Translate This Website In Any Language

शनिवार और रविवार को स्टूडेंट्स कर सकते हैं ये काम | Free Online Part Time Job for Student

Free Online Jobs for Students:  शनिवार और रविवार को स्टूडेंट्स कर सकते हैं ये TOP बिज़नेस, 

Online Part Time Job for Student | घर बैठे पार्ट टाइम काम करने के 10 तरीके, हो सकती है 15K से 25K तक की कमाई।


online part time jobs for students in hindi, online jobs for students to earn money at home in hindi


इस महंगाई के दौर में हर व्यक्ति चाहे वह कर्मचारी हो, विद्यार्थी हो या कोई छोटा मोटा बिज़नेस करने वाला व्यक्ति हो हर कोई चाहता है कि उसका कोई साइड इनकम का सोर्स भी हो ताकि उसे  पैसे की दिक्कत का सामना न करना पड़े और अपने मासिक खर्चे को पूरा कर सके। 

 

इसलिए हर रोज हजारों कि संख्या में लोग online part time jobs for students in hindi के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते है। 


अक्सर लोग वीकेंड आने का काफी इन्तेजार करते हैं, खास करके जो लोग नौकरी वाले होते हैं. लेकिन ऐसा सिर्फ उन लोगों के साथ ही नहीं बल्कि कुछ स्टूडेंट्स के साथ भी होता हैं. जी हाँ वे भी वीकेंड पर पड़ने वाली छुट्टी का काफी इन्तेजार करते हैं, और वीकेंड आते ही उनका खेल, कूद एवं शॉपिंग आदि शुरू हो जाती हैं. लेकिन आजकल दौर ऐसा हैं कि बच्चों को मिलने वाला जेब खर्च उनके लिए काफी नहीं होता हैं. ऐसे में वे ये सोचते हैं कि वे खुद ही कुछ पैसे कमाकर अपनी जरूरतों को पूरा करें. किन्तु इसके लिए वे रोज अपनी पढ़ाई को दांव पर नहीं लगा सकते, इसलिए वे वीकेंड पर कुछ ऐसा बिज़नेस करने के बारे में सोचते हैं, जिससे उन्हें पैसे मिल सकें. यह ख्याल विशेष रूप से टीनेज़र्स यानि स्कूल से कॉलेज जाने वाले बच्चे के मन में उठता है. उन्हीं के लिए कुछ बिज़नेस के मौकों की जानकारी हम यहाँ प्रस्तुत कर रहे हैं।

Online Part Time Job for Student


पढाई के साथ पार्ट टाइम जॉब्स फ्रॉम होम से करना अच्छी बात तो नहीं है क्यू की पढाई भी एक प्रकार का काम ही है और अच्छी तरह से पढाई से ही हमारा career बनता है ऐसे में एक काम पर फोकस ना करके एक साथ दो-तिन काम पर फोकस करते है तो थोडा दिक्कत हो सकता और सही से एक भी काम पर फोकस नहीं रहता. अगर आपको जानना है की Part Time Jobs for Students के लिए कौन-कौन है तो आप सही जगह पर आए है.


आज की जानकारी में Part Time Jobs for Students के लिए सही हो सकता है, अगर आप पार्ट टाइम बिजनेस के बारेमे सोच रहे है तो आप घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज पर काम कर सकते है.

लेकिन पार्ट टाइम जॉब फॉर कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए करना कई स्टूडेंट्स की मज़बूरी होती है, जब में Engineering की 3rd Sem में पंहुचा तब यही समस्या मेरे साथ हुवा, घर में पैसा ना होने के कारन पढाई पर अच्छे से फोकस नहीं कर पा रहा था तब जा करके मेने भी पार्ट टाइम जॉब्स नियर में इंटरनेट पर सर्च करने लगा और कुछ पैसे कमाई करने के लिए पार्ट टाइम जॉब्स करने की ठानी, जॉब मिला भी एक Medical Shop में काम करने लगा जहा Rs. 7000 दे रहा था 6 घंटे का.



स्टूडेंट्स के लिए शनिवार और रविवार में किये जाने वाले कुछ बिज़नेस

Part Time Jobs for Students – पढाई के साथ Part Time Jobs करे

अगर आप पढाई के साथ पार्ट टाइम जॉब्स करते है तो पढाई पे थोडा असर पड़ता है मगर jobs से काफी कुछ सिखने को मिलता है जो की आम students नहीं सिख पाते.

10th पास के लिए कुछ जॉब है जिसे कर सकते है.


तो चलिए जानते है वो कौन-कौन से part time jobs for students के लिए है.


यदि आप भी एक स्टूडेंट है और online part time jobs for students के बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहे है तो आप बिलकुल ठीक जगह आये है।  यहां मै आपको top online  jobs for student in hindi के बारे में बताऊंगा। जहा से आप रोजाना 4 -5 घंटे काम कर महीने के 15 से 25 हजार तक कमा सकते हैं। ना केवल कमा सकते हो बल्कि भविष्य में इसे अपना करियर भी बना सकते हो। 


तो आइये शुरू करते है Online part time job ideas in hindi


स्टूडेंट्स शनिवार और रविवार को निम्न व्यवसाय करके अपने लिए पैसे कमा सकते हैं –



फोटो जर्नलिज्म

यदि आप फोटोग्राफी के माध्यम से कहानी को कैप्चर करना, एडिटिंग करना आदि बहुत अच्छे से जानते हैं और आपके पास इसके लिए बहुत से क्रिएटिव आइडियाज हैं, तो यह आपके लिए अच्छा वीकेंड बिज़नेस आइडियाज हो सकता है. कई ऑनलाइन वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, सप्ताहिक या मासिक प्रकाशन और न्यूज़ प्लेटफॉर्म के ऑडियो विसुअल आदि के लिए अच्छे इमेज बनाने वाले व्यक्ति की बड़ी अवश्यकता होती है. जिसके लिए लोग बड़ी रकम देने के लिए भी तैयार हो जाते हैं. यदि आप अपनी छुट्टी का उपयोग करके यह काम करते हैं तो आपको इसे पैसे मिलेंगे. यह काम में पैसे फोटोग्राफी उपकरण एवं सोशल मीडिया प्रचार के भी मिलते हैं.



टूर गाइड

लोग अक्सर वीकेंड पर अपने घर वालों के साथ पर्यटन स्थलों में भ्रमण करने के लिए जाते हैं. ऐसे स्थानों पर जहाँ लोग पर्यटन के लिए आते हैं, उन्हें एक गाइड की आवश्यकता होती हैं जो उन्हें गाइड करता हैं कि वह पर्यटन स्थल किस लिए प्रसिद्ध है एवं उसका इतिहास क्या है. यदि आप किसी ऐसे स्थान में रह रहे हैं जोकि एक पर्यटक स्थल है, तो वहां आप वीकेंड पर घूमने आने वाले लोगों की मदद कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने शहर का अंदर और बाहर से सब कुछ जानना आवश्यक होता है जैसे कि इसका इतिहास, संस्कृति, भोजन आदि और भी पारस्परिक और संचार कौशल होना भी एक टूर गाइड के लिए आवश्यक होता है. आपओ इसके बदले में वे लोग कुछ पैसे देंगे. आप यह काम चाहे तो पर्यटन विभाग से प्रमाणित सर्टिफिकेट लेकर पेशेवर रूप से भी कर सकते हैं.



पार्टी प्लानर

कभी भी जब कोई व्यक्ति अपने घर पर पार्टी का आयोजन करते हैं तो सजावट, खानपान, आमंत्रण आदि सब कुछ की व्यवस्था खुद करना संभव नहीं हो पाता है. ऐसे में वे पार्टी प्लानर के पास जाते हैं. जो उनके लिए यह सारा काम सके. क्योकि उन्हें ऐसा लगता हैं कि चीजों को पूरा करने और सही लोगों का एक बड़ा नेटवर्क होना वास्तव में उनके लिए मददगार हो सकता है. पार्टी का आयोजन लोग अधिकतर वीकेंड पर ही करते हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स जिन्हें विभिन्न तरह के क्रिएटिव आइडियाज आते रहते हैं. वे इस बिज़नेस को करके पैसे कमा सकते हैं. अतः यह उनके लिए बेहतरीन बिज़नेस हो सकता है.



रिसर्च वर्क

किसी टॉपिक पर रिसर्च करना सबसे बोरिंग, थकाऊ और समय लेना वाला काम होता हैं, खासकर नौकरी करने वाले लोगों के लिए. इसलिए वे अधिकतर यह काम बाहरी लोगों को थोक में या फिर प्रोजेक्ट के आधार पर देते हैं. यदि आप एक कॉलेज स्टूडेंट हैं और आपको रिसर्च करने का बहुत शौक हैं, तो आप ऐसे लोगों के लिए अपने वीकेंड पर काम करके अपने वीकेंड की छुट्टियों का उपयोग पैसे कमाकर कर सकते हैं. क्योकि ये काम कराने वाले लोग आपको इसके लिए अच्छे खासे पैसे भी देते हैं.



रिज्यूमे बनाना

कॉलेज में अपनी पढ़ाई करने के बाद लोगों को अपनी नौकरी की तलाश होती हैं, जिसके लिए जरुरी होता हैं उनके पास उनका रिज्यूमे का होना. इसके बिना नौकरी मिलना असंभव है. नौकरी की तलाश करने वाले लोग अपने लिए एक आकर्षक रिज्यूमे बनाना चाहते हैं, इसके लिए वे यह काम पैसे देकर बाहर और लोग से कराते हैं जो यह काम बखूबी करता है. यदि आपको राइटिंग का काम बहुत अच्छे से आता है, और आप आकर्षक रिज्यूमे बना सकते हैं. तो यह बिज़नेस आपके लिए बेहतरीन वीकेंड बिज़नेस साबित हो सकता है.





 Online Tutor Job

यदि आप एक स्टूडेंट है और ऑनलाइन जॉब फॉर स्टूडेंट (online tutor jobs in hindi) के बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहे है तो teaching की जॉब आपके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकता है।

 

हमारे भारत देश में एजुकेशन इंडस्ट्री हमेशा ही डिमांड में रहती है और इसमें इनकम भी काफी अच्छी है। 

 

ऑनलाइन टीचिंग आज कल काफी ट्रेंड में है। कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन टीचर की डिमांड भी काफी बढ़ गयी है।  यदि आपने टीचिंग लाइन में जाने का मन बना लिया है तो इंडिया में कुछ ऐसे ऑनलाइन टीचिंग वेबसाइट है जहां आप एक छोटा सा एग्जाम दे कर खुद का रजिस्ट्रेशन कर टीचिंग की जॉब शुरू कर सकते है और घर बैठे पार्ट टाइम में महीने  के 15K से 20K तक आसानी से कमा सकते है। 


Vedantu, Tutor.com, Chegg, TutorME भारत के कुछ फेमस वेबसाइट है जहाँ से आप अपनी टीचिंग करिअर की शुरुआत कर सकते है।



Freelancing Job

यदि आपके पास कोई ख़ास स्किल है जैसे Coding, Graphic Designing, Accounting, Social Media Marketing आदि  तो आप इसका उपयोग कर घर बैठे ऑनलाइन काम कर अच्छा पैसा कमा सकते हो। 

 

आप फ्रीलांसर के रूप में अपनी सेवाएं दूसरी कंपनी या किसी individual client को दे सकते हो।

 

इसके लिए आपको सबसे पहले अपना एक प्रोफाइल फ्रीलांसिंग साइट पर पब्लिश करना होगा, जिसमें आपको आपने बारे में, अपनी स्किल के बारे में , प्रोजेक्ट की डिलीवरी टाइम, अपनी फीस आदि चीजे दर्ज करनी होती है।   

 

जिसके बाद क्लाइंट आपकी प्रोफाइल पर जाएंगे और आपकी प्रोफाइल को देख अपनी जरूरत के हिसाब से आपको अप्रोच करेंगे और अपनी requirement बताएंगे।  डील फाइनल होने के बाद आपको तह समय पर प्रोजेक्ट की डिलीवरी करनी होती है  जिसके बदले में आपको आपकी फीस फ्रीलांसिंग कंपनी द्वारा आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है। 


Upwork, Fiverr, Freelancer कुछ ऐसी फ्रीलांसिंग साइट है जहा आप खुद को रजिस्टर कर अपना प्रोफाइल अपडेट कर सकते है और ऑनलाइन काम शुरू कर सकते है।



Content Writing Work

यदि आपको लिखने में रुचि है तो आप एक कंटेंट राइटर के रूप में खुद को विकसित कर सकते है।

 

डिजिटल युग में कंटेंट किंग है। हर ब्लॉगर को,हर वेबसाइट ओनर को कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है।  जिसके लिए वे लोग अच्छा खासा पैसा भी देने के लिए तैयार रहते है। 

 

कंटेंट कई प्रकार के टॉपिक पर हो सकते है। अब आपको देखना है की आपको किस फील्ड में ज्यादा रुचि है और किस फील्ड के टॉपिक पर आप अच्छा लिख सकते हो। 

 

उदाहरण के लिए आप फाइनेंस से सम्बंधित के टॉपिक पर अपनी पकड़ बना सकते है , खेल में आपकी दिलचस्पी है तो खेल से सम्बंधित टॉपिक पर कंटेंट लिख सकते है.

 

इसी प्रकार जिस भी टॉपिक पर आपकी दिलचस्पी है आप उस फील्ड में अपनी पकड़ अच्छी बना सकते है और अपने क्लाइंट के लिए कंटेंट लिख सकते है।


Social Media Marketing Jobs

आज के समय में सोशल मीडिया बहुत ही पॉपुलर और सबकी जरुरत है।  सोशल मीडिया के बिना आज जिंदगी अधूरी सी लगती है। लेकिन क्या आप जानते है सोशल मीडिया की ताकत कितनी बड़ी है। 

 

आज सोशल मीडिया न केवल चैट अथवा विडिओ कॉल के लिए उपयोग में आता है बल्कि इससे बहुत से लोग अच्छा पैसा भी कमा रहे है। 

 

जी हां! सही सुना आपने , सोशल मीडिया का उपयोग कर कोई भी व्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने से सोशल मीडिया मार्केटिंग का काम शुरू कर सकता है और पैसा कमा सकता है। 


अब आप ये सोच रहे होंगे की अब ये सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या चीज है।  तो मै आपको बता दूँ  सोशल मीडिया मार्केटिंग एक प्रकार से ई-मार्केटिंग का पार्ट है जिसमे सोशल मीडिया के जरिये किसी वस्तुं अथवा सेवाओं को प्रमोट किया जाता है। जिसके बदले कंपनी कुछ फिक्स राशि या कमिशन के रूप में आपको पेमेंट अदा करती है।


Data Entry Job

यदि आप ऑनलाइन जॉब ढूंढ रहे है लेकिन आपके पास किसी प्रकार की कोई ख़ास स्किल नहीं है , लेकिन आप ऑनलाइन काम करके पैसा कमाना चाहते है तो DATA Entry का काम आपके लिए सबसे उत्तम है। 

 

इस काम को करने के लिए आपको कम्प्यूटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए  जिसमें Internet, Excel और Word फाइल पर काम करना आना चाहिए और आपकी टाइपिंग स्पीड कम से कम 25 word per minute होनी चाहिए।  

 

आज बहुत सारी कंपनियां अपने backend का काम outsource कर देती है और किसी individual व्यक्ति या किसी कंपनी को दे देती है। जिसके बदले में ये कम्पनिया अच्छा पेमेंट भी करती है। 

 

तो यदि आप ऑनलाइन जॉब तलाश रहे है तो Data Entry का काम आपके लिए बढ़िया है। इसमें आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने जैसा काम दिया जा सकता है। और महीने के 15k या फिर उससे भी ज्यादा तक कमाया जा सकता है।  सैलरी अलग अलग काम में अलग हो सकती है।


Sell Photos Online

यदि आप पार्ट टाइम में ऑनलाइन पैसा कामना चाहते है और आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप बड़े आराम से ये जॉब हासिल कर सकते है यहाँ तक की आप इसमें अपना करियर भी बना सकते है। 

 

Digitalization की दुनिया में फोटोग्राफी की बहुत डिमांड है।  यहाँ आप बहुत बढ़िया पैसा कमा सकते है और साथ में घूम भी सकते है। 

 

आज ऑनलाइन भी बहुत से ऐसे प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जहा आप अपने द्वारा लिए गए फोटो को बेच सकते हो और अर्निंग कर सकते हो। 

 

Adobe Stock, Shutterstock, Etsy, istock आदि इंडिया में कुछ ऑनलाइन साइट है  जहाँ आप अपनी फोटो को बेच सकते हो। 

 

इसके लिए सबसे पहले आपको इन साइट पर Sign Up (Registration) करना होगा उसके बाद अपने द्वारा ली गयी अच्छी-अच्छी फोटो को इन पर अपलोड करना होगा और उसके साथ उनके Prices डालने होंगे।  

 

अब यदि किसी को आपकी इमेज पसंद आती है तो वह उस इमेज को पेमेंट करके खरीद लेगा। अब इस पेमेंट में से वेबसाइट कंपनी द्वारा कुछ पर्सेंट राशि कमीशन के रूप में काट कर बाकी राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।


Network Marketing

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में तो आपने सुना ही होगा।  यह एक उभरती हुई और तेजी से बढ़ती हुई इंडस्ट्री है। यदि आप ऑनलाइन पार्ट टाइम वर्क करना चाहते है तो नेटवर्क मार्केटिंग जॉब भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।  

 

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को और भी कई नामों से जाना जाता है जैसे MLM (Multi Level Marketing), Chain Marketing आदि।  नेटवर्क मार्केटिंग में व्यक्ति किसी एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ता है और उसके प्रोडक्ट को प्रोमोट करता है तथा दूसरे व्यक्ति को उस कंपनी के साथ जुड़ने और उस कंपनी के प्रोडक्ट को consume करने की सलाह देता है। 

 

यह इंडस्ट्री बीच में बहुत बदनाम हो चुकी थी जिसके चलते लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस से दूर भागते थे लेकिन अब भारत सरकार द्वारा नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को मान्यता दे दी गयी है और इसके लिए नई पालिसी भी लॉच कर दिया है। 

 

इस इंडस्ट्री ने बीते कुछ सालो में बहुत ग्रोथ किया है।  अब लोग इस इंडस्ट्री में काफी अच्छा मुनाफा कमा रहे है।  ना केवल स्टूडेंट बल्कि हाउस वाइफ, बिजनेसमैन, डॉक्टर आदि  लोग इस बिज़नेस से जुड़ कर अच्छा काम कर रहे है और पैसा कमा रहे है। 

 

यदि आप एक स्टूडेंट है तो आपके लिए नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के साथ काम करना मानो सोने पर सुहागा जैसे है। क्योकि यहाँ आप पैसा तो कमाएंगे ही साथ ही साथ आपको यहाँ ट्रेनिंग के माध्यम से आपकी पर्सनालिटी डेवलपमेंट भी होती है।  जो आगे चल कर आपके जीवन में बहुत काम आने वाले है।


Call Center – कॉल सेंटर जॉब

दिखिए Call Center जॉब सभी company Part Time Job नहीं provide करती है मगर कुछ company है जो provide कराती हैं.


अगर Full Time Job Call Center me करते है तो easily मिल जायेगा बात करे Part-Time की तो थोडा मुस्किल होता हैं मगर मिलता है. इसके लिए आपको थोडा स्मार्ट होना होगा और अपने friends, relatives, and Internet पर search करना होगा की पार्ट टाइम जॉब्स कौन-कौन company provide कराती है.


Call Center Jobs के लिए में सभी को Recommend करता हु क्यू की Call Center Jobs करने से अपनी Communication Skills बढती है साथी साथ कुछ बिज़नेस के बारेमे सिखने को मिलता है.

Call Center Jobs पे बहुत सारे विडियो बना चूका हु चाहे तो हमारे YouTube Channel पे जाकर देख सकते हो.


Swiggy/Zomato

Swiggy or Zomato भी Part-Time Job provide करती है और students के लिए best है.

इसमें में भी अज अ Delivery Boy काम किया था. इन दोनों में join करना easy है बस आपके पास आधार कार्ड, बाइक और उसकी document होनी चाहिए. तब आप Swiggy or Zomato में Full or Part Job पा सकते है.


इसमें Full Time Job करोगी तो Rs. 15k – Rs. 20k तक कमा सकते है और Part Time जॉब के लिए Rs. 9k – Rs. 10k Minimum कमा सकते है.


अगर Swiggy/Zomato में join करना चाहते है तो तो सभी सिटी में branch होता है जहा जाकर के document submit करना होगा और Bag + T-Shirt कलेक्ट करके 1 घंटे की ट्रेनिंग करके पार्ट टाइम जॉब्स ले सकते हैं.


Domino’s Pizza/Pizza Hut

Domino’s pizza, Pizza hut नहीं तो आपके पार्ट टाइम जॉब्स नियर में जैसे की bakery shop होगा जो Cake provide करता होगा जैसे की Amma, Just Bake इन सब में पार्ट टाइम जॉब फ्रॉम होम फॉर स्टूडेंट्स के उपलब्ध रहता है जॉब मिल जायेगा. सैलरी की बात करू तो Min. Rs. 6k – Rs. 8k मिलता है 6 घंटे के लिए वह सिटी पे depend करता है आप कोन से सिटी में है.


Students अपने लाइफ में बहुत चीजे के लिए sacrifice करना होता है, हा जिसके पास पैसा है वो मौज मस्ती करके पढाई करता है मगर जो students गरीब है उनके लिए थोडा मुस्किल होता है. ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके भी धुन्ते रहते है.


लाइफ में  मुसीबत नहीं आता आए तो मज्जा भी नहीं आता हम सब जितने समस्या से सीखते है उतने दुसरे कोई चीज से नहीं सीखते है.



Benefit of Online Jobs

आज के समय में लगभग हर कोई ऑनलाइन काम करना चाहता है और पैसा कामना चाहता है। ऊपर हमने Online Jobs Idea in Hindi के बारे में जाना।  अब बात करते है की ऑनलाइन काम करने के क्या क्या फायदे है? 

 

टाइम की फ्लेक्सिब्लिटी : यदि आप कही नौकरी करने जाते है तो आपको वहां दिन में कम से कम 9 घंटे देने ही होते है। और ऑफिस भी टाइम पर पहुंचना होता है, यदि आप टाइम पर ऑफिस नहीं पहुंचे तो बॉस से  डांट पर सकती है या आपकी हाफ डे की सैलरी कट सकती है। 

 

लेकिन ऑनलाइन में ऐसा नहीं है।  आप यहाँ अपने सुविधा के अनुसार कोई भी टाइम सेलेक्ट कर सकते है और काम कर सकते है। 

 

प्लेस फ्रीडम : यदि आप नौकरी कर रहे है या फिर आपका कोई छोटा मोटा बिज़नेस है तो आपको हर रोज अपने दफ्तर जाना ही होगा।  लेकिन ऑनलाइन काम में आप इस झंझट से बच जाते है।  आप अपनी पसंद की जगह से अपना काम कर सकते है। यदि आप किसी Tour पर है तो वहां से भी आप अपना काम पूरा कर सकते है। 

 

कम खर्च : यदि आप कोई offline बिज़नेस करते है तो ऑफिस सेटअप cost आपको bear करना पड़ता है जो की बहुत ज्यादा होती है।  लेकिन ऑनलाइन काम में आपको किसी प्रकार का ऑफिस सेटअप cost नहीं लगता। मात्र एक लैपटॉप और इंटनेट के माध्यम से आप अपना ऑनलाइन काम शुरू कर सकते है।  


यदि आप offline नौकरी भी करने जाते है तो आपको आने जाने का किराया भी देना पड़ता है , लेकिन ऑनलाइन काम आप अपने घर बैठे बैठे भी कर सकते है। जिससे आपका आने जाने का किराया भी बच जाता है।


आशा करता हूँ कि यह ब्लॉग पोस्ट Online Jobs for students in hindi आपको जरूर पसंद आयी होगी और आपको आईडिया लग गया होगा कि आप  किस प्रकार से ऑनलाइन जॉब (online Jobs) कर सकते है। 

 


People also ask

पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाए? | Part Time Job Se Paise Kaise Kamaye

  • Freelancing करके पैसे कमाए ...

  • Blogging से पैसे कमाए ...

  • Instagram Influencer बनके पैसे कमाए ...

  • Affiliate Marketing से पैसे कमाए ...

  • YouTube से पैसे कमाए ...

  • Data Entry Job से पैसे कमाए ...

  • Online Photography से पैसे कमाए ...

  • 8. Facebook से पैसे कमाए



घर बैठे मोबाइल पर जॉब कैसे करें?

क्लाइंट्स धुंडने का दूसरा तरीका यह है कि, आप Fiver, Freelancer, Upwork जैसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाइए और वहा से काम लीजिए। वहां पर आपको अच्छे पैसे मिल जाएंगे। आपके पास ज्यादा काम आने के बाद आप Writers को Hire करके एक Passive Income Genrate कर सकते है।



पार्ट टाइम बिजनेस क्या करें?

Part Time Business Ideas in Hindi List

  • ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते है

  • एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है

  • करियाना स्टोर शुरू करे

  • बच्चो को कोचिंग दे सकते है

  • यूट्यूब से पैसे कमा सकते है

  • खाली जगह में टावर लगवा सकते है

  • एटीएम लगवा सकते है

  • डाटा एंट्री बिज़नेस शुरू कर सकते है



स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए 2022?

  • Masai School के द्वारा ...

  • Blogging करके ...

  • Youtube Channel. ...

  • Affiliate Marketing. ...

  • Freelancing करके ...

  • Mobile Recharge करके ...

  • Refer And Earn करके ...

  • Android Mobile App.



Conclusion

इस तरह से ये सभी बिज़नेस आइडियाज स्टूडेंट अपने वीकेंड पर करने के बारे में सोच सकते हैं. इससे उनकी बहुत अच्छी आमदनी होगी और वे अपनी पूरी जरुरतों को पूरा करने में खुद सक्षम बन सकते हैं.


पढाई के साथ छोटा-मोटा जो भी काम ओनलाइन नौकरी, घर बैठे sms जॉब, कॉपी पेस्ट जॉब्स, मिले करना चाहिए, जब हम कोई काम करते है तो बहुत कुछ सिखने को मिलता वो सब practical होता जो आगे जाकर के काम आता है.


यदि आपको हमारी यह पोस्ट Online Jobs for students in hindi  पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी बेस्ट ऑनलाइन जॉब्स आईडिया  फॉर स्टूडेंट (best online Jobs ideas for student) के बारे में पता चले और उनकी हेल्प हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ