Translate This Website In Any Language

मोबाइल से खुद का QR Code कैसे बनाये?

मोबाइल से खुद का QR Code कैसे बनाये?

QR Code

आज के इस पोस्ट में हम आपको QR Code कैसे बनाते है इसके बारे में बताने जा रहे है। आज के समय ज्यादातर कंपनियां अपने प्रोडक्ट के बॉक्स पर QR Code देती है। इसलिए इसे बनाने की विधि जानना बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि धीरे-धीरे इसका इस्तेमाल और अधिक बढ़ते जा रहा है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बहुत ही आसानी से क्यूआर कोड जनरेट करने की विधि बताएंगे जिसका इस्तेमाल आप कहीं भी कर सकते हैं। इससे पहले जान लेते हैं कि क्यूआर कोड क्या होता है?


QR Code क्या होता है?


दरअसल में QR Code जो है वो Barcode का ही advance version है और इसको 2D barcode कहा जाता है। QR Code मे एक छोटे से स्क्वायर मैं पैटर्न होता है। इस छोटे से कोड में प्रोडक्ट से सम्बंधित कई तरह की जानकारी छिपी होती है। तथा यह रीडायरेक्ट का भी काम करती है जिससे आप किसी भी सोर्स तक इस कोड को स्कैन करने मात्र से ही पहुंच सकते हैं। वहीं आज की डिजिटल दुनिया में पेमेंट करने के लिए QR Code का उपयोग किया जाता है। देश में Paytm, Phonepe जैसी कई कंपनियां है जो क्यूआर कोड के जरिये पेमेंट करने की सुविधा दे रही हैं। चूँकि इसे create करना और किसी स्मार्टफोन के जरिये QR Code स्कैन करना काफी आसान है। इसलिए इसका काफी उपयोग किया जा रहा है आपको बता दे कि इस कोड में आप नाम और नंबर के साथ निकनेम, ईमेल, ऐड्रेस, कंपनी, फैक्स, फोटो के साथ कई अन्य जानकारी छिपा सकते हैं।


QR Code कैसे बनाते है?


यदि आपको भी अपना QR Code बनाना है तो हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। इससे आप अपने नाम और नंबर के साथ निकनेम, ईमेल, ऐड्रेस, कंपनी, फैक्स, फोटो के साथ कई अन्य जानकारी क्यूआर कोड क्रिएट कर सकते है इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए। QR Code बनाना काफी आसान है।


क्यूआर कोड बनाने के मामले में काफी लोकप्रिय साईट है तो इसे कैसे यूज करना है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।



1. इसके लिए कई ऑनलाइन वेबसाइट दी हैं यूजर को सिर्फ गूगल पर QR Code Generator लिखकर सर्च करना है।


2. उसके बाद क्यूआर कोड बनाने वाला App औए कई वेबसाइट की लिंक मिल जाएगी। इन्हीं में से एक वेबसाइट का नाम https://www.qr-code-generator.com है, उसपर click करें।


3. अब आपको इसके होमपेज में कई सारे ऑप्शन नजर आयेंगे जैसे यूआरएल, वीकार्ड (संपर्क), टेक्स्ट डिस्प्ले, ई-मेल, एसएमएस, वाईफ़ाई, बिटकॉइन, ट्विटर, फेसबुक, पीडीएफ, एमपी3, एपीपी STORES, IMAGES आप जिस भी तरह का कोड क्रिएट करना चाहते है उस पर क्लिक करे और नीचे डिटेल भरे।


4. उदाहरण के तौर पर हम अपनी वेबसाइट के URL का कोड बनाना चाहते है तो इसके लिए हम सबसे पहले ऑप्शन URL पर क्लिक करेंगे और नीचे अपने वेबसाइट का URL टाइप करेंगे। इसके बाद Generate Code पर क्लिक करेंगे कई बार यह टेक्स्ट टाइप करते ही आटोमेटिक क्रिएट हो जाता है।


5. जब यह क्रिएट हो जायेगा तो आपको QR Code का इमेज दिखाई देगा जिसके नीचे इसे download करने का ऑप्शन मिल जाता है। 


6. डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही यह आपके फोन की गैलरी में फोटो के तौर पर सेव हो जायेगा। जिसे आप बाद में कहीं भी शेयर कर सकते हैं तो इस तरह आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल फोन से कुछ सिंपल स्टेप फॉलो करके QR Code बना सकते हैं।


अगर आपने अपना क्यूआर कोड बना लिया है तो आप इसे चेक भी करना चाहेंगे कि यह काम कर रहा है या नहीं तो इसके लिए आपको इसे अपने फोन से स्कैन करना होगा। प्लेस्टोर में कई सारे Apps मौजूद है जो QR Code Scan करने का काम करते हैं ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दी गयी पोस्ट पढ़ सकते हैं।



QR Code Scan कैसे करे मोबाइल से


दोस्तों जिस तरह से qr-code-generator होता है उसी तरह से क्यू आर कोड स्कैनर भी होता है। आप गूगल पर क्यू आर कोड स्कैनर वेबसाइट को ओपन करके क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं या फिर प्ले स्टोर पर क्यू आर कोड स्कैनर एप डाउनलोड कर सकते हैं और कोई भी क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं।



QR Code का फुल फॉर्म क्या होता है?


अगर आप ये जानना चाहते है की QR Code का full form क्या होता है तो उसका full form है – Quick Response Code.



Barcode और QR Code में क्या difference है ?


तो दोस्तों, barcode में आप ज्यादा इनफार्मेशन को store नही कर सकते है लेकिन आप एक QR Code में barcode से 100 गुना ज्यादा Information store कर सकते है |


एक और बात ये की barcode अगर गलती से किसी कारण damage हो जायेगा मतलब की हल्का कट फट जायेगा तो उसमे store इनफार्मेशन निकलना मुश्किल हो जायेगा लेकिन QR Code में डाटा करेक्शन की क्षमता होती है। इसका मतलब ये हुआ की अगर थोड़ा बहुत कट फट भी जायेगा तो भी ये चांस रहेगा की उसमे store सुचना आपको मिल सकती है।


आप जब QR Code देखते है तो इसके 3 Corner पर Square बॉक्स बना होता है जो की ये पहचान है की ये कोड QR Code ही है और इसके लास्ट चौथा कोना में भी एक बॉक्स रहता है जिसका काम है की reader मतलब की QR scanner ये जान पायेगा की जो design प्रिंट है वो मुड़ा या curve तो नही है जैसे की हो सकता है की QR Code जहा पर प्रिंट होगा उसकी सतह (Surface) उबड़ खाबड़ हो तो scanner उसके वाबजूद भी scan कर लेगा जबकि barcode में ऐसा नही है , barcode  में आपको एकदम सीधा रख कर scan करना पड़ता है।



Conclusion 


तो अब आप जान गए होंगे कि QR Code कैसे बनाये मोबाइल से आपको बता दे कि स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अपनी सारी डिटेल एक QR कोड में सेव कर सकते हैं। जिसे जरूरत के वक्त किसी अन्य यूजर्स को भेजा जा सकता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपको बार बार अपनी डिटेल टाइप करने की जरूरत नहीं होती क्योंकि इसे स्कैन करते ही आपकी स्टोर की गयी सभी जानकारी सामने आ जाती है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ