Translate This Website In Any Language

जयंत यादव की जीवनी

जयंत यादव की जीवनी

जयंत यादव एक भारतीय क्रिकेटर हैं जो घरेलू क्रिकेट में हरियाणा के लिए खेलते हैं और उन्होंने क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

जयंत यादव की जीवनी

जयंत यादव का जन्म 24 नवंबर 1988 को हरियाणा, भारत में हुआ था। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत अपने राज्य की टीम, हरियाणा के लिए खेलने और 2010-11 सीज़न में टीम के लिए प्रथम श्रेणी में की। वह घरेलू क्रिकेट में हरियाणा के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी थे और अंततः उन्हें 2015 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था।


2016 में, जयंत यादव को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय राष्ट्रीय टीम में बुलाया गया था। उन्होंने 17 नवंबर, 2016 को टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और तब से भारत के लिए कुछ टेस्ट मैच खेले। अपने टेस्ट मैचों के अलावा, जयंत यादव ने भारत के लिए एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) और ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) में भी खेला है।


जयंत यादव क्रिकेट के अलावा एक प्रशिक्षित इंजीनियर हैं और इंजीनियरिंग में डिग्री रखते हैं।


जयंत यादव के क्रिकेट करियर के बारे में विवरण:

घरेलू क्रिकेट में, जयंत यादव हरियाणा के अलावा कई टीमों के लिए खेलते हैं, जिनमें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट शामिल हैं।


जयंत यादव राइट राइट के ब्रेकर और राइट हैंड के बल्लेबाज हैं। वह भारत के लिए एक उपयोगी ऑलराउंडर रहे हैं, उन्होंने अपने द्वारा खेले गए टेस्ट मैचों में अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में योगदान दिया है।


जयंत यादव ने अपने टेस्ट करियर में 13 मैचों में 35.62 की औसत से 35 विकेट लिए हैं। उन्होंने नाबाद 90 के सुप्रीम स्कोर के साथ 29.50 के औसत से 462 रन भी बनाए हैं।


ऑस्ट्रेलिया में जयंत यादव ने 5 मैच खेले और 63.33 के औसत से 3 विकेट लिए। उन्होंने 12.50 के औसत से 25 रन भी बनाए।


T20I में, जयंत यादव ने 1 मैच खेला और 1 विकेट लिया।


रणजी ट्रॉफी के 2016-17 सीज़न में, भारत में प्रमुख घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट टूर्नामेंट, जयंत यादव 5 मैचों में 20.14 की औसत से 28 विकेट लेकर हरियाणा के लिए अग्रणी विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे। इस प्रदर्शन ने उन्हें भारतीय राष्ट्रीय टीम में कॉल-अप करने में मदद की।


2017 में जयंत यादव को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में नामित किया गया था, लेकिन उन्हें किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। उन्होंने नवंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में राष्ट्रीय टीम में वापसी की, जहां उन्होंने दो मैच खेले और 4 विकेट लिए।


2018 में, जयंत यादव टेस्ट सीरीज़ के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे करने वाले भारतीय टीम का हिस्सा थे। उन्होंने दो टेस्ट खेले और 5 विकेट लिए।


2019 में जयंत यादव विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल हुए थे, लेकिन उन्हें किसी भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला।


2021 में जयंत यादव इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल हुए थे। उन्होंने तीन मैच खेले और 6 विकेट लिए।


मुझे आशा है कि इस से जानकारी सहायता मिलेगी। और अधिक प्रश्न होने पर मेरी इच्छा होगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ