Translate This Website In Any Language

Mug Printing Business Idea 2022 - मग प्रिंटिंग का व्यापार कैसे शुरू करें।

Mug Printing Business Idea 2022

मग प्रिंटिंग का व्यापार कैसे शुरू करें|

How to Start a Mug Printing Business

आज के फैशन के दौर में ज्यादातर व्यक्ति घरों में भी फेशनेबल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहते है। यही कारण है कि फेशन के इस दौर में अलग अलग प्रकार के बिजनेस भी डेवलप हो रहे है। इन्ही में से एक बिजनेस मग प्रिंटिंग का भी है। जिस प्रकार आपने मोबाइल कवर प्रिंटिंग , और टी शर्ट प्रिंटिंग के बिजनेस का नाम सुना होगा। ये भी उसी तरह का बिजनेस है। इस लेख में हम आपको इसी बिजनेस के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है, जैसे कि Mug Printing Business Kaise Start Kare,मग प्रिंटिंग कैसे करे, ताकि कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करके इसे आसानी से कर सके। तो चलिए जानते है कि मग प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें ।


Mug Printing Business Idea

मग प्रिंटिंग व्यापार कैसे शुरू करें(How to Start a Mug Printing Business)

अक्सर फिल्मों, टीवी शोज में देखा जाता है कि सीन के लिए इस्तेमाल किए गए मग को प्रिंट ( Mug Printing ) करके स्टाइलिश बनाया जाता है ! इसलिए बहुत से लोग प्रिंटेड मग का इस्तेमाल अपने घर, कंपनी या गिफ्ट के प्रमोशन के लिए करते हैं ! इसलिए प्रिंटेड मग का बिजनेस ( Mug Printing Business ) आजकल बहुत अच्छा चल रहा है जिसे आप बहुत ही आसानी से शुरू ( Start Mug Printing Business ) कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं ! यहां इस बिजनेस से जुड़ी तमाम खास जानकारियां दी जा रही हैं ! मग प्रिंटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें इसकी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप दिया जा रहा है अब इसे पढ़कर बहुत ही आसानी से मग प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।


मग प्रिंटिंग के लिए रॉ मटेरियल ( Mug Printing Raw Materials ) 

इस कार्य के लिए मुख्य रूप से दो रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती, जिसमे एक है सब्लिमेशन मग तथा दूसरा है सब्लिमेशन पेपर. इसके अलावा प्रिंटिंग पेपर और सब्लिमेशन टेप आदि की भी आवश्यकता होती है, जो निम्नलिखित है:-


  • सब्लिमेशन मग

  • सब्लिमेशन पेपर

  • प्रिंटिंग पेपर

  • सब्लिमेशन टेप

  • डिजाइनिंग के लिए एक लैपटॉप

  • ग्राफिक डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर ( कोरल ड्रा और एडोब फोटोशॉप )

  • डिजाईन का प्रिंट आउट निकालने के लिए प्रिंटर

  • मग प्रिंटिंग मशीन




मग प्रिंटिंग के लिए रॉ मटेरियल की क़ीमत (Mug Printing Raw Materials Price) :

  • सब्लिमेशन मग : प्रति मग रू 75

  • सब्लिमेशन पेपर : रू 230 प्रति 20 पीस

  • प्रिंटिंग पेपर: रू 330

  • सब्लिमेशन टेप : 300 रू (20 एमएम)  




मग प्रिंटिंग के लिए मशीनरी (Mug Printing Machine)

इस काम के लिए आपके पास निम्नलिखित मशीनों की आवश्यकता होती है।


1. प्रिंटर

एक प्रिंटर जिससे आप प्रिंट कर सकते हैं।



2. कंप्यूटर

कोरल ड्रा और फोटोशॉप सुविधाओं वाला एक कंप्यूटर।



3. मग प्रिंटिंग मशीन

एक बार डिज़ाइन प्रिंट आउट हो जाने पर मग प्रिंटिंग के लिए मग प्रिंटिंग मशीन की आवश्यकता होती है।



प्रिंटिंग के लिए मशीनरी की क़ीमत (Printing Machine Price):

प्रिंटिंग मशीन की कीमत

1. सब्लिमेशन प्रिंटर : रू 30,000

2. मग प्रिंटिंग मशीन : रू 5,000



मग प्रिंटिंग रॉ मटेरियल और मशीन कहाँ से ख़रीदें (Mug Printing Machine and Raw Materials Buying Place)

रॉ मटेरियल और मग प्रिंटिंग मशीन को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं :


  • https://www.indiamart.com/

  • http://www.amazon.in/

  • https://www.snapdeal.com



मग प्रिंटिंग की प्रक्रिया (Mug Printing Process in hindi)

मग प्रिंटिंग कैसे करे

मग प्रिंटिंग से जुड़ा हुआ सभी समान खरीदने के बाद अब नंबर आता है कि उस सामान से मग को प्रिन्ट कैसे करे। मग प्रिंटिंग करने के लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करे।


  • प्रिंटिंग के लिए सबसे पहले आपको उस डिजाइन को कंप्यूटर और किसी डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर की मदद से तैयार करना होगा। डिजाइन तैयार करते समय ध्यान रखें कि मग के लिए डिजाइन का साइज 203/ 85 मिमी का होना चाहिए। डिजाईन कोरल ड्रा अथवा फोटोशोप की सहायता से बना कर जेपीईजी फॉर्मेट में सेव करने की आवश्यकता होती है।



  • डिजाइन तैयार करने के बाद उसे जेपीईजी फॉर्मेट में सेव करके सब्लिमेशन प्रिंटर की मदद से उसका एक प्रिंट निकाल ले। सब्लिमेशन प्रिंटर की जरूरत इसलिए होती है क्योंकि इससे आप किसी भी प्रिंट का मिरर डिजाइन निकाल सकते है ताकि मग पर प्रिंट होने के बाद वो सीधा छप सके। हालाँकि design को mirror करके आम प्रिंटर से भी इसका प्रिंट निलाला जा सकता है।।  


  • डिजाइन का प्रिन्ट निकालने के बाद अब मग प्रिंटिंग मशीन ऑन करके कुछ समय के लिए छोड़ दे ताकि वो हीट को सके। तब तक प्रिन्ट हुए डिजाइन को पेपर से अच्छी तरह से काटकर सब्लिमेशन टेप की मदद मग पर चिपका दे ।


  • सब्लिमेशन टेप चिपकाने के बाद कुछ समय के लिए प्रिंटिंग मशीन को ऑन कर के छोड़ दे। मशीन को गर्म होने मे लगभग 330 डिग्री टेंपरेचर की जरूरत होती है।


  • अब मग को प्रिंटिंग मशीन में रखकर टाइमिंग सेट कर दे। इस प्रक्रिया को पूरा होने में कम से कम दो से तीन मिनट का समय लगता है।


  • उसके बाद मशीन से मग को निकालकर सब्लिमेशन टेप को हटा दे। इस प्रकार आपको मग पर डिजाइन छपी हुई दिखाई देगी।




मग प्रिंटिंग की लागत और मुनाफा (Mug Printing Business Profitable)

एक मग की छपाई ( Mug Printing ) की लागत केवल 2 रुपये है ! इसलिए 2 रुपये में कास्ट और सब्लिमेशन कप की छपाई की लागत 75 रुपये है, यानी एक मग की कुल लागत 77 रुपये है ! इस कप को बाजार में 299 रुपये में आसानी से बेचा जा सकता है और प्रति कप करीब 200 रुपये का मुनाफा ( Mug Printing Profit Business ) मिल सकता है।


एक मग प्रिंट होने का समय (Mug Printing Time)

एक मग को प्रिंट ( Mug Printing Business ) करने के लिए अधिकतम 2 से 3 मिनट की आवश्यकता होती है, और आपकी डिजाईन मग पर चढ़ जाती है। बड़ी साइज के मग के लिए ये टाइम 5 मिनट तक भी लग सकता है।


प्रिंटिंग मशीन ( Printing Machine ) में इस टाइमिंग को सेट करने की सुविधा होती है, जैसे ही यह पूरा हो जाता है, मशीन में अलार्म बजने लगता है।



मग प्रिंटिंग के व्यापार के लिए कुल खर्च (Mug Printing Business Cost)

मग प्रिंटिंग के बिजनेस को कोई भी व्यक्ति बहुत कम निवेश के साथ शुरू कर सकता है। इस बिजनेस को low investment business कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा। अगर आपके पास 50 हजार से एक लाख रुपये तक का भी बजट है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। 

इस व्यापार को स्थापित करने का कुल खर्च रू 25,000 तक का होता है। इतने पैसे में आप मशीन ख़रीद कर अपने स्थान पर अपना निजी व्यवसाय स्थापित कर सकेंगे।



मग प्रिंटिंग के व्यापार के लिए स्थान की आवश्यकता (Place For Mug Printing)

अगर आप इस बिजनेस को कम बजट में छोटे स्तर पर कर रहे है तो आप इसे घर के एक कमरे से भी शुरू कर सकते है। अगर आपके पास घर में जगह कम है तो आप किसी दुकान से भी शुरू कर सकते है।

जिसके लिए आपको किराया चुकाना होगा। लेकिन ध्यान रखें कि इस प्रकार के बिजनेस शहरी क्षेत्रों में भी आपको फायदा पहुँचा सकते है।

इस व्यापार को स्थापित करने तथा बने बनाए का स्टॉक जमा करने के लिए 200 वर्ग फीट का स्थान काफ़ी होता है।



मग प्रिंटिंग के व्यापार के लिए मार्केटिंग (Mug Printing Business Marketing)

इस व्यवसाय ( Mug Printing Business Marketing ) का सबसे बड़ा मार्केटिंग क्षेत्र ऑनलाइन मार्केटिंग है। अलग अलग प्रकार की प्रिंटिंग वाले मग की मार्केट में बहुत डिमांड है। मग को प्रिंटिंग करने के बाद आप इन्हे ऑनलाइन ई कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर आसानी से सेल कर सकते है। जैसे कि अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, ई बे, स्नेपडील।


ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर सेल करने के अलावा आप इन्हे होलसेल मार्केट में भी सेल कर सकते है। इस प्रकार के प्रोडक्ट की डिमांड ज्यादातर गिफ्ट स्टोर पर होते है।


इसके अलावा, शहरों में कई तरह के फैंसी बाजार हैं, जहां आप अपने उत्पादों को बेच सकते हैं।



प्रिंटेड मग की पैकिंग (Printed Mug Packaging)

मग प्रिंट ( Mug Printing ) होने के बाद, इसे ठीक से पैक करने की आवश्यकता होती है अर्थात मग प्रिंट करने के बाद आपको इनकी पैकेजिंग अच्छे से करने की जरूरत होती है, जिसके  लिये सबसे पहले आपको कुछ कार्टून के छोटे-छोटे बॉक्स बनाने हैं, जो कप साइज के हैं। आप इसमें प्रिंटेड कप डाल सकते हैं। अगर आप अपनी पैकेजिंग को स्टाइलिश बनाना चाहते हैं, तो आप इस कार्टून पैकेट पर मग ( Mug Printing Business ) से संबंधित डिजाइन बना सकते हैं। 



मग प्रिंटिंग के व्यापार के लिए लाइसेंस (Mug Printing Business License)

किसी भी तरह के व्यापार को शुरू करने और चलाने के लिए कानूनी रूप से सजग होना आवश्यक है। इससे आपके व्यापार में किसी भी तरह की रुकावट नहीं आएगी। आप जिस स्थान से व्यापार करना चाहते हैं, वहाँ का पंजीकरण भारत सरकार के एमएसएमई के अंतर्गत करा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होगी और आप इसे ऑनलाइन भी करा सकते हैं। यदि व्यापार अच्छे से चलने लगे तो अपने फर्म के नाम पर एक बैंक अकाउंट और पैन कार्ड भी बनवा लें।


धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ