Translate This Website In Any Language

Print On Demand क्या है और प्रिंट ऑन डिमांड से पैसे कैसे कमाए? Print On Demand Business से जुड़ी सभी जानकारी।

 

Print On Demand क्या है और प्रिंट ऑन डिमांड से पैसे कैसे कमाए? Print On Demand Business से जुड़ी सभी जानकारी।


Print On Demand

    प्रिंट ऑन डिमांड बिजनेस क्या है?(POD IN HINDI)

    Print On Demand (POD) का मतलब होता है किसी भी प्रोडक्ट को अपनी Creative Skill से एक अच्छा Atractive Look देकर – उसे Online Store पर लिस्ट करना और मार्केटिंग के द्वारा उसे Sell करके, Profit कमाना।


    मुख्यतौर पर इसमें 5 Important Steps होते है –


    1. Research to Choose Right Product

    2. Creative Art Ideas

    3. Traffic or User Base

    4. Online Store For Selling

    5. Printing & Delivery Services


    यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप अपनी क्रिएटिविटी को दर्शा सकते हैं, दरअसल मार्केट में अलग-अलग तरह की प्रिंट की हुई चीजों की मांग होती है ऐसे में कई बार बड़ी-बड़ी कंपनियां भी इन डिमांड्स को पूरी नहीं कर पाती है, क्योंकि मार्केट में हर महीने एक नए डिजाइन की जरूरत होती है। आप अपनी क्रिएटिविटी के अनुसार टी शर्ट, मग, या फिर किताबों के लिए बेहतरीन डिजाइंस बना लेते हैं तो आपके लिया यह बिजनेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस बिजनेस में ग्राहक के अनुसार प्रिंटिंग करनी होती है। 


    यह एक सरलीकृत प्रक्रिया है जहाँ आप वास्तव में इन्वेंट्री रखे बिना उत्पादों को बेचते हैं। भले ही आप उत्पादों का निर्माण कर सकते हैं और स्टॉक बनाए रख सकते हैं, लेकिन ज्यादातर विक्रेता एक ऐसे आपूर्तिकर्ता के साथ सहयोग करते हैं जो व्हाइट-लेबल उत्पादों को कस्टमाइज़ करने में माहिर होता है और अधिकतम बिक्री पैदा करने के लिए अपने कलात्मक पक्ष और अपनी व्यावसायिक क्षमता का प्रदर्शन करता है।


    POD का मतलब क्या होता है?

    POD का मतलब होता है प्रिंट ऑन डिमांड। 

    Print on demand को शॉर्ट फॉर्म में POD लिखा या बोला जाता है।


    Print on demand business से पैसे कैसे कमाते हैं? (How to make money by Print on demand business in hindi)

    जैसे ही आपके ग्राहक उत्पादों का ऑर्डर देंगे, आपके आपूर्तिकर्ता को डिज़ाइन और ऑर्डर की गई मात्रा का विवरण प्राप्त होगा। एक बार डिज़ाइन प्रिंट हो जाने के बाद, आपूर्तिकर्ता आपके ऑर्डर को पैक करके अंतिम ग्राहक को भेज देगा।


    उसके बाद आप अपने आपूर्तिकर्ता को उनकी सामग्री और कार्य के लिए भुगतान करते हैं। जो बच जाता है वह आपका लाभ होता है।


    मान लें कि आप अपने कस्टम डिज़ाइन वाली टी-शर्ट के लिए 100 Rs का भुगतान करते हैं। आप इसे अपनी वेबसाइट पर 250 Rs में सूचीबद्ध करते हैं। कोई इसे खरीदता है, आपका प्रिंटिंग पार्टनर एक ऑर्डर प्राप्त करता है और उसे पूरा करता है। आपने इसे 250 Rs में बेचा, आपूर्तिकर्ता को 100 Rs का भुगतान किया और इस तरह से 150 Rs Profit अर्जित किया।


    प्रिंट ऑन डिमांड बिजनेस कैसे शुरू करें? How to start print on demand business?

    यदि आप मांग पर एक प्रिंट व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो एक जगह और उन उत्पादों को चुनकर शुरू करें जिन्हें आप बेचना चाहते हैं। फिर अपने डिजाइन और वेबसाइट तैयार करें। उसके बाद, प्रिंट ऑन डिमांड सेवा की तलाश करें और उत्पादों को अपने स्टोर में जोड़ें। एक बार जब आप अपनी वेबसाइट की मार्केटिंग शुरू कर देते हैं, तो आपको ऑर्डर मिलने शुरू हो जाएंगे और आपका प्रिंट प्रदाता इसकी पूर्ति का ध्यान रखेगा।


    आज का समय डिजिटल हो चुका है, ऐसे में लोग नौकरी छोड़ बिजनेस पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। मार्केट में इन दिनों 'प्रिंटिंग ऑन डिमांड' का तेजी से चलन है। बर्थडे हो या फिर कोई और खास मौका लोग गिफ्ट के तौर पर प्रिंट की हुई टी-शर्ट, मग जैसी चीजें देना पसंद करते हैं। यदि आप भी इस तरह का बिजनेस करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे प्रिंट ऑन डिमांड व्यवसाय के बारे मे सबकुछ।


    सही आला(Niche) खोजें


    बहुत सारे लोग कपड़े और परिधान जैसी चीजों पर ध्यान केंद्रित करना चुनते हैं। हालाँकि, आप घर के लिए बुक प्रिंटिंग और आर्टवर्क जैसी चीजों का भी पता लगा सकते हैं। 


    यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कौन सा आला आपके लिए सही है, तो शुरू करें Google ट्रेंड्स को देखते हुए। 


    अधिकांश प्रदाताओं में कपड़े, मग, सामान और घर की सजावट जैसी चीजें शामिल हैं।


    अपनी वेबसाइट तैयार करें


    1. एक डोमेन नाम पंजीकृत करें. आपGoDaddy, Namecheap या समान सेवा प्रदाता पर प्राप्त कर सकते हैं।


    2. अपनी वेबसाइट के लिए एक प्लेटफॉर्म चुनें। एक बार आपका डोमेन तैयार हो जाने के बाद, यह आपके वेब स्टोर को स्थापित करने का समय है।


    इसे करने का सबसे आसान तरीका हैं:-


    वर्डप्रेस + वूकामर्स ,

    Etsy

    विक्स


    अपना स्टोर डिज़ाइन करें


    WordPress, Shopify और Etsy आसानी से अनुकूलन योग्य टेम्पलेट प्रदान करते हैं। आपको सभी बुनियादी पृष्ठ (मुखपृष्ठ, संपर्क, भुगतान, शिपिंग जानकारी, आदि) बनाने होंगे और अपनी वेबसाइट को नेविगेट करना आसान बनाना होगा।

    आप अपने या अपने ग्राहकों के लिए एक बेहतर अनुभव बनाने के लिए एक प्रीमियम थीम या प्लगइन्स भी जोड़ सकते हैं। 


    अपना ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म चुनें


    जब आप मांग पर प्रिंट की दुनिया में प्रवेश करते हैं, तो आप सीखेंगे कि चुनने के लिए दो अलग-अलग गो-टू-मार्केट रणनीतियाँ हैं। पहला विकल्प POD मार्केटप्लेस है, और दूसरा प्रिंट ऑन डिमांड पूर्ति सेवाएं हैं। पूर्ति सेवाएं वे हैं जो आपको अपना ब्रांड विकसित करने और अपनी कंपनी को स्वतंत्रता के साथ बनाने की अनुमति देते हैं, जैसे Printful, Printify, और गूटेन।


    दूसरी ओर, मार्केटप्लेस आपकी व्यावसायिक प्रक्रियाओं के सामने और बैकएंड को संभालते हैं। Zazzle और Redbubble जैसी कंपनियां आपको अपने स्वयं के उत्पाद बेचने की अनुमति देती हैं, लेकिन वे आपको ब्रांड के विकास के लिए बहुत जगह नहीं देते हैं, क्योंकि आपके पास अपनी वेबसाइट नहीं होगी।


    पूर्ति सेवाओं के साथ चिपके रहना आपके व्यवसाय को यथासंभव बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, आपको इस रणनीति को जीवन में लाने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट बनाने की आवश्यकता होगी। यहां सबसे अच्छा विकल्प आमतौर पर एक ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ जाना है जो मांग व्यवसायों पर प्रिंट के लिए सफल होने के लिए जाना जाता है। उदाहरण के लिए, Shopify शीर्ष विकल्पों में से एक है।


    हालांकि अन्य विकल्प हैं, जैसे WooCommerce और BigCommerce, Shopify आपको जितनी जल्दी हो सके मांग पर प्रिंट की अपने रणनीति पर कूदने की सबसे अधिक स्वतंत्रता प्रदान करती है।


    अपना प्रिंट प्रदाता चुनें और उत्पादों को अपने स्टोर में रखें


    Shopify सोर्सिंग ऐप, WooCommerce + Dropshipping एक्सटेंशन या Etsy Print ऑन डिमांड ऐप का उपयोग करके, आप अपनी वेबसाइट को बना सकते हैं और इसे एक स्टोर में बदल सकते हैं।


    ध्यान रखें कि अपने स्टोर के लिए POD प्लगइन चुनकर , आप एक ऐसा पार्टनर भी चुन रहे हैं जो आपके ऑर्डर को पूरा करेगा।


    चाहे आपने Shopify, WordPress, Ebay, Wix, Etsy या Prestashop पर अपनी वेबसाइट बनाई हो, Printify एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह इन सभी प्लेटफॉर्म के लिए स्टोर इंटीग्रेशन प्रदान करता है।


    बेस्ट मॉकअप का पता लगाएं


    चाहे आप लेगिंग या हुडी बेच रहे हों, सबसे अच्छे स्टोर मालिकों को पता है कि उन्हें गुणवत्ता प्रदान करनी होगी वे चाहते हैं कि उनके ग्राहक वापस आते रहें।


    इस प्रक्रिया के लिए मॉकअप जनरेटर उत्कृष्ट हैं। वे आपको यह देखने की अनुमति देते हैं कि आपके डिजाइन वास्तविक जीवन में कैसा दिखने वाले हैं।


    उदाहरण के लिए, प्लेसिट और ग्राफिवर जैसे उपकरण मॉकअप विकसित करने के लिए उत्कृष्ट हैं। आप विभिन्न उपकरणों की एक श्रृंखला पर अपनी रचनाओं को रखने के लिए इन उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, यह देखने के लिए कि वे आपको मांग वाले आपूर्तिकर्ताओं पर अपने प्रिंट में भेजने से पहले कैसे देखते हैं।


    अपनी शिपिंग रणनीति पर निर्णय लें


    आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके पास एक अच्छी शिपिंग रणनीति है। अधिकांश प्रकाशन कंपनियां और निर्माता आपको विभिन्न प्रकार के शिपिंग की पेशकश करेंगे जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना भुगतान करना चाहते हैं।


    हालांकि कभी-कभी सबसे सस्ते शिपिंग और मुफ्त शिपिंग ग्राहको को लुभाता है। 

    इसके लिए रणनीति इस तरह बनाये:-


    ■ शीघ्र भेजी जाने वाली शिपिंग: यदि आप अपने आइटम जल्दी से जल्दी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके ग्राहकों के लिए थोड़ा अतिरिक्त भुगतान करने का विकल्प।


    ■ मुक्त शिपिंग: नि:शुल्क शिपिंग अपने ग्राहकों को इस बात से दूर धकेलने का एक शानदार तरीका है जब उन्हें यकीन नहीं होता कि आप से खरीदना है या नहीं।


    ■ सशर्त मुफ्त शिपिंग, जैसे मुफ़्त शिपिंग जब आपका ग्राहक एक निश्चित राशि खर्च करता है, तो ग्राहकों को मूल रूप से उनके उद्देश्य से अधिक टोकरी में जोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।


    ■ लंबे समय तक प्रतीक्षा समय के साथ मुफ्त शिपिंग: अपने ग्राहकों को बताएं कि यदि वे अपने सामानों के लिए अधिक समय तक इंतजार करने को तैयार हैं, तो वे मुफ्त शिपिंग कर सकते हैं।


    अपने रिटर्न सिस्टम पर रणनीति बनाना


    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके आइटम जितने अच्छे दिखते हैं, मॉकअप के लिए टूल का उपयोग करना बहुत अधिक रिटर्न को संभालने के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। हालाँकि, आपको अभी भी यह सुनिश्चित करना होगा कि यदि आवश्यक हो तो रिटर्न को संभालने के लिए आपके पास एक रणनीति है।


    अपने स्टोर का प्रचार करें


    जब एक बार आपका स्टोर सेटअप हो जाए तब आपको अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने की जरूरत है प्रचार करने की जरूरत है जो आप इंस्टाग्राम पिंटरेस्ट और फेसबुक जैसे अन्य सोशल मीडिया साइट के द्वारा कर सकते हैं।


    ■ अपने आप को फ़ीड के शीर्ष पर रखने के लिए समूहों में शामिल होना और नियमित रूप से पोस्ट करना


    ■ अपने स्टोर और उत्पादों के लिए प्रासंगिक हैशटैग बनाना और जब भी वे अपने उत्पादों का उपयोग करके स्वयं की तस्वीरें पोस्ट कर रहे हों, तब उन्हें उपयोग करने के लिए अपने ग्राहकों को प्रोत्साहित करना।


    ■ पेड मार्केटिंग का उपयोग करना: इंस्टाग्राम और फ़ेसबुक जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर दिए गए विज्ञापन आपके प्रचार के तरीकों को प्रभावित कर सकते हैं। आप यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही लोगों को लक्षित कर रहे हैं, फेसबुक दर्शकों जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं।


    कुछ कंपनियों को यह भी पता चलता है कि सामग्री विपणन रणनीतियों को लागू करना और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ब्लॉग का उपयोग करना समय के साथ सबसे अधिक जैविक यातायात उत्पन्न करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अगर आप लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं ई-कॉमर्स वेबसाइट मूल्यवान सामग्री के साथ, आप उन्हें ईमेल मार्केटिंग न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने के लिए भी प्राप्त कर सकते हैं। यह एक-बंद ग्राहकों को बार-बार बिक्री में लौटा सकता है।


    अपने Store Product के लिए प्रासंगिक सामग्री वाला ब्लॉग लिखें


    दोस्तों प्रोडक्ट को सेल करने का सबसे बड़ा उपाय है मार्केटिंग और मार्केटिंग करने का बहुत बढ़िया उपाय है ब्लॉगिंग। ब्लॉगिंग के जरिए आप अपने स्टोर के प्रोडक्ट के बारे में लिखकर उसे दूसरे प्रोडक्ट से कंपेयर कर कर लोगों की नजरों तक ला सकते हैं। इसलिए मार्केटिंग करने के लिए ब्लॉग जरूर लिखें इससे आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलता है, जो आपके कस्टमर के रूप में रूपांतरित होता है।


    SEO सीखें और अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें


    आपकी बिक्री दो तरह से होती है - या तो आप किसी के पास पहुँचते हैं और उन्हें अपना उत्पाद दिखाते हैं, या कोई व्यक्ति आपके उत्पाद की खोज करता है और आपके स्टोर पर पहुँच जाता है। अनुमान लगाएं कि कौन सा रूपांतरित करना आसान है?


    ऑनलाइन बहुत सारे SEO सीखने के संसाधन हैं। अभी के लिए, आपको बस यह जानने की जरूरत है कि एक अच्छी तरह से अनुकूलित वेबसाइट, उत्पाद पृष्ठ, उत्पाद संग्रह और ब्लॉग पोस्ट आपको ऑर्गेनिक खोज रैंकिंग में उच्च रैंक देने में मदद करेंगे और आपकी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाएंगे। अपना स्टोर बनाते समय, उन कीवर्ड पर विचार करें जिन्हें आपके खरीदार टाइप करेंगे ।


    पिछले ग्राहकों से प्रशंसापत्र के रूप में समीक्षाएं और टिप्पणियां जोड़ें


    लगभग हर ई-कॉमर्स मार्केटर आपको बताता है कि आपके उत्पादों के लिए समीक्षाएं और प्रशंसापत्र कितने महत्वपूर्ण हैं। समीक्षाएं और प्रशंसापत्र आपकी साइट में पारदर्शिता और एक सामाजिक पहलू जोड़ते हैं। तो अपने ग्राहकों को उनकी शंकाओं को दूर करने की अनुमति देने के लिए एक प्लगइन स्थापित करें।


    प्रिंट ऑन डिमांड बिजनेस के फायदे। Benefits of print on demand business.

    1. कम स्टार्टअप लागत।

    प्रिंट-ऑन-डिमांड को भारी निवेश की आवश्यकता नहीं है। पारंपरिक खुदरा विक्रेताओं के की तरह हम लोगों को प्रिंट ऑन डिमांड बिजनेस में कुछ भी स्टोर करने की जरूरत नहीं होती है। यानी कि हमें कोई इन्वेंटरी स्टोर करने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए बिक्री शुरू करने से पहले आपको भारी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती।


    आपको जरूरत पड़ती है तो बस एक ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने की जिसे आप बहुत ही आसानी से और बहुत ही कम लागत में बना सकते हैं।


    इस पोस्ट को पूरा पढ़ने पूरा पढ़ने के बाद इकॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाया जाता है या आपको पता चल रही जाएगा।


    2. Pod business को सेट अप करना आसान है।

    अपने स्टोर को तैयार करने के लिए आपको कोई वेब डिज़ाइनर की आवश्यकता नहीं है। ईकामर्स स्टोर बनाने के लिए हजारों मुफ्त थीम और टेम्प्लेट डिज़ाइन ऑनलाइन उपलब्ध हैं। जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन स्टोर तैयार कर सकते हैं।


    बहुत सारी बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल करके आप मिनट में एक ऑनलाइन स्टोर खोल सकते हैं।

    उदाहरण के लिए Shopify।


    3. इन्वेंट्री स्पेस की कोई आवश्यकता नहीं है।

    चूंकि आपका आपूर्तिकर्ता उत्पादन और ऑर्डर की पूर्ति संभाल लेगा, इसलिए आपको इन्वेंट्री स्टोर करने की आवश्यकता नहीं होगी।


    4. उत्पाद डिजाइनों के साथ प्रयोग करना आसान।

    जब भी आप कुछ नया करते हैं, तो आपको इसे केवल अपने प्रिंट पार्टनर के साथ व्यवस्थित करना होता है और इसे अपने स्टोर में जोड़ना होता है। इस तरह से इस तरह से उत्पाद डिजाइन ओं के साथ अब काफी सरल तरीके से नया-नया प्रयोग कर सकते हैं।


    5. अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंच।

    आपका निर्माता जहां-जहां भी सामान शिफ्ट कर सकता है वहां वहां आप सेल कर सकते हैं। और अधिकांश निर्माता अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डिलीवरी करते हैं। इस तरह से आप अंतर्राष्ट्रीय बाजारों तक अपनी पहुंच बना सकते हैं।


    6. सीमित जोखिम।

    चूंकि आप उत्पादों का विनिर्माण और मुद्रण नहीं करेंगे, इसलिए आपको न्यूनतम निवेश कि आवश्यकता होती है।इस तरह वित्तीय जोखिम के बिना नए उत्पादों को स्केल और परीक्षण कर सकते है।


    7. समय की उपलब्धता।


    जैसे कि आपको पता है उत्पादन से लेकर डिलीवरी तक सब कुछ आपके उत्पादन करता संभालते हैं। इस तरह से आपके पास आपका काम बिक्री बढ़ाने और बेस्ट डिजाइन बनाने तक ही सीमित रहेगा। जिससे आपको बहुत समय की बचत होगी। इस समय का इस्तेमाल आप अपने सामान को प्रमोट करने में कर सकते हैं।


    POD business करने के लिए आपको कौन से उत्पादों को चुनना चाहिए?

    जब भी आप प्रिंट ऑन डिमांड बिजनेस को करने कि सोचते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आप किस प्रकार की समान बेचना चाहते हैं।

    चुनने के लिए हजारों उत्पाद हैं। शुरुआत के लिए, आप जो लोकप्रिय है उसके साथ काम कर सकते हैं।


    सबसे लोकप्रिय पीओडी( POD) उत्पाद इस तरह है:-


    1. टी-शर्ट

    2. हुडी

    3. मग

    4. टोपी

    5. नोटबुक

    6. स्टिकर

    7. फोन केस

    8. तकिए

    9. पोस्टर


    POD के लिए BEST SERVICE क्या है?

    Printing And Delivery के लिए आप ये Services join कर सकते है।

    प्रिंट करने और डिलीवर करने के लिए आप किसी भी अच्छी कंपनी के सर्विसेज ले सकती है। 


    याद रखें, आपके लिए कौन सा प्लेटफ़ॉर्म सही है, यह तय करते समय इन बातों को ध्यान में जरूर रखना चाहिए कंपनी की शिपिंग समय तथा गुणवत्ता मे कोई कमी नही आनी चाहिए। नहीं तो कस्टमर से सही से रिलेशन नहीं बन पाता है इस वजह से अब बहुत सारे कस्टमर छोड़ देते हैं।


    आपको हम कुछ ऐसे कंपनी के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप आसानी से pod business शुरू कर सकते हैं। 


    1. Printful

    यह समाधान आपके व्यवसाय मॉडल के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि इसमें ब्रांडों और उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है। 


    विशेष रूप से परिधान आधारित उत्पादों के लिए, Printful अत्यंत बहुमुखी है। यह प्रत्यक्ष रूप से परिधान छपाई, कट और सिलाई प्रौद्योगिकी और कढ़ाई तक सब कुछ प्रदान करता है। कपड़ों के अलावा, Printful अन्य विकल्पों की एक श्रृंखला भी प्रदान कर सकते हैं, जैसे:


    • कलाकृति

    • तकियों

    • तौलिए

    • Aprons


    Printful आपके मौजूदा स्टोर में जोड़ने के लिए एक उत्कृष्ट टूल है, क्योंकि यह WooCommerce, Shopify, BigCommerce, Wix, और कई अन्य स्टोर बिल्डर्स के साथ आसानी से कनेक्ट होता है। यदि आप अपने उत्पादों को बाज़ार में ले जाने के लिए एक अच्छी Services की तलाश कर रहे हैं तो Printful एक उत्कृष्ट विकल्प है।


    Printful के साथ साइन अप करने के लिए आपको कोई सदस्यता के लिए आपको कोई सदस्यता लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको बस हर उस उत्पाद की कीमत चुकानी होगी जो आप अपने ग्राहक को भेजना चाहते हैं। और उसकी शिपिंग चार्ज।


    2. Printify

    Printify  एक ऐसी कंपनी है जो आपको विभिन्न प्रकार के व्हाइट लेबल उत्पादों के अन्य रूपों तक पहुंचने की अनुमति देता है जो आपको कहीं और नहीं मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी खुद की घड़ियाँ, जूते और गहने भी बना सकते हैं। अनुकूलन के लिए 200 से अधिक आइटम उपलब्ध हैं।


    जैसे:-

    • आभूषण

    • मोज़े

    • घर की सहायक चीज़ें

    • फ़ोन कवर

    • बैग

    • पानी की बोतल


    Pritinfy पर आप free मे sign up करता सकते है। पर अगर आप इसका प्रीमियम वर्जन लेते हैं तो आपको अच्छी रेट में छूट दी जाएगी जिससे एक अच्छी मार्जिन प्राप्त करने के लिए आपको सहायता मिलेगी।


    3. लुलु एक्सप्रैस

    लुलु एक्सप्रैस एक लोकप्रिय स्व-प्रकाशन उपकरण है, जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए अपील करने वाले रचनात्मक उत्पादों को डिज़ाइन और वितरित करने में आपकी सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सेवा इस मायने में विशिष्ट है कि यह पुस्तक निर्माण पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करती है। आप उत्पादों की एक विस्तृत चयन नहीं कर सकते, लेकिन आप अपनी पुस्तक के लिए विभिन्न शैलियों से चुन सकते हैं।


    एक पारदर्शी मूल्य निर्धारण कैलकुलेटर भी है जो आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि आपकी परियोजना की लागत कितनी है। यहां, आप शिपिंग जैसी चीजों की जांच भी कर सकते हैं। यदि आप थोक में ऑर्डर करते हैं, तो कीमतें काफी कम हो जाती हैं।।


    यह उन लोगो के लिए है जो लोग अपनी खुद की किताबें, ग्राफिक उपन्यास और अन्य रचनात्मक साहित्यिक कृतियों को प्रकाशित करना चाहते हैं। यह कंपनी विशेष रूप से पुस्तकों पर केंद्रित है, इसलिए यदि आप एक फैशन ब्रांड शुरू करना चाहते हैं तो यह आदर्श नहीं है।


    4. Gooten

    Gooten भी Printful की तरह है लेकिन यह बाजार में इस वजह से अलग है क्योंकि Gooten कई सारी ऐसी उत्पादों  की श्रृंखला प्रदान करती है जो किसी दूसरे प्रिंटिंग कंपनी से बिल्कुल भिन्न होते हैं, और Gooten एक कारण के लिए आज बाजार पर अधिक लोकप्रिय प्रिंटिंग सेवा में से एक है क्योंकि Gooten उत्पादों के लिए विक्रेताओं के एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क का उपयोग करता है।


    Gooten में इन चीजों का उत्पादन किया जाता है।


    • पत्रिकाओं और नोटबुक

    • टोटे झोले

    • छुट्टी की सजावट

    • घर की सहायक चीज़ें

    • प्रिंट और कैनवस

    • परिधान और बच्चों के कपड़े


    Gooten उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला चाहते हैं जो उन्हें कहीं ओर नहीं मिल सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपने Gooten Service को मौजूदा सेवाओं की एक श्रृंखला में जोड़ सकते हैं। जो आप ई-कॉमर्स के लिए उपयोग कर रहे हैं, जैसे अमेज़न और ईबे।

    Gooten पर आप free मे sign up करता सकते है।



    उम्मीद है की आप लोगो को प्रिंट ऑन डिमांड क्या है, print on demand business कैसे स्टार्ट करें और प्रिंट ऑन डिमांड से कैसे पैसे कमाए यह सब कुछ आप समझ चुके होंगे।



    तो इस “how to start print on demand business” tutorial के इस पोस्ट में बस इतना ही अगर आपको हमारा यह पोस्ट प्रिंट ऑन डिमांड क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए अच्छा लगा तो आप हमें फॉलो करें और कमेंट में अपना राय जरूर दें।



    Disclaimer


    प्रिंट ऑन डिमांड व्यापार स्टार्ट करने से पहले आप इस व्यापार से जुड़े प्लान को अच्छे से तैयार कर लें और उस प्लान के अनुसार ही अपने प्रिंट ऑन डिमांड व्यापार को स्टार्ट करें। साथ ही कोशिश करें कि प्रिंट ऑन डिमांड व्यापार को करने से पहले आप इस व्यापार से जुड़ी कुछ किताबों को भी अच्छे से पढ़े लें। क्योंकि इन किताबों को पढ़ने से आपको इस व्यापार से जुड़ी कई महत्वपूर्ण इनफार्मेशन भी मिल जाएगी। आप प्रिंट ऑन डिमांड के लिए ऑनलाइन कोर्स भी ज्वाइन कर सकते हैं।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ