Translate This Website In Any Language

नौकरी के साथ – साथ शुरू कर सकते हैं ये 12 बिज़नेस, होगी लाखों में कमाई

Business Ideas : नौकरी के साथ-साथ करना चाहते हैं कुछ साइड बिजनेस, तो इन आइडिया से मिल सकता है फायदा

नौकरी के साथ सिर्फ 10,000 रुपये में शुरू करें ये साइड बिजनेस, हर महीने आराम से होगी लाखों की कमाई

Business Ideas- नौकरी के साथ-साथ करना चाहते हैं कुछ साइड बिजनेस, तो इन आइडिया से मिल सकता है फायदा : अगर आप भी किसी तरह की जॉब करने रहे हैं और साथ में अपने खुद के बॉस बनना चाहते हैं और खुद के दम पर अपने बिजनेस की शुरूआत करना चाहते हैं, तो हमारे इस पोस्ट में आपको खई तरह की Business Ideas मिल जाएंगे, जो शुरूआत में आपके लिए आसान रहेंगे और आगे चल कर आपका अपना बिजनेस बढ़ाएंगे, तो चलिए आपको बताते हैं कि बेहद बेहतरीन फायदे वाले Small Business Ideas, जिससे आप धीरे-धीरे लाखों की कमाई कर सकते हैं।

Business ideas with job


आज हम आपकों एक बेहतर बिजनेस आइडिया दे रहे हैं जिसमें आप घर बैठे बेहद कम निवेश में हर महीने लाखों रुपये आराम से कमा सकते हैं. ये ऐसे बिजनेस हैं, जिनकी मार्केटिंग ऑनलाइन या ऑफलाइन (Online business) दोनों तरीके से कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. इसे आप नौकरी के साथ साइड कारोबार (Profitable business ideas) की तरह कर सकते हैं. इसके लिए नौकरी छोड़ने की जरूरत नहीं होगी.



Side Business Ideas : नौकरी के साथ-साथ करना चाहते हैं कुछ साइड बिजनेस, तो इन आइडिया से मिल सकता है फायदा


इस समय में हर किसी को पैसे की जरूरत है ! अगर आप खाली बैठे हैं और आपके दिमाग में किसी business के शुरूआत करने की बात चल रही है तो आप यही सोच रहे होंगे कि आज अगर आप अपने इस बिजनेस में पैसे लगा रहे हैं तो कल को आप इससे अच्छी कमाई कर सकें, तो हमारी यही कोशिश रहेगी कि आप एक अच्छे बिजनेस की शुरूआत कर सकें और उससे अच्छी कमाई कर सकें ! इसके लिए आपको कुछ ज्यादा नहीं करना है बस आपको जिस काम का अच्छा तजुर्बा है !

छूट्टी वाले दिन भी कर सकते हैं अपनी बिजनेस से कमाई


उसके बारे में एक बार ऑनलाइन रिसर्च कर लें कि किसी को उस काम के लिए आपकी जरूरत पड़ सकती हैं या नहीं ! इसके अलावा हम आपको यह भी जानकारी देते हैं कि आप कैसे शुरूआत में कम बजट में अच्छे मुनाफे वाला बिजनेस कर सकते हैं ! हम आपको समझाते हैं कि आप किस तरह के बिजनेस में अपना Investment कर सकते हैं, क्योंकि कोई भी काम शुरू करने से पहले उस काम में थोड़ा Investment तो करना पड़ता है !



स्टाइलिश फुटवेयर की मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस (Stylish Footwear Business)

आजकल लोगों में डिज़ाइनर फुटवेयर पहनने का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ रहा है. खासकर नई पीढ़ी के लोगों में यह बहुत अधिक है. यदि आप आगे जाकर फुटवेयर यानि चप्पल मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस शुरू कर इसमें अपना करियर बनाते हैं, तो यह आपके लिए कमाई करने का सुनहरा अवसर हो सकता है. और चुकी आज के युवाओं में इसकी डिमांड अधिक हो रही हैं तो इससे आपको लाभ मिलना स्वाभाविक ही है. अब जब आप इस बिज़नेस को शुरू करते हैं तो आपको इसमें कुछ निवेश भी करना होगा. तो इसकी भी चिंता आप मत करिये क्योकि इसमें आपकी मदद करने वाली हैं सरकार. जी हाँ आप सरकार से लोन लेकर इस व्यवसाय को कर सकते हैं. जब यह अच्छे से चलना शुरू होने लगेगा, तो इससे उनकी कम से कम 10 लाख रूपये तक की सालाना कमाई होगी. नौकरी के साथ – साथ ये साइड बिज़नेस करने से भी आप कमा सकते हैं हजारों रूपये प्रतिमाह.  



अमूल फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय (Amul Franchise Business)

लॉकडाउन में आपने टीवी पर कई सारे प्रोडक्ट्स के ऐड देखें होंगे, उन्हीं में से एक अमूल कंपनी भी थी, जिसके प्रोडक्ट्स काफी ज्यादा प्रचलित हैं. अमूल कंपनी डेयरी प्रोडक्ट्स बनाती है. जोकि हमारे देश की कंपनी है. अमूल अपनी फ्रैंचाइज़ी भी देती है. जोकि भारत के कोने – कोने में फैली हुई है. यदि आपको कुछ नया व्यवसाय करना है तो आप अमूल कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर अपना खुद का बिज़नेस शुरू करें. इसके लिए आप ऐसे स्थान का चयन करें जहाँ इसकी मांग अधिक है. क्योकि इससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा. आपका बिज़नेस यदि बेहतर तरीके से चलने लग जायेगा, तो इससे आप कुछ साल बाद प्रतिवर्ष 10 लाख रूपये तक की कमाई करने लगेंगे. 



जीरा की खेती (Jeera Farming)

कोरोना वायरस के कारण बहुत से लोग ऐसे हैं जोकि अपनी नौकरी छोड़ कर अपने घर वापस आ गये हैं और आगे खेती में अपना करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं. तो हम ऐसे लोगों को बता दें कि उनका खेती करने का विचार बहुत ही बढिया हैं. और अगर वे कुछ अलग प्रकार की खेती करते हैं तो इससे उन्हें जल्दी और ज्यादा मुनाफा प्राप्त होगा, जैसे कि जीरा की खेती. जीरा एक तरह का मसाला होता है. जिसे लोग सब्जियों में डालते हैं. जीरे को कुछ लोग नगदी फसल भी कहते हैं क्योकि इसकी उपज ज्यादा होने से बिक्री ज्यादा होती हैं और इससे सीधे ही नगद में पैसे मिलने शुरू हो जाते हैं. हर्बल खेती करके आप एक एकड़ की जमीन से 3 लाख तक की आमदनी कर सकते हैं.



मोती की खेती (Moti Farming)

मोती को लोग एक रत्न के नाम से जानते हैं जोकि इतना चमकदार होता हैं कि इसकी तरफ हर कोई आकर्षित हो जाता हैं. मोतियों से महिलाएं विभिन्न तरह के गले के हार एवं मालाएं बनाती हैं. मूल रूप से मोती शीप के कोमल टिश्यू के बीच में उगती है. इसके लिए कृत्रिम वातावरण की आवश्यकता होती है. मोती की खेती करने का व्यवसाय इन दिनों काफी प्रचलित हो रहा हैं, मोती का निर्माण करने के लिए लोग मछुआरों से शीप खरीद कर उनके टिश्यू ग्राफ्ट को निकाल देते हैं और इसे दुसरे शीप में डाल दते हैं इससे मोती की थैली बनती है. मोती एक तरह का रत्न होने के कारण इसे काफी लोग अच्छे खासे दामों में खरीदते हैं. इसलिए इससे आपकी कम से कम 5 से 10 लाख रूपये तक की कमाई हो सकती हैं. वो भी प्रतिवर्ष.



चॉक बनाने का बिजनेस (Chalk Making Business) 

चॉक बनाने का एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें बेहद कम निवेश की जरूरत होती है. इसे आप घर बैठे आसानी से शुरू कर सकते हैं. हम सब जानते हैं कि चॉक की जरूरत सभी स्कूल, कॉलेजों में पड़ती है. चॉक बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं पड़ती है. इसे सिर्फ 10,000 रुपये में शुरू कर सकते हैं. इसमें सफेद चॉक के साथ रंगीन चॉक भी बनाई जा सकती है. बता दें कि चॉक मुख्य रूप से प्लास्टर ऑफ पेरिस (Plaster of Paris) से बनाये जाते हैं. यह सफेद रंग का पाउडर होता है. यह एक प्रकार की मिट्टी है जिसे जिप्सम (Gypsum) नामक पत्थर से तैयार किया जाता है.



बिंदी बनाने का बिजनेस (Bindi making Business)

बिंदी की डिमांड इन दिनों बाजार में काफी बढ़ गई है. पहले सिर्फ विवाहित महिलाएं ही बिंदी लगाती थी, लेकिन अब बिंदी लगाने का ट्रेंड लड़कियों ने भी शुरू कर दिया है. इतना ही नहीं विदेश में भी महिलाओं ने बिंदी लगाना शुरू कर दिया है. ऐसे में इसकी डिमांड में काफी उछाल आया है. बिंदी बनाने के बिजनेस को सिर्फ 12,000 रुपये निवेश करके घर बैठे शुरू कर सकते हैं.



लिफाफा बनाने का बिजनेस (Envelope Making Business)

लिफाफे बनाना एक बहुत ही सरल और सस्ता बिजनेस हैं। ये कागज या कार्ड बोर्ड आदि से बनने वाला प्रोडक्ट है. इसका ज्यादातर इस्तेमाल पैकेजिंग के लिए किया जाता है. जो कागजात, ग्रीटिंग कार्ड्स आदि चीजों की पैकेजिंग के लिए इस्तेमाल होता है। यह एक सदाबहार बिजनेस है. यानी इस बिजनेस में हर महीने कमाई होगी. इस बिजनेस को अगर आप घर से शुरु करते हैं, तो आपको 10,000 से 30,000 रूपये तक का निवेश करना होगा और अगर मशीन लगाकर लिफाफे बनाते हैं तो इसके लिए आपको 2,00,000 से 5,00,000 रूपये तक का निवेश करना होगा.


मोमबत्ती बनाने का बिजनेस (Candle making Business)

इस बिजनेस में समय के साथ काफी बदलाव आया है. पहले जहां मोमबत्ती का उपयोग लाइट चली जाने पर रोशनी के लिए किया जाता था, अब बर्थडे, घरों, होटलों को सजाने में भी इसका इस्तेमाल बढ़ गया है. ऐसे में मोमबत्ती की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है.अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो घर बैठे 10,000 से 20,000 रुपये लगाकर शुरू कर सकते हैं.



मेटल से बनने वाले प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस (Metal Items Business)

मेटल से कई सारे आइटम्स बनते हैं, कुछ जो महिलाओं के लिए उपयोग होते हैं, जैसे चूड़ी, कंगन, कान के बाले आदि. इसी तरह मेटल के बर्तन भी बनते हैं. मेटल से कई तरह के औजारों का निर्माण किया जाता है. साथ ही हथियार बनाने में एवं खेती करने में उपयोग होने वाले कुछ उपकरणों को बनाने में भी इसका उपयोग किया जाता है. ये सभी आइटम बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती है. हालांकि आप ऐसे आइटम्स का निर्माण करें जिसकी मांग बाजार में ज्यादा होती है, जैसे कि कटलरी के आइटम्स आदि. इससे आपकी आमदनी लाखों में होगी.



सोशल मीडिया एक्सपर्ट का बिजनेस (Social media expert Business)

इसके अलावा अगर आप वीकेंड में कुछ चाहते हैं तो सोशल मीडिया एक्सपर्ट का बिजनेस (Social media expert Business) कर सकते हैं ! अगर आपको सोशल मीडिया की बारे में अच्छी जानकारी है ! ये एक ऐसा बिजनेस हैं जिससे आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं !

ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपने उत्पाद की ऑनलाइन या डिजिटल मार्केटिंग (Online or digital marketing) करने के लिए सोशल मीडिया में एक्सपर्ट लोगों को हायर करती हैं ! ऐसे में यह वीकेंड बिजनेस (Weekend Business) का बहुत अच्छा विकल्प है ! यह बिजनेस आपको काफी अच्छा मुनाफा देगा !


बागवानी या गार्डनिंग का बिजनेस (Gardening or Gardening Business)

अगर आप प्रकृति और पेड-पौधे से प्यार करते है, तो आप वीकेंड में बागवानी या गार्डनिंग का काम (Gardening or Gardening Business) कर सकते हैं ! इसमें कई तरह के पौधे और आकर्षित फूल उगाए जाते हैं ! आप अपनी और लोगों की पसंद के अनुसार गार्डन तैयार कर सकते हैं !

इस गार्डन में उगने वाले पौधे और फूलों को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं ! इसके लिए एक दुकान भी खोल सकते हैं ! यह बिजनेस बहुत उपयोगी और लाभकारी माना जाता है, क्योंकि आजकल लोगों को अपने घर पर पौधे लगाने का काफी शौक होता है ! ऐसे में आप पौधे बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं !



ग्राफिक डिजाइनिंग का बिजनेस (Graphic designing Business)

इसके अलावा अगर आप एक अच्छे डिजाइनर हैं, तो आप वीकेंड पर ग्राफिक्स डिजाइनिंग का बिजनेस (Graphic designing Business) शुरू कर सकते हैं ! आजकल इस बिजनेस का मार्केट में काफी अच्छा स्कोप है ! ऐसी कई कंपनियां हैं जो अपने काम के लिए घर बैठे लोगों को हायर कर रही हैं !

जिसके लेबल की डिजाइनिंग कराने की जरूरत होती है ! ऐसे में कंपनियां ग्राफिक्स डिजाइन को हायर करती हैं, जिसके बदले में अच्छा पैसा भी दिया जाता है, तो ये आपके लिए एक काफी अच्छा बिजनेस और पैसे कमाने का विकल्प साबित हो सकता है 




People also ask

साइड बिजनेस क्या करना चाहिए?

अगर आपका कोई साइड इनकम बिजनेस है तो आपको खर्चो के बारे में ज्यादा सोचना नहीं पड़ता है, एक इनकम से खर्च निकल जाता है तो दूसरी इनकम से सेविंग्स हो जाती हैं.


  1. रेंटल इनकम ...

  2. म्यूचुअल फंड ...

  3. कृषि से जुड़े साइड बिजनेस ...

  4. एक ऐप द्वारा साइड इनकम ...

  5. एक यूट्यूब चैनल से साइड इनकम ...

  6. योगा क्लासेज ...

  7. प्रिंट ऑन डिमांड ...

  8. शेयर मार्केट से साइड इनकम…



इंडिया में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?


  1. बीमा इंडिया में बीमा बेचने की क्षमता ऐसी है कि कई कामकाजी पेशेवर बीमा पॉलिसियों को किनारे पर बेचते हैं. ...

  2. ट्रैवल एजेंसी ...

  3. क्लाउड किचन (ऐसी रसाेई जहां किचन सेटअप ताे हाे पर डाइनिंग न हाे) ...

  4. वेबसाइट डिजाइन ...

  5. जैविक खेती व्यवसाय ...

  6. कोचिंग ...

  7. इंटीरियर डिजाइन बिजनेस ...

  8. फर्नीचर बिजनेस



कौन से बिजनेस में ज्यादा फायदा है?

सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला बिजनेस कौन सा है ? List of High Profit Business in India


ज्यादा कमाई वाले बिजनेस आइडिया रेस्टोरेंट्स का बिजनेस कैटरिंग बिज़नेस रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान खेल और मनोरंजन पार्लर चाय की दुकान है.








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ