Translate This Website In Any Language

उत्तराखंड होमस्टे बिज़नस क्या है? 2023 मे होमस्टे बिज़नेस शुरू कर कमायें लाखों रूपये।

Uttarakhand में Home Stays का कीजिए शानदार Business, एक दिन में 35000 तक की कमाई!


होमस्टे का मतलब क्या है, उत्तराखंड सरकार की होमस्टे योजना, व्यवसाय, निवेश, सुविधाएँ (Home Stay Business Meaning, Uttarakhand Government Home Stay Scheme, Plan, Model, Idea, Investment, Facilities and Services in Hindi)


बहुत कम लोग समझते हैं कि आखिर होमस्टे का मतलब क्या होता है? उत्तराखंड सरकार की होमस्टे योजना है क्या? Home stay क्या एक business है? इसमें कितने निवेश / investment की आवश्यकता है? एक अच्छे Home Stay के लिए किन सुविधाओं का होना ज़रूरी है? Uttarakhand में Home Stay के Business करने के लिए आपका Plan, Model, Idea, Investment, Facilities and Services क्या-क्या होनी चाहिए। अगर आप वाकई Home Stay ke Business के लिए सीरियस हैं तो ये आपके लिए बेहद ज़रूरी आर्टिकल है।

‘अतिथि देवो भवः’ संस्कृत के इन शब्दों को कौन नहीं जानता है। इसका मतलब है मेहमान, भगवान का रूप होता है। अपने देश में तो ये परंपरा सालों से चलती चली आ रही है।अतिथियों का जैसा सम्मान भारत में किया जाता है वैसा कहीं नहीं होता। भारत में पर्यटन यानी Tourism Business काफी बढ़ा है लेकिन भारत में कई ऐसे व्यवसायिक होटल हैं जिसमें बाहर से आने वाले Tourists को भारतीयों द्वारा किये जाने वाले अतिथियों के सम्मान के बारे में कुछ पता नहीं होता। लिहाज़ा वो कई बार हमारे देश से खराब अनुभव लेकर जाते हैं। अच्छी बात यह है कि आज भारत में Home Stay / होमस्टे जैसी सुविधा ने एक Business का रूप ले लिया है, जिससे भारतीयों के साथ ही विदेशी लोगों को ये काफी लुभाने लगा है। खासकर उत्तराखंड में लोग अपने घर को Home Stay बनाकर अच्छे खासे रोज़गार के विकल्प तैयार कर सकते हैं और मनचाहे पैसे भी कमा सकते हैं।


संस्कृत के ये 3 शब्द तो आपने हमेशा से ही सुने होंगे ‘अतिथि देवो भवः’, जिसका मतलब होता है मेहमान भगवान का रूप है। और भारत देश में भारतीय नागरिक का मेहमानों को घर पर बुलाना एक बड़े सम्मान की बात होती है। भारतीयों द्वारा किया जाने वाला अतिथियों का सम्मान जैसा कहीं नहीं किया जाता है। लेकिन आजकल भारत में पर्यटन, निजी या व्यवसायिक कार्यों के लिए आने वाले बहुत से लोग होटलों में ठहरते हैं, जिससे उन्हें भारतीयों द्वारा किये जाने वाले अतिथियों के सम्मान के बारे में कुछ भी अनुभव नहीं होता है। लेकिन अच्छी बात यह है कि आज भारत में होमस्टे जैसी सुविधा हैं जिससे भारतीयों के साथ ही विदेशी लोगों को यह अनुभव प्राप्त हो सकता है। और लोग यह सुविधा देकर पैसे भी कमा सकते हैं। यह कैसे होगा इसकी जानकारी हम आपको इस लेख में देने जा रहे हैं।  


What is Homestay and its Business


उत्तराखंड होमस्टे बिज़नस क्या है ? (What is Homestay Business in Uttarakhand?)


होमस्टे एवं उसका बिज़नेस क्या है ? (What is Homestay and its Business ?)

Home Stay / होमस्टे को एक तरीके से Guest House / गेस्टहाउस Business भी कह जा सकता है। आसान भाषा में इसे आप बाहर से आने वाले मेहमानों को परिवार के साथ घर में किराये से ठहराने की अवधारणा से जोड़ सकते हैं। Home Stay में आप उन्हें एक होटल की कीमत के समान ही न केवल वो सभी सुविधाएँ प्रदान करते हैं, जोकि एक होटल में प्रदान की जाती है, बल्कि इससे कहीं बढ़कर सुविधा देते हैं। मतलब बाहर से आने वाले Tourist को आप Guest मानकर उन्हें घर में सुख-सुविधा प्रदान करते हैं जिसकी ऐवज में आप उनसे शुल्क लेते हैं। उसे होमस्टे सुविधा कहते है। उत्तराखंड में ये एक बहुत अच्छा बिज़नस हो सकता है। क्योंकि Tourism के लिहाज से Uttarakhand बेहतरीन विकल्प हैं जहां हर साल घूमने वाले लोगों की संख्या में इज़ाफा हो रहा है।


होमस्टे को हम गेस्टहाउस व्यवसाय भी कह सकते हैं यह एक ऐसी अवधारणा है जिसमें आप बाहर से आने वाले मेहमानों को परिवार के साथ घर में किराये से ठहराते हैं। जिसमें आप उन्हें एक होटल की कीमत के समान ही न केवल वह सभी सुविधाएँ प्रदान करते हैं, जोकि एक होटल में प्रदान की जाती है, बल्कि इससे कही बढ़कर सुविधा देते हैं। इसे इस तरह से भी समझ सकते हैं कि जब आप अपने घर में बाहर से आये मेहमानों को कुछ दिनों के लिए किराये पर ठहराते हैं और बदले में इसके आप उनसे कुछ शुल्क लेते हैं जिससे आपकी आमदनी भी होती हैं, तो यह सुविधा को होमस्टे सुविधा कहते है। यह एक बहुत अच्छा बिज़नस होता है।



होमस्टे व्यवसाय की मांग (Homestay Business Opportunity)

उत्तराखंड में होमस्टे व्यवसाय की मांग (Homestay Business Opportunity in Uttarakhand)

होमस्टे या गेस्टहाउस बिज़नस की मांग हमेशा से ही रही है। ऐसे में जो लोग बाहर काम करने या फिर घूमने फिरने जाते हैं वो लोग अब होटल से ज्यादा home stays को तलाशते हैं। क्योंकि होटल में उनको उतनी सुविधा नहीं मिलती जिनती कि होमस्टे में मिल जाती हैं। खास बात ये है कि होमस्टे में मेहमानों को रहने की सुविधा के अलावा खुद खाने बनाने, अपने हिसाब से रुकने-घूमने की आजादी होती है। यानी Home Stay एक घर जैसा माहौल होता है। जिसमें आपको ये नहीं लगता कि आप किसी hotel में ठहरे हो। इसलिए Uttarakhand में Home Stays व्यवसायिक मांग काफी बढ़ चुकी है।  


Homestay बिजनेस में कमाई

Uttarakhand में Home stay Business से भारी कमाई

Home stay हो वो भी उत्तराखंड में फिर तो कहने ही क्या। Home Stay ऐसा बिज़नेस है जिसमें आप इसको जितना भी luxirious बनाएंगे उतना ही पैसा भी कमा सकते हैं। Home Stay में आपको 1500 रुपए से लेकर 35000 रुपए तक एक दिन में कमा सकते हैं। उत्तराखंड में कई ऐसे Home Stays हैं जो काफी लक्ज़ीरियस हैं जिनका एक दिन का किराया 35000 रुपए तक है। ये निर्भर करता है कि आपने अपने home stay को किस लोकेशन पर, कितने शानदार तरीके से बनाया है।यकीनन उत्तराखंड में Home Stay का बिज़नेस काफी पॉपुलर हो चुका है। अगर आप सारे मापदंडो पर आप खरे उतरते हैं तो आप Home Stay के बिजनेस से घर बैठे आराम से कमा सकते हैं।


homestay व्यवसाय उन मालिकों के लिए अच्छा है, जिनके पास उनकी संपत्तियों में अतिरिक्त (ज्यादा) स्थान है क्योंकि यात्रियों को 3-4 दिन रहने के लिए अच्छा सा विकल्प बन जाता है और यह बिजनेस काफी लोकप्रिय भी विकल्प बन रहा हैं इसीलिए यह बिजनेस किसी भी व्यवसाई के लिए एक लाभदायक और कम निवेश वाला बिजनेस माना जाता है




होमस्टे के लिए स्थान का चयन ( Selection of Location for Homestays in Uttarakhand)

होमस्टे व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय हैं जहाँ आपको यह ख्याल रखना होगा कि आपका यह होमस्टे या गेस्टहाउस किस स्थान पर है। आपको इसके लिए कुछ चीजें ध्यान में रखनी होगी जैसे कि –


  • जिस क्षेत्र में आप होमस्टे या गेस्टहाउस खोलने की सोच रहे हैं तो क्या उस स्थान पर वह बिज़नस चल सकता है। अर्थात आपको अपने इस गेस्टहाउस या होमस्टे जो ऐसे स्थान पर शुरू करना होगा जहाँ लोग आसानी से पहुँच सकें।

  • जहाँ पर आप होमस्टे किराये पर दे रहे हैं वहाँ कम से कम 7 से 8 कमरे होने चाहिये। ताकि आप मेहमानों को अलग – अलग कमरे प्रदान कर सकें।

  • यदि आप अपने इस व्यवसाय के लिए किसी निजी या व्यवसायिक कार्य के लिए आने वाले लोगों को लक्ष्य बनाते हैं, तो आप बसस्टैंड, रेलवे स्टेशन या औद्योगिक क्षेत्र के आसपास इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं, ऐसे स्थान पर यह व्यवसाय शुरू करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

  • यदि आप पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए यह बिज़नस शुरू करते हैं तो उसके लिए आपको ऐसे स्थान का चयन करना चाहिए, जहाँ पर पर्यटक अधिक जाते हैं यानि पर्यटन स्थल के आसपास होमस्टे या गेस्टहाउस होना आपकी कमाई के अवसर को बढ़ा सकता है।



होमस्टे व्यवसाय के लिए परमिशन एवं लाइसेंस (Homestay Business Permission and License)

अगर आप home stay व्यवसाय के लिए अपनी जगह को रेंट पर दे रहे हैं तो आप ये पहले ही कन्फर्म कर लेना होगा कि जगह कॉमर्शियल कैटेगरी में है या नहीं। इसके बाद आपको निम्न परमीशन एवं लाइसेंस की आवश्यकता होगी –


  • सबसे पहले स्थानीय नगर निगम या नगर पालिका में जाकर अपनी बिल्डिंग को रेजिडेंशियल से बदलकर कॉमर्शियल करना होगा।

  • इसके बाद आपको शहर के पुलिस डिपार्टमेंट से परमिशन लेनी होगी। ताकि आपके डाटा को वो दर्ज कर सकें।

  • आपके home stay बिल्डिंग आग के लिहाज से सही है या इसके लिए दमकल विभाग से क्लियरयंस प्रमाण पत्र लेना होगा।

  • पर्यटन मंत्रालय की ओर से भी आपको अप्रूवल लेना होगा। पर्यटन मंत्रालय द्वारा कुछ मापदंड निर्धारित किये गये हैं, जो लोग उस पर खरे उतरते हैं उन्हें को यह सुविधा देने का अधिकार दिया जाता है।

  • अगर आपका सालाना टर्नओवर ज्यादा हो जाये, तो आपको अपने व्यवसाय का जीएसटी के तहत रजिस्ट्रेशन करना होगा।



होमस्टे व्यवसाय में निवेश \ लागत

इस होमस्टे व्यवसाय में आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता होती हैं, लेकिन एक बार निवेश हो जाने के बाद आपको इसमें बार – बार निवेश करने की आवश्यकता नहीं हैं।

इस होमस्टे बिजनेस को शुरु करने हेतु ज्यादा निवेश की आवश्यकता रहती है, लेकिन एक बार निवेश करने के बाद आपको बार-बार निवेश करने की जरूरत नहीं है।

पहली बार निवेश करने के लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं। इस व्यवसाय को करने के लिए आप सरकारी योजनाओं की मदत ले सकते हो।

सरकार इन तरह के व्यासायो के लिए कई सारी योजनायें लेकर आई हैं आप उनका लाभ ले सकते हैं। यह बिजनेस आपको आगे जाकर लाभ प्रदान करने वाला साबित हो सकता है। मोटा-माटी इस व्यवसाय को शुरु करने में आपको 4-5 लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ सकता है।


देखा जाए तो होमस्टे बिज़नेस थोड़े मंहगे बिज़नेस कैटेगरी में आता है।लेकिन एक बार निवेश हो जाने के बाद आपको इसमें बार – बार पैसा लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ती। पहली बार investment के लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं। होम स्टे के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा लोन सुविधा देने के लिए कई सारी योजनायें हैं आप उनका लाभ ले सकते हैं।


इस होमस्टे या गेस्टहाउस व्यवसाय में आपको अधिक निवेश करने की आवश्यकता होती हैं लेकिन एक बार निवेश हो जाने के बाद आपको इसमें बार – बार निवेश करने की आवश्यकता नहीं हैं। पहली बार निवेश करने के लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं। सरकार द्वारा लोन सुविधा देने के लिए कई सारी योजनायें लेकर आई गई हैं आप उनका लाभ ले सकते हैं। यह आपको आगे जाकर लाभ ही लाभ प्रदान करने वाला बिज़नस साबित हो सकता है। अतः इसमें आपको शुरुआत में 4-5 लाख रूपये तक का निवेश करना पड़ सकता है।



होमस्टे व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकारी योजना (Govt। Scheme for Starting a Homestay Business)

उत्तराखंड एक ऐसा राज्य हैं जहाँ सबसे अधिक पर्यटन क्षेत्र हैं, जहाँ लोग देश – विदेश से आते हैं। ऐसे में यहाँ होमस्टे व्यवसाय एक लाभकारी व्यवसाय हो सकता है। इसे और लाभकारी बनाने के लिए उत्तराखंड राज्य सरकार ने पर्वतीय क्षेत्रों में एक होमस्टे प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए 10 लाख रूपये की सब्सिडी प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस योजना को लागू करने के बाद 5 साल के लिए ब्याज दर पर 1.5 लाख रूपये की छूट भी सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में सब्सिडी 7.5 लाख रूपये होगी। हालांकि इस योजना का लाभ वे लोग उठा सकते हैं जिनका जन्म एवं निवास स्थान उत्तराखंड है। यदि आप भी उत्तराखंड के रहने वाले हैं तो इस योजना का लाभ अवश्य उठायें।

 


होमस्टे व्यवसाय में घर को फर्निश करें (Homestay Business Furnish Home)

जब आपको एक होमस्टे खोलने की अनुमति मिल गई है तो इसके बाद आपको यह सोचने की जरुरत होती है कि आप होमस्टे को कैसा दिखाना चाहते हैं यानि आप अपने होमस्टे को किस थीम एवं अवधारणा के साथ आकर्षक बनाना चाहते है। आप अपने होमस्टे में बेहतर फर्नीचर बनवाए क्योंकि मेहमानों को होमस्टे में सभी तरह की सुविधाएँ मिले जोकि उन्हें एक होटल में मिलती है इसके लिए यह आवश्यक है। इसके लिए आप फर्नीचर की दूकान में जाकर बेहतर विचार के साथ अपने होमस्टे को फर्निश करने के लिए सामान ला सकते हैं। या आप एक ऐसे व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं जो आपके घर को एक नया रूप प्रदान कर सकता है। इसके लिए आप एक इंटीरियर डेकोरेटर का व्यवसाय करने वाले व्यक्ति का सहारा लें। इसके अलावा घर को फर्निश करने के लिए सोफे, बेड, टेबल, कुर्सी आदि सभी चीजों की आवश्यकता होती है। तो आप ये सभी चीजें अपने होमस्टे के लिए देने वाले घर में अवश्य रखें।



होमस्टे में मेहमानों को दी जाने वाली सुविधाएँ एवं सेवाएं (Facilities and Services Provided to Guests in Homestays)

यदि आप अपने मेहमानों को ‘घर से दूर एक घर’ का अनुभव देने का लक्ष्य रखते हैं, तो आपको अतिथि के लिए कुछ बुनियादी सुविधाएँ तैयार करनी होगी। जैसे कि आपको उन्हें प्रसाधन की सुविधा, बाल्टी, गरम पानी के लिए हीटर, आइना, गद्दा, चादर, तकिया, कंबल, तौलिया, अलमारी, टेबल, कुर्सी, कप, गिलास, जग, वाटर डिस्पेंसर, टीवी, केबल सर्विस, जनरेटर या इन्वर्टर, एसी या पंखा कूलर, वाईफाई, कटलरी, फ्रिज इसी तरह की और भी चीजों की सुविधा प्रदान करनी चाहिए। यदि उन्हें कुछ हल्का खाना बनाने का मन हो, तो उन्हें इसके लिए आप स्टोव या खाना पकाने की अन्य सुविधा जनक चीजें प्रदान कर सकते हैं।



होमस्टे के विज्ञापन के लिए अच्छे फोटोग्राफ एवं वीडियो बनाएं (Make good photographs and videos for Homestay Advertising)

यदि आप अपने इस होमस्टे व्यवसाय को ऑनलाइन करने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण हैं कि आप अपने गृहस्थी की सौन्दर्यप्रद, एवं मन को आकर्षित करने वाली फोटोग्राफ लें एवं इसका आकर्षक वीडियो भी बनायें। और इसे अपने ऑनलाइन व्यवसाय में उपयोग करें। आकर्षित करने वाली फोटोग्राफ्स एवं वीडियोस बनाते समय आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप दिन के समय में यह करें, जहाँ पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश फैला हुआ होता है। इसके लिए आप एक फोटोग्राफर की भी मदद ले सकते हैं।   



होमस्टे के लिए ऑनलाइन बुकिंग को स्वीकृति दें (Approve Online Booking for Homestay)

आजकल के समय में लोगों द्वारा इंटरनेट एवं ऑनलाइन बुकिंग को बहुत अधिक महत्व दिया जा रहा है। ऐसे में यदि आप भी अपने इस होमस्टे व्यवसाय में ऑनलाइन बुकिंग को स्वीकृति देते हैं, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। इसलिए आप अपने इस व्यवसाय को ऑनलाइन शुरू करें। आप ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसीज के ट्रैफिक का पूरा इस्तेमाल करें। हालांकि आपके व्यवसाय में ऑनलाइन बुकिंग करने के लाभ तो हैं साथ ही कुछ हानि भी हैं जैसे इससे आप इसके ट्रैफिक का लाभ तो उठा सकते हैं। लेकिन इसी समय आप अपने पड़ोस में अन्य संभावित होमस्टे के साथ भी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। हालांकि आप ऑनलाइन बुकिंग स्वीकार करना शुरू करने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और यहाँ तक कि फेसबुक पेज पर बुकिंग सिस्टम स्थापित करके प्रतियोगिता को कम कर सकते हो। इसके लिए आपको यहाँ पर अपने होमस्टे का विज्ञापन देना होगा। 



होमस्टे व्यवसाय में स्टाफ की नियुक्ति (Homestay Business Appoint Staff) 

मेहमानों को घर जैसी सुविधा देने के लिए आप जिस होमस्टे बिज़नस की शुरुआत कर रहे हैं, उसमें आपको कुछ स्टाफ की नियुक्ति भी करनी चाहिए। क्योकि मेहमानों को सभी तरह की सुविधा देने का काम आप अकेले नहीं कर पाएंगे। इसलिए आप कुछ स्टाफ रख सकते हैं। जो उन्हें विभिन्न सर्विस देंगे जैसे खाना सर्व करना, रूम एवं बाथरूम की सफाई आदि और भी सेवा वे दे सकते हैं। स्टाफ प्राप्त करने के लिए आप पेपर में ऐड दे सकते हैं।  



होमस्टे व्यवसाय का प्रमोशन एवं मार्केटिंग (Homestay Business Pramotion and Marketing)

आप अपने मेहमानों को एंगेज करने के लिए आकर्षक प्रचार कर अधिक बुकिंग प्राप्त करें। इसके लिए आप विभिन्न कंपनियों से सम्पर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आपको मार्केटिंग के कुछ और तरीके यहाँ हम बता रहे हैं –


ऑफलाइन मार्केटिंग :- इसके साथ ही आप अपने होमस्टे के नाम से पेपर या टीवी पर विज्ञापन दे सकते हैं। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन एवं एयरपोर्ट पर अपने बिज़नस का पोस्टर लगा सकते हैं। इससे जितने ज्यादा लोग आपके पास आएंगे आपको उतना ही अधिक मुनाफा होगा।


वेबसाइट के साथ जुड़कर :- बाजार में काई सारी ऑनलाइन वेबसाइट ऐसी हैं, जहाँ से आपको अपने होमस्टे बिज़नस के लिए ग्राहक प्राप्त हो जायेंगे। इसके लिए आपको कुछ वेबसाइट जैसे गोडाडी, मेक माय ट्रिप आदि और भी वेबसाइट के साथ खुद के होमस्टे को रजिस्टर्ड करना होगा। यह एक डिजिटल मार्केटिंग है जिससे आज के समय में लोग अच्छा खासा पैसा भी कमाते हैं। आज सभी लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म की ओर आगे बढ़ रहे हैं। हैं। ऐसे में यह लाभकारी साबित हो सकता है।



होमस्टे व्यवसाय के लिए हाउस मैन्युअल बनाएं (Make House Manual for Homestay Business)

आपके होमस्टे में आप मेहमानों को क्या – क्या सुविधाएँ देने वाले हैं, आपका होमस्टे देखने में कितना आकर्षक हैं उसकी फोटोग्राफ, आप मेहमानों से इसके लिए कितनी कीमत वसूलेंगे, यह सभी जानकारी से भरपूर आपको एक हाउस यानि आपके होमस्टे के लिए एक मैन्युअल बनानी चाहिए। जिसे आप लोगों तक पहुंचा कर उन्हें अपने होमस्टे में आने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।



होमस्टे में मेहमानों की सुरक्षा (Guests Security in Homestay)

होमस्टे की सबसे अच्छी विशेषता यह होती है कि यह मेहमानों को घर जैसा एहसास दिलाता है। जहाँ एक परिवार होता है, जो उनके खाने पीने एवं उनकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखता है। इसलिए जब आप होमस्टे व्यवसाय शुरू करें तो आप भी यह ध्यान रखें कि आप अपने मेहमानों के खान पान के साथ ही उनकी सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखेंगे, क्योंकि जब कोई मेहमान अकेला बाहर से आता है तो उसे खुद की सुरक्षा को लेकर डर बना रहता है, खासकर महिलाओं के मन में यह सबसे अधिक होता है। तो आप उनके इस डर को खत्म कर उन्हें सुरक्षित रखने का एहसास उन्हें करायें। जब वे आपके होमस्टे के लिए ऑनलाइन बुकिंग करते हैं तो आप उन्हें एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन में लेने के लिए गाड़ी एवं ड्राईवर पहुंचा सकते हैं। यही काम उन्हें छोड़ने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए ओला कैब बेहतर विकल्प हो सकता है। इससे मेहमान खुश होकर दूसरों को भी आपके होमस्टे की सेवा के बारे में बतायेंगे और इससे आपके साथ और भी पर्यटक जुड़ जायेंगे।   



होमस्टे में मेहमानों से सुरक्षा शुल्क लें (Get Security Charges from the Guests in the Homestay)

मेहमानों को किसी भी प्रकार की परेशानी एवं असुविधा न हो इसके लिए आप पूरी कोशिश करेंगे ही। लेकिन यदि आपके किसी संपत्ति को मेहमानों द्वारा नुकसान पहुँचाया जाता है, तो इससे हानि आपकी ही होती हैं। इसके लिए अच्छा होगा कि आप मेहमानों को सुविधा देने से पहले उनसे कुछ सुरक्षा शुल्क ले लें। हालांकि आप चाहे तो इसे मेहमानों को जाते वक्त लौटा भी सकते हैं।



FAQ’s (People also ask)

Q : होमस्टे कांसेप्ट क्या है ?

Ans : होमस्टे कांसेप्ट परिवार या दोस्तों के साथ मिलकर दूसरे देश या भारत में ही कहीं पर्यटन या काम के लिए दूसरे शहर में आने वाले लोगों को सेवा देना होता हैं। इसमें मेहमानों को एक होटल में दी जाने वाली सभी सुविधाओं के अलावा घर जैसा एहसास दिया जाता हैं।


Q : क्या होमस्टे एक अच्छा आईडिया है ?

Ans : होमस्टे दूसरी जगह से आये मेहमानों को उनके घर जैसा माहौल प्रदान करता हैं इसलिए ज्यादातर लोग होटल के बजाय होमस्टे को प्राथमिकता देते हैं। अतः यह एक अच्छा आईडिया है।  


Q : विदेशी पर्यटक भारत में होमस्टे क्यों पसंद करते हैं ?

Ans : विदेशी पर्यटकों को भारत में होमस्टे इसलिए पसंद आता हैं क्योकि उन्हें भारत की संस्कृति जोकि ‘अतिथि देवो भवः’ है यह उन्हें बहुत भाता है। और भारतीयों के साथ रहकर उनकी संस्कृति को अपनाने के लिए ही वे होमस्टे पसंद करते हैं।


Q : होमस्टे व्यवसाय में मिलने वाली इनकम क्या आयकर के दायरे में आती है ?

Ans : होमस्टे व्यवसाय में मिलने वाली इनकम आयकर के दायरे में आती है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि होमस्टे व्यवसाय किस पैमाने पर शुरू किया गया है। अर्थात यह इनकम के आधार पर निर्धारित होता है।


Q : क्या सभी होमस्टे सुरक्षित होते हैं ?

Ans : हां, विशेष रूप से यदि कोई बड़े एवं सम्मानित होमस्टे सेवाओं के साथ आता है। और जो यह सुनिश्चित करता है कि वह सभी तरह की सुरक्षा ग्राहकों को प्रदान करते हैं। और इसके अलावा उन्हें विभन्न मेहमानों से यदि अच्छी समीक्षा मिली है, जिन्होंने अन्य स्थानों की भी समीक्षा की है। तो यह एक सुरक्षित स्थान हो सकता है।


Q : होम स्टे कैसे बनाएं?

Ans : 


1- होम स्टे योजना में पंजीकरण के लिए भवन स्वामी हेतु अपने कक्षों को निर्धारित करने के बाद पांच सौ रूपये पंजीकरण का शुल्क अपने जिले के क्षेत्रिय या फिर जिला पर्यटन विकास अधिकारी के कार्यालय में शुल्क जमा करेंगे।


2- यह शुल्क मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद देहरादून के नाम बैंक ड्राफ्ट देना होगा।


Q : उत्तराखंड में होमस्टे व्यवसाय कैसे शुरू करें?

Ans : योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए उत्तराखंड का मूल निवासी होना चाहिए। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास स्वयं का घर होना चाहिए। योजना के अनुसार को रहने के लिए 1 से 6 कमरे तक का इंतजाम आवेदक को करना जरूरी है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ