Translate This Website In Any Language

हैण्ड सैनिटाइज़र बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे? Hand Sanitizer Making Business idea

हैण्ड सैनिटाइज़र बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे?

Hand Sanitizer Making Business

How to start hand sanitizer manufacturing business in india स्वच्छता जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है जिसे लेकर लगभग हर कोई लगातार चिंतित रहता है। जब बच्चों की बात आती है तो यह विशेष रूप से सटीक होता है। यह एक तथ्य है कि दूषित अंगुलियों के साथ खाना खाने से संक्रमण और बीमारियों की संभावना सबसे अधिक होती है इसलिए भोजन करने से पहले अपने हाथ वाश जरुर करने चाहिए।


Hand Sanitizer Making Business


Hand Sanitizer Business in Hindi: वर्तमान समय में देखा जाए तो अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बहुत आइडिया है। किसी भी एक बिजनेस को शुरू कर के आप मुनाफा कमा सकते हैं। बिजनेस को शुरू करने का मकसद तरीका यही होता है कि बिजनेस को शुरू करके पैसा कैसे कमाया जा सकता है। जिस प्रकार से देखा जा रहा है कि वर्तमान में कोरोनावायरस का संक्रमण देशभर में दो बार फैल चुका है। हालांकि और कोरोना वायरस का संक्रमण देशभर में इतना नहीं रहा है।


कोरोना टीका करण होने के पश्चात देश में कोरोना संक्रमण मे काफी कमी नजर आई है। कोरोनावायरस की वजह से देश भर में हैंड सैनिटाइजर और मास्क जरूरी कर दिए गए थे। ऐसे में हैंड सैनिटाइजर की डिमांड देश भर में बढ़ गई थी और आज भी हैंड सेनीटाइजर का प्रयोग हर आम नागरिक कर रहा है। हेड सैनिटाइजर का बिजनेस खोलना वर्तमान समय में काफी लाभदायक साबित हो सकता है।


मनुष्य हमेशा स्वच्छता को लेकर ज्यादा सावधानियां रखते हैं। हर किसी को हाइजीनिक व स्वच्छ रहना पसंद होता है, इससे न केवल मनुष्य की मनस्थिति अच्छी रहती है, परंतु कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। इसलिए लोग आजकल हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने लगे हैं।

इसे खासतौर पर तब इस्तेमाल किया जाता है जब आप कुछ खाना चाहते हो और हाथ धोने के लिए पानी की व्यवस्था ना हो तो तुरंत ही हैंड सैनिटाइजर का उपयोग किया जाता है और आज के दौर में कोरोना महामारी बहुत तेजी से फैल रही है। इसीलिए उसके डर के कारण लोग भी हैंड सैनिटाइजर का उपयोग और भी ज्यादा करने लगे हैं।


हैण्ड सैनिटाइज़र क्या है (What Is Hand Sanitizer) :-

हैंड सैनिटाइजर एक ऐसा lequid होता है जिसे हैण्ड एंटीसेप्टिक या हैण्ड रब भी कहते है इसका इस्तेमाल हाथों से रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं, वायरस इत्यादि को हटाने के लिए किया जाता है लेकिन जहाँ पानी एवं साबुन की उपलब्धता न हो, और किसी कारणवश बार बार हाथ धोना मुमकिन न हो इस स्थिति में हैण्ड सैनीटाईजर का ही इस्तेमाल किया जाता है। हैण्ड सैनिटाइज़र एक अंग्रेजी सब्द है इसका हिंदी में अर्थ प्रसालक होता है।



हैण्ड सैनिटाइज़र के प्रकार (Type Of Hand Sanitizer) :-


हैंड सेनीटाइजर मुख्य दो प्रकार के होते हैं पहला प्रकार होता है स्ट्रांग हैंड सैनिटाइजर व दूसरा प्रकार होता है माइल्डहैंड सैनिटाइजर। जिनके बारे में निम्नलिखित दिया गया है:

1. स्ट्रांग हैंड सैनिटाइजर

इस प्रकार के हैंड सेनीटाइजर को बच्चों को इस्तेमाल करने नहीं देना चाहिए। क्योंकि यह बहुत स्ट्रांग होते हैं, इसमें एल्कोहल की क्वांटिटी ज्यादा होने के कारण यह बच्चों के उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं होता है।

इस प्रकार के hand sanitizers का इस्तेमाल, बड़ी बड़ी बीमारी है जैसे कि कोरोना महामारी से बचने के लिए और उससे लड़ने के लिए किया जाता है। यदि आप स्ट्रांग हैंड सेनीटाइजर का व्यवसाय शुरू कर देते हैं तो इससे आपका बहुत फायदा हो सकता है।


इस स्ट्रोंग हैण्ड सैनिटाइजर का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है क्योकि इसमें अल्कोहल की मात्रा ज्यादा होती है और इसे ज्यादातर बड़े और बुजुर्क द्वारा ही उपयोग किया जाता है और यह बच्चो के लिए काफी स्ट्रोंग होता है इसलिए बच्चो के लिए कम अल्कोहल वाला माइल्ड हैण्ड सैनिटाइजर बनाया गया है ताकि उनको कोई साइड इफ़ेक्ट ना हो वैसे खतरनाक बीमारी से लड़ने के लिए स्ट्रोंग हैण्ड सैनिटाइजर बेस्ट है इस सैनिटाइजर का उत्पादन करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

2. माइल्ड हैंड सैनिटाइजर

इस प्रकार के हैंड सेनीटाइजर्स को खासतौर पर छोटे बच्चों के इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। परंतु यह जरूरी नहीं कि केवल बच्चे ही इसका उपयोग कर सकते हैं। इस तरह के हैंड सेनीटाइजर्स को कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। इसीलिए इस तरह के हैंड सेनीटाइजर्स का भी व्यवसाय यदि किया जाए तो काफी लाभ हो सकता है।

इस तरह के सैनिटाइजर नार्मल तरीके से बनाया जा सकता है। आप इस तरह के सैनिटाइजर को भी घर पर आसानी से बनाकर इसका व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।



हैण्ड सैनिटाइज़र का बिजनेस कैसे शुरू करे : 

सैनिटाइजर बनाने के बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको कई प्रकार की प्लानिंग करनी होती है और ऐसी योजना करनी होती है, जो आपको अंत तक स्मूथली व्यवसाय चलाने में सहायक हो। इस आर्टिकल में आपको हैंड सैनिटाइजर की शुरुआत कैसे करें से लेकर हैंड सैनिटाइजर बनने के बाद उसकी मार्केटिंग किस प्रकार से करें तक की संपूर्ण जानकारी डिटेल्स में दी गई है। इस व्यवसाय की शुरुआत करने से पहले ही यह विचार करके रखना होगा कि आपको यह व्यवसाय छोटे यूनिट के रूप में प्रारंभ करना है या फिर बड़े स्तर पर प्रारंभ करना है।


इस आर्टिकल की सहायता से एक हैंड सैनिटाइजर बनाने के व्यवसाय के डिटेल्स को उपलब्ध कराया है। हर छोटी से छोटी बात (जैसे कि इस व्यवसाय को कैसे शुरू किया जाता है, यह व्यवसाय होता क्या है, इसमें क्या-क्या फायदे होते हैं, इसकी मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस क्या होनी चाहिए, इसे बनाने की विधि क्या होती है व किन किन बातों का खास ख्याल रखना होता है) की जानकारी इस लेख में प्रदान की गई है।


दोस्तों हैण्ड सैनिटाइज़र का बिजनेस फ्यूचर में इसलिए चलने वाला है क्योकि सप्लाई कम है और डिमांड ज्यादा है येसे में आप अपने बिजनेस को आसानी से ग्रो कर सकते है और अपना खुद का एक ब्रांड बिल्डअप कर सकते है अगर इसे छोटे स्तर पर शुरू कर रहे है तो आप घर पर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है और लोकल एरिया में इसकी सेल्लिंग कर सकते है या फिर बड़े स्तर पर शुरू कर रहे है तो आप बड़े लेवल पर इसकी मार्केटिंग कर सकते है तो चलिए जानते हैण्ड सैनिटाइज़र का बिजनेस कैसे शुरू करे।



हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के व्यवसाय की योजना (Hand Sanitizer Making Business Plan)

हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के व्यवसाय शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी योजना बनानी होगी कि आपको इस व्यवसाय में किन – किन चीजों की आवश्यकता होगी। आप हैण्ड सेनेटाइज़र व्यवसाय की शुरूआत किस तरह से कर सकते हैं, यानि कि आप इसे एक छोटी यूनिट के तौर पर शुरू करना चाहते हैं या बड़े लेवल पर इसे करना चाहते हैं। इन सभी चीजों के बारे में पहले से ही विचार विमर्श करना आवश्यक होता है।   


हैंड सैनिटाइजर बिज़नेस के लिए मार्केट रिसर्च

सिर्फ हैंड सैनिटाइजर का व्यवसाय ही नहीं परंतु हर प्रकार के व्यवसाय की शुरुआत करने से पहले किसी भी व्यक्ति को उस क्षेत्र की मार्केट रिसर्च करनी चाहिए। आपको आपका व्यवसाय किस प्रकार से शुरू करना है व उसे किस तरह से चलाना है, यह सब आपको तभी समझ आएगा जब उस सेक्टर का मार्केट परिदृश्य करेंगे। आज के दौर में मार्केट के अंदर हैंड सैनिटाइजर की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है।

फिर चाहे स्थान कोई भी हो या तो बड़ा शहर हो या फिर गांव हो परंतु आजकल हैंड सैनिटाइजर सभी खरीदते हैं। क्योंकि सब लोगों का स्वस्थ जीवन शैली की तरफ ध्यान केंद्रित होते जा रहा है और साफ-सुथरा व हाइजीनिक लाइफस्टाइल सभी लोग चाहते हैं। यदि हैंड सैनिटाइजर बनाने के व्यवसाय की मार्केट रिसर्च की जाए तो यह बिजनेस बहुत ज्यादा फायदेमंद बिजनेस होता है और आगे भी हैंड सेनीटाइजर्स की डिमांड बढ़ने ही वाली है।



हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के व्यवसाय की मांग (Hand Sanitizer Making Business Opportunity)

स्वच्छता जीवन का एक ऐसा पहलू है जिसके बारे में व्यवहारिक रूप से हर कोई चिंतित रहता है। और जब बात आती हैं कोरोना वायरस जैसी खतरनाक बीमारी की, तो ऐसे में खुद को संक्रमित होने से बचाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करते हैं, फिर चाहे वह स्वच्छता को लेकर ही क्यों न हो। लोग खुद को संक्रमण से बचाने के लिए अपने हाथों को साफ करने के लिए हैण्ड वाश या हैण्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए इसकी मांग बाजार में बहुत अधिक बढ़ गई है। और बाजार में जिस चीज की मांग सबसे ज्यादा होती हैं, उसका यदि बिज़नस शुरू किया जाये तो मुनाफा होना लाज्मी होता है। इन दिनों हैण्ड वाश बनाने का व्यवसाय एवं हैण्ड सेनेटाइज़र बनाने के व्यवसाय की बढ़ती मांग के चलते शुरू करना आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं, इसलिए आप इस व्यवसाय को शुरू कर अच्छा मुनाफा जरुर कमायें।



हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के व्यवसाय शुरू करने के लिए स्थान (Hand Sanitizer Making Business Location)

हैण्ड सैनिटाइज़र व्यवसाय के लिए स्थान लोकेशन ( Land For Hand Sanitizer  Making Business ) के लिए अच्छी जमीन की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर प्लांट बनाना पड़ता है उसके बाद गोडाउन बनाना पड़ता है और कुछ जमीन पार्किंग के लिए चाहिए


  • Plant :- 300 Square Feet To 500 Square Feet

  • Godown :-  200 Square Feet To 300 Square Feet


Total Space :- 500 Square Feet To  8 00 Square Feet


जहां आपको आगे चलकर भी कोई परेशानी ना हो। बेसिक व सबसे महत्वपूर्ण जरूरत है जो आप के स्थान पर होनी चाहिए वह है बिजली की व्यवस्था, पानी की अच्छी व्यवस्था और आस पास चौड़ी सड़कें इत्यादि। यदि इनमें से एक भी फैक्टर कम पड़ता है तो आपको काम करने में बेहद तकलीफ हो सकती है।

ध्यान रहे जहां आप की फैक्ट्री है, वह स्थान लोगों के रहने के स्थान से कुछ दूरी पर ही हो। एक अच्छी बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको कम से कम 800 से 1000 स्क्वायर मीटर की जगह की जरूरत पड़ेगी।

जैसा कि आप समझ पा रहे हैं कि हैंड सैनिटाइजर का बिजनेस मतलब एक मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस है। इसके लिए आपको अच्छी खासी लोकेशन का चयन कर रहा होगा। आपको शहर के नजदीक जगह लेनी होगी, जगह थोड़ी बड़ी लेनी होगी। ताकि आपका बिजनेस आसानी से सेट हो सके। इस बिजनेस से संबंधित मशीन और उपकरण आसानी से उस जगह में समा सकें।



हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के व्यवसाय के लिए पंजीकरण तथा आवश्यक लाइसेंस (Hand Sanitizer Making Business Required License and Registration)

जब आप हैण्ड सैनिटाइजर बनाने का व्यवसाय घर से छोटे पैमाने पर शुरू कर रहे हैं तो आपको कोई भी विशेष लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन जब आप इस व्यवसाय को बड़े पैमाने पर अलग से जगह लेकर शुरू करते हैं, तो इसके लिए व्यवसाय या ट्रेडिंग लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक है। इसके साथ ही जिस उत्पाद का आप निर्माण कर रहे हैं इससे किसी की त्वचा पर कोई बुरा असर नहीं होगा, इसके प्रमाण के लिए आपको बाजार में प्रवेश करने से पहले कुछ प्रमाण पत्रों की भी आवश्यकता हो सकती है। आपको यह सभी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन अलग-अलग विभागों द्वारा प्रदान किए जाते हैं जैसे कि


  • रजिस्ट्रार ऑफ़ कंपनी के साथ कंपनी रजिस्ट्रेशन।

  • स्थानीय प्राधिकरण जैसे नगर निगम इत्यादि से ट्रेड लाइसेंस।

  • फैक्ट्री एक्ट के तहत फैक्ट्री लाइसेंस।

  • यदि उद्यमी सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहता हो तो उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन।

  • ड्रग एवं कॉस्मेटिक लाइसेंस। hand sanitizer manufacturing project report

  • फायर लाइसेंस, BIS Certification।

  • यदि product  को बाहर देशों की ओर निर्यात करना चाहता हो तो IEC (Import Export Code) की भी आवश्यकता होगी।

  • एमएसएमई एवं जीएसटी के तहत रजिस्ट्रेशन


इत्यादि और आप कई प्रकार के रजिस्ट्रेशंस घर बैठे ही अपने फोन या कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में सरलता से कर सकते हैं।



हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के व्यवसाय की ब्रांडिंग (Hand Sanitizer Making Business Branding)

जब आपको अपने हैण्ड सेनेटाइज़र व्यवसाय के लिए आवश्यक लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र मिल जाता है, तो इसके बाद आपको इसके लिए एक ब्रांड बनाना होता है। यह आपको बाजार में उत्पाद स्थापित करने और एक वफादार ग्राहक आधार बनाने में मदद करेंगे।



हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Hand Sanitizer Making Business Required Ingredients)

Hand Sanitizer Manufacturing Business Requirements :- इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए बहुत सी चीजो को जरुरत पड़ती है  लेकिन चीज की जरुरत बिज़नेस के आकार पर निर्भर करती है क्योकि ये बिज़नेस छोटे लेवल से शुरु करते है तो ज्यादा चीजो की जरुरत नही पड़ती है और बिज़नेस बड़े लेवल पर शुरु करते है तो बहुत सी Requirements होती है।


  • इन्वेस्टमेंट (Investment)

  • जमीन (land)

  • बिज़नेस प्लान (Business plan)

  • बिल्डिंग (Building)

  • मशीन (Machine)

  • बिजली, पानी की सुविधा (Electricity, water facilities)

  • कर्मचारी (Staff)

  • कच्चा माल (Raw Material)

  • वाहन (Vehicle)


अब निचे सभी के बारे में विस्तार से बतायेंगे की किस चीज कितनी जरुरत पड़ती है।


स्ट्रोंग हैण्ड सैनिटाइजर के लिए आवश्यक सामग्री :-  स्ट्रोंग हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के लिए आपको आइसोप्रोपिल एल्कोहल या रबिंग एल्कोहल या वोडका, एलोवेरा जेल, वेजिटेबल ग्लीसरीन, एसेंशियल आयल (जैसे टी ट्री, नीम या लौंग), डिसटिल वाटर एवं सैनिटाइजर रखने के लिए आपको खली बोत्तल की आवश्यकता होगी ये सभी समग्री आपको मार्केट में उपलब्ध हो जाएगी जिसे आप थोक में सस्ते दामो में खरीद सकते है।


माइल्ड हैण्ड सैनिटाइजर के लिए आवश्यक सामग्री :- माइल्ड हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के लिए मात्र एलोवेरा जेल एवं बैक्टीरिया मारने वाले एसेंशियल आयल की आवश्यकता होती है ये दोनों चीज आपको मार्केट में उपलब्ध हो जाएगी।


हैंड सैनिटाइजर बिज़नेस के लिए कच्चा माल

Hand Sanitizer बनाने के लिए कच्चे माल की लिस्ट

  • इसोप्रोपानोल

  • इथेनॉल

  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड

  • ग्लिसरॉल

  • डिस्टिल्ड वाटर

  • खुशबूदार तेल खुशबु के लिए।


इस व्यवसाय के लिए हैंड सैनिटाइजर बनाने में उपयोगी वस्तुओं के नाम है, सुगंधित तेल खुशबू के लिए, डिस्टिल्ड वॉटर, ग्लीसरोल, इथेनॉल, इसोप्रोपेनॉल, हाइड्रोजन पराक्साइड।



हैंड सैनिटाइजर बिज़नेस के लिए उपकरण व मशीनें

हैण्ड सैनिटाइजर बिज़नेस के लिए निम्नलिखित मशीन एवं उपकरणों की जरूरत पड़ती है:-


  • मिक्स करने के लिए pot की जरुरत पड़ती है

  • Hand Sanitizer को स्टोर करने के लिए टैंक

  • दो ट्रान्सफर पंप

  • फिलिंग मशीन, कैपिंग मशीन, लेबलिंग मशीन, बैच कोडिंग के लिए इंक जेट प्रिंटर

  • वर्किंग प्लेटफोर्म, कण्ट्रोल पैनल, जरुरी पाइप, वाल्व एवं फ़िल्टर

  • मापने या तौलने के लिए भार मापने की मशीन।


इतने बड़े व्यवसाय की शुरुआत कर रहे हैं तो इसमें आपको सही प्रकार के उपकरणों की वह मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे कि कच्चे माल को रखने के लिए बड़े-बड़े बर्तन, ट्रांसफर पंप्स, मिक्सर, फिलिंग मशीन, कटिंग मशीन, लेबलिंग मशीन, इंकजेट प्रिंटर, कंट्रोल पैनल, पाइप, वर्किंग प्लेटफॉर्म और मापने की मशीने।



हैण्ड सैनिटाइजर बनाने की विधि (Hand Sanitizer Making Process) तथा हैण्ड सैनिटाइजर बनाने का बिज़नेस शुरु करने के लिए प्रोसेस

यदि Hand Sanitizer  बनाने के बिज़नेस घर से शुरु करते है तो इसके अन्दर ज्यादा प्रोसेस नही करनी पड़ती है इसमें कच्चे माल के साथ घर पर हाथो से Business  शुरु कर सकते है लेकिन यदि बड़े लेवल पर बिज़नेस करते है तो इसके अन्दर एक प्रोसेस के हिसाब से शुरु  करना पड़ता है जैसे इसके लिए बहुत सी गतिविधिया करनी पड़ती है जैसे area analysis, land selection, project plan, registration, financial Arrangement आदि तो सभी सभी काम एक प्रोसेस के अनुसार करने पड़ते है।


Area Analysis (क्षेत्र विश्लेषण) :- कोई भी बिज़नेस शुरु करना हो तो सबसे पहले एरिया का Analysis करना जरुरी है Area Analysis के अन्दर उस एरिया के अन्दर रिसर्च की जाती है जंहा Business करने की सोच रहे है वंहा सब कुछ पता करना पड़ता है जैसे वंहा पहले से कितने Plant है वह किस प्रकार का प्रोडक्ट बना रहे है उनके प्रोडक्ट का price कितना है क्या आप उस से कम price कर सकते है और कस्टमर की क्या डिमांड है सब कुछ पता करे।


Land Selection (जगह का चयन) :- Area Analysis (क्षेत्र विश्लेषण) करने के बाद लोकेशन सेक्लेक्ट करनी पड़ती है और ध्यान रखे उस लोकेशन पर अच्छी रोड़ की सुविधा और पानी की सुविधा और बिजली सुविधा सभी चीजे होनी चाहिए।


Project Plan (बिज़नेस प्लान):- जब लोकेशन सेलेक्ट की जाये उसके बाद अपना Business  प्लान ready करे और इस प्लान के अन्दर वह सभी चीजे डाले जो Business  के अन्दर करनी होती है   जैसे कितनी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी कौन कौन सी मशीन लेके आनी पड़ेगी कौन कौन प्रोडक्ट बनायेंगे ऐसे सभी चीजे बिज़नेस प्लान के अन्दर ऐड होना चाहिए।


Financial Arrangement (वित्तीय व्यवस्था) :- जब Business  प्लान ready हो जाये उसके बाद  Financial Arrangement करनी पड़ती है क्योकि इन्वेस्टमेंट के बिना कुछ नही किया जा सकता है।


License & Registration:-  जब इन्वेस्टमेंट हो जाये तो उसके बाद लाइसेंस के लिए अप्लाई करे क्योकि Hand Sanitizer  Manufacturing करके एक ब्रांड के नाम से बेचनी है तो इसके लिए लाइसेंस  होना चाहिए।


Machinery Purchasing:- जब Business  के लिए लाइसेंस मिल जाये उसके बाद Business  के लिए मशीन खरीदे क्योकि मशीनरी के बिना कोई Business नही किया जा सकता है।

Electricity Fitting and Machinery Installation :-  मशीनरी लेने के बाद उनके लिए  Electricity Fitting  करे और फिर मशीन लगाये।


Worker Hire :- सभी चीजे करने के बाद अपने Business  के हिसाब से वर्कर लेके आये उसके बाद अपना Business  शुरु कर सकते है।


हैण्ड सैनिटाइजर बनाने की विधि बहुत ही आसान है। आपको इसके लिए बस इतना करना है कि सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाना है और इसके बाद इन्हें खाली प्लास्टिक की बोतलों में भर – भर कर रखना है। फिर आपका हैण्ड सैनिटाइजर बन कर बेचने के लिए तैयार हो जाता है। आप इनकी पैकेजिंग किसी भी प्रकार की बोतलों में कर सकते हैं या तो आप कैप वाली बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर स्प्रे बॉटल कभी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रकार से आपका हैंड सैनिटाइजर तैयार करके बेचा जा सकता है। बेचने से पहले यह ध्यान रखें कि अपना ब्रांड नेम तय करके उन बोतलों पर अपने ब्रांड के लेबल्स चिपका लें।




हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के व्यवसाय में कुल लागत (Hand Sanitizer Making Business Cost)

Investments For Hand Sanitizer  Making Business :- इस बिज़नेस के अन्दर निवेश इस Business और जमीन के ऊपर निर्भर करता है क्योकि यदि बड़ा Business शुरु करते है तो ज्यादा इन्वेस्टमेंट (Investment) करनी पड़ती है और छोटा बिज़नेस घर से शुरु करते है (Hand Sanitizer banane ka business ) तो उसके अन्दर कम इन्वेस्टमेंट (Investment) करनी पड़ती है (Hand Sanitizer banane ka business )और खुद की जमीन है तो कम पैसो में काम चल सकता है और यदि जमीन किराये पर लेते है या खरीदते है तो उसके अन्दर ज्यादा इन्वेस्टमेंट  (Investment)करनी पड़ती है। और इसके अन्दर मशीन भी कई प्रकार की आती है और सभी के रेट भी अलग अलग है इनके ऊपर भी इन्वेस्टमेंट निर्भर करती है  इनके बाद इस Business को अच्छे लेवल पर शुरु करने के लिए मशीन खरीदनी पड़ती बिल्डिंग बनानी पड़ती है जिसके अन्दर मशीन लगेगी और स्टॉक रखने के लिए सभी चीज के लिए बिल्डिंग फिर बिजली, पानी की सुविधा और कच्चा माल व् वाहन सभी के लिए अलग अलग इन्वेस्टमेंट(Investment) करनी पड़ती है जैसे ;


Medium Scale or Large Scale 


  • Building :- 2   to 5  lakhs

  • Machine :- 10   to 12  lakhs

  • लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, परमिशन  :- 50-60 हज़ार

  • Raw Material :-  5   to 10  lakhs

  • Other Cost :- 1   to 3  lakhs


हैंड सैनिटाइजर बिज़नेस के लिए स्टाफ का खर्च 

किसी भी व्यापार को चलाने के लिए सबसे अधिक होता है आपका स्टाफ कैसा है। आपके स्टाफ से ही आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी सुनिश्चित की जाती है, इसीलिए ध्यान रहे आप शिक्षित व डिजर्विंग लोगों को ही स्टाफ के स्थान पर नियुक्त करें। आपको अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग तरह के लोगों की आवश्यकता पड़ेगी। जैसे सामानों को यहां से वहां ले जाने के लिए कुछ हेल्पर, काम करने के लिए कुछ हेल्पर, साफ सफाई करने के लिए कुछ हेल्पर इत्यादि।

आपको अपने व्यवसाय के आधार पर स्टाफ का चयन करना होगा। हैंड सैनिटाइजर बिजनेस के लिए आपको हैंड सैनिटाइजर बनाने से लेकर हैंड सैनिटाइजर को मार्केट में बेचने तक हर जगह स्टाफ की आवश्यकता होगी। इसीलिए आप अपने जरूरत के हिसाब से अलग-अलग क्वालिफिकेशन वाले व्यक्तियों को अपने बिजनेस में लगा सकते हैं।

स्टाफ का चयन करते वक्त एक बात आप जरूर ध्यान रखें कि जिस पद के लिए व्यक्ति को चयनित किया जा रहा है, उस पद से लेकर व्यक्ति के पास क्वालिफिकेशन होना अनिवार्य है। ऐसे में आपके बिजनेस को बेहतरीन फायदा होगा।


हैंड सैनिटाइजर बिज़नेस में पैकेजिंग का खर्च

जितना आवश्यक आपके सामग्री की क्वालिटी होती है, उतनी ही आवश्यक उसके पैकेजिंग की क्वालिटी होती है। क्योंकि पैकेजिंग मार्केटिंग का ही एक प्रकार होता है, जिसने तरह की पैकेजिंग होगी उतना ही बेहतर आपका मार्केट होगा। यदि आप ऐसी पैकेजिंग रखे, जिससे लोग अट्रैक्ट होते जाए तो से अधिक लोग आपका प्रोडक्ट खरीदने में रुचि रखेंगे। इसलिए जितनी मेहनत आप अपने प्रोडक्ट के अन्य चीजों को कर रहे हैं, उतने ही मेहनत आपको हैंड सेनीटाइजर उसके पैकेजिंग में भी करनी चाहिए। हर प्रोडक्ट जिसकी पैकेजिंग के आधार पर लोकप्रियता जल्दी पड़ती है। यदि आपके हैंड सैनिटाइजर की पैकेजिंग अच्छी है तो आपका बिजनेस आसानी से सही हो सकता है और आप का प्रोडक्ट बाजार में सफलतापूर्वक बिक पाएगा पैकेजिंग में आपको बहुत अधिक ध्यान रखना होगा। पैकेजिंग के आधार पर ही आपका बिजनेस आगे बढ़ सकता है।




हैण्ड सैनिटाइजर कहाँ पर बेचें (Where to Sell Hand Sanitizer ?):- 

हैण्ड सैनिटाइज़र को आप अपने लोकल एरिया में सेल कर सकते है आज कल हैण्ड सैनिटाइज़र आपको छोटी छोटी दुकानों में मिल जाते है उन दुकानों को टारगेट करे या फिर होलसेल में भी बेच सकते है या फिर रिटेल में बेच सकते है आज के समय में हैण्ड सैनिटाइज़र को आसानी से बेच सकते है अगर आप क्वालिटी को ध्यान में रखते है तो आसानी से मार्केट बेच सकते है।




हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के व्यवसाय की मार्केटिंग (Hand Sanitizer Making Business Marketing)

Hand Sanitizer Making Business Marketing :- कोई भी प्रोडक्ट बनाये उसकी मार्केटिंग करना जरुरी है क्योकि कस्टमर को प्रोडक्ट के बारे में पता ही नही होगा तो खरीदेंगे कंहा कैसे इस मार्केटिंग के लिए बजट जरुर रखना चाहिए और मार्केटिंग कई प्रकार से कर सकते है और ज्यादा सेल के लिए बड़े  किराना,  Supermarket , Departmental  स्टोर पर फ्री सैंपल दे Hand Sanitizer Making Business Hindi ) और अच्छी मार्केटिंग करे और टीवी पर ad लगवा सकते है।


यदि आपके प्रोडक्ट का अलग ब्रांड नेम रहेगा तो उसे मार्केट में खुद की एक पहचान मिलेगी और लोगों को आपके हैंड सेनीटाइजर्स वह दूसरे कंपनी के हैंड सेनीटाइजर्स के बीच में डिफरेंस ही ऐड करने में आसानी होगी। आप दो तरह से मार्केटिंग कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार से निम्नलिखित दिया गया है:


सोशल मीडिया की सहायता से सरलता से घर बैठे मार्केटिंग की जा सकती है जैसे अलग-अलग प्रकार के सोशल नेटवर्किंग एप्स उदाहरण के रूप में इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर इत्यादि पर आप अपना पेज बनाकर लोगों के लिएउस पेज के द्वारा एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं, जिससे आपके काफी कस्टमर्स बढ़ सकते हैं।


दूसरा प्रकार होता है आप याद तो टीवी या फिर अखबारों में विज्ञापन देकर मार्केटिंग कर सकते हैं या फिर अलग-अलग मैगजींस में किसी एक पन्ने पर अपने हैंड सैनिटाइजर का विज्ञापन प्रकाशित कर सकते हैं। इसके अलावा आप पोस्टर पंपलेट की सहायता से भी अपने हैंड सेनीटाइजर्स की मार्केटिंग कर सकते हैं।



हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के व्यवसाय से लाभ (Hand Sanitizer Making Business Profit) 

वर्तमान समय में हैंड सैनिटाइजर की मांग अत्यधिक रूप से बढ़ी हुई है। क्योंकि कोरोना वायरस के कारण पूरे भारतवर्ष में हैंड सैनिटाइजर और मास्क का एकदम से प्रचलन आ गया और देश के हर नागरिक ने हैंड सैनिटाइजर और मास्क का उपयोग करना शुरू किया है। इसकी वजह से हैंड सैनिटाइजर के बिजनेस में बहुत अधिक तेजी देखने को मिली है।


ऐसे में यदि आप भी हैंड सैनिटाइजर का शुरू करना चाहते हैं तो इस बिजनेस को शुरू करके आप बेहतरीन मुनाफा कमा सकते हैं। हैंड सेनीटाइजर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको मार्केटिंग और व्यवसाय की ब्रांडिंग करनी होगी, उसके बाद आपको इस बिजनेस से फायदा मिलना शुरू होगा। हालांकि शुरुआत में इस बिजनेस से पांच से ₹10 हजार प्रति दिन की कमाई मिलेगी, इस बिजनेस में आप की कमाई बढ़ती जाएगी। इस बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि वर्तमान में यदि इस बिजनेस को आप शुरू करते हैं तो यह बिजनेस आसानी से सफल हो सकता है। वर्तमान में देश भर में हैंड सेनीटाइजर की डिमांड अधिक ग्रुप से बढ़ी हुई है जिसकी वजह से इस बिज़नेस में आपको जल्द से जल्द सफलता मिल सकती है और अधिक से अधिक मुनाफा भी इस बिजनेस के माध्यम से आप कमा सकते हैं।


हैण्ड सैनिटाइज़र को बेचकर बहुत अच्छा लाभ कमा सकते है और आप 1 लीटर 2 लीटर 5 ,10 50 लीटर तक इसकी पैकिंग करके उस पर अपना मार्जिन जोड़कर एक अच्छा प्रोफिट बना सकते है मानलो 70 रूपए की सैनिटाइज़र बोत्तल आप मार्केट में 100 रूपए में सेल कर सकते है इसमें आप 250 Ml ,500 Ml की बोत्तल भी मार्केट में सेल करे क्योकि इस प्रकार की बोत्तल मार्केट में ज्यादा सेल होती है तो आप इस तरह से अपना प्रोफिट बना सकते है और लाखो की कमाई कर सकते है।



हैण्ड सैनिटाइजर बनाने के बिज़नेस के लिए जरुरी टिप्स

  • सबसे अच्छी क्वालिटी कीHand Sanitizer  बनाए जिस से मार्किट के अन्दर अच्छी डिमांड बन जाये।

  • अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से सेल करे जिस से कमाई बढ़ेगी।

  • मार्किट के अन्दर प्राइस को देख कर ही अपना प्राइस सेलेक्ट करे

  • अपने प्रोडक्ट की अच्छे से मार्केटिंग करे

  •  कस्टमर को नये नये प्रोडक्ट प्रोवाइड करवाए Hand Sanitizer Manufacturing Business



हैण्ड सैनिटाइजर बनाने का Business के लिए लोन

Loan for Hand Sanitizer  Making  Business यदि Hand Sanitizer  Making  Business घर से शुरु करते है तो इसके लिए लोन की जरुरत नही है लेकिन यह Business  बड़े लेवल पर करते है तो इसके लिए लोन ले सकते है  भारत सरकार कि तरफ से लोगो को व्यापार करने के लिए “मुद्रा लोन” दिया जा रहा है जिसमे आप Hand Sanitizer Making   का Business करने के लिए भी Mudra Loan के सकते है इसके लिए आपको इनके ऑफिस जाना पड़ेगा और अपने बिज़नेस की डिटेल देनी है आपको Hand Sanitizer Making   बनाने के business में किन चीजों कि जरुरत है उसके बारे में विवरण देना होगा और उन चीजों को खरीदने के लिए कितने पैसो कि जरुरत पड़ेगी यह भी लिखना होगा उसके बाद आपको अपना आवेदन सबमिट करना होगा Nail Polish business in india यदि आपको यह Hand Sanitizer Manufacturing Business  Hindi की जानकारी पसंद आई या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।


FAQ

Q : Sanitizer Meaning In Hindi?

Ans : Sanitizer को हिंदी में प्रक्षालक कहते है जिसका मतलब अच्छे से अपने हाथो को साफ करना।


Q : Best Sanitizer In India

Ans :

  • Sterillium Hand Sanitizer

  • Savlon Hand Sanitizer

  • Dettol Instant Hand Sanitizer

  • Lifebuoy Hand Sanitizer

  • Godrej Protekt Hand Sanitizer

  • Multani Hand Sanitizer

  • Corvil Hand Sanitizer


Q : सैनिटाइजर बनाने में कितना खर्चा आता है?

Ans : 200 मिलीलीटर की बोतल बनाने में 70-75 रुपये का खर्च आएगा, जहां आमतौर पर इसकी कीमत 45-50 रुपये होती है। हालांकि, 19 मार्च को सरकार की घोषणा में कहा गया था कि हैंड सैनिटाइज़र बनाने में इस्तेमाल होने वाले अक्‍लोहोल की कीमतों को कम कर दिया गया है।

Q : हैंड सैनिटाइज़र के लिए जीएसटी दर क्या है?

Ans : 18%

अधिकारियों के अनुसार, अल्कोहल आधारित होने के कारण हैंड सैनिटाइज़र पर जीएसटी एचएसएन टीएच 3808 के तहत 18% लगता है, न कि टीएच 3004 (दवा)।


Q : हैंड सैनिटाइजर किस तरह से उपयोगी होता है?

Ans : हैंड समोटाइजर में एल्कोहल की मौजूदगी होती है, जिसकी सहायता से हाथों में मौजूद कीटाणु वायरस नष्ट हो सकते हैं।


Q : हैंड सैनिटाइजर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Ans : यदि आप एक हैंड सेनीटाइजर खरीद रहे हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको ऐसा हैंड सैनिटाइजर का चयन करना चाहिए, जो आपके बजट में हो। जिसके साथ साथ उसकी एल्कोहल क्वांटिटी ज्यादा होनी चाहिए तभी वह ज्यादा एक्टिव रहेगा और उसके फ्लेवर का भी ध्यान रखना चाहिए ताकि आप ऐसी कोई खुशबू वाला हैंड सैनिटाइजर ले ले जिसकी खुशबू आपको सहन ही ना हो।


Q : हैंड सेनीटाइजर्स कितने प्रकार के होते हैं?

Ans : सैनिटाइजर्स को उनके अंदर मौजूद एल्कोहल की क्वांटिटी को देखकर डिफरेनशिएट किया जाता है। हालांकि आजकल अलग-अलग खुशबू के हैंड सेनीटाइजर्स भी आने लगे हैं तो सैनिटाइजर्स की फ्लेवर्स द्वारा भी उन्हें डिफरेंशिएट किया जा सकता है।


Q : हैंड सैनिटाइजर बनाने का व्यवसाय किस तरह फायदेमंद होता है?

Ans : लोग काफी पहले से ही हैंड सेनीटाइजर्स की खरीदी करते आ रहे हैं। परंतु अभी कोरोना महामारी बहुत तेजी से पूरे विश्व में फैल चुकी है, इसीलिए ना केवल भारत में या न केवल एक ही जगह पर परंतु पूरे विश्व में लोग हैंड सेनीटाइजर्स के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रहे हैं। इसलिए लोग हैंड सेनीटाइजर अवश्य खरीदते हैं जिससे इसलिए मार्केट को बहुत फायदा होता है।

Q : हैंड सैनिटाइजर के व्यवसाय को करते वक्त किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Ans : ऐसे कई मुद्दे हैं जिन पर आपको हैंड सैनिटाइजर के व्यवसाय शुरू करने से पहले ध्यान केंद्रित करना चाहिए जैसे कि उसका लोकेशन, लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन, उसमें लगने वाला इन्वेस्टमेंट, उसकी मार्केट रिसर्च, पैकेजिंग इत्यादि।



निष्कर्ष :-

दोस्तों हमने आपको हैण्ड सैनिटाइज़र का बिजनेस कैसे शुरू करे और हैण्ड सैनिटाइज़र बिजनेस में कितनी लागत आएगी ये सारी जानकारी देने की कोशिस की है। इस लेख में मैं आपको एक हैंड सैनिटाइजर बनाने के व्यवसाय में जिन-जिन बातों का ध्यान रखना होगा, उनके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। आपको यह हैंड सैनिटाइजर का बिज़नेस कैसे शुरू करें? (Hand Sanitizer Business in Hindi) जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ