Translate This Website In Any Language

फोटोकॉपी की दुकान कैसे शुरू करें | How to Start a Photocopy Shop Business in 2023

फोटोकॉपी शॉप का बिज़नेस कैसे करें

(Photocopy Shop Kaise Shuru Kare)


फोटोकॉपी की दुकान कैसे शुरू करें (मशीन कीमत, निवेश, कुल लागत, फायदा, जरुरी सामान) (How to Start a Photocopy Shop Business in hindi) (Machine price, requirement, item list, investment, profit, marketing, xerox)


Photocopy Shop Kaise Shuru Kare, Photocopy Shop Hindi, Photocopy Business Hindi, photocopy hindi, photo copy machine price, photocopy services business hindi, photocopy machines hindi.


Photocopy Shop Business in Hindi: फोटोकॉपी की दुकान शुरू करने के लिए कौन कौन से मशीन(Machine), कुल निवेश(Total Investment), कुल मुनाफा(Total Profit), मशीन की कीमत(Machine Price), जरूरी सामान, लाइसेंस ये सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी। 


Photocopy Business in Hindi : आज हम एक ऐसे बिज़नेस की बात करने जा रहे हैं जो आपको बहुत मुनाफा दे सकता है. क्योंकि उसकी बाजार में मांग बहुत होती है. वह बिज़नेस हैं फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस. किसी भी सरकारी काम में, स्कूल, कॉलेज, बैंक एवं और भी जगह ऐसे काम जहां लोगों को अपना किसी चीज में रजिस्ट्रेशन कराना होता है. उसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ अपने दस्तावेजों की फोटोकॉपी को अटैच करने की आवश्यकता होती है. इसके अलावा कई ऐसे काम भी होते हैं जिसमें किसी पेपर की बहुत सारी कॉपी की भी आवश्यकता होती है. ऐसे में यदि आप फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस को शुरू करते हैं तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है. इस बिज़नेस से जुडी सभी जानकारी एवं इससे कितना लाभ मिलेगा यह सब कुछ आपको हमारे इस लेख में मिल जायेगा इसे अंत तक पढ़िये.

Photocopy Shop Kaise Shuru Kar

आज के समय में हर कोई व्यक्ति कम इन्वेस्टमेंट के साथ बिजनेस कैसे शुरू करें, इसके बारे में रिसर्च करता है और इसी के बारे में सोचता है। कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू होने वाले बिजनेस की सूची में फोटोकॉपी का बिजनेस भी शामिल है। फोटोकॉपी के बिजनेस को आप बिना किसी डिप्लोमा एंड डिग्री के शुरू कर सकते हैं। आपके पास यदि कंप्यूटर की नॉलेज है, तो आप इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।


इसके लिए आपको एक मशीन की ही आवश्यकता होगी, जिसके जरिए आप इस बिजनेस को पूरा सेट कर सकते हैं। फोटोकॉपी का बिजनेस जो कम मेहनत वाला बिजनेस की सूची में भी आता है। इस बिज़नेस में आपको ज्यादा कोई मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। आपको एक बेहतरीन लोकेशन का चयन करके इस बिजनेस को शुरू करना है।


फोटोकॉपी का बिजनेस कैसे करें?, इसके बारे में आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल होने वाला है। इस आर्टिकल में हम आपको फोटो कॉपी का बिजनेस कैसे शुरू करें। इसके बारे में संपूर्ण जानकारी डिटेल में देने वाले हैं।



फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस क्या है?(What is Photocopy Shop Business)  

Photocopy shop business ideas hindi- वैसे तो फोटो कॉपी के बिज़नेस के बारे में बताने की जरूरत नहीं है सभी जानते है इस बिज़नेस के बारे में इसमें कैसे काम किया जाता है केवल किसी कागज की फोटो कॉपी करना इस बिज़नेस का मेन काम है इस बिज़नेस को बढ़ाने के लिए आप किसी अन्य काम को भी इस काम में जोड़ सकते है जैसे अगर आप कंप्यूटर चलाना जानते है तो आप किसी भी नौकरी के फार्म या अन्य कंप्यूटर से जुड़े हुए काम भी इस बिज़नेस के साथ जोड़ सकते है। इस बिज़नेस में किसी भी अनुभव की जरूरत नहीं होती है इसमें केवल आपको आटोमेटिक मशीन की जरूरत होती है बस आपको केवल उसको चलना सीखना है।


आपको पता होगा की कहीं भी जरूरी दस्तावेज जमा करना हो चाहे स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर या फिर किसी भी पंजीकरण के लिए, सरकारी योजना, बैंक में खाता और अन्य किसी भी कार्य में जिसमे की जरूरी दस्तावेज जमा करना होता है। तो उसके लिए आपके असली दस्तावेज की फोटोकॉपी वाली कागज की मांग की जाती है। ऐसे में आप अपने दस्तावेज की फोटोकॉपी करने के लिए दुकान पर जाते है। तो जिस दुकान पर ये सारे काम होते है। उसी बिज़नेस को फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस कहते है।   


जैसा कि हमने आपको बताया कि किसी भी व्यक्ति को स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना हो, किसी योजना में या रोजगार के लिए आवेदन करना हो, किसी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में किसी कार्य को करना हो, इन सभी कामों में अपने खुद के दस्तावेजों की फोटोकॉपी की आवश्यकता होती है. ऐसे फोटोकॉपी मशीन स्थापित करके सभी दस्तावेजों की कॉपी निकालने वाला बिज़नेस फोटोकॉपी बिज़नेस कहलाता है.



फोटोकॉपी शॉप दुकान पर क्या क्या काम कर सकते है?

printing and photocopy shop business plan hindi-वैसे तो फोटो कॉपी बिज़नेस तो फायदेमंद बिज़नेस है इसके साथ साथ कुछ अन्य काम करके भी आप ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन निकल सकते है जैसे बुक बॉन्डिंग, लेमिनेशन, कंप्यूटर से जुड़ा हुआ काम, मोबाइल रिचार्ज, कूरियर जैसे काम भी आप अपने फोटोकॉपी शॉप के बिज़नेस के साथ जोड़ सकते है ऐसे में आपकी शॉप की दुकान की मार्किट में अलग ही पहचान मिलिगी जिसमे आपके बिज़नेस का ही फायदा होने वाला है।



फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस की बाजार में मांग

photocopy shop business plan hindi-फोटो कॉपी का बिज़नेस का कोई सीजन नहीं होता है इसकी डिमांड मार्किट में 12 महीने ही रहती है जहा किसी भी स्कूल या कॉलेज किसी सरकारी काम और अन्य काम में कागजातों की जरूरत होती है उस कागजातों की फोटोकॉपी लोग 12 महीने ही करवाते है इसलिए इसकी डिमांड मार्किट में हमेशा बनी ही रहती है आइये इस बिज़नेस को कैसे शुरू किया जाता है इसकी जानकारी जान लेते है।


किसी भी कार्य में जहां लोगों से दस्तावेज मांगे जाते हैं तो वे अपने दस्तावेजों की फोटोकॉपी प्रदान करते हैं. ऐसा इसलिए होता हैं सभी जगह हम ओरिजिनल दस्तावेज नहीं दे सकते हैं. दस्तावेजों की कॉपी करवाने के लिए लोगों को बाजार में फोटोकॉपी शॉप में जाना पड़ता है. इसलिए जो लोग इस बिज़नेस को करते हैं. उनकी बाजार में मांग भी बहुत अधिक होती है, जिसके चलते इस बिज़नेस से मुनाफा बहुत होता है.


आज की डिजिटल दुनिया में हर प्रकार के दस्तावेज को आप अपने मोबाइल से लैपटॉप में ऑनलाइन गूगल ड्राइव या अन्य फोल्डर में सुरक्षित करके रह सकते हैं। लेकिन आज भी यह लाखों लोग अपने दस्तावेज को फोटोकॉपी के तौर पर सुरक्षित करके रखते हैं। इसके अलावा बहुत सारे सरकारी कार्यालय है, जहां पर यदि आप कुछ रजिस्ट्रेशन या कुछ फॉर्मेलिटी के लिए जाते हैं।

तो आपको अपने डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी वहां पर जमा करवानी होती है। ऐसे में फोटोकॉपी की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। हालांकि भविष्य में हो सकता है, कि यह फोटो कॉपी का झंझट खत्म हो जाए, लेकिन आज के समय में फोटोकॉपी की दुकान ओपन करना काफी ज्यादा फायदेमंद है और फोटोकॉपी की डिमांड बाजार में अधिक है। इसलिए इस बिजनेस को आप शुरू कर सकते हैं।

फोटोकॉपी का मतलब यह होता है, कि आपके पास जो दस्तावेज है। उस दस्तावेज की एक अन्य प्रतिलिपि निकालना जिसे फोटोकॉपी कहा जाता है और यह काम जिस दुकान में या जिस बिजनेस में होता है। उस दुकान को फोटो कॉपी दुकान कहा जाता है।



फोटोकॉपी बिज़नेस शुरू करने के लिए उचित जगह का चुनाव (Best Place for Photocopy Shop Business)

किसी भी बिज़नेस को चलने के लिए उसकी जगह काफी अहम् होती है फोटो कॉपी शॉप आप ऐसी जगह खोल सकते है जहा लोगो के कागजातों से जड़े काम होते है जैसे किसी स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर, कोट और केचेरी, जैसी जगह या किसी मार्किट में बिच आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। printing and photocopy shop business plan

इस बिज़नेस को आप 50 स्क्वायर फ़ीट जगह से शुरू कर सकते है और अपने काम की जरूरत के हिसाब से इस बिज़नेस में जगह को बढ़ा सकते है। printing and photocopy shop business plan


फोटोकॉपी की दुकान आप बाजार में कहीं भी शुरू कर सकते है। इसकी मांग हर जगह है और लोग अपने आप आपके दुकान पर खोजते चले आते है। लेकिन अगर इस बिज़नेस का सबसे ज्यादा मुनाफा लेना है आपको तो आप इसे किसी स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर, कार्यालय, तहसील, कोर्ट, सचिवालय या फिर ऐसे जगह जहाँ भीड़ भाड़ होती है, वैसे जगह पर खोल सकते है। जिससे आपका मुनाफा दस गुना ज्यादा हो सकेगा। 


फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस हैं जोकि कहीं पर भी शुरू किया जा सकता है. इसकी मांग हर जगह बहुत ज्यादा होती है. यदि आप इस बिज़नेस से ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप यह बिज़नेस की शुरुआत, किसी सरकार दफ्तर, स्कूल, कॉलेज आदि के आसपास कर सकते हैं. यहां आपको ज्यादा मुनाफा होने के चांस हैं.   



फोटोकॉपी शॉप से आप पैसे कैसे कमा सकते है? (How to Earn Money From Photocopy Shop Business)

फोटोकॉपी शॉप से आप बहुत तरीको से पैसे कमा सकते है। अगर आप फोटो कॉपी के साथ अन्य सुविधा जैसे की लेमिनेशन, बुक बाइंडिंग, कलर प्रिंटिंग, साइबर कैफ़े की सुविधा देते है तो आप उम्मीद से अधिक मुनाफा कमा सकते है। इससे कमाने के कुछ निम्नलिखित तरीके है। 


  • फोटोकॉपी शॉप में सबसे ज्यादा काम नार्मल प्रिंटआउट का होता है। एक प्रिंट के आपको 5 से 10 रूपये तक ले सकते है। तो अगर दिनभर में 100 प्रिंट भी करते है तो आपको 1000 रूपये तक की रोजाना कमाई हो सकती है। 

  • अगर आप स्कूल, कॉलेज के पास अपनी फोटोकॉपी की दुकान खोलते है तो फिर आप महीने का लाख रूपये तक कमा सकते है। क्युकी स्कूल कॉलेज में बहुत सारे बच्चे होते है और उन्हें ढेर सरे प्रिंट की जरूरत पड़ती है। क्युकी अनेको असाइनमेंट, प्रोजेक्ट, पेपर और अन्य बहुत सी चीज़ो की प्रिंट का काम रोजाना रहता है। उसके साथ ही बुक बाइंडिंग, लेमिनेशन, साइबर कैफ़े की जरूरत बच्चो को रहती है। तो आप महीने का 1 लाख तक कमा सकते है। 

  • आप एक अच्छा सा साइबर कैफ़े खोल कर काफी ज्यादा कमाई कर सकते है। 

  • अगर आप खुद का दुकान नहीं खोल सकते तो मशीन को किसी दूसरे के दुकान में रखकर साझा में चला सकते है।      




  • आप अपनी फोटोकॉपी शॉप में प्रिंटरआउट निकालने के काम करते हैं तो आपको प्रति प्रिंट आउट 5 से 10 रूपये मिल जाते हैं, यदि आप 1 दिन में बहुत 100 प्रिंट क्पुंत भी निकालते हैं तो आपको इससे 1000 रूपये तक की कमाई अच्छी तरह से हो सकती है.

  • आपको बता दें कि स्कूल या कॉलेज को अपने पेपर्स, एडमिशन एवं अन्य कार्य के लिए बहुत से दस्तावेजों की फोटोकॉपी एवं प्रिंटआउट निकालने की आवश्यकता पड़ती रहती हैं. आप किसी भी स्कूल या कॉलेज से आर्डर लेकर उनके लिए यह काम कर सकते हैं, इससे आपको 50 हजार से ले करके 1 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.

  • आप प्रिंटआउट मशीन खरीदकर इसे किराए की दुकान में लगाकर भी बिज़नेस कर सकते हैं. जरुरी नहीं कि एक दुकान में यह मशीन रखकर बिज़नेस करें, आप साइबर कैफे का बिज़नेस कर सकते है. अतः आप फोटोकॉपी एवं प्रिंटआउट दोनों मशीन को कहीं पर भी स्थापित करके पैसे कमा सकते हैं.

  • आप मशीन खरीद कर उसे किसी अन्य व्यक्ति को किराये से अपनी दुकान में रखवा सकते हैं. इससे मशीने के अनुसार आपको पैसे मिलते रहते हैं. इसमें दूकानदार एवं आप दोनों 50 – 50 पैसे कमा सकते हैं.



फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस के लिए आवश्यक मशीनरी

(Photocopy Shop Business Machine) 

फोटोकॉपी बिजनेस के लिए जरूरी मशीनें

इस बिज़नेस में केवल आपको एक ही मशीन की जरूरत होती है ऐसे में आप केवल 1 मशीन फोटो कॉपी ऑटोमिक मशीन ले सकते है आपके सभी काम इस मशीन से हो जायगे इसके इलावा आप अपने काम के हिसाब से दुकान पर कॉम्पटर से जुडा हुआ कोई काम करना चाहते है तो आप एक कॉम्पटर भी इस काम में जोड़ सकते है

वैसे तो मार्किट में अलग अलग प्रकार के ब्रांड की मशीने मार्किट में उपलब्ध है इसलिए सभी पहले मशीन खरीदने से पहले आपको मार्किट रिसर्च करनी पड़ेगी इस बिज़नेस की मशीन की कीमत भी ब्रांड में अलग अलग (photocopy machine price) होती है जो आपको रिसर्च के दौरान ही पता चल जायगी।


फोटोकॉपी करने के लिए आपको ज़ेरॉक्स मशीन लेनी पड़ेगी। जो आसानी से फोटोकॉपी कर सके। ये मशीन आप ऑनलाइन खरीद सकते है। इसमें आपके लिए सबसे अच्छा कैनन ब्रांड का ज़ेरॉक्स मशीन रहेगा। क्युकी मशीन अगर ब्रांडेड हो तो वो काफी लम्बे समय तक चलता है। इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है। इसके साथ ही अगर फोटोकॉपी के अलावा और भी सुविधाएं आप ग्राहक को देना चाहते है तो आप लेमिनेशन मशीन, बुक बंधन मशीन, कंप्यूटर और कलर प्रिंटिंग मशीन भी रख सकते है। जिससे आपका मुनाफा भी दोगुना बढ़ जाएगा। 


ये ज़ेरॉक्स मशीन आप ऑनलाइन Flipkart, Amazon, India Mart जैसे वेबसाइट से खरीद सकते है।


फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस करने के लिए आपको फोटोकॉपी मशीन लेनी होगी. यह मशीन आप आर्डर देकर ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है. आपको बता दें कि आपको ब्रांडेड कंपनी की मशीन लेना चाहिए क्योंकि इसके ख़राब होने के चांसेस बहुत कम होते हैं. ये मशीन आपको लगभग 14 हजार रूपये में मिल जाएगी.


साधारण सी बात है, कि यदि आप फोटो कॉपी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको फोटो कॉपी करने वाली एक मशीन खरीदनी ही होगी। यदि आप बेहतरीन एरिया में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आप एक से अधिक मशीन का भी प्रयोग कर सकते हैं। फोटो कॉपी की मशीन अलग-अलग प्रकार की आती है कई मशीनें छोटी आती है और कई बड़ी मशीनें भी आती है। लेकिन यदि आपके पास पैसा कम है, तो आप शुरुआत में छोटी मशीन के साथ फोटो कॉपी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा फोटोकॉपी के बिजनेस के साथ-साथ आप लेमिनेशन की मशीन रंगीन प्रिंटर फैसिलिटी इत्यादि सुविधा लोगों को देखकर अपने बिजनेस को और अधिक बढ़ा सकते हैं। यह सभी करने के लिए आपको लेमिनेशन मशीन रंगीन प्रिंटर अलग से खरीदना होगा और यदि आप कंप्यूटर के थोड़े बहुत जानकार है और लोगों को ईमित्र की सुविधा अपने फोटो कॉपी के साथ साथ देना चाहते हैं। तो आपको एक कंप्यूटर सिस्टम भी खरीदना होगा।



फोटोकॉपी मशीन की कीमत (Photocopy Machine Price)

फोटोकॉपी मशीन की कीमत 14000 रूपये के आसपास आती है। अगर इसके साथ आप लेमिनेशन मशीन, कंप्यूटर, कलर प्रिंटिंग मशीन, बुक बंधन मशीन भी लेते है तो कुल मिलाकर आपको 50,000 रूपये तक का लागत आएगा। जिसमे आप एक अच्छा फोटोकॉपी शॉप चला सकते है। 



फोटोकॉपी मशीन कहां से खरीदें

फोटोकॉपी का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको फोटो कॉपी की मशीन तो खरीदनी ही होगी और इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं। इस मशीन की प्राइस को लेकर आप दो तीन दुकानों में ट्राई कर सकते हैं या इंडिया मार्ट वेबसाइट के माध्यम से भी फोटो कॉपी की मशीन और फोटो कॉपी की मशीन के साथ आवश्यक अन्य सामग्री को भी आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से भी खरीद सकते हैं।


ऑनलाइन अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी शॉपिंग वेबसाइट पर भी आपको फोटो कॉपी मशीन मिल जाएगी। आप वहां से भी इस मशीन को खरीद सकते हैं।




फोटोकॉपी शॉप में उपयोग होने वाले आवश्यक वस्तुवें (Raw Material)

  • A4 पेपर 

  • कार्टिज, कलर कार्टिज 

  • स्पाइरल 

  • गोंद

  • विभिन्न साइज़ के पेपर रिम 

  • थर्मल बॉन्डिंग कवर 

  • लेमिनेशन शीट 



फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कैसे करे

फोटोकॉपी शॉप के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

जैसे हर बिज़नेस में लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है वैसे ही फोटोकॉपी शॉप को चलाने के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की जरूरत तो नहीं होती है लेकिन अगर आपका काम बड़े पैमाने पर है और उसकी सेल ज्यादा अमाउंट 20 लाख साल की है तो आपको gst नंबर लेना पढ़ सकता है और अन्य डॉक्यूमेंट आपको हर समय आपके पास रखने है जैसे:-

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-

ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card

Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,

Bank Account With Passbook

Photograph Email ID , Phone Number ,

Other Document 

 TIN No. & GST No.

Complete Property Document With Title & Address

Lease Agreement

NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है


फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के लिए आपको बहुत ज्यादा सोचने या परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसे खोलने में किसी भी तरह के खास डाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है। लेकिन आपको अपने बिज़नेस के लिए ट्रेड लाइसेंस और ज़ीएसटी रजिस्ट्रेशन करना बहुत जरूरी है। इसे आप नजदीकी इ-मित्र या सुविधा केंद्र से आराम से बनवा सकते है।  


फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस के लिए आपको कोई विशेष लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है. लेकिन अपनी दुकान खोलने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस एवं जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है. यह रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको अपने क्षेत्र के जीएसटी सुविधा केंद्र में जाना होगा.



फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस में लगने वाली कुल लागत

(Total Investment) Photocopy Shop Cost

जैसे हर बिज़नेस को शुरू करने के लिए निवेश करना पड़ता है वैसे ही फोटोकॉपी बिज़नेस को शुरू करने के लिए निवेश करना पड़ता है।

इसमें सबसे ज्यादा खर्चा जगह का आता है जहा आप शॉप शुरू कर रहे है और उसके इलावा एक मशीन जिसकी कीमत फुल्ली ऑटोमैटिक मशीन 40 हज़ार तक की होती है मार्किट में अलग अलग प्रकार की कैपेसिटी वाली मशीने होती है सबका मूल्य अलग अलग होता है इसलिए आपको अपनी कैपेसिटी के हिसाब से मशीन खरीदनी है।

अगर आप जहा शॉप शुरू कर रहे है जगह खरीदनी पड़ जाय तो आपका निवेश लाखो में हो सकता है और केवल आपको इसमें मशीन के साथ और अन्य उपकरणों के साथ इस बिज़नेस को 50 हज़ार तक शुरू कर सकते है और जगह का खर्चा अलग होता है।


फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस को अगर आप सिर्फ ज़ेरॉक्स करने के उद्देश्य से खोलते है तो ज़ेरॉक्स मशीन सिर्फ 14,000 में आ जायेगी और 20,000 में आप अपनी पूरी दुकान खोल सकते है। लेकिन अगर आप साइबर कैफ़े, लेमिनेशन, बुक बाइंडिंग, कलर प्रिंटिंग की सुविधा भी देते है। तब तो आपको 50,000 से 1 लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ सकता है।

 


फोटोकॉपी बिजनेस के लिए स्टाफ

फोटोकॉपी का बिजनेस कैसा बिजनेस है। जिसे आप अकेले भी कर सकते हैं। परंतु यदि आपके पास कस्टमर अधिक है। या आपकी दुकान या आपके बिजनेस पर भीड़ बढ़ती है। तो ऐसे में आप 1-2 स्टाफ को रख सकते हैं ताकि आप लोगों को बेहतर सुविधा दे सकें और आपके बिजनेस को आप और अधिक बढ़ा सकें।

स्टाफ का चयन करते वक्त आपको एक बात जरूर ध्यान रखनी होगी। कि आप फोटो कॉपी बिजनेस के लिए स्टाफ का चयन करते हैं। तो ऐसे में चयनित होने वाला उम्मीदवार फोटोकॉपी मशीन के बारे में जानकार हो और थोड़ी बहुत कंप्यूटर के बारे में भी उसे नॉलेज होनी चाहिए।


फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस में आपको कुल मिलाकर 15 से 20 हजार रूपये तक निवेश करने होंगे. इतने में आपकी मशीनरी एवं अन्य सभी खर्च शामिल होंगे.



फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस से कमाई

फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस से कुल मुनाफा (Total Profit)

फोटो कॉपी बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे 100% तक का प्रॉफिट मार्जिन है डिमांड भी ज्यादा है इस बिज़नेस के कम निवेश के साथ ज्यादा मुनाफा कमा सकते है और ये बिज़नेस बिना रिस्क वाला बिज़नेस है इस बिज़नेस की सभी कमाई आपके काम के पर निर्भर करती है आपकी शॉप पर काम कैसा है और इसके इलावा आप 1 फोटो कॉपी का 2 रुपए चार्ज कर सकते है जिसकी लागत 10 पैसे से ही कम होती है इसमें प्रॉफिट लगभग 100% प्रॉफिट मार्जिन है आप शुरू से ही इस बिज़नेस में कमाई शुरू कर सकते है।

इस बिज़नेस से ज्यादा कमाई निकलने के लिए आप इसके साथ अलग काम भी जोड़ सकते है जैसे:- बुक बॉन्डिंग, लेमिनेशन, कंप्यूटर से जुड़ा हुआ काम, मोबाइल रिचार्ज जैसे काम भी आप अपने फोटोकॉपी शॉप के बिज़नेस के साथ जोड़ सकते है ऐसे में आपकी शॉप की दुकान की मार्किट में अलग ही पहचान मिलिगी जिसमे आपके बिज़नेस का ही फायदा होने वाला है और इससे आपको प्रॉफिट और कमाई में भी अच्छा मुनाफा देखने को मिलेगा।


फोटो कॉपी शॉप से अगर आप सिर्फ ज़ेरॉक्स करते है तो रोजाना 1000 रूपये तक का मुनाफा हो सकता है। लेकिन साथ ही बाकि उपरोक्त लिखित सुविधाएं भी देते है तब तो आपका रोजाना की कमाई 3000 से 5000 के बिच में हो सकता है। और इसके साथ ही अगर आप स्टेशनरी शॉप भी खोल लेते है तब तो आप महीने का लाखो में कमा सकते है। 


फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस से आपकी प्रतिदिन 2 से 3 हजार रूपये तक की कमाई हो जाती है, और प्रतिमाह की बात करें तो आप इससे लाखों की कमाई कर सकते हैं.  



फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस की मार्केटिंग(Photocopy Shop Business Marketing) 

इस बिज़नेस की डिमांड होने के कारण वैसे तो ज्यादा फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस की मार्केटिंग  की जरूरत नहीं होती है आपकी पहचान मार्किट में जल्दी बन जाती है लेकिन जल्दी पहचान बनाने के लिए आप समाचार पत्र के साथ पैमप्लेट छपवा कर बंटवा सकते हैं या सोशल मीडिया मार्कटिंग भी कर सकते है।

अगर आपको Photocopy Shop Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।


कोई भी बिज़नेस हो बिना मार्केटिंग के सफल नहीं हो सकती है। इसीलिए आपको अपने फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस की भी मार्केटिंग करनी होगी। इसमें आप अख़बार में या पम्पलेट बना कर भी इसकी मार्केटिंग कर सकते है। साथ ही आप इसे ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी लोकल ऑडियंस को टारगेट करते हुए मार्केटिंग कर सकते है। 


मार्केटिंग करने के पीछे सिर्फ मकसद यही है की लोग को अपने बारे में बताना है की हमारी फोटोकॉपी की दुकान है जहाँ ये सारी सुविधाएं मिलती है। और जितना ज्यादा लोग इसके बारे में जानेंगे, उतना ज्यादा आपका दुकान चलेगा और मुनाफा होगा। 


फोटोकॉपी बिज़नेस की आपको मार्केटिंग करनी होगी, क्योंकि लोगों को आपको अपनी दुकान के बारे में जानकारी देना आवश्यक है. इसके लिए आप समाचार पत्र के साथ पैमप्लेट छपवा कर बंटवा सकते हैं.



फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस में जोखिम

इस बिज़नेस में रिस्क की बात करें यह न के बराबर होता हैं, क्योंकि इसकी मांग बाजार में कभी भी कम नहीं होती है. अतः इसे आप आराम से शुरू कर सकते हैं.


तो यह था आसान सा फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस जिसे शुरू करके आप हजारों की नहीं बल्कि लाखों की कमाई कर सकते हैं. इसके लिए बेहतर रणनीति बनाकर काम करना होगा. 



Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।




FAQ

Q : फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस क्या प्रॉफिटेबल बिज़नेस है ?

Ans : हां बिलकुल इसकी मांग बाजार में बहुत होती है.


Q : फोटोकॉपी मशीन कितने में आती है ?

Ans : लगभग 14 हजार रूपये.


Q : फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस में कितनी लागत लगती है ?

Ans : कम से कम 20 हजार रूपये.


Q : फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस से कितनी कमाई हो जाती है ?

Ans : 50 हजार से ले करके 1 लाख रूपये तक की.  


Q : फोटोकॉपी शॉप बिज़नेस शुरू करने के लिए मशीन कहाँ से खरीद सकते हैं ?

Ans : ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से.


Q : फोटोकॉपी के बिजनेस के लिए कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा?

Ans : इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को न्यूनतम  ₹25000 का इन्वेस्टमेंट करना होगा। इसके अलावा आप अपने फोटो कॉपी के बिजनेस में और अधिक अन्य सुविधाएं भी ग्राहकों को देना चाहते हैं। तो ऐसे में आपका इन्वेस्टमेंट ₹50000 तक भी जा सकता है।


Q : क्या फोटो कॉपी का बिजनेस शुरू करने के लिए आप को लाइसेंस की आवश्यकता होती है?

Ans : जी हां, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस लेना होगा। साथ ही साथ यदि आप ई-मित्र सर्विस शुरू करना चाहते हैं, तो आपको ईमित्र रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा।


Q : क्या अकेला आदमी फोटो कॉपी के बिजनेस को शुरू कर सकता है?

Ans : जी हां, इस बिजनेस को अकेला व्यक्ति भी शुरू कर सकता है। इस बिजनेस के लिए स्टाफ की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आपको स्टाफ की जरूरत है। तो आप स्टाफ का चयन भी कर सकते हैं।


Q : फोटोकॉपी का बिजनेस के लिए सबसे कम दाम में फोटोकॉपी मशीन कहां मिलेगी?

Ans : फोटो कॉपी की मशीन ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं लेकिन आप जैसी मशीन खरीदते हैं। उसी हिसाब से आपको पैसे भी देने होंगे। आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से फोटोकॉपी मशीन को खरीद सकते हैं।


Q : सबसे कम प्राइस वाली फोटो कॉपी मशीन कितने रुपए तक आती है?

Ans : यदि आप बिजनेस के लिए फोटोकॉपी मशीन खरीदना चाहते हैं, तो आपको ₹10000 से लेकर अलग-अलग फैसिलिटी वाली मशीने मिल जाएगी। लेकिन मैं आपको Suggest करूंगा, कि आप थोड़ी अच्छी क्वालिटी की फोटोकॉपी मशीन ले। ताकि आपको बार-बार फोटो कॉपी मशीन से लेकर कई प्रकार की समस्याएं का सामना नहीं करना पड़े।



निष्कर्ष

कम इन्वेस्टमेंट के बिजनेस के बारे में ज्यादातर लोग सोचते हैं क्योंकि लोगों के पास पैसा कम है और उनके दिमाग में बिजनेस करने के बारे में भी निरंतर बातें चलती रहती है। ऐसे में फोटोकॉपी का बिजनेस शुरू करना एक बेहतरीन और सुनहरा अवसर लोगों के लिए हो सकता है। क्योंकि इस बिल्कुल कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा प्रॉफिट भी कमा सकते हैं।


आज के आर्टिकल में हमने फोटोकॉपी का बिजनेस कैसे करें? ( Photocopy Business in Hindi) इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक डिटेल में पहुंचाई है। हमें पूरी उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल या सुझाव है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है। हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ