे विश्व भर के लोगों का खरीदारी करने का तरीका को ऑनलाइन कर दिया। यही नहीं ऑफलाइन खरीदारी में लगने वाले कीमत से भी कम पैसे में आपके दरवाजे तक अमेजॉन के द्वारा प्रोडक्ट पहुंचने लगे।


जेफ बेजोस के कड़ी मेहनत से amazon का स्थापना हुआ शुरुआती में वो इस कंपनी का नाम के केडेब्रा डॉट कॉम रखना चाहते थे लेकिन फिर बाद में इन्होंने अपने कंपनी का नाम amazon.com रखा।


जेफ बेजोस मैं अमेजॉन का शुरुआत ऑनलाइन बुक स्टोर के रूप में किया था लेकिन आगे चलकर यह इस वेबसाइट में डीवीडी सॉफ्टवेयर इलेक्ट्रॉनिक्स कपड़े इत्यादि की बिक्री भी जोड़ दिए। आपने Amazon Kindle के नाम सुना ही होगा जिसके जरिए आप कई तरह के किताबे अमेजॉन से डाउनलोड करके पढ़ते हैं।



अमेजॉन किस देश की कंपनी है?


Amazon एक अमेरिकी कंपनी है ये अमेरिका के वाशिंगटन में स्थित है। अमेजॉन संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में सबसे बड़ी दूसरे नंबर पर नियोक्ता है। अमेरिका के सबसे बड़ा खुदरा विक्रेता वॉलमार्ट को भी अमेजॉन ने पीछे छोड़ दिया था।


पूरी दुनिया में राजस्व के हिसाब से अमेजॉन सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है। अमेजॉन का मुख्यालय अमेरिका के सिएटल वाशिंगटन में है। अब हम जानेंगे अमेजॉन का सीईओ कौन है।


अमेजॉन का सीईओ कौन है?


फिलहाल अमेजॉन का सीईओ या फाउंडर जेफ बेजोस हैं लेकिन सुनने में आ रहा है कि यह अपने इस पद को छोड़ने वाले हैं और अमेजॉन का अगला सीईओ Andy Jassy बनेंगे। जेफ बेजोस के इस घोषणा के बाद दुनिया भर के लोग Andy Jassy के बारे में इंटरनेट के माध्यम से जानने की कोशिश कर रहे हैं।


Andy Jassy सन 1997 में अमेजॉन में मार्केटिंग मैनेजर के रूप में जुड़े थे फिर इन्होंने अमेजॉन में बहुत अच्छे अच्छे काम किए जैसे अमेजॉन वेब सर्विस, अमेजॉन के क्लाउड बिजनेस को आगे बढ़ाना इत्यादि।


Andy Jassy हार्वर्ड कॉलेज में ग्रेजुएशन पूरा किया था इनका जन्म सन 1968 में 13 जनवरी को हुआ था। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद इन्होंने उसी स्कूल में एमबीए पूरा किया।


बहुत से लोगों का ये सवाल होता है कि अमेजॉन किस देश का ऐप है तो ऐमेज़ॉन एक अमेरिकी कंपनी है जो अमेरिका के सिएटल वाशिंगटन में स्थित है। आप अमेजॉन को यूज करने के लिए amazon.com पर विजिट करने के साथ ही इनका एप को भी अपने मोबाइल में डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं।


Amazon की शुरुआत कब हुआ | अमेजॉन कब आया।


अमेजॉन की शुरुआत 5 जुलाई 1994 को यूनाइटेड स्टेटस के वाशिंगटन में हुआ था, एवं 1997 में ये कंपनी सार्वजनिक हुई थी। जेफ बेजोस ने अपने गैरेज से अमेजॉन की स्थापना की थी और अपने मेहनत और लगन के दम पर वो एक बहुत बड़े उद्यमी एवं अरबपति बन गए थे।


शुरुआती में अमेजॉन पर संगीत और वीडियो बेचना शुरू किया गया था फिर अगले ही साल इस संगठन में और भी वस्तुओं को जोड़ा गया जैसे वीडियो गेम, इलेक्ट्रॉनिक्स, घर के आइटम, सॉफ्टवेयर एवं खिलौने इत्यादि।


आगे चलकर सन 2002 में अमेजॉन ने वेब सर्विसेज की भी शुरुआत कर दी और इस सर्विस ने अमेजॉन की लोकप्रियता और भी बढ़ा दिया। फिर सन 2006 में कंपनी ने अपने AWS पोर्टफोलियो का बढ़ावा दिया।


और फिर 2012 में इसने अपने इन्वेंटरी मैनेजमेंट व्यवसाय को स्वचालित किया इसके लिए इसने किवा सिस्टम्स की खरीदारी की। आगे चलकर अमेजॉन ने सन 2017 में होल फूड्स मार्केट का सुपरमार्केट श्रृंखला खरीद लिया।



अमेजन कंपनी की शुरुआत कैसे हुई।


आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Jeff Bezos ने अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के कुछ साल बाद यानी 1994 में Amazon की शुरुआत की थी। पहले इस कंपनी का नाम कैडेब्रा (Cadabra) रखा जाना था लेकिन लोग इसका नाम सही से उच्चारण नहीं कर पा रहे थे। जेफ बेज़ोस के एक साथी ने कंपनी का नाम कैडेब्रा के बजाय कैडेवर पढ़ा इसकी वजह से इसका नाम बदलकर Amazon कर दिया गया था।


जैसा कि हमने आपको बताया कि शुरुआत में Jeff Bezos अपनी इस कंपनी से केवल किताबे बेंचा करते थे इस दौरान वह ( Bezo's Garage) गराज में काम भी किया करते थे। किताबों बेचने से उन्हें अच्छा रिस्पांस मिलने लगा फिर उन्हें लगा कि इस तरह वह और भी चीजे बेंच सकते हैं। इसके बाद उन्होंने अपनी कंपनी के माध्यम से अन्य सामान बेंचने का निर्णय लिया और इस तरह यह कंपनी धीरे धीरे डेली लाइफ में काम आने सभी सामान बेंचने लगी थी।



अमेजॉन के मालिक जेफ बेजोस का जीवनी


जेफ बेजोस अपने मेहनत और लगन के दम पर पूरी दुनिया में गिनी चुनी हस्तियों में से एक बन गए इन्होंने अपने अविष्कार से दुनिया के करोड़ों लोगों के जीवन पर प्रभाव डाला।


जेफ बेजोस amazon.com का अविष्कार करके लोगों को प्रोडक्ट खरीदने का तरीका को बदला अभी तक लोग बाजारों में जाकर अपने जरूरत के सामान खरीदते थे लेकिन अमेजॉन के आते ही घर बैठे सामान ऑनलाइन आर्डर करते ही आपके दरवाजे तक आ जाया करता था।


जेफ बेजोस का जन्म के 18 महीने बाद ही इनके पिता का स्वर्गवास हो गया फिर इन्होंने सौतेले पिता के छत्रछाया में अपनी पढ़ाई शुरू की एवं नाना जी के यहां टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारियां सीखी।


जेफ बेजोस ने सरकारी नौकरी को ठुकरा के ऑनलाइन रिसर्च में लग गए और फिर एक दिन अपने गैराज से ही amazon.com की शुरुआत की और देखते ही देखते अरबपति बन गए। आज अमेजॉन पूरे विश्व में रिटेलर कंपनी के रूप में विख्यात है और ये बेजोस के कड़ी मेहनत और लग्न का परिणाम है।


जेफ बेजोस का जन्म


अमेरिका के न्यू मैक्सिको में जेफ बेजोस का जन्म हुआ था उस समय उनकी मां जैकलिन हाई स्कूल में पढ़ रही थी और उनका भी उम्र सिर्फ 17 साल था। जेफ बेजोस के पिता का नाम जोर्गंस था। आगे चलकर जेफ बेजोस की मां ने miguel bezos नाम के एक युवक से शादी की और इसके साथ ही पूरा परिवार हुस्टन में रहने लगा।


जेफ बेजोस को शुरुआती से ही टेक्नोलॉजी की जानकारियां सीखने का शौक था बचपन में उन्हें जो खिलौना मिलता था वो उसे खोल कर अलग-अलग करके फिर से जोड़ते थे और ये देखते थे कि वो खिलौना बनाया किस तरह से गया है।



जेफ बेजोस अपना पढ़ाई का शुरुआत river oaks elementary स्कूल में की पढ़ाई खत्म होने के बाद छुट्टियां नाना जी के यहां बिताइ। इन्होंने बचपन में ही अपने बेडरूम के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक अलार्म बनाया था।


आगे की पढ़ाई इन्होंने miami palmetto हाई स्कूल में शुरू किया और फिर University of Florida के एक ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा लिये और फिर उन्हें सन 1982 में silver knight award से नवाजा गया।



Jeff Bezos के आय कितना है?


जेफ बेजोस के आय लगभग 18,060 करोड़ यूएसडी डॉलर है और इनका जन्म 12 जनवरी 1964 को हुआ था एवं अभी के समय में इनका उम्र लगभग 57 साल है।


जेफ बेजोस का लंबाई करीब 1.7 मीटर है एवं इन्होंने अपना एजुकेशन प्रिनसेटोन यूनिवर्सिटी में सन 1982 से सन 1986 के बीच में पूरा किया।


अमेजॉन की जन्मकुंडली एक नजर में


अमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस हैं और इन्होंने सन 1994 में इस कंपनी का शुरुआत किया था। इस कंपनी का मुख्यालय सिएटल वाशिंगटन अमेरिका में स्थित है एवं इस कंपनी का गणमान्य व्यक्ति जैफरी पी. बिजोस हैं इस साइट पर खुदरा उद्योग होता है।


अगर अमेजॉन का कमाई की बात करें तो सन 2008 में करीब 19.166 अरब डॉलर देखा गया था और संचालन आए 2008 में ही करीब 84.2 करोड़ डॉलर था इसका कुल आय सन 2008 में ही 64.5 करोड़ डॉलर था।


अमेजॉन में कर्मचारियों का कुल संख्या 20500 है और ये गड़ना सन 2008 की है। इस वेबसाइट का प्रकार ई-कॉमर्स है और इस पर जाल बैनर और वीडियो का विज्ञापन होता है। इस साइट का भाषा हिंदी, अंग्रेजी, चीनी, जर्मन, जापानी, फ्रांसीसी इत्यादि है।



Conclusion


तो अब आप Amazon का मालिक कौन है और Amazon किस देश की कंपनी है इसके बारे में जान गए होंगे। अमेज़न कंपनी के फाउंडर और CEO Jeff Bezos बड़ी सफलता प्राप्त करने वाले व्यक्तियों की श्रेणी में शामिल हो गए हैं। अब उनकी कंपनी अरबों का मुनाफा कमा रही है। साल 2017 में Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए थे। अब तक Amazon कंपनी कई दूसरी बड़ी कंपनी जैसे Whole Foods, The Washington Post, Twitch और IMDB को खरीद चुकी है।


हमें उम्मीद है आपको इस पोस्ट Amazone का मालिक कौन है के द्वारा आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा हमने लगभग सभी विषयों को यहां पर कवर करने की कोशिश किया।


अगर आपको ये पोस्ट Amazon का मालिक कौन है पसंद आई हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो वो भी लिखें।

धन्यवाद!



FAQ (Frequently Asked Questions)


1. Amazon कंपनी किसकी है?

Amazon कंपनी के मालिक और CEO Jeff Bezos है| उन्होंने अमेजन कंपनी की शुरुवात की थी|


2. Amazon कंपनी का हेड क्वार्टर कहाँ स्तिथ है?

Amazon कंपनी का हेड क्वार्टर Seattle, Washington, United States में स्तिथ है.


3. Amazon कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

5 जुलाई 1994 को Amazon कंपनी की स्थापना हुई थ| Amazon कंपनी की स्थापना बेलेव्यू, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी| 


4. Amazon के मालिक का नाम क्या है?

Amazon के मालिक का नाम Jeff Bezos है| Jeff Bezos ही कंपनी के मालिक और CEO है| 


5. Amazon कंपनी के Owner का क्या नाम है?

Amazon कंपनी के ओनर का नाम Jeff Bezos है| 


6. Amazon का मालिक कितना अमीर है?

Amazon का मालिक Jeff Bezos की नेट वर्थ जेफ 6,045 अरब रुपये है| इनकी गिनती दुनिया के टॉप 10 आदमियों में होती है और वह इस समय दुनिया के सबसे अमीर इंसान आदमी है| 


7. Amazon कौन से देश की कंपनी है?

Amazon बेलेव्यू, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका देश की कंपनी है|


8. Amazon क्या क्या सर्विस प्रदान करती है?

  • Amazon.com

  • Amazon game studio

  • Amazon prime

  • Amazon Prime Instant video

  • Amazon Kindle

  • Amazon Go

  • Amazon web services

  • Amazon Music

  • Amazon Wireless


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ