Translate This Website In Any Language

रिटायरमेंट के बाद कौन सा बिजनेस करना चाहए-Top Business Ideas After Retirement

रिटायरमेंट के बाद आप कर सकते हैं ये टॉप 13 बिज़नेस | आसानी से कमायें पैसे

Top Business Ideas After Retirement


रिटायरमेंट के बाद आप कोई काम करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं के रिटायरमेंट के बाद कौन सा बिजनेस करें तो यहाँ कुछ ख़ास Business Ideas बताने जा रहा हूँ जो आप  रिटायरमेंट के बाद कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं तो आइयें जानते हैं Top Business Ideas After Retirement जिनको आप आसानी से कर सकते हैं –


वैसे तो हमारे देश में सरकारी क्षेत्रों में कर्मचारियों का रिटायरमेंट 60 वर्ष तक हो जाता है, परंतु कई ऐसे सरकारी क्षेत्र है, जहां पर सरकारी कर्मचारियों को बहुत कम उम्र में ही रिटायरमेंट प्रदान कर दी जाती है. उनमें नेवी, आर्मी और एयर फोर्स के ऑफिसर हैं, रिटायरमेंट तक आप लगभग अपनी सभी जिम्मेदारियों को पूरा कर चुके होते हैं जैसे बच्चों की पढ़ाई लिखाई, शादी इत्यादि और अब आप आराम करना चाहते हैं। यह आपका फ्री टाइम होता है जब आप घूमने फिरने आराम से जा सकते हैं इसके बाद भी आपके पास समय होता है और घर में खाली बैठना पसंद नहीं करते हैं और आप चाहते हैं की इस समय का सही प्रयोग हो और कुछ पैसे भी आते रहें। तो आइए जानते हैं के रिटायरमेंट के बाद कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

 
Retirement-ke-bad-kon-sa-bussines-kare

रिटायरमेंट के बाद के बिजनेस आइडियाज (Business Ideas After Retirement)

यहां हम उन सभी बिजनेस के बारे में एक लिस्ट तैयार किए हैं जिससे आप आसानी से जान पाएंगे की रिटायरमेंट के बाद कौन से बिजनेस करने चाहिए और रिटायरमेंट के बाद ये व्यवसाय शुरू करके आप बेहतरीन कमाई कर सकते हैं –

1. कंटेंट राइटिंग से कमा सकते है अच्छा पैसा।

यदि आप किसी चीज के बारे में सोचने समझने में माहिर है यह सक्षम है तो आप कंटेंट राइटिंग का काम शुरू कर सकते हैं और इस प्रकार के काम को करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। आप इस काम को घर बैठे ही कर सकते हैं, इसके लिए सिर्फ आपको इंटरनेट और एक लैपटॉप या स्मार्टफोन की जरूरत है। आज के समय में कंटेंट राइटिंग बहुत ही ज्यादा प्रचलित हो रही है, जिस वजह से आप कॉन्टेंट राइटिंग का काम करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग का काम इंटरनेट पर आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगा, रिटायरमेंट के बाद यह एक अच्छा विकल्प है।


2. रिटायमेंट के बाद फ्रीलांस राइटिंग का कार्य कर सकते हैं – Freelance Writing

यदि आपको लेखन का शोक है तो आप After Retirement  इस शोक को अपने प्रोफेशन में बदल सकते हैं और फ्रीलान्स राइटर बन सकते हैं। बहुत से न्यूज़ पेपर, मगज़ीन्स, पब्लिशर्स, ऑनलाइन आर्टिकल्स वेब साइट्स  हैं जो फ्रीलान्स राइटिंग में अच्छा पैसा देती हैं और डिमांड लगातार बनी रहती हैं। अब जब भी आप पर समय हो आप आर्टिकल लिख सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा शारीरिक श्रम करने की भी आवश्यकता नहीं है। घर बैठे-बैठे ही आप फ्रीलांस राइटिंग कर पैसा कमा सकते हैं और सुकून से अपने रिटायरमेंट का समय काट सकते हैं।


3. कोचिंग क्लासेस शुरु कर सकते है – Coaching Classes

यदि आपको पढ़ाने का शोक है तो After Retirement कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं, जाहिर है कि रिटायर व्यक्ति के पास अपने क्षेत्र से जुड़े खास अनुभव और स्किल्स होती हैं, जिसे वे दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं, इसके साथ ही अपने घर में कोचिंग क्लासेस खोलकर भी पैसा कमा सकते हैं। आपके अंदर जिस प्रकार की योग्यता है या आप जिस विषय को पढ़ाने में बहुत ही सक्षम है, आप उस विषय का विशेष रूप से कोचिंग क्लासेस शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो करियर काउंसलिंग से संबंधित भी विशेष कोचिंग क्लासेस शुरु कर सकते हैं। इस प्रकार के व्यवसाय में आपको कुछ ज्यादा लागत लगाने की आवश्यकता नहीं है और आपका समय भी अच्छा खासा कंज्यूम हो जाएगा, अगर हम मुनाफे की बात करें, तो मुनाफा इस क्षेत्र में बहुत है। इस तरह आप कोचिंग क्लासेस स्टार्ट कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।


4. डे-केयर सेंटर खोलकर कमा सकते है पैसा – Day Care Services

आजकल ज्यादातर पैरेंट्स नौकरी करते हैं, ऐसे में वे अपने बच्चों की देखभाल के लिए उन्हें डे-केयर सेंटर पर छोड़ जाते हैं। आज के समय में ज्यादातर लोग नवयुवकों के बजाय बुजुर्गों के ऊपर अपने बच्चों को छोड़ने पर विश्वास रखते हैं। अगर हम बात करें तो बुजुर्गों के पास आज के समय के नव युवकों से ज्यादा बच्चों को संभालने का अनुभव होता है। वहीं आप भी After Retirement आप डे-केयर सेंटर खोलकर घर बैठे-बैठे आस-पास के कुछ बच्चों की देखभाल कर सकते हैं, इससे न सिर्फ आपकी कमाई अच्छी होगी, बल्कि बच्चों के साथ आपका मन भी लगा रहेगा।


5. ब्लॉगिंग है रिटायरमेंट के बाद है एक बढ़िया विकल्प – Blogging

आज के समय में ब्लॉगिंग का क्षेत्र बहुत ही पॉपुलर हो रहा है और लगभग एक आंकड़े के मुताबिक रोज हमारे देश में 500 से हजार वेबसाइटें गूगल के सर्च कंसोल में सबमिट होती हैं. जिस भी भाषा में और जिस भी विषय पर अत्यधिक इंटरेस्ट हो उस विषय पर आप अपनी वेबसाइट को डिजाइन करवा सकते हैं या आप खुद यूट्यूब से सीख कर अपनी एक वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर आप अपने द्वारा लिखे गए लेख को पब्लिश करके, जब आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक आएगा तो गूगल ऐडसेंस तथा एफिलिएट मार्केटिंग जैसे अन्य तरीकों से आसानी से अच्छा पैसा अर्जित कर सकते हैं। ब्लॉगिंग सीखने के लिए आप गूगल पर या यूट्यूब पर ब्लॉगिंग से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आज के समय में ब्लॉगिंग एक अच्छा विकल्प है, जिसे आप घर बैठे बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।


6. करियर काउंसलर / सलाहकार

रिटायरमेंट के बाद बुजुर्गों के पास बहुत से अनुभव होते हैं जिनको शेयर करके वह नौजवान पीढ़ी के लोगों की मदद कर सकते हैं, इस तरह से वे एक करियर काउंसलर के तौर पर भी काम कर सकते हैं और अपने अनुभव का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। अक्सर हमने देखा है, रिटायरमेंट वाले व्यक्ति को अपने कार्य क्षेत्र में काफी ज्यादा अनुभव रहता है। आप चाहे तो आप आज के जमाने के नव पीढ़ियों को अपने सभी प्रकार के अनुभवों को करियर काउंसलर के रूप में साझा कर सकते हैं और व्यवसाय से पैसा भी अर्जित कर सकते हैं। बहुत से ऐसे फील्ड हैं जहाँ सलाहकारों की मागं बढ़ रही है जो किसी विशेष क्षेत्र के अनुभवी हों। After Retirement अपने विभिन्न अनुभवों के आधार पर आप  परामर्शदाता (Consultant) बन सकते हैं। आप अपने खुद के ऑफिस से कंसल्टेंसी का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं या फिर किसी कंपनी में पार्ट टाइम सलाहकार के  रूप में भी काम कर सकते हैं। 


7. ऑनलाइन शोधकर्ता बनकर भी कमा सकते हैं पैसा – Online Research Services

घर बैठे ऑनलाइन रिसर्च सर्विसेस देना भी रिटायरमेंट के बाद कमाई का एक बेहतर माध्यम बन सकता है। वहीं आजकल ऑनलाइन रिसर्चर की काफी डिमांड भी बढ़ रही है। यदि आप पढ़ने लिखने में रूचि के साथ-साथ इंटरनेट के भी जानकारी को रखते हैं, तो रिटायरमेंट के बाद कोई भी व्यक्ति रिसर्च सर्विसेस के साथ जुड़कर ऑनलाइन तरीके से शोध के कार्य कर सकता है, जो व्यक्ति ऑनलाइन शोधकर्ता के रूप में कार्य करते हैं, उनको काफी अच्छी सैलरी दी जाती है।


8. फाइनेंस सलाहकार

यदि आपको फाइनेंस क्षेत्र में जानकारी है और आप इस क्षेत्र में काफी अच्छा अनुभव रखते हैं, तो यह क्षेत्र नव पीढ़ियों को अनुभव प्रदान करने के लिए काफी अच्छा कार्य के रूप में व्यवसाय हो सकता है। प्रकार के व्यवसाय में नव पीढ़ियों के द्वारा शुरू किए गए कार्य में फाइनेंस का अनुभव प्रदान करके उनके व्यवसाय को बढ़ाने का कार्य कर सकते हैं। इस तरह के कार्य भी रिटायरमेंट के बाद बहुत आसानी से किए जा सकते हैं और काफी पैसा कमाया जा सकता है।


9. बुटीक का व्यवसाय

यदि आप महिला हैं और आप रिटायर्ड हो चुकी है, तो ऐसी परिस्थिति में आप बड़ी ही आसानी से बुटीक का व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकती हैं। आज के समय की महिलाओं को अच्छे कपड़े पहनने एवं नए-नए डिजाइन के कपड़े के कलेक्शन का काफी ज्यादा शौक होता है, ऐसे में आप अपने अनुभव को इस कार्य क्षेत्र के माध्यम से ऐसी महिलाओं को प्रदान करके अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकती हैं।


10. होम डिलीवरी सर्विस

देखा जाए तो छोटे शहरों में काफी ज्यादा होम डिलीवरी सर्विस की मांग बढ़ती जा रही है और यदि आप इस अपॉर्चुनिटी को ध्यान में रखते हुए होम डिलीवरी सर्विस का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा। बस आपको एक बार एक अच्छी मैनेजमेंट टीम को तैयार करना है। उसके बाद आप बहुत आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।


11. रिटायरमेंट के बाद ट्रेवल एजेंसी शुरु कर सकते हैं। – Travel Services

रिटायर्ड व्यक्ति ट्रेवल एजेंसी शुरु कर भी पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि ट्रेवल एजेंसी घर में ही खोली जा सकती है, और इसमें आपको यात्रा की योजना बना रहे लोगों के लिए उनके होटल बुकिंग और टिकट बुकिंग को लेकर एक स्पेशल पैकेज बनाना होता है, और उचित दामों में उन्हें यह पैकेज ऑफर करना होता है, ताकि वह अपने 

ट्रिप की बुकिंग आपकी ट्रेवल एजेंसी के माध्यम से करें। हालांकि, इसके लिए आपके अंदर कुछ मार्केटिंग स्किल्स होना भी जरूरी है। इसके साथ ही कुछ होटल मैनेजरों से संपर्क होना भी जरूरी है, तभी आपकी ट्रेवल एजेंसी अच्छे से चल सकेगी। After Retirement ट्रेवल एजेंसीज का बिज़नेस शुरू कर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। इस काम को आप As a mediator भी कर सकते हैं जिसमे कोई विशेष लागत भी नहीं है।


12. ई-बुक लिखकर कमाएं पैसा – Ebook Writing

ई-बुक लिखना भी रिटायर्ड व्यक्तियों के लिए एक दिलचस्प विकल्प साबित हो सकता है, अगर आपकी लिखने की शैली अच्छी है और आपके अंदर लिखने का कौशल है तो आप ई-बुक लिखकर, ऑनलाइन इंटरनेट पर बेच सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।


13. अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। 

यदि आपका सपना कभी बिज़नेसमैन बनना था तो After Retirement  आप अपने इस सपने को पूरा कर सकते हैं। आप अपना एक शॉप खोलकर कोई भी ऐसा बिज़नेस शुरू कर सकते हैं जिसमे आपकी रूचि हो और जिसे आप आराम से कर पाएं जैसे टॉयज शॉप, कैफ़े, बेकरी एंड केक शॉप, बुक शॉप आदि।



People also ask

साइड बिजनेस करने के क्या क्या उपाय हैं?

  1. रेंटल इनकम रेंटल इनकम घर, भूमि, शॉप, हॉस्टल आदि से हो सकती है।

  2. म्यूचुअल फंड म्यूचुअल फंड में निवेश अतिरिक्त आय का सबसे बेहतरीन साधन है।

  3. कृषि से जुड़े साइड बिजनेस।

  4. एक ऐप द्वारा साइड इनकम।

  5. एक यूट्यूब चैनल से साइड इनकम।

  6. योगा क्लासेज।

  7. प्रिंट ऑन डिमांड।

  8. शेयर मार्केट से साइड इनकम।


10000 रुपये में कौन सा बिजनेस करें? ।

  1. मन डी नज़्म

  1. किराने की दुकान

  2. दूध और नाश्तें के सामान की दुकान

  3. नाश्ते की दुकान

  4. चाय की दुकान

  5. साइकिल रिपेयर की दुकान

  6. गाड़ी की धुलाई की दुकान

  7. कोचिंग सेण्टर का बिज़नेस

  8. कपड़ों का बिज़नेस


स्मार्ट बिजनेस क्या है?

आप कोई भी विशेष सामान को बाजार से खरीद ले एवं आप हॉल सेल {Wholesale Product Business} के रूप में यह सामान को खरीद ले एवं इस को ग्रामीण एवं छोटे शहरो में और भी भिन्न भिन्न इलाकों में जा कर विक्रय करने का काम कर सकते है ! यह बड़ी आसानी से विक्रय एवं अच्छी खासी कमीशन राशि कमा सकते है 



CONCLUSION

इस लेख में बताए गए सभी व्यवसाय को कोई भी रिटायर्ड व्यक्ति बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं. बस आपको अपनी योग्यता और अपने अनुभव के अनुसार व्यवसाय को चुनना है और उस पर कार्य करना शुरू कर देना है। बताए गए सभी व्यवसाय बहुत ही कम निवेश और बहुत ही कम हार्ड वर्क वाले हैं।

I Hope आपको यह आर्टिकल 'रिटायरमेंट के बाद कौन सा बिजनेस करना चाहिए' पसंद आया होगा। यह आर्टिकल आपके लिए कितना हेल्पफुल है कमेंट द्वारा अवश्य बतायें। यदि आपका कोई सुझाव है या इस विषय पर आप कुछ और कहना चाहें तो आपका स्वागत हैं। कृपया Share करें और जुड़े रहने की लिए Subscribe जरूर करें।

धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ