Translate This Website In Any Language

CISF कैसे बने? CISF कैसे ज्वाइन करे? जानिए पूरी प्रक्रिया।

CISF कैसे ज्वाइन करे?

CISF कैसे बने?

CISF की तैयारी कैसे करें?

सीआइएसएफ एक सुरक्षा बल होता है, वह देश की सुरक्षा से सम्बंधित कई कार्य करते हैं. सीआइएसएफ फॉर्स मुख्य रूप से देश के औद्योगिक संस्थानों, परमाणु निर्माण संस्थानों, बंदरगाहों और हवाई अड्डों आदि की सुरक्षा करती है. अगर आप CISF Join करना चाहते है, तो आज मैं आपसे इसी के बारे में बात करने जा रही हूँ कि CISF कैसे बनते है? आज के समय में सभी बच्चे सरकारी नौकारी पाना चाहते हैं. सरकारी नौकरी प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले अधिकांश युवा सीआइएसएफ ज्वाइन करना चाहते हैं, लेकिन सीआइएसएफ में नौकरी पाना इतना आसान नहीं है. इसके लिए काफी मेहनत करना पड़ता है. सीआइएसएफ ज्वाइन करने के लिए कम से कम आपको दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करना होगा. सभी पोस्ट के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित होता, यदि आप सीआइएसएफ में अधिकारी पोस्ट प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त करना होगा. पढाई के साथ ही शारीरिक योग्यता भी होनी चाहिए.

Cisf kaise bane

अगर आप सीआईएसएफ ज्वाइन करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि CISF बनने के लिए क्या क्या ज़रूरी है  तो आप यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़ें.


CISF क्या होता है?

सीआइएसएफ एक ‘अर्धसैनिक बल' है, यह भारत की एक सशस्त्र पुलिस बल है. यह बल देश की सुरक्षा कई तरह से कर रही है. इनका मुख्य कार्य सरकारी उद्योगों, कारखानों और सरकारी उपक्रमों को सुरक्षा प्रदान करना होता है. इसके अतिरिक्त देश की आतंरिक सुरक्षा, परमाणु संस्थानों की सुरक्षा, बंदरगाहों की सुरक्षा, हवाई अड्डों की सुरक्षा, एतिहासिक धरोहरों और देश के विशिष्ट लोगों की सुरक्षा करती है.


CISF कैसे बने? CISF में कैसे जाएं? 

इनकी नियुक्ति केंद्रीय सरकार के अधीन होता है. सरकार सीआईएसएफ बल को अच्छी-खासी सैलरी प्रदान करती है, इसके साथ ही पेंशन आदि अन्य सुविधाएँ दिया जाता है. यह जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि CISF कैसे बने ? सीआइएसएफ की भर्ती कैसे होती है? CISF Join करने कीं लिए योग्यता क्या होना चाहिए.


CISF का Full Form क्या होता है?

सीआइएसएफ का फुल फॉर्म Central Industrial Security Force होता है. हिंदी में इसे ' केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल' कहा जाता है.


CISF के लिए Qualification

•उम्मीदवार कम से कम दसवीं (10th) कक्षा पास होना चाहिए.

•सीआइएसएफ में ऑफिसर पोस्ट प्राप्त करने के लिए ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए.


सीआईएसएफ के लिए योग्यताः

• उम्मीदवार भारत देश का नागरिक होना चाहिए.

• अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 25 वर्ष होना चाहिए.

• आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दिया जाता है..

•आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ हो, किसी प्रकार का गंभीर बीमारी नहीं होना चाहिए. 

• आंखों में किसी भी तरह का समस्या न हो, आँखों की रोशनी 6/6 या 6/9 होनी चाहिए.


CISF के लिए Height कितनी होनी चाहिये?

• पुरुष उम्मीदवार की (Height) उंचाई 170 cm होनी चाहिए.

• और महिला उम्मीदवार की ऊंचाई 157 cm होनी चाहिए.

• आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को हाइट में कुछ छूट मिलता है.

• सीआइएसएफ पुरुष उम्मीदवार की छाती बिना फुलाए 80 cm और फुलाने पर 85 cm होना चाहिए.

• महिला उम्मीदवारों के लिए सीना निर्धारित नहीं होता है.


CISF कैसे बने? CISF बनने की प्रक्रिया?

• सीआइएसएफ बनने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करना होगा.

• 10वीं पास कने के बाद सीआइएसएफ भर्ती के लिए आवेदन करना होगा.

• समय-समय पर CISF Recruitment के लिए सूचना (Notification) निकलती हे..

• जब सीआइएसएफ की वैकेंसी निकलती है, उस समय Apply करना होगा. आवेदन करने के बाद शारीरिक परीक्षा होता है, शारीरिक परीक्षा में उंचाई, सीना, दौड़ की जाँच होती है, उसे क्लियर करना होगा.

• उसके बाद लिखित परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा.

• लिखित परीक्षा (Written Exam) उत्तीर्ण करने के बाद मेडिकल टेस्ट होता है. मेडिकल टेस्ट उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाताहै. 

• इंटरव्यू क्लियर करने वाले उम्मीदवारों का चयन सीआइएसएफ के लिए होता है.


CISF की सैलरी कितनी होती है?

सीआइएसएफ की सैलरी 5200 रूपये से 20200 रुपये प्रतिमाह होती है. इसके के साथ ही ग्रेड पे पर 2800 रूपये दिया जाता है, CISF कैसे बनते है? यह जानने के बाद आपके मन में सवाल होगा कि सीआइएसएफ की सैलरी कितनी होती है. एक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को वेतन अच्छा खासा मिलता है वेतन एक अलावे महगाई भरो, पेंशन आदि भर्त मिलते हैं.


CISF का Selection कैसे होता है?

सीआइएसएफ का सिलेक्शन शारीरिक परीक्षा, लिखित परीक्षा और मेडिकल टेस्ट और इंटरव्यू के माध्यम से होता है.


शारीरिक परीक्षाः यह सीआईएसएफ की प्रथम चरण की परीक्षा होती है. इसमें उम्मीदवार की उंचाई, सीना की माप होती है और दौड़, लम्बी कूद होती है. उम्मीदवार की निर्धारित उंचाई और छाती होनी चाहिए. उंचाई कम होने पर सिलेक्शन नहीं होता है.


लिखित परीक्षाः शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद लिखित परीक्षा होता है. फिजिकल टेस्ट उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए आवेदन करना होता है, यह वैकल्पिक परीक्षा होता है. इसमें जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस Reasoning, संख्यात्मक अभियोग्यता सामान्य हिंदी, अंग्रेजी विषय के प्रश्न होते है, सभी प्रश्न Objective type के होते हैं.


मेडिकल परीक्षाः लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को मेडिकल जाँच के लिए बुलाया जाता है. इसमें उम्मीदवार की शारीरिक तापमान, और आँखों की रोशनी की जाँच होती है, उम्मीदवार के शरीर में किसी भी तरह का बीमारी नहीं होना चाहिए. किसी तरह का बीमारी होने पर चयन नहीं होता है..


इंटरव्यू: उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों का चयन सीआइएसएफ के लिए होता है।


CISF की भर्ती कैसे होती है?

तो यही है CISF बनने की प्रक्रिया. हमें आशा है कि आपको यह आर्टिकल CISF कैसे बने, अच्छा लगा होगा। और अब आप अच्छे से समझ गए होंगे कि CISF कैसे बने।


इससे सम्बंधित अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई भी सवाल हो, तो आप हमें निचे comment कर जरूर बताएं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ