Translate This Website In Any Language

Swadeshi Business Ideas: विदेशी प्रोडक्ट्स का त्याग कर शुरु करें ये स्वदेशी उत्पाद बनाने के व्यवसाय, लाखों में होगी कमाई।

Swadeshi Business Ideas

स्वदेशी व्यवसाय क्या है? स्वदेशी उत्पाद बनाने के लिए कुछ स्वदेशी बिज़नस आइडिया


दोस्तो अभी के समय मे भारत मे बहुत से विदेशी समान की बिक्री हो रही है इससे वहाँ की GDP भी मजबूत हो रही है। ऐसे में हमे खुद का स्वदेशी उत्पाद का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे हमारा काम भी निकल जाए और हमारे देश का जीडीपी भी मजबूत हो। प्रधान मंत्री मोदी जी ने सभी से आग्रह किया है कि हमारे देश में बनी स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग बढ़ाएं और केवल स्वदेशी वस्तुओं का अधिक उपयोग करें। आखिर कब तक हम विदेशी वस्तुओं पर निर्भर रहेंगे। ऐसे में फ़िलहाल आपके लिए कुछ स्वदेशी व्यवसाय के आइडियाज पैसे की कमाई करने के लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं, और ये आपको इन दिनों काफी फायदा भी पहुंचा सकते हैं। तो चलिए इस लेख में हम कुछ ऐसे स्वदेशी बिज़नेस आइडियाज बताते हैं, जिसे आप शुरू कर अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं।

Swadeshi Business Ideas

स्वदेशी व्यवसाय क्या है | What is Swadeshi Business

सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि स्वदेशी व्यवसाय क्या है? दरअसल, जब किसी उत्पाद का निर्माण और वितरण अपने ही देश में होता है। यानी जो उत्पाद अपने देश में ही बनता और बेचा जाता है, उसे स्वदेशी व्यवसाय कहा जाता है। इसलिए आज हम आपको स्वदेशी सामान को महत्व देते हुए ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है तो चलिए बिना देर किए इस बिजनेस के बारे में विस्तार से जानते हैं।


स्वदेशी उत्पाद बनाने के लिए कुछ स्वदेशी बिज़नस आइडिया (Swadeshi Product Manufacturing Business Ideas)

हम यहाँ आपको कुछ स्वदेशी उत्पादों की मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय शुरू करने की जानकारी देने जा रहे हैं।

जो निम्नलिखित है:-


स्वदेशी खिलौने :-

क्या आप जानते हैं, चीन से कई सारे बच्चों के द्वारा खेलने वाले छोटे – बड़े सभी तरह के खिलौने इम्पोर्ट होते हैं, जोकि कई सालों से होते चले जा रहा हैं। इनकी कीमत कम होने की वजह से लोग इसे आसानी से खरीद भी लेते हैं। लेकिन अभी की देश की स्थिति की बात करें तो अभी देश में सभी जगह आत्मनिर्भर अभियान एवं बॉयकॉट चाइना प्रोडक्ट आन्दोलन चल रहा है। ऐसे में चीन से इम्पोर्ट होने वाले खिलौनों की डिमांड काफी कम हो गई हैं। और इसके चलते स्वदेशी खिलौने बनाने का व्यवसाय काफी अच्छा रेपोंस कर सकता है। हालही में केंद्र सरकार ने इम्पोर्ट ड्यूटी भी बढ़ा दी हैं। आप अपने देश में ही स्वदेशी विभिन्न तरह के खिलौने का निर्माण करने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको जो भी रॉ मटेरियल की आवश्यकता हैं वह सब कुछ आपको भारत में ही प्राप्त हो जायेगा। 



स्वदेशी नूडल्स :-

नूडल्स ऐसा उत्पाद हैं जिसकी देन चीन ही हैं, लेकिन यह लोगों को इतना पसंद आने लगा हैं कि लोगों द्वारा इसे छोड़ पाना काफी मुश्किल काम हैं। लेकिन यदि आप अपने देश में स्वदेशी तरीके से नूडल्स बनाएं, तो इससे आपको काफी अच्छा मुनाफा मिलेगा। मैगी एवं नेसले जैसी कई विदेशी कंपनियां हैं जोकि नूडल्स बनाती हैं, लेकिन इसके स्थान पर पतंजलि एवं यिप्पी नूडल्स जैसी भी स्वदेशी कंपनियां हैं जोकि अब अच्छा खासा अपना व्यवसाय भारतीय बाजार में जमा रही हैं। आप भी अपनी ब्रांड से स्वदेशी नूडल्स बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।



स्वदेशी डायपर एवं पैड :-

पम्पेर्स एवं मैम्मी पोको पैन्ट्स जैसे कुछ प्रोडक्ट हैं जोकि विदेशी कंपनियों के द्वारा निर्मित किये गये हैं, जिनका इस्तेमाल हमारे देश में काफी ज्यादा हो रहा हैं। लेकिन यदि आप बच्चों के डायपर स्वदेशी रूप में भारत में ही बनायें, तो इस व्यवसाय में भी आपको आगे जाकर काफी फायदा मिल सकता है। जी हाँ भारत में बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं जोकि बच्चों के डायपर एवं पैड बनाती हैं। आप इसकी मैन्युफैक्चरिंग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसे बनाना काफी आसान काम भी हैं।



स्वदेशी हैण्ड वाश :-

इन दिनों हैण्ड सैनिटाइज़र एवं हैण्ड वाश दोनों की मांग बाजार में बढ़ी हुई हैं। इसका मुख्य कारण कोरोना वायरस हैं। लेकिन कोरोना वायरस के कारण ही सही लोगों को अब इसका इस्तेमाल करने की आदत हो गई हैं। यदि आप स्वदेशी तरीके से हैण्ड वाश बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो इससे आपको वर्तमान के साथ – साथ भविष्य में भी काफी लाभ मिलेगा। लाइफबॉय एवं डिटोल जैसे प्रोडक्ट बनाने वाली कुछ विदेशी कंपनियां हमारे देश में धात जमायें बैठी हुई हैं। उनका मार्किट कम करने के लिए भारत में ऐसे उत्पाद का निर्माण होना बहुत आवश्यक है। और यह काफी अच्छा स्वदेशी व्यवसाय भी हो सकता है। यदि आप अपने द्वारा बनाये हुए स्वदेशी हैण्ड वाश को बाजार में उतारते हैं, और इसकी गुणवत्ता अच्छी रखते हैं, साथ ही लोगों को यदि यह पसंद आता है, तो इसका बाजार भारत में विकसित होना शुरू हो सकता है।  


  

स्वदेशी मच्छर की अगरबत्ती :-

मच्छर की अगरबत्ती कहने को तो यह बहुत ही छोटी सी चीज हैं, लेकिन इस छोटी सी चीज के लिए भी हम विदेशी कंपनियों पर निर्भर होते हैं। जी हाँ मोर्टीन, आल आउट जैसे कुछ प्रोडक्ट हैं जिसे विदेशी कंपनियां बनाती हैं जोकि मच्छर की अगरबत्ती हैं। लेकिन काफी सारी प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके इस प्रोडक्ट को हम हमारे देश में ही तैयार कर सकते हैं।  यहाँ तक कि गुड नाईट एवं मैक्सो जैसे कुछ प्रोडक्ट्स हमारे देश में ही बनाये जाते हैं जोकि हमारे भारत की ही कंपनियां बनाती हैं। आप भी इसी तरह के किसी उत्पाद का निर्माण करने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। मच्छर की अगरबत्ती हर्बल तरीके से भी बनाई जाती हैं जिससे लोगों पर इसका कोई दुर्प्रभाव नहीं पड़ता है। आप इसका खास ध्यान रख कर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।


कुछ स्वदेशी व्यवसाय के लिस्ट

  • स्वदेशी - भारतीय शीतल पेय

  • स्वदेशी - भारतीय साबुन

  • स्वदेशी - भारतीय टूथपेस्ट

  • स्वदेशी - भारतीय टूथब्रश

  • स्वदेशी - भारतीय चाय और कॉफी

  • स्वदेशी - भारतीय ब्लेड

  • स्वदेशी - भारतीय शेविंग क्रीम

  • स्वदेशी - भारतीय शैम्पू

  • स्वदेशी - भारतीय टैल्कम पाउडर

  • स्वदेशी - भारतीय दुग्ध उत्पाद

  • स्वदेशी - भारतीय वस्त्र या कपड़े

  • स्वदेशी - भारतीय बाइक

  • स्वदेशी - भारतीय फुटवियर

  • स्वदेशी - भारतीय घड़ियाँ

  • स्वदेशी - भारतीय आइसक्रीम

  • स्वदेशी - भारतीय बिस्कुट

  • स्वदेशी - भारतीय केचप और जमो

  • स्वदेशी - भारतीय स्नैक्स

  • स्वदेशी - भारतीय जल

  • स्वदेशी - इंडियन ऑयल

  • स्वदेशी - भारतीय धुलाई डिटर्जेंट

  • स्वदेशी - भारतीय सौंदर्य प्रसाधन

  • स्वदेशी - भारतीय पेन

  • स्वदेशी - भारतीय कार




CONCLUSION

हमारे देश में कई बड़ी कंपनियां हैं जो अपने ही देश में कई उत्पादों का निर्माण करती हैं और धीरे-धीरे उनका रूप भी बहुत बड़ा हो गया है। इस विस्तार के कारण आज के समय में यह करोड़ों की कमाई कर रही है। अगर आप भी करोड़ों कमाना चाहते हैं तो स्वदेशी व्यपार का आइडिया आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि आज के समय में इसकी मांग बहुत तेजी से बढ़ती नजर आ रही है।


इस तरह से आप विदेशों से आने वाले प्रोडक्ट का बहिष्कार करके स्वदेशी प्रोडक्ट का निर्माण कर सकते हैं। और इसके व्यवसाय से लाखों की कमाई भी कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ