Translate This Website In Any Language

Face Mask बनाने का व्यवसाय कैसे सुरु करे 2023 में ?

सर्जिकल मास्क बनाने का बिज़नेस कैसे शुरु Surgical Mask Making Business|Face Mask Manufacturing Business Idea In Hindi


सर्जिकल मास्क बनाने का व्यवसाय, लाभ (Surgical Mask, Mask Or Face Mask Manufacturing Business, Material, Machine, Price, Supplier, License, Opportunity, Process, Profit in Hindi)


नमस्कार दोस्तों :-  आज जिस तरह से कोरोना फैला हुआ है तो सभी की जरुरत बन चूका है मास्क इस चीज का आपको फ़ायदा उठाना है और काफी लोग अपने काम से वंचित हो गए है जिससे उनको नए काम की तलास है तो आज हम बताने वाले है की आप किस तरह से मास्क प्रोडक्शन करके पैसा कमा सकते है और कोनसा इसमें फैब्रिक लगाये ,कैसे इसका पैटर्न तैयार करेंगे ,कैसे इसको स्ट्रीच करेंगे , कैसे पैकिंग करंगे ,और कितना प्राइस रखेंगे , मार्जिन कितना रखेंगे और कैसे इसको सेल करेंगे तो सारी जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है तो आईये जानते है Face Mask बनाने का व्यवसाय कैसे सुरु करे 2023- इसे ध्यान से पड़े  और हमने इसी समस्या को देखते हुए मास्क मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (Face Mask बनाने का व्यवसाय कैसे सुरु करे) आईडिया लेके आये है जिससे आपका बिजनेस भी चले और लोगो को भी सुविधा हो सरकार भी यही चाहती है की ज्यादा से ज्यादा मास्क का मैन्युफैक्चरिंग हो, तो चलिए जानते है की मास्क मैन्युफैक्चरिंग  बिजनेस (Face Mask Manufacturing Business) कैसे करे , मास्क मैन्युफैक्चरिंग में कितनी लागत आएगी (Face Mask Manufacturing Cost) ,और मुनाफा कैसे होगा ।


दोस्तों मास्क वैसे तो बहुत प्रकार के होते है एक सर्जिकल मास्क और दूसरा फैंसी और डिजाईन मास्क (Fancy Mask) आज कल मार्केट में बहुत डिजाईन के मास्क उपलब्ध है और काफी महंगे मास्क भी मार्किट में है आज हम इसी मास्क के बारे में बात करेंगे और जानेगे की कौन कौन सी सामग्री लगती और कोनसी मशीन लगती है इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पडियेगा।


पूरी दुनिया भर में महामारी ने अपना कहर ढाया हुआ है जिसकी वजह से लोग बहुत ज्यादा डरे हुए हैं। ऐसे में सभी लोग चाहते हैं कि उन्हें इस वायरस से सुरक्षा प्रदान हो सके, जिसकी चलते आज के समय में 10 में से 9 व्यक्ति सर्जिकल मास्क लगाकर घूम रहे हैं। अधिकतर लोग वायरस से बचाव के कारण खुद को पूरा ढक ओढ़कर ही घर से निकल रहे हैं। सरकार की तरफ से भी हिदायत दी जा रही है कि यदि जरूरत ना हो तो घर से बिल्कुल भी बाहर ना निकले।  ऐसे में लोगों की सुरक्षा के अनुसार आज की सबसे बड़ी मांग है सर्जिकल मास्क अथवा मास्क। जिसके चलते आज का सबसे फायदेमंद व्यवसाय सर्जिकल मास्क बनाने का है जो कम लागत में अधिक मार्जिन कमाने वाला व्यवसाय बन चुका है।

Mask Making Business

सर्जिकल मास्क क्या होता है ? (What is Surgical Mask ?)

सर्जिकल मास्क एक तरह का मास्क होता हैं जो कि किसी भी व्यक्ति के श्वसन तंत्र की रक्षा करने में सहायक होता हैं । दरअसल हमारा श्वसन तंत्र हमारे नाक और मुंह से ही जुड़ा होता है जिसकी वजह से हमारे सांस के साथ पर्यावरण में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस हमारे शरीर में पहुँच जाते हैं। इसी प्रकार के वायरस और बैक्टीरिया से बचने के लिए इस प्रकार के सर्जिकल मास्क लगाना आज के समय में अनिवार्य हो गया है।

फिलहाल कोरोना वाइरस के कारण वातावरण में हानिकारक वाइरस ना पहुंचे इसलिए संक्रमित व्यक्ति को यह मास्क लगाना अनिवार्य हैं।



सर्जिकल मास्क बनाने का बिज़नेस कैसे शुरु Surgical Mask Making Business Hindi

Face Mask बनाने का व्यवसाय कैसे सुरु करे 2023 :

Surgical Mask Banane Ka Business :- आज कोरोनवायरस (COVID-19)  का प्रकोप पूरी दुनिया के अन्दर है और ये महामारी फेलती ही जा रही है लेकिन इसकी अभी कोई दवाई नही आई है लेकिन लोग इस से बचने के लिए मास्क लगाकर घूम रहे है क्योकि सावधानी में ही बचाव है इसलिए आज सर्जिकल मास्क की डिमांड बढ़ चुकी है और इनका बिज़नेस बहुत बड़े लेवल पर हो रहा है और लोग इस बिज़नेस के अन्दर लाखो रुपये कमा रहे है और आज मार्किट के अन्दर एक से अच्छे एक मस्क मिल जायेंगे क्योकि जब तक कोरोनवायरस (COVID-19)  पूरी तरह से समाप्त नही हो जायेगा तब तक सर्जिकल मास्क का बिज़नेस बहुत ज्यादा चलेगा और ये एक ऐसा बिज़नेस जिसको थोड़े से रुपये के अन्दर शुरु किया जा सकता है और अच्छे पैसे कमाए जा सकते है इस आर्टिकल में हम आपको Surgical Mask Making Business Hindi के बारे में बतायेंगे की Surgical Mask Making Business कैसे शुरु कर सकते है Surgical Mask Making Business के अन्दर कितने रुपये कमा सकते है । how to start mask making business in india


दोस्तों बड़ी बड़ी कंपनिया बड़े लेवल पर मास्क का प्रोडक्शन कर रही है लेकिन सारा कुछ निर्भर करता है बजट पर लेकिन आपको बता दे मास्क प्रोडक्शन मशीन की किम्मत कम से कम 10 लाख रूपए तक हो सकती है इसमें भी तिन प्रकार की मशीन आती है Manual मशीन , Semi आटोमेटिक मशीन , Fully आटोमेटिक मशीन , सभी मशीन की प्राइस अलग अलग है , लेकिन दोस्तों हम बात कर रहे है छोटे लेवल पर स्टार्ट करने की जिसके पास ज्यादा पैसे नहीं है वो लोग कम पैसे में भी चालू कर सकते है अगर आपके पास 25 से 30 हज़ार रूपए है तो आप आसानी से घर पर ही चालू कर सकते है ।



सर्जिकल मास्क बनाने के बिज़नेस के मार्किट स्कोप

Surgical Mask business plan pdf Market Scope :- आज कोरोनवायरस (COVID-19) के कारण Surgical Mask की डिमांड बहुत ज्यादा है आज के समय में 10 में से 9 व्यक्ति सर्जिकल मास्क लगाकर घूम रहे हैं इसलिए Surgical Mask Making Business Hindi के मार्किट में स्कोप बहुत ज्यादा है और इस बिज़नेस को शुरु करके अच्छे पैसे कमा सकते है और एसोसिएशन ऑफ इंडियन मेडिकल डिवाइस इंडस्ट्री के अनुसार, लगभग 240 मिलियन डिस्पोजेबल मास्क घरेलू उपयोग के लिए हर साल निर्माताओं द्वारा बनाये जाते है ।



सर्जिकल मास्क बनाने की विधि (Surgical Face Mask Manufacturing Process)

फेस मास्क बनाने की विधि (Method Of Face Mask)

Surgical Face Mask Manufacturing Process :- एक बार मशीन सेटअप करने के बाद आसानी से मास्क बनाये जा सकते है क्योकि एक बार फैब्रिक को मशीन में लगाने के बाद आटोमेटिक तरीके से काम होता है और अपने आप कटाई होती है और मास्क बनते है लेकिन मैन्युअल मशीन के अन्दर कटाई करनी पड़ती है सिलाई करनी पड़ती है।


दोस्तों मास्क बनाने के लिए आपको वाइट् पेपर की आवश्यकता होगी जिससे साइज़ पैटर्न तैयार कर सकते है फिर अच्छी क्वालिटी का फैब्रिक ( Many Design ) कपडा की कटिंग करनी पड़ती है फिर सिलाई मशीन से सील दिया जाता है  फिर प्लास्टिक रोप को जॉइंट करना है फिर पैकिंग करना है और फिर प्राइस मशीन से प्राइस लेबल चिपकाना है ये काफी सरल तरीका है जो आप घर पर ही चालू कर सकते है अगर आपको बड़े पैमाने पर चालू कर रहे है तो आपको मशीन चलाना आना चाहिए उसके बाद अच्छा सा फैब्रिक इस प्रकार लगाना होता है मशीन आटोमेटिक फैब्रिक फॉर्म बेस के साथ एक ही आकर में काट देती है


मास्क निर्माण हेतू आपको मशीन चलानी आनी बहुत आवश्यक होता है। मशीन में लगने वाला फैब्रिक इस प्रकार लगाया होता है कि आराम से वह फैब्रिक फॉर्म बेस के साथ एक ही आकार में कट भी जाते हैं और आराम से मशीन के अंतिम भाग तक स्वता ही पहुंच जाते हैं। 



Surgical Face Mask बनाने का बिज़नेस शुरु करने के लिए प्रोसेस Surgical Face Mask Ka Business Kaise Shuru Kare

यदि Surgical Face Mask बनाने के बिज़नेस घर से शुरु करते है तो इसके अन्दर ज्यादा प्रोसेस नही करनी पड़ती है इसमें कच्चे माल के साथ घर पर हाथो से Business  शुरु कर सकते है लेकिन यदि बड़े लेवल पर बिज़नेस करते है तो इसके अन्दर एक प्रोसेस के हिसाब से शुरु  करना पड़ता है जैसे इसके लिए बहुत सी गतिविधिया करनी पड़ती है जैसे area analysis, land selection, project plan, registration, financial Arrangement आदि तो सभी सभी काम एक प्रोसेस के अनुसार करने पड़ते है । Surgical Face Mask banane ka business


Area Analysis (क्षेत्र विश्लेषण) :- कोई भी बिज़नेस शुरु करना हो तो सबसे पहले एरिया का Analysis करना जरुरी है Area Analysis के अन्दर उस एरिया के अन्दर रिसर्च की जाती है जंहा Business करने की सोच रहे है वंहा सब कुछ पता करना पड़ता है जैसे वंहा पहले से कितने Plant है वह किस प्रकार का प्रोडक्ट बना रहे है उनके प्रोडक्ट का price कितना है क्या आप उस से कम price कर सकते है और कस्टमर की क्या डिमांड है सब कुछ पता करे ।


Land Selection (जगह का चयन) :- Area Analysis (क्षेत्र विश्लेषण) करने के बाद लोकेशन सेक्लेक्ट करनी पड़ती है (Surgical Face Mask Making Business Hindi) और ध्यान रखे उस लोकेशन पर अच्छी रोड़ की सुविधा और पानी की सुविधा और बिजली सुविधा सभी चीजे होनी चाहिए और अच्छी खासी जमीन होनी चाहिए यदि आपके पास ऐसी लोकेशन पैर खुद की जमीन है (Surgical Face Mask Business Plan in Hindi) तो बिलकुल सही है लेकिन आपके पास ऐसी लोकेशन नही है तो ऐसी जमीन देखे जंहा जमीन सस्ती मिल जाये और सभी सुविधा उस जमीन पर मिल जाये Surgical Face Mask banane ka business


Project Plan (बिज़नेस प्लान):- जब लोकेशन सेलेक्ट की जाये उसके बाद अपना Business  प्लान ready करे और इस प्लान के अन्दर वह सभी चीजे डाले जो Business  के अन्दर करनी होती है   जैसे कितनी इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी कौन कौन सी मशीन लेके आनी पड़ेगी कौन कौन प्रोडक्ट बनायेंगे ऐसे सभी चीजे बिज़नेस प्लान के अन्दर ऐड होना चाहिए । Surgical Face Mask banane ka business 


Financial Arrangement (वित्तीय व्यवस्था) :- जब Business  प्लान ready हो जाये उसके बाद  Financial Arrangement करनी पड़ती है क्योकि इन्वेस्टमेंट के बिना कुछ नही किया जा सकता है ।


License & Registration:-  जब इन्वेस्टमेंट हो जाये तो उसके बाद लाइसेंस के लिए अप्लाई करे क्योकि Surgical Face Mask Manufacturingकरके एक ब्रांड के नाम से बेचनी है तो इसके लिए लाइसेंस हिना चाहिए ।


Machinery Purchasing:-  जब Business  के लिए लाइसेंस मिल जाये उसके बाद Business  के लिए मशीन खरीदे क्योकि मशीनरी के बिना कोई Business नही किया जा सकता है ।


Electricity Fitting and Machinery Installation :-  मशीनरी लेने के बाद उनके लिए Electricity Fitting  करे और फिर मशीन लगाये ।


Worker Hire :- सभी चीजे करने के बाद अपने Business  के हिसाब से वर्कर लेके आये

उसके बाद अपना Business  शुरु कर सकते है



सर्जिकल मास्क बनाने के व्यवसाय की योजना (Surgical Face Mask Manufacturing Business Plan)

यदि आप सर्जिकल मास्क बनाने के व्यवसाय को शुरू करने में दिलचस्पी रखते हैं, तो ऐसे में आपको इस व्यवसाय को कार्यरत करने से पहले एक योजना बनाना बेहद आवश्यक है।


निम्नलिखित चरणों को अपना कर आप एक उचित योजना बनाकर अपना व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं :-


  1. व्यवसाय को आरंभ करने से पहले आपको व्यवसाय के अवसर के बारे पूरी तरह जानना अनिवार्य हो जाता है। जैसे कि व्यवसाय आरंभ करने के लिए आपको कच्चे माल की प्राप्ति कहां से हो सकती है? और किस तरह से आप किस जगह पर अपने व्यवसाय का शुभारंभ कर सकते हैं? इस बात का पूरी विवरण आपके पास होना जरुरी है।

  2. किसी भी व्यवसाय की पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद एक उचित स्थान की खोज बेहद आवश्यक है क्योंकि आपके व्यवसाय को आरंभ करने का स्थान आपके लाभ कमाने की संभावनाओं का भी निर्धारण करते हैं।

  3. तत्पश्चात आपको यदि सर्जिकल मास्क बनाने आते हैं तब तो आपको कारीगर की आवश्यकता नहीं है, यदि आपको सर्जिकल मास्क बनाने नहीं आते हैं तो उसके लिए पहले आपको सर्जिकल मास्क बनाना सीखना होगा या फिर किसी प्रशिक्षित कारीगर को अपने साथ काम पर रखना होगा।

  4. वैसे तो इस व्यवसाय में ज्यादा लागत व पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है, परंतु एक निर्धारित कीमत पर ही इस व्यवसाय को आरम्भ किया जा सकता है।

  5. सर्जिकल मास्क को बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल प्राप्त करना और तैयार माल को किस तरह से बाजार तक पहुंचाना है यह सभी प्रकार की योजना व्यवसाय आरंभ करते समय ही बनानी आवश्यक होती है।

  6. तैयार माल का मूल्य निर्धारण करना भी बेहद आवश्यक है ताकि आपको लागत के अनुसार लाभ के साथ ही एक उचित राशि प्राप्त हो सके।



सर्जिकल मास्क बनाने के व्यवसाय के लिए सही जगह (Surgical Mask Manufacturing Business Location)

सर्जिकल मास्क बनाने का बिज़नेस के लिए जमीन

Land For Surgical Mask Making Business Hindi इसके अन्दर ज्यादा जमीन की जरुरत नही पड़ती है क्योकि इसके अन्दर न ज्यादा बड़ा प्लांट बनाना पड़ता है ( Surgical Mask Business Hindi ) आप शहर से बाहर की जगह को किराए पर लें। क्योंकि वो आपको थोड़ी सस्ती पड़ेगी। जगह लेते समय वहां पर ट्रासपोर्ट की सुविधा कैसी है ये जरूर देख लें। Surgical Mask banane ka business 


  • Plant :- 1000 Square Feet To 1200 Square Feet

Total Space :- 1000 Square Feet To 1200 Square Feet


सर्जिकल मास्क बनाने के लिए वैसे तो आप किसी भी जगह पर अपना व्यापार आरंभ कर सकते हैं। परंतु यदि कोई ऐसी जगह हो जहां पर आप आसानी से सामान को लाना ले जाना कर सके, तो ऐसी जगह आपके व्यापार के लिए उचित रहती है। किसी भी बाजार के समीप मौजूद एक स्थान भी किसी व्यवसाय को उचित लाभ और नए अवसर प्रदान करने में सहायता प्रदान करता है।



सर्जिकल मास्क बनाने का बिज़नेस के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट Surgical Mask Making Business Hindi


Document For Surgical Mask Udyog कोई भी Business  शुरु करते है तो कुछ पर्सनल डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है और कुछ Business  से सबंधित लाइसेंस की जरुरत पड़ती है जैसे ;


Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :


  • ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card

  • Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,

  • Bank Account With Passbook

  • Photograph Email ID , Phone Number ,

  • Other Document  


Business Document (PD) :-  Business Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :


  • बिज़नेस का पंजीकरण

  • GST Registration

  • Trade License

  • MSME/SSI Registration

  • IEC code



सर्जिकल मास्क बनाने के व्यवसाय के लिए पंजीकरण और लाइसेंस (Surgical Mask Manufacturing Business Registration and License)

सर्जिकल मास्क के व्यवसाय को आरंभ करने के लिए किसी पंजीकरण और लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि यह आम उत्पाद है जिसका निर्माण कोई भी व्यक्ति कर सकता है और कोई भी व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन यदि आप मशीन लगाकर इस व्यवसाय को करते हैं, तो आपको इसके लिए आपको ट्रैड लाइसेंस लेना आवश्यक है और साथ ही अपने व्यवसाय को एमएसएमई के तहत पंजीकरण करना भी आवश्यक है। इसके साथ ही आप जीएसटी पंजीकरण भी अवश्य कराएँ।



सर्जिकल मास्क बनाने का Business के लिए जरूरी चीजे

Surgical Mask Making Business Requirements :- इस बिज़नेस को शुरु करने के लिए बहुत सी चीजो को जरुरत पड़ती है  लेकिन चीज की जरुरत Business  के आकार पर निर्भर करती है क्योकि ये बिज़नेस घर से शुरु करते है तो ज्यादा चीजो की जरुरत नही पड़ती है और बिज़नेस बड़े लेवल पर शुरु करते है तो बहुत सी Requirements होती है । Surgical Mask Banane Ka Business Hindi


  • इन्वेस्टमेंट (Investment)

  • जमीन (land)

  • बिज़नेस प्लान (Business plan)

  • बिल्डिंग (Building)

  • मशीन (Machine)

  • बिजली, पानी की सुविधा (Electricity, water facilities)

  • कर्मचारी (Staff)

  • कच्चा माल (Raw Material)

  • वाहन (Vehicle)


अब निचे सभी के बारे में विस्तार से बतायेंगे की किस चीज कितनी जरुरत पड़ती है । Surgical Mask Banane ka Business 



Surgical Mask बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री

सर्जिकल मास्क बनाने के लिए आवश्यक सामग्री एवं मशीन (Surgical Face Mask Manufacturing Required Material and Machinery)

सर्जिकल मास्क के व्यवसाय को आरंभ करने के लिए कुछ सामग्री की भी आवश्यकता होती है। इनमें से कुछ मुख्य निम्नलिखित है :- 



  • सबसे पहले सर्जिकल मास्क निर्मित करने के लिए कुछ मशीनें चाहिए होती है। उनके लिए कुछ ऐसी मशीनें आती हैं जो मास्क बनाने वाले फैब्रिक को मशीनों के जरिए आकार में लाने का काम और काटने का काम करती हैं।

  • इसके लिए आपको उस प्रकार के फैब्रिक की भी आवश्यकता होगी जिससे एक ऐसे प्रकार का मास्क तैयार किया जा सके जो पूरी तरह से बैक्टीरिया और वायरस को रोकने में सहायक हो सके।

  • इसके अतिरिक्त आपको कुछ कारीगरों की भी आवश्यकता होगी जो इस काम में थोड़े बहुत प्रशिक्षित अवश्य हो।


Raw Material Use In Surgical Mask Making Process :- मास्क बनाने के लिए ज्यादा सामान की जरुरत नही पड़ती है इसके लिए आपको उस प्रकार के फैब्रिक की भी आवश्यकता होगी जिससे एक ऐसे प्रकार का मास्क तैयार किया जा सके जो पूरी तरह से बैक्टीरिया और वायरस को रोकने में सहायक हो सके।


Face Mask Manufacturing Business में किस मटेरियल की जरुरत पड़ेगी (Mask Raw Material)

1 ) पैटर्न पेपर

2 ) Cotton फैब्रिक (मोटा ,पतला) थोक में 80 Rs मीटर

3 ) एलास्टिक रोप , 3 Rs मीटर

4 ) पैकिंग ,(पैकेट) 30 पैसे

5 ) प्राइस मशीन



Surgical Mask बनाने में इस्तेमाल होने वाली मशीन

Surgical Mask Manufacturing Factory Machine :- Surgical Mask बनाने के लिए कई प्रकार की मशीनों की जरुरत नही पड़ती हैं  इसमें एक या दो से तीन मशीन की जरुरत पड़ती है और इसके लिए ऑटोमेटिक मशीन खरीदनी पड़ेगी, तब ही आप बाजार में मौजूद अन्य कंपनीयों को टक्कर दे पाएंगे। अगर आप यह मशीन खरीदते है, (Surgical Mask Business Plan in Hindi)तो इसकी न्यूनतम कीमत 3 लाख से शुरु होकर इसके परफॉर्मेंस के हिसाब से बढ़ती जाती है। मशीन को  ऑनलाइन और ऑनलाइन वेबसाइट दोनों तरीके से मंगवा सकते सकते है ऑनलाइन के लिए निचे लिंक दिए गया है और ऑफलाइन मार्किट से खरीदनी पड़ती है इसके अन्दर मशीन के अलग अलग रेट है जैसे ऑटोमेटिक मशीन के अलग रेट मैन्युअल के आलग रेट है ।


Fully Automatic Tie Face Mask Machine

Price: Rs. 15 lakh (approx.)


Machine Details:

  • Capacity: 60 to 80 pcs per minute

  • Usage/Application: To Make Tie Face Mask

  • Model: KP-1001

  • Size: 3000 mm x 1500 mm x 1200 mm

  • Power Source: 5KW

  • Power Supply: Single Phase

  • Brand: KP Tech


Specifications:

  • Supply Power: AC 380 v or 220 v 50 Hz

  • Net Weight: 800 Kg

  • Designed Speed: 80 Pcs per minute

  • Optimum Speed: 60 Pcs per minute

  • Dimension: Mask Machine: 2000 X 600 X 1200 mm


Feeding Frame: 1600 X 550 X 1400 mm

Conveyor Belt: 1770 X 330 X 900 mm



Surgical Mask बनाने का बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट

सर्जिकल मास्क बनाने के व्यवसाय में कुल लागत (Surgical Face Mask Manufacturing Business Cost)

सर्जिकल मास्क एक ऐसा व्यापार है जिसमें यदि आप मशीन का उपयोग कर रहे हैं तो आपको 5 लाख रूपये तक का निवेश करना होगा, और यदि घर पर हाथों से बना रहे हैं तो आप 20 हजार की लागत में इसे आरंभ कर सकते हैं।


Investments For Surgical Mask Making Business :- इस Business  के अन्दर निवेश इस Business और जमीन के ऊपर निर्भर करता है क्योकि यदि बड़ा Business शुरु करते है तो ज्यादा इन्वेस्टमेंट (Investment) करनी पड़ती है और छोटा Business घर से शुरु करते है (Surgical Mask banane ka business ) तो उसके अन्दर कम इन्वेस्टमेंट (Investment) करनी पड़ती है (Surgical Mask banane ka business )और खुद की जमीन है तो कम पैसो में काम चल सकता है और यदि जमीन किराये पर लेते है या खरीदते है तो उसके अन्दर ज्यादा इन्वेस्टमेंट  (Investment)करनी पड़ती है । Surgical Mask Making Business Hindi


और इसके अन्दर मशीन भी कई प्रकार की आती है और सभी के रेट भी अलग अलग है इनके ऊपर भी इन्वेस्टमेंट निर्भर करती है  फिर बिजली, पानी की सुविधा और कच्चा माल  सभी के लिए अलग अलग इन्वेस्टमेंट(Investment) करनी पड़ती है ।


  • बिल्डिंग (Building) =  Around Rs.  2 Lakhs To Rs. 3 Lakhs (किराये पर भी ले सकते है )

  • मशीन (Machine) = Around Rs. 2 Lakhs  To Rs. 2.5  Lakhs

  • Raw Material की लागत = Around Rs. 1  To Rs. 1.5 Lakhs


Total Investment :- Around Rs. 5 Lakh To Rs.  6 Lakhs  (यदि जमीन खुद की है )



मास्क रॉ मटेरियल कहा से ले :-

दोस्तों  मास्क रॉ मटेरियल आप ऑनलाइन Order करवा सकते हो और सबसे Best आप्शन है इंडिया मार्ट (IndiaMart) से आर्डर करवा सकते हो ,जिसमे ट्रासपोर्ट चार्ज देकर मास्क रॉ मटेरियल आपके घर पहुच जायेगा ।



सर्जिकल मास्क बनाने के बाद कहां बेचे ? (Where to Sell Surgical Face Mask ?)

मास्क को मार्केट में कैसे बेचे (How To Sell Mask In Market)

दोस्तों मास्क एक अच्छी क्वालिटी में बनाईये और  इसे मेडिकल और किराना दुकान या मास्क डीलर को सप्लाई कर सकते है आप ऑनलाइन भी बेच सकते है जैसे Amazon Seller बनके और आज कल सभी छोटी छोटी दुकानों में मास्क उपलब्ध रहते है आप उन दुकानों को भी टारगेट कर सकते है


पूरी तरह से तैयार माल को आप आसानी से अपने समीप बाजार में बेच सकते हैं। आप अपने इस तैयार माल को बेचने के लिए आसपास की दवाई की दुकान और कॉस्मेटिक की दुकान पर जा सकते हैं। ऐसे लोग मास्क जैसी चीज़े आमतौर पर रखते हैं। इसके अतिरिक्त आप अपने आसपास किसी नर्सिंग होम में भी इनको बेचने के लिए पता कर सकते हैं क्योंकि नर्सिंग होम में भी ऐसे मास्क का उपयोग आमतौर पर किया जाता है।



सर्जिकल मास्क बनाने के व्यवसाय से लाभ (Surgical Face Mask Manufacturing Business Profit)

Surgical Face Mask Manufacturing Business Profit  :- इस व्यवसाय में एक मास्क तैयार करने की कीमत मात्र 15 पैसे तक आती है जिसमें आप आराम से एक मास्क पर 5 रुपए तक प्राप्त करके आराम से 4।85 रुपये तक का लाभ कमा सकते हैं।


इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।


दोस्तों अब बात आती है इस Face Mask Manufacturing में होने वाला प्रॉफिट तो बात करे एक मास्क के पीछे होने वाला खर्च –


  • फैब्रिक कपडा और एलास्टिक रोप = 5 Rs

  • बनवाई = 5 Rs

  • Total खर्च  = 10  Rs

  • मार्केट सेल आउट करना = 15 Rs

  • एक मास्क पीछे कमाई = 5 Rs


दोस्तों अगर आप एक दिन में 1000 Rs मास्क भी सेल करते है तो आपको 5000 Rs का मुनाफा होने वाला है इससे अंदाजा लगा सकते हो की कितना प्रॉफिटेबल वाला बिजनेस है


इस व्यवसाय में एक मास्क तैयार करने की कीमत मात्र 15 पैसे तक आती है जिसमें आप आराम से एक मास्क पर एक रुपए तक प्राप्त करके आराम से 75 पैसे तक का लाभ कमा सकते हैं। 


आज के समय में बहुत सारे देश ऐसे हैं जहां पर प्रदूषण और महामारी की समस्याओं को देखते हुए मास्क को पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में सर्जिकल मास्क बनाने का व्यवसाय दिन प्रतिदिन उन्नति की ओर बढ़ रहा है। यह एक ऐसा व्यवसाय जिसमे कम लागत और थोड़े से प्रशिक्षण के साथ लाभ अर्जित किया जा सकता है। 



सर्जिकल मास्क बनाने का Business के लिए लोन :-

Loan for Surgical Face Mask  Making Business यदि Surgical Face Mask Making Business घर से शुरु करते है तो इसके लिए लोन की जरुरत नही है लेकिन यह Business  बड़े लेवल पर करते है तो इसके लिए लोन ले सकते है  भारत सरकार कि तरफ से लोगो को व्यापार करने के लिए “मुद्रा लोन” दिया जा रहा है जिसमे आप  Surgical Face Mask  का Business करने के लिए भी Mudra Loan के सकते है इसके लिए आपको इनके ऑफिस जाना पड़ेगा और अपने बिज़नेस की डिटेल देनी है आपको Surgical Face Mask  बनाने के business में किन चीजों कि जरुरत है उसके बारे में विवरण देना होगा और उन चीजों को खरीदने के लिए कितने पैसो कि जरुरत पड़ेगी यह भी लिखना होगा उसके बाद आपको अपना आवेदन सबमिट करना होगा  Surgical Face Mask Business ke liye Loan


यदि आपको यह  Surgical Face Mask Making Business Hindi की जानकारी पसंद आई या कुछ सीखने को मिला तब कृपया


दोस्तों अगर आपके पास 30 से 40 हज़ार रूपए है तो आपको लोन लेने की जरुरत नहीं लेकिन लोन लेना ही चाहते हो तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो दोस्तों अगर आप बड़े लेवल पर कर रहे है।



निष्कर्स :-

दोस्तों हमारे द्वारा बताई गयी सारी जानकारी जैसे फेस मास्क का बिजनेस कैसे सुरु करे ,मास्क रॉ मटेरियल कैसे मिलेगा ,इस बिजनेस में खर्च कितना आएगा ,और कमाई कितनी होगी ये सारी जानकारी देने की कोसिस की है उम्मीद करता हु दोस्तों हमारा ये लेख आपको पसंद आया होगा ऐसी ही बिजनेस आईडिया जानने के लिए हमारे इस ब्लॉग पर आ सकते है  । धन्यवाद् दोस्तों ।



FAQ

Q। मास्क बनाने की व्यापार की शुरुआत कितने रुपए से की जा सकती है?

Ans: 10 से 20 हजार।


Q। मास्क बनाने के व्यापार की शुरुआत क्या घर से भी कर सकते हैं?

Ans: जी हां।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ