Translate This Website In Any Language

भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन कौन सा है 2022 – Which is the cleanest railway station of India

भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन कौन सा है 2022 – Which is the cleanest railway station of India

cleanest railway station of India


क्या आपको पता है भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन कौन सा है 2022 में, बता दे कुछ दिन फेल रेलवे मंत्रालय से एक लिस्ट जारी हुई थी, जिसमे इस साल भारत के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन कौन से है बताया गया। जैसा कि आपको पता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए स्वछता आंदोलन के तहत सभी शहर, राज्य, विभाग इसमें शामिल हो रहा है। इसी तहत साल 2016 में भारतीय रेलवे मंत्रालय ने भारत के स्वच्छ रेलवे स्टेशन का सर्वेक्षण कराया गया था। जिसमे 500 रेलवे स्टेशन के नाम शामिल किए गए थे। इसी प्रकार हर साल यह सर्वेक्षण किया जाता है।


आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पहले भारत के लगभग सभी रेलवे स्टेशन अस्वच्छ हुआ करते थे। लेकिन स्वच्छ भारत अभियान के शुरू होते ही सभी शहरों का स्वछता की ओर ध्यान बढ़ गया है। रेलवे स्टेशन को स्वच्छ रखने का सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि भारत में सबसे अधिक भीड़ भाड़ रेलवे स्टेशन में ही होती है। इसलिए लोगो तक स्वछता का संदेश देने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। रेल मंत्रालय ने रेलवे स्टेशन की स्वछता के लिए काफी प्रबंध किए है। चलिए आप आपको बताते है कि इस साल 2022 में भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन कौन सा है।



भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन कौन सा है 2022


इस साल रेलवे विभाग द्वारा हुए स्वच्छ रेलवे स्टेशन के सर्वेक्षण में राजस्थान के 6 रेलवे स्टेशन ने अपनी जगह बनाई है। भारत के कुल 720 रेलवे स्टेशन को इस सर्वेक्षण मे शामिल किया गया था जिसमें सबसे पहले स्थान पर जयपुर शहर है। जबकि देश की राजधानी दिल्ली का एक भी रेलवे स्टेशन इस लिस्ट में शामिल नहीं है।



भारत के शीर्ष 10 सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन


1) जयपुर (राजस्थान)

2) जोधपुर (राजस्थान)

3) दुर्गापुर (पश्चिम बंगाल)

4) जम्मू तवी (जम्मू कश्मीर)

5) गांधीनगर जयपुर (राजस्थान)

6) सूरतगढ़ (राजस्थान)

7) विजयगढ़ (आंध्र प्रदेश)

8) उदयपुर (राजस्थान)

9) अजमेर (राजस्थान)

10) हरिद्वार (उत्तराखंड)



भारत के शीर्ष 10 सबसे स्वच्छ रेलवे जोन


1) उत्तर पश्चिम रेलवे

2) दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे

3) पूर्व मध्य रेलवे

4) दक्षिण मध्य रेलवे

5) दक्षिण पश्चिम रेलवे

6) उत्तर रेलवे

7) पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे

8) पश्चिम मध्य रेलवे

9) ईस्ट कोस्ट रेलवे

10) पश्चिम रेलवे



Conclusion


उम्मीद है कि अब आप जान चुके होंगे कि भारत का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन कौन सा है साल 2016 से 407 रेलवे स्टेशन का सर्वेक्षण किया जा रहा था। लेकिन साल 2019 यह संख्या बढ़कर 720 रेलवे स्टेशन और उपनगरीय रेलवे स्टेशन को भी इस लिस्ट में शामिल कर लिया गया है। स्वच्छ रेलवे स्टेशन में जयपुर टॉप नंबर पर है। ऐसे में हमे स्वछता अभियान को ध्यान में रखकर पूरे भारत को स्वच्छ बनना है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ