Translate This Website In Any Language

Decoration Items Making Business: सजावटी सामान बनाने और बना कर बेचने का व्यवसाय कैसे शुरू और कमाए लाखों मे।

Decoration Items Making Business

सजावटी सामान बनाने और बना कर बेचने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

सजावटी समान बनाने का व्यवसाय , आसान तरीका, कैसे बनाएं,  बनाने की प्रक्रिया(decoration items making business, home, ideas in Hindi)


दोस्तों भारत एक ऐसा देश है जहां पर हर महीना कई सारे त्योहार आते हैं। भारत में बहुत सारे लगभग सभी धर्म के लोग रहते हैं तो त्योहारों का भरमार है। त्यौहार में ढेर सारे सजावट करना पड़ता है क्योंकि हर कोई त्यौहार को अच्छे से धूमधाम से मनाना चाहते हैं।


उनमें से दिवाली एक ऐसा त्योहार है जिसको देश का हर कोई मनाता है वह भी बहुत धूमधाम से। इस दौरान लोग अपने घर को विभिन्न तरह की लाइट से ,फूल ,झालर, तोरण या बंदनवार विभिन्न तरह के लैंप एवं स्टार आदि से सजाते हैं। दोस्तों सिर्फ दिवाली में ही नहीं शादी, पार्टी, या किसी तरह का अन्य कोई प्रोग्राम में आप अपने तरीके से घर की सजावट करते हैं।


अगर आप सजावटी सामान में रुचि रखते हैं तो यह सब सामान को आप दिवाली जैसे त्यौहार में आसानी से बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप सजावटी सामान बनाने का शौक रखते हैं तो आप विभिन्न तरह के आइटम्स खुद से बनाकर बेच सकते हैं। यह आपके लिए अच्छा साइड बिजनेस भी हो सकता है। सजावटी सामान बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें, इससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी नीचे दी जा रही है।


sajawati saman banane ka business

सजावटी सामान बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

सजावटी सामान का व्यापार शुरू करने के लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा जिससे आप आसानी से सजावटी एक सजावटी सामान का व्यापार शुरू कर सकते हैं। जैसे कि सजावटी सामान का व्यापार शुरू करने के लिए आपको इसमें लगने वाले आवश्यक कच्चा माल की जरूरत पड़ेगी उसके बाद इसे बनाने के लिए अब किसी कारीगर को भी रख सकते हैं, अन्यथा आप खुद भी इसे बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। फिर जरूरत पड़ती है इसकी पैकेजिंग की, पैकेजिंग के बाद ऑफिस से बाजार में देख सकते हैं। तो इस तरह से सजावटी सामान बनाने का व्यवसाय अब शुरू कर सकते हैं।


सजावटी सामान का व्यापार शुरू करने के लिए सभी जानकारी को नीचे बताया गया है जिसे पढ़कर आप आसानी से सजावटी सामान बनाने की व्यवस्था शुरू कर सकते हैं।


सजावटी आइटम की बाजार में मांग

(Market demand for the business of making decorative items)

आज के समय त्यौहार में लोगों को अपने घर को सजाने का बहुत शौक होता है। ऐसे में लोग त्योहारों पर अपने घरों को सजाते हैं। ऐसे में लोगों को कई तरह की सजावटी चीजों की जरूरत होती है। जिसे खरीदने के लिए लोग अक्सर बाजार जाते हैं या फिर ऑर्डर पर भी मंगवा लेते हैं। इसलिए आज के समय में इस बिजनेस की डिमांड काफी बढ़ी हुई है। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं।


दिवाली में तो सबसे ज्यादा सजावटी सामान का व्यवसाय होता है। आजकल लोग सिर्फ

दीपावली ही नहीं बहुत सारे फंक्शन जैसे कि बर्थडे पार्टी या मैरिज एनिवर्सरी पार्टी या किसी की मैरिज पार्टी ऐसे अन्य सभी पार्टियों में भी सजावटी सामान खरीदने में बहुत सारे पैसा खर्च करने लगे हैं तो ऐसे में सजावटी सामान का मांग बाजार में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। यदि आप इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो सजावटी सामान बेचकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।



सजावटी सामान बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल (Raw Materials Required for Making Decorative Items in hindi)

सजावटी सामान बनाने के लिए क्या-क्या कच्चा माल की जरूरत होती है वह हम आपको यहां बताते हैं। सजावट का सामान बनाने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के कच्चे माल की आवश्यकता होगी। जैसे मोती, जरी, पत्थर, गोंद, कुंदन, अलग-अलग रंगों का कागज, कपड़ा, तार आदि। बाजार में इसी तरह की और भी कई चीजें उपलब्ध हैं जिन्हें आप आसानी से खरीद कर अलग-अलग सामान बना सकते हैं। ये सभी चीजें आपको अपने आस-पास के बाजार में आसानी से मिल जाएंगी। आप चाहें तो इन सभी चीजों को ऑनलाइन ईकॉमर्स वेबसाइट के जरिए अपने घर पर भी ऑर्डर कर सकते हैं।



सजावटी आइटम्स (सामान) बनाने की प्रक्रिया (process of making decorative items in hindi) 


सजावटी सामान बनाने के लिए कोई निर्दिष्ट प्रक्रिया नहीं है आप अपने हिसाब से कोई भी सामान को बना सकते हैं। आप जिस चीज को बनाते हैं उस चीज के बारे में आपके पास आइडिया है तो खुद ही बना सकते हैं। आप सजावटी आइटम्स खरीद कर विभिन्न तरह की चीजें बना सकते हैं, जैसे कि झालर्स, तोरण, या बंधनबार, दिए आदि और भी चीजें। 


इन सभी चीजों को बनाने के लिए आप इंटरनेट और यूट्यूब की मदद ले सकते हैं। आप क्या बनाना चाहते हैं और कैसे बनाना चाहते हैं, इसके बारे में आपको इंटरनेट और यूट्यूब पर आपको हजारों तरीके मिल जाएंगे कि आपको क्या बनाना है और कैसे बनाना है। इसे देखकर आप कोई भी सजावटी सामान बना सकते हैं और फिर उसे बाजार में बेच सकते हैं।



सजावटी आइटम्स (सामान) बनाने के व्यवसाय के लिए आवश्यक स्थान

Required spaceplace to make decorative items

सजावट का सामान बनाने के व्यवसाय के लिए किसी विशेष स्थान की आवश्यकता नहीं होती है, आप चाहें तो इन सभी चीजों को अपने घर पर भी बना सकते हैं। आप सजावटी सामान को घर पर बनाकर आसानी से बेचना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई बड़ी दुकान खोलने की जरूरत नहीं है, आप इस व्यवसाय को एक छोटी सी दुकान में भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन दुकान अगर हम बाजार में या भीड़भाड़ वाली जगह पर हो तो अच्छा है ऐसे में आपको ग्राहक की कमी नहीं होगी।



सजावटी आइटम बनाने या बेचने के लिए लाइसेंस

License to manufacture or sell decorative items

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई भी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है क्यों कि इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। लेकिन आप इसके दुकान खोल रहे हैं, तो आपको स्थानीय नगर निगम से अनुमति की आवश्यकता पड़ती है इसके अलावा कोई लाइसेंस लेना आवश्यक नहीं है। अगर आप अपनी व्यापार को जीएसटी के तहत रजिस्टर करवाना चाहते हैं तो करवा सकते हैं जो कि बेहद सरल है ।



सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय के लिए कुल लागत

(total cost of the business of making decorative items)

सजावटी सामान बनाने का व्यवसाय लघु उद्योग में आता है इसको आप बहुत ही कम पूंजी लगाकर आसानी से शुरू कर सकते हैं। आप कम से कम 10,000 से 20000 तक पूंजी लगाकर इस व्यवसाय को आसानी से शुरू कर सकते हैं। जिसमें आपका सारा कच्चा माल और अन्य सभी खर्च शामिल हैं। इस व्यवसाय में ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं पड़ती है।




सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय से लाभ

Profit in the business of making decorative items

अगर सजावटी सामान बनाकर बेचने मैं होने वाले लाभ की बात करें तो इसमें आप बहुत सारा मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि आप इसे अपने घर से ही मैन्युफैक्चर कर रहे हैं अगर आपके प्रोडक्ट में लगने वाला कच्चा माल अच्छी क्वालिटी का और आइटम्स में साफ सफाई और आपके द्वारा आइटम्स में की गई डिजाइन कस्टमर्स को पसन्द आये तो आप अपने मेहनताना आदि जोड़ कर ग्राहक से अच्छा पैसा कमा सकते हैं, इस बिजनेस से आप तीस से पचास हजार रुपये की अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।



सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय में रिस्क जोखिम

(Risks in the business of making decorative items)

सजावटी सामान बनाने के व्यवसाय में जोखिम की बात करें तो जोखिम यह है कि इन वस्तुओं को बहुत अच्छी तरह से डिजाइन किया जाना है। क्योंकि अगर लोगों को आपका डिजाइन पसंद नहीं आएगा। तो वे आपसे सामान नहीं खरीदेंगे और आपको इसका बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है।


अगर आप इस बिजनेस को फेस्टिव सीजन में शुरू करते हैं तो यह बिजनेस आपकी काफी मदद कर सकता है। अन्यथा फेस्टिवल सीजन के मुकाबले इसकी बिक्री में थोड़ी कमी आ सकती है।


इस बिजनेस की खास बात यह है कि आप इस बिजनेस को हमेशा साइड बिजनेस के तौर पर चला सकते हैं।



सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय के लिए मार्केटिंग कैसे करें

(How to Marketing Decorative Items in hindi)

किसी भी व्यवसाय में मार्केटिंग बहुत ही जरूरी होता है इसको व्यवसाय का रीड की हड्डी भी कहा जाता है। अगर मार्केटिंग सही नहीं हुआ तो कोई भी व्यवसाय नुकसान में जा सकता है।

सजावटी आइटम्स बनाने के व्यवसाय के मार्केटिंग के लिए आप निम्नलिखित तरीके से कर सकते हैं:-



1. त्योहारों के दौरान हर कोई इन सभी वस्तुओं को खरीदता है, इसलिए आपको अपने द्वारा बनाई जाने वाली विभिन्न वस्तुओं के बारे में लोगों को सूचित करना होगा। आप अपने आइटम्स के बारे में जानकारी अपने आस-पड़ोस कि लोगों को दें।


2. आप सोशल मीडिया पर अपना डिजाइन लोगों को दिखा सकते हैं। वहां से लोग आपको कॉल करके आपका डिजाइन देखकर ऑर्डर कर सकते हैं।


3. आप अपने डिजाइन का एक मैनुअल पंपलेट छपवाकर न्यूज़पेपर के जरिए बटवा सकते हैं।


4. इसके अलावा, आप अपने डिज़ाइन को Amazon, Flipkart आदि जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर बेच सकते हैं। इससे आपके व्यवसाय को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से चलाने की संभावना बढ़ सकती है।



FAQ


Q: सजावटी सामान बनाने का व्यवसाय क्या है? What is a business of making decorative items?

Ans: सजावटी सामान मतलब घर में सजाई जाने वाली विभिन्न चीज बना कर बेचने का व्यवसाय है।


Q. सजावटी वस्तुएं क्या हैं? (What are decorative items?)

Ans: घर को सजाने के लिए उपयोग की जाने वाली वस्तुएं जैसे रोशनी, फूल, स्टिकर, झालर, तारे, दीये, फूल, कलर लाइट ,बंदनवार इत्यादि और भी ढेर सारे आते हैं।


Q. सजावटी सामान बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए कितना लागत लगेगी?

Ans: सजावटी सामान बनाने का व्यवसाय को आप 10000 से 20000 लगाकर शुरू कर सकते हैं।


Q: सजावटी सामान को बनाने के बाद कैसे बेचे?

Ans: समान को बनाने के बाद आप इसको दुकान में भेज सकते हैं और ऑनलाइन भी भेज सकते हैं।


Q: सजावटी सामान बनाने के व्यवसाय से कितना कमा सकते हैं? (How much can you earn from the business of making decorative items?)

Ans: इस व्यवसाय में आप महीना 40 से 50 हजार तक  मुनाफा कमा सकते हैं।


Q: सजावटी सामान बनाने के लिए कच्चा माल कहां से खरीदें? (Where to buy raw materials for making decorative items)

Ans: यह आपके आस-पास के बाजार में या फिर ऑनलाइन स्टोर में आसानी से मिल जाएगा।


Q: सजावटी सामान बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें? (How to start a business of making decorative items?)

Ans: इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कच्चा माल ख़रीदें और अपने घर पर सजावटी सामान बनाएं, और ऑनलाइन या ऑफलाइन दुकान खोलकर सामान बेचें।


Q: सजावटी सामान बनाने के व्यवसाय में कितना खर्च आएगा? (How much will a business of making decorative items cost?)

Ans: इस व्यवसाय को शुरू करने में कम से कम पांच से दस हजार रुपये का खर्च आएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ