Translate This Website In Any Language

दुनिया कौन सा देश है जो कभी किसी के गुलाम नहीं रहे। (countries that never had slavery in history)

 दुनिया का कौन सा देश है जो कभी किसी के गुलाम नहीं रहे।
(List of these countries that never had slavery in history)


दुनिया कौन सा देश है जो कभी किसी के गुलाम नहीं रहे

आइये आज जानते है ऐसा कौनसा देश है जो कभी किसी का गुलाम नहीं बना अगर आप सामान्य ज्ञान की जानकारी जानना चाहते है तो आज का टॉपिक आपको पसंद आएगा। हम सभी जानते है कि इतिहास में कई देश कभी न कभी किसी शासक या फिर देश के गुलाम रहे है। वहीं अगर आप जानना चाहते है कि ऐसा कौन सा देश है जो अंग्रेजों का गुलाम नहीं हुआ है तो इस विषय में हम आपको ऐसे देश के बारे में बताएँगे जिसपर किसी अंग्रेज या फिर किसी अन्य शासक ने शासन नहीं कर पाया है। जब भी शासन की बात होती है तो हमारे दिमाग में अंग्रेजों का ख्याल जरुर आता है।


कौन सा देश कभी किसी का गुलाम नहीं बना


अंग्रेजों ने भारत में करीब 200 साल तक शासन किया था । इस दौरान भारत को अपने इतिहास के सबसे बुरे दौर से गुजरना पड़ा था हालाकि भारत एक ऐसी सरजमीं है जहां किसी न किसी का शासन अवश्य रहा है। पहले मुगल साम्राज्य ने भारत पर शासन किया। इसके बाद अंग्रेज आये लेकिन इन सबके बीच हमारा एक ऐसा पड़ोसी देश भी है जो कभी किसी का गुलाम नहीं बना।


हम बात कर रहे है भारत के पड़ोसी देश नेपाल की यह नाम सुनने में आपको थोड़ा हैरत में डाल रहा होगा लेकिन यह सत्य है कि नेपाल शुरू से ही स्वतंत्र देश रहा है। इसपर अंग्रेजों ही नहीं बल्कि किसी शासक ने भी शासन नहीं किया है। जब अंग्रेज पूरे भारत पर अपना शासन स्थापित करने में कामयाब हो गए थे तब उन्होंने नेपाल में भी अधिकार जमाने की कोशिश की थी।


लेकिन ऐसा माना जाता है कि उस समय ब्रिटिश इंडिया और नेपाल के बीच संधि हुई थी। जिसके बाद नेपाल अपना एक तिहाई नेपाली क्षेत्र ब्रिटिश इंडिया को देना पड़ा था जो आज भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में मिल चुके हैं। अगर उस समय नेपाल ब्रिटिश इंडिया के सामने अपना सर झुका देता तो इतिहास में नेपाल भी भारत की तरह गुलामी की जंजीरों में जकड़ जाता।


वर्तमान समय में नेपाल की राजधानी काठमांडू है।


नेपाल के एक स्वतंत्र देश होने का दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि नेपाल ब्रिटिश इंडिया और शाही चीनी राजतंत्र के बीच मौजूद था। इस वजह से दोनों बड़ी ताकतों ने नेपाल पर अधिकार जमाने का कोशिश नहीं किया क्योंकि दोनों बड़े साम्राज्य एक दूसरे से टकराना नहीं चाहते थे।


इस देश की सीमाओं के निर्माण और विस्तार तक नेपाल कभी किसी का उपनिवेश नहीं बना न ही इस पर किसी विदेशी ताकतों ने शासन किया। यही वजह है कि नेपाल कभी भी अपना स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाता है।


नेपाल के अलावा भी कुछ ऐसे देश है जिसपर अंग्रेजों ने शासन नहीं किया था।


1. कभी गुलाम ना रहने वाले मुल्कों में अफ्रीकी महाद्वीप का मुल्क इथोपिया का नाम आता है। इथोपिया कभी किसी महाशक्ति का उपनिवेश नहीं रहा है।


2. इन देशों की फेहरिस्त में भारत के पड़ोसी मुल्क भूटान का नाम है। किसी विवाद में न रहने वाला भूटान कभी गुलाम नहीं रहा है। 


3. भारत का एक और पड़ोसी मुल्क है, जो कभी गुलाम नहीं रहा है। इस देश का नाम नेपाल है। ब्रिटिश सल्तनत में भी नेपाल गुलाम नहीं रहा।


4. वर्तमान में बेहद कठिन हालातों से गुजर रहा अफगानिस्तान भी उन मुल्कों में शुमार रहा है, जो कभी दूसरे देश का गुलाम नहीं रहा है। 


5. भारत के एक और पड़ोसी मुल्क चीन की बात करें तो वो भी कभी गुलाम नहीं रहा है। किसी पश्चिमी मुल्क का चीन उपनिवेश नहीं रहा है। चीन पर शुरू से ही राजशाही रही है चीन अलग अलग विदेशी राजवंशों का गुलाम जरुर रहा है लेकिन कभी अंग्रेजों का गुलाम नहीं हुआ।


6. एक और एशियाई छोटा सा मुल्क थाईलैंड भी कभी गुलाम नहीं रहा है।


7. कभी गुलाम न रहने वाले मुल्कों में ईरान का नाम भी आता है। ईरान का इतिहास कभी गुलामी का नहीं रहा है।


8. इसके अलावा सऊदी अरब भी उन मुल्कों में है, जहां दूसरे मुल्कों का हस्तक्षेप न रहा हो।



तो अब आप ऐसा कौनसा देश है जो कभी किसी का गुलाम नहीं बना इसके बारे में जान गए होंगे नेपाल एक ऐसा देश है जिसपर न अंग्रेज शासन कर पाए न ही यह विदेशी राजवंशों का गुलाम बन पाया था।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ