Translate This Website In Any Language

झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग ने निकाली डिप्लोमा लेवल की 321 JE (JUNIOR ENGINEERS) पदो की बड़ी भर्ती।

झारखण्ड डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा- 2021

Jharkhand Diploma Level Combined Competitive Examination– 2021 (JDLCCE-2021)


कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, झारखण्ड सरकार के पत्र संख्या 8616, दिनांक 18.12.2021 द्वारा नगर विकास एवं आवास विभाग, राँची के कनीय अभियंता (विद्युत) कनीय अभियंता (असैनिक) एवं कनीय अभियंता (यांत्रिक) के पदों की संसूचित रिक्तियों के विरुद्ध नियुक्ति के लिए भारत के नागरिकों से विहित प्रपत्र में झारखण्ड डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2021" के लिये ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित किया गया हैं। उम्मीदवार विवरणिका की विभिन्न कडिकाओं में विहित शैक्षणिक योग्यता तथा निर्धारित आयु सीमा के अन्तर्गत आवेदन दे सकते हैं। ऑनलाईन (Online ) आवेदन आयोग के वेबसाईट www.jssc.nic.in पर लॉगईन (Login) करके समर्पित कि जा सकती है।


Jharkhand je 2021

Jharkhand JE रिक्तियों का विवरण :-


1. कनीय अभियंता (विद्युत)  :- 53


2. कनीय अभियंता (असैनिक)  :- 210


3. कनीय अभियंता (यांत्रिक)  :- 58


पदनाम

वेतनमान

शैक्षिणिक योग्यता

कनीय अभियंता (विद्युत)

पे मैट्रिक्स - लेवल-6


35400-112400/

मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से विद्युत में डिप्लोमा।

Diploma in Electrical Engg or Betch


कनीय अभियंता (असैनिक)

पे मैट्रिक्स - लेवल-6


35400-112400/

मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से असैनिक में डिप्लोमा। 

Diploma in Civil Engg or Betch


कनीय अभियंता (यांत्रिक)

पे मैट्रिक्स - लेवल-6


35400-112400/

मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से यांत्रिक में डिप्लोमा।

Diploma in Mechanical Engg or Betch




Jharkhand JE परीक्षा शुल्क:


1. परीक्षा शुल्क रू. 100/- (सौ रूपये) है।


2. झारखण्ड राज्य के अनुसूचित जनजाति / अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिये परीक्षा शुल्क रू. 50/- (पचास रूपये) है। 


परीक्षा शुल्क में छूट:-


कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, झारखण्ड राँची के पत्राक-8559, दिनांक-23.10.2019 के आलोक में झारखण्ड राज्य के 40% अथवा इससे अधिक निःशक्तता वाले दिव्यांग अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क में छूट अनुमान्य है।


Note:- परीक्षा शुल्क अप्रतिदेय (Non (Refundable) होगा।



Jharkhand JE आयु सीमा:-


(क) न्यूनतम उम्र सीमा:- 18 वर्ष


(ख) अधिकतम उम्र सीमा:-


1. अनारक्षित एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग :- 35 वर्ष


2. पिछड़ा वर्ग (अनुसूची-2) :- 37 वर्ष


3. आयन्त पिछड़ा वर्ग (अनुसूची-1) :- 38 वर्ष


4. अनुसूचित जनजाति / अनुसूचित जाति पुरुष एवं महिला ):- 40 वर्ष



ऑनलाईन (Online) आवेदन को भरने के लिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश:-


(i) आवेदन पत्र को भरने के पूर्व अभ्यर्थी विज्ञापन एवं विवरणिका को डाउनलोड कर लें तथा विवरणिका की शर्तों के अनुसार आवेदन पत्र में सूचना अंकित करें।


(क) विवरणिका को ध्यानपूर्वक पढ़कर आवेदन भरने के पूर्व अभ्यर्थी यह सुनिश्चित कर लें कि जो प्रमाण पत्र आवेदन हेतु आवश्यक हैं वह उनके पास उपलब्ध हैं।


(ख) आवेदन भरने के पूर्व अपने फोटो एवं हस्ताक्षर की Scanned प्रति भी अपने साथ रखें।


(ग) सभी प्रमाण पत्रों को ध्यानपूर्वक देख लें कि इन सभी में उनका नाम, पिता का नाम एवं अन्य विवरण सही है अन्यथा आवेदन भरने के पूर्व उसे ठीक करा लें।


(ii) आवेदक अपने नाम की वर्त्तनी (spelling) वही लिखेंगे जो मैट्रिक / 10वीं के सर्टिफिकेट / अंक पत्र में अंकित है। मैट्रिक / 10वीं के सर्टिफिकेट / अंक पत्र में अंकित नाम और आवेदन पत्र में भरे गये नाम की वर्त्तनी (Spelling) में अंतर नहीं होना चाहिये। आवेदन में नाम से संबंधित सूचना में नाम के आगे श्री / मिस्टर / श्रीमान् आदि शब्दों का व्यवहार नहीं किया जाय।


(iii) आवेदक अपने आवेदन पत्र के यथा निर्धारित स्थान पर वही जन्म तिथि यथा तिथि, महीना और वर्ष दर्ज करेंगे जो उनके मैट्रिक सर्टिफिकेट / अंक पत्र में अंकित है।



Jharkhand JE ऑनलाईन (Online) आवेदन कैसे करे:-


i) आवेदन पत्र भरने के लिए सर्वप्रथम आयोग के वेवसाईट www.jssc.nic.in पर जाएँ एवं Online Application for JDLCCE-2021 को Click करें तत्पश्चात अपना पंजीकरण ( Registration) करें।


ii) पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण होते ही आपके मोबाईल फोन एवं ईमेल पर पंजीकरण संख्या एवं पासवर्ड आ जायेगा। पंजीकरण संख्या एवं पासवर्ड को नोटकर सुरक्षित रखें क्योंकि भविष्य में लॉगईन करने के लिए इन दोनों की आवश्यकता होगी।


iii) पंजीकरण संख्या एवं पासवर्ड प्राप्त होते ही पुनः लॉग ईन कर अपने बारे में विस्तृत सूचना अंकित करें आवेदन के प्रत्येक पृष्ठ को Save and Continue करने के पश्चात् अगले पृष्ठ की सूचना भरा जाना आवश्यक है। जिस तिथि को आप यह कार्य पूरा कर लेते हैं उसकी अगली तिथि को 12:00 बजे मध्याहन के पश्चात् पुनः लॉगईन करें एवं परीक्षा शुल्क का भुगतान कर दें।


iv ) परीक्षा शुल्क भुगतान करने के एक दिन के बाद पुन: लॉगईन कर परीक्षा शुल्क भुगतान का विवरण तथा अपना स्कैन किया हुआ (Scanned) फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड कर दें। यदि आप अपने अपलोड किये गये फोटो एवं हस्ताक्षर से संतुष्ट हैं तो आवेदन पत्र को समर्पित (Submit) कर आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें तथा इसे भविष्य के लिए अपने पास सुरक्षित रखें।


v) आवेदन पत्र समर्पित करने के पूर्व यह अवश्य देख लें कि दी गई जानकारी सत्य है अन्यथा गलत घोषणा पत्र देने हेतु अभ्यर्थिता रद्द करने एवं अन्य कार्रवाई करने पर आयोग निर्णय लेगा।


vi) ऑनलाईन आवेदन में दर्ज सूचनाओं से सम्बन्धित प्रमाण पत्रों के मूल प्रति की जाँच प्रमाण पत्र जाँय कार्यक्रम में की जायेगी। इस अवसर पर सभी प्रमाण पत्रों के साथ अभ्यर्थी की उपस्थिति अनिवार्य होगी। इसका अनुपालन नहीं होने की स्थिति में आवेदक की अभ्यर्थिता रद्द समझी जायेगी। ऑनलाईन आवेदन भरने के पूर्व निर्गत प्रमाण पत्रों से भिन्न प्रमाण पत्र देने पर इसे स्वीकार नहीं किया जायेगा। ऐसी स्थिति में आरक्षण / अन्य लाभ देय नहीं होगा / अभ्यर्थिता रद्द समझी जाएगी।




Jharkhand JE परीक्षा शुल्क भुगतान करने की प्रक्रिया:-


परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए Submit To Proceed Payment Click करें एक नया पेज खुल जायेगा जिसमें Term & Condition को टिक (v) कर Proceed बटन दबाकर आगे बढ़ें। इसके बाद Select Payment category के सामने JDLCCE-2021 Select करें तथा अपना Registration Number डालकर अपना परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।




Jharkhand JE परीक्षा का स्वरूप (Selection Process) :-


आयोग द्वारा कम्प्यूटर आधारित परीक्षा ( CBT) ली जायेगी तथा किसी विषय की परीक्षा यदि विभिन्न समूहों में लिया जाता है तो अभ्यर्थियों के प्राप्तांक का Normalisation किया जायेगा | Normalisation का सूत्र अलग से आयोग के वेबसाईट पर प्रकाशित है। कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के आधार पर अभ्यर्थियों की मेधा सूची उनके प्राप्तांक के Normalised अंक के आधार पर तैयार किया जायेगा तथा परीक्षाफल प्रकाशन के पश्चात उन्हें Normalised अंक ही दिया जायेगा।


परीक्षा का स्वरूप निम्न प्रकार होगा :-


परीक्षा का स्वरूप एवं पाठ्यक्रम :- परीक्षा एक चरण (मुख्य परीक्षा) में ली जायेगी।


परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय उत्तर युक्त होंगे। एक प्रश्न का पूर्ण अंक 3 ( होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 (तीन) अंक दिये जायेंगे तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए (एक) अंक की कटौती की जायेगी।


प्रश्न-पत्र हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा में होंगे।



SYLLABUS OF JHARKHAND JE :-


मुख्य परीक्षा :- मुख्य परीक्षा के लिए दो पत्र होंगे। यह परीक्षा दो पालियों में ली जायेगी। प्रत्येक पत्र के परीक्षा की अवधि 2 घंटा की होगी। इसमें निम्न विषय रहेंगे:


Paper 1:-  कुल प्रश्न 120 परीक्षा अवधि 2 घंटा


(क) सामान्य अभियंत्रिकी - 80 प्रश्न

(ख) सामान्य ज्ञान - 40 प्रश्न


Paper 2: - विषय- अभियंत्रिकी, कुल प्रश्न 120 परीक्षा अवधि 2 घंटा


1. विद्युत अभियंत्रण (Branch Paper)


2. सिविल अभियंत्रण(Branch Paper)


3. यांत्रिकी अभियंत्रण (Branch Paper)



फॉर्म भरते समय अगर कुछ गलती हो जाए तो उसे कैसे सुधारें:-


आवेदन की प्रविष्टियों में संशोधनः दिनांक 28.02.2022 के 11.00 बजे पूर्वाहन से दिनांक 02.03.2022 के मध्य रात्रि तक ऑनलाईन आवेदन पत्र में अभ्यर्थी का नाम, जन्म तिथि ई-मेल आई०डी० एवं मोबाईल संख्या को छोड़कर किसी भी अशुद्ध प्रवष्टि को संशोधित करने के लिए पुनः लिंक उपलब्ध करायी जायेगी। जिसके माध्यम से वैध अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन पत्र की अशुद्धियाँ संशोधित कर सकेंगे।



Jharkhand JE आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने की विभिन्न तिथियाँ:- 


ऑनलाईन आवेदन पत्र के विभिन्न चरणों को पूर्ण करने की तिथियाँ निम्नवत् हैं:-


क) रजिस्ट्रेशन करने तथा सूचना दर्ज करने हेतु दिनांक 23.01.2022 से 11.00 बजे पूर्वाहन से दिनांक 22.02.2022 की मध्य रात्रि तक


ख) परीक्षा शुल्क भुगतान करने के लिए दिनांक 25.02.2022 की मध्य रात्रि तक


ग) फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड कर आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेने के लिए दिनांक 27.02.2022 की मध्य रात्रि तक 


घ) दिनांक 28.02.2022 के 11.00 बजे पूर्वाहन से दिनांक 02.03.2022 के मध्य रात्रि तक ऑनलाईन आवेदन पत्र में की गई किसी भी अशुद्ध प्रवष्टि को संशोधित करने के लिए पुन: खोली जायेगी जिसके माध्यम से वैध अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन पत्र की अशुद्धियाँ संशोधित कर सकेंगे। छूट सहित परीक्षा शुल्क भुगतान करने की स्थिति में शुद्धिकरण का दावा परीक्षा शुल्क भुगतान की राशि तक सीमित होगा।



OFFICIAL WEBSITE :- www.jssc.nic.in


Official Notification:- CLICK HERE 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ