Translate This Website In Any Language

सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) क्या है।

जानिए Solar rooftop Yojana क्या है। सरकारी सब्सिडी पर लगवाएं अपने घर की छत पर सोलर पैनल, जानिए कैसे करना है आवेदन।

सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) क्या है।


आने वाले समय में एक बड़े स्तर पर ऊर्जा की खपत सोलर एनर्जी और न्यूक्लियर एनर्जी के जरिए की जाएगी। ऐसे में भारत धीरे धीरे फॉसिल फ्यूल से रिन्यूएबल एनर्जी की तरफ शिफ्ट कर रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा one sun one world one grid (osowog) परियोजना की शुरुआत की गई, जिसका लक्ष्य भारत में बड़े स्तर पर सोलर एनर्जी का प्रोडक्शन करना है। सरकार का उद्देश्य बिजली उत्पादन के स्तर पर देश को आत्मनिर्भर बनाना है। वहीं इस परियोजना के तहत सरकार ग्रिड के जरिए अफ्रीका के कई देशों में बिजली का निर्यात भी करेगी। इसके अलावा देश में सोलर एनर्जी को प्रमोट करने के लिए भारत सरकार अपने स्तर पर कई योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में आज हम बात करने वाले हैं सोलर रूफटॉप योजना के बारे में। इसके तहत आप सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी की सहायता से अपनी छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करवा सकते हैं।



सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) क्या है।


इस योजना की शुरुआत भारत सरकार के नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा की गई है। 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने पर आपको 40 प्रतिशत तक सब्सिडी सरकार द्वारा मिलेगी। वहीं 3KW के बाद 10KW तक 20 प्रतिशत सब्सिडी आपको केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी।



Solar Rooftop Yojana के तहत फ्री में अपने छत पर लगवाएं सोलर पैनल।


अपने घर की छत पर सोलर रूफटॉप लगाएं और बिजली की लागत को 30 से 50 प्रतिशत तक कम करें। सोलर रूफटॉप 25 साल तक बिजली देगा और इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) को स्थापित करने की लागत का भुगतान 5-6 साल में किया जाएगा। इसके बाद सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) से बिजली का लाभ अगले 19-20 वर्षों तक नि:शुल्क मिलेगा।


1kw सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है। केंद्र सरकार 3 किलोवाट तक के सोलर रूफटॉप प्लांट्स पर 40 फीसदी और 3 किलोवाट के बाद 10 किलोवाट तक 20 फीसदी सब्सिडी देगी. इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के लिए आप बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करें। अधिक जानकारी के लिए mnre.gov.in पर जाएं।



पीएम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना 2022 के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन। 


केंद्र सरकार सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर रही है। सौर ऊर्जा ( Solar Energy )  सब्सिडी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है:-


  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदकों को Solarrooftop.gov.in पर जाना होगा


  • अब आपको होम पेज पर Apply for solar rooftop के ऑप्शन पर क्लिक करना है।


  • नए पेज पर आपको अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करना है। 


  • इसे करने के बाद आपकी स्क्रीन पर सोलर रूफ के  लिए आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।


  • आपको अपनी सभी जरूरी डिटेल्स वहां पर दर्ज करके सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।


  • इस प्रक्रिया को करने के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।


इस तरह आप Solar Rootop Plan के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं!



अपने ऑफिस में लगवाएं सोलर पैनल।


अपने कार्यालय / कारखाने की छत पर सोलर रूफटॉप पैनल स्थापित करें और बिजली की लागत को 30 से 50 प्रतिशत तक कम करें। सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) में सोलर पैनल 25 साल तक बिजली देंगे और इस सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना को स्थापित करने की लागत का भुगतान 5-6 साल में किया जाएगा। इसके बाद सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) से बिजली का लाभ अगले 19-20 साल तक मुफ्त मिलेगा।


1kw सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है। सोलर रूफटॉप प्लांट खुद लगाएं या रेस्को मॉडल पर लगवाएं (निवेश जिसमें आपकी जगह डेवलपर करेगा)। इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के लिए आप बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करें। (सौर ऊर्जा) अधिक जानकारी के लिए mnre.gov.in पर जाएं।



सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) की जानकारी प्राप्त कैसे करे।


■ PM Solar Rooftop Yojana Toll Free Number


सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए टोल फ्री नंबर - 1800-180-3333 है। आप इस नंबर पर काॅल करके जानकरी प्राप्त कर सकते है। 



■ PM Solar Rooftop Yojana के लिए आधिकारिक वेबसाइट


सोलर रूफ टॉप इंस्टालेशन के लिए पैनल में शामिल प्रमाणित एजेंसियों की राज्यवार सूची आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर भी देखी जा सकती है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ