Translate This Website In Any Language

प्लेबैक सिंगर (Playback Singer) क्या होता है ? जानिए सिंगर और प्लेबैक सिंगर में अंतर।

प्लेबैक सिंगर (Playback Singer) क्या होता है ? जानिए सिंगर और प्लेबैक सिंगर में अंतर।


प्लेबैक सिंगर (Playback Singer) क्या होता है ? जानिए सिंगर और प्लेबैक सिंगर में अंतर।


आइये आज जानते है प्लेबैक सिंगर क्या होता है जब भी आप किसी गायक का Music सुनते है तो कभी न कभी आपके मन में विचार आया होगा कि सिंगर कैसे बने इसके लिए क्या करना होता है। वैसे देखा जाए तो ज्यादातर सिंगर अपने बचपन से ही सिंगिंग करते आ रहे है उनमें शुरू से ही सिंगिंग का टैलेंट रहता है।


इसके साथ ही जिन लोगों के घर में शुरू से ही संगीत का माहौल रहता है उनके बच्चे आगे चलकर सिंगिंग में अच्छा नाम कमाते है। ऐसा नहीं है कि सिंगर का बेटा ही सिंगर बनता है हमारे सामने ऐसे कई केस आ चुके है जिनमे पता चलता है कि संगीत बैकग्राउंड के बिना भी कई लोग बड़े सिंगर बने है। हालाकि ऐसे केस में लोगों के पास म्यूजिक का टैलेंट होता है और यह बहुत कम ही लोगो में देखने को मिलता है। इसके अलावा एक अच्छे गुरु से भी संगीत यानी गायकी सीखी जा सकती है।



प्लेबैक सिंगर क्या होता है?


जब भी हम किसी गाने को सुनते है तो वह किसी सिंगर या फिर प्लेबैक सिंगर (पार्श्वगायक) द्वारा गाया हुआ होता है लेकिन सिंगर को तो हम सभी जानते है गाना गाने वाले गायक को सिंगर कहते है लेकिन इसका एक और रूप है जिसे प्लेबैक सिंगर कहते है। जिसे लेकर लोगों में कंफ्यूजन बना रहता है और लोग जानना चाहते है कि आखिर प्लेबैक सिंगर क्या है इसका क्या मतलब होता है। हम सभी जानते है कि संगीत अलग अलग तरह के होते है जैसे भजन, गजल, शास्त्रीय संगीत, फ़िल्मी संगीत आदि उसी तरह इनको गाने वाले गायक भी अलग अलग होते हैं।


Playback एक अंग्रेजी Word है इसे हिंदी में अर्थ (Playback singer definition in Hindi) द्वारा समझते है।


Play+Back


Play :- खेल , नाटक, क्रियाशीलता, अभिनय


Back :- पीछे की ओर, पीछे की तरफ, पिछली ओर, पिछला भाग


ऐसे सिंगर जो किसी एक्टर के आवाज में पर्दे के पीछे से Singing करते है। उसे Playback Singer कहा जाता है। प्ले बैक सिंगर अधिकतर फिल्मों में देखने को मिलतें है। क्यूंकि वहाँ पर अधिकतर एक्टर Singing नहीं करते है। फिल्म के हीरो Movie में लिए गए Song पर मात्र लिप्सिंग करते है। इसे उदाहरण के तौर पर समझते हैं।


यदि प्ले किसी फिल्म को मानते है तो इसमें मौजूद गानों को संगीतकार के द्वारा पहले ही रिकॉर्ड कर लिया जाता है। यदि फिल्म में अभिनय करने वाले एक्टर को सिंगिंग आती है तो फिल्म में मौजूद गाने को फिल्म के एक्टर से भी गवाया जा सकता है। हालाकि ज्यादातर फिल्म में गाने की आवाज किसी एक्टर की न होकर किसी दूसरे व्यक्ति की होती है। जब गाने की शूटिंग होती है तो एक्टर लिप्सिंग करके गाना गाने की एक्टिंग करते है। जबकि गाना किसी और व्यक्ति ने गाया हुआ होता है जो पहले से रिकॉर्ड रहता है।


तो ऐसे सिंगर जो पर्दे के पीछे रहकर किसी गाने में एक्टर या एक्ट्रेस की आवाज बनते हैं उन्हें ही प्लेबैक सिंगर कहते है। यहाँ ध्यान दीजिये यहाँ सिर्फ Song की बात हो रही है यदि कोई व्यक्ति पूरी फिल्म में किसी एक्टर को अपनी आवाज देता है तो उसे डबिंग आर्टिस्ट कहा जाता है।


तो अब आप प्लेबैक सिंगर क्या होता है इसके बारे में जान गए होंगे साथ ही आपको इसका मतलब भी पता चल गया होगा। कई केस में Movie में एक्टर भी अच्छा गायन कर लेते है ऐसे में वह फिल्म में गाने का काम भी करते हैं लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि किसी की एक्टिंग जबरदस्त है लेकिन उसे सिंगिंग नहीं आती है तो इस समस्या का हल करने के लिए प्लेबैक सिंगर का सहारा लिया जाता है। Playback Singer मुख्य रूप से किसी अन्य फिल्म इंडस्ट्रीज या Bollywood Film के गाने में अपनी आवाज देते है यदि इनकी आवाज लोगो को पसंद आती है तो यह लोकप्रिय हो जाते है यही वजह है कि ज्यादातर सिंगर फिल्मों के गाने गाकर प्लेबैक सिंगर बनना चाहते हैं।



सिंगर और प्लेबैक सिंगर में क्या अंतर होता है 


इस आर्टिकल में हम सिंगर और प्लेबैक सिंगर के बारे में बात करेंगे। यह जानेंगे की इन दोनों में क्या अंतर होता है। क्योंकि कई लोगो को इन दोनों में यानी सिंगर ओर प्लेबैक सिंगर में अंतर को लेकर काफी कन्फ्यूजन होता है। तो चलिए जानते है कि एक सिंगर और प्लेबैक सिंगर में क्या अंतर होता है।



सिंगर ओर प्लेबैक सिंगर में अंतर:-


सिगर और प्लेबैक सिंगर में अंतर समझना काफ़ी आसान है, बस आपको सिंगर और प्लेबैक सिगर का मतलब समझना है। 



गायक:


सिगर को हिंदी में गायक कहते हैं और गायक वो होता है, जो कोई गीत या गाना गाता है। इस हिसाब से तो दुनिया के सभी व्यक्ति गायक यानी कि सिंगर हुए क्योंकि सभी ने कभी न कभी तो अपनी पसंदीदा धुन या गीत गाई है। लेकिन यहां पर गायक यानी कि सिगर से मतलब उस इंसान से है जिसे गाना गाने की समझ हो, जिसकी आवाज सुटीली हो, जिसे सूर, लय और ताल की समड़ा एवं जानकारी हो ।


संगीत (म्यूजिक) कई तरह का होता है जैसे कि भजन, गजल शास्त्रीय संगीत, फिल्मी संगीत और उसके अनुसार अलग अलग गायक यानी कि सिंगर होते है तो इस तरह गायक (सिंगट) वह होता है जो गीत गाता है, जिसकी आवाज सुटीली होती ही और उसे संगीत (म्यूजिक) की समझ और जानकारी होती है।



प्ले-बैक सिंगर:


अब बात कर लेते है प्लेबैक सिंगर की प्लेबैक सिंगर अंग्रेजी शब्द है। अगर हम इसे हिंदी में ट्रांसलेट करे तो प्ले' (Play ) का मतलब होता है खेल नाटक या अभिनय करना आदि। ऐसे ही बैक' का मतलब होता है पीछे और सिंगर का मतलब गायक होता है तो इसे आप इस उदाहरण से समझ सकते हैं। यदि आप मूवी को प्ले माने तो जयादातर डायरेक्टर्स कुछ ऐसे मन डायरेक्ट करते हैं जिसमें या तो एक्टर या एक्ट्रेस या फिर दोनों ही सुटीली आवाज़ में गाना गाते हैं और जयादातर वो आवाज उनकी नहीं होती है और उटा गाने को पहले ही म्यूजिक के साथ एक शात स्टूडियो में रिकॉर्ड कर लिया जाता हे शूटिंग के दौरान एक्टर और एक्ट्रेस को सिर्फ होंठ हिलाकर या फिर लिप्सिंग करके अनहे गना गाने की एक्टिंग करनी होती है क्योंकि असली आवाज तो पहले से ही रिकॉर्ड है। तो ऐसे सिंगट जो पर्दे के पीछे रहकर एक्टर या एकोट्रेस को आवाज देते हैं उन्हें ही प्लेबैक सिंगट कहा जाता है।


आपको जानकारी के लिए बता दे कि प्लेबैक सिंगर शब्द फिल्मों की देन है। शुरुआत में जब फिल्में बनती थी वो हीरो और हीटरोइन वो हुआ करते थे जो एक्टिंग में तो अच्छे होते ही थे साथ ही साथ तो अच्छा गा भी लेते थे। लेकिन फिर बाद में दिक्कतें आने लगी क्योंकि आर्टिस्ट एक्टिंग तो जबरजस्त कर लेते थे लेकिन सिगिंग में इतने अच्छे नहीं थे। ऐसे में प्ले बैक सिंगर्स ने फिल्म इंडस्ट्री की मदद की। इस तरह हमने जाना कि सिंगर (गायक) ओर प्लेबैक सिंगर (पार्श्वगायक) में क्या अंतर होता है। आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ