Translate This Website In Any Language

Low Investment Business Ideas In Hindi : कम पूँजी में ज्यादा कमाई के बिज़नेस आईडिया | 68 New Business Ideas in Hindi

Low Investment Business Ideas In Hindi : कम पूँजी में ज्यादा कमाई के बिज़नेस आईडिया

68 New Business Ideas in Hindi

भारत मे आज की तारीख में कई सारे लोग अब जॉब को छोड़कर अपना खुद का व्यवसाय शुरु करना चाहता है लेकिन उनके सामने यह 3 सवाल होते है जिनका उन्हे जवाब मालूम नहीं होता है –


  1. मार्केट मे New Business Ideas क्या है|

  2. बिज़नेस मे कितनी लागत लगेगी और

  3. अपने व्यापार को सफल कैसे बनाना है|


अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रहे है तो यकीन मानिये यह पोस्ट आपके लिए ही है| क्योकि इस पोस्ट मैं आपको उन सबसे सफल बिज़नेस Business Ideas की List देने वाला हूँ जो मार्केट मे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस है और जिन्हें आप low Investment के साथ शुरू कर सकते है|

Low investment business idea

अपना खुद का बिजनेस करना कोई बड़ी बात नहीं है. बड़ी बात है उस बिजनेस को उचाईंयों तक पहुंचाना. कई बार देखा जाता है की लोग बिजनेस के लिए पैसे भी लगा देते हैं और उसे सही से खोल भी देते हैं. लेकिन उसमें कामयाब नहीं हो पाते और बाद में उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है. लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनके पास अच्छे आईडिया होने के बाद भी वो ना तो सफल हो पाते हैं या ना ही खुद का स्टार्टअप शुरु कर पाते है. क्योंकि उन्हें समझ नहीं आता की अपने आइडिया को सफलता की राह पर कैसे ले कर जाएं. अगर आपके पास भी एक अच्छा बिजनेस आइडिया है और उसे शुरु करने के लिए थोड़े बहुत पैसे हैं. तो आप भी अपना खुद का स्टार्टअप शुरु करना चाहते हैं. लेकिन किसी चीज को लेकर आपके अंदर असमंजस की स्थिती है. तो फिर आज मैं आप को इस लेख के माध्यम से बताऊंगा की कैसे आप कम पैसों में अपना बिजनेस शुरु कर सकते हैं. और उसे सफल बना सकते हैं.


130 करोड़ की आबादी वाले हमारे भारत देश में आज के समय नौकरी मिलना सबसे बड़ा परेशानी है. हालात ये हैं की कई युवाओं को नौकरी की तलाश में एक शहर से दूसरे शहर जा कर परेशान होना पड़ता है. लेकिन अब लोग किसी के नीचे नौकरी करने से बेहरत खुद का छोटा मोटा बिजनेस करने में अधिक रूचि दिखा रहे हैं. अब किसी के लिए नौकरी करने से अच्छा है अगर आप खुद के लिए कुछ करें क्योंकि उस से आपको ज्यादा फायदा मिलता है. अब आज के समय में लोग नौकरी के बदले बिजनेस तो करना चाहते हैं. लेकिन अपना काम कैसे शुरु करना है. उसकी जानकारी हर किसी को नहीं होती. और आज इस लेख में मैं आपको कुछ आसान और सस्ते बिजनेस के बारे में बताऊंगा. जिन को शुरु करने के लिए आपको ना तो ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे और ना ही ज्यादा सिरदर्द मौल लेना पड़ेगा.


कई लोग ऐसे होते हैं जो नौकरी नहीं करना चाहते हैं और अपना खुद का कोई बिज़नस करना चाहते हैं उनके लिए ये समय बहुत अच्छा है. हालांकि, स्टार्टअप शुरू करना आसान नहीं है क्योंकि इसमें धन की आवश्यकता अधिक होती है. और एक आम आदमी के लिए इतना धन जुटा पाना आसान नहीं होता है. किन्तु आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ऐसे कई सारे व्यवसाय हैं जो एक व्यक्ति द्वारा किये गए बचत के पैसों से ही शुरूआती निवेश के साथ शुरू किये जा सकते हैं. यहाँ इस लेख में 20 हजार रूपये से कम निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यवसाय की जानकारी हम आपको दे रहे हैं. इसलिए इस लेख के साथ अंत बने रहिये.



Successful Business Ideas (सफल बिज़नेस आइडियाज)

हो सकता है की ये बिज़नेस आइडियास बहुत ही बड़े और आपकी पहुँच से बाहर लगे पर याद रखे की हर बड़ी की शुरुवात एक छोटीसी चीज से होती है| इसका सबसे बड़ा Example है धीरूभाई अम्बानी है, जिन्होंने अपनी Entrepreneurship life की शुरुआत गाँव के मेले में भजिये बेचने से की थी – फिर देखते ही देखते उन्होंने कई बड़े मुकाम हासिल किये|

अच्छी बात यह है जिन भी बिज़नेस की जानकारी मे आपको नीचे देने वाला हूँ उसको हर किसी भी उम्र का व्यक्ति, किसी भी स्थान ओर कम लागत के साथ कर सकता है| इससे फरक नहीं पड़ता की आप एक Student है या एक Housewives या गाँव मे रहने वाले व्यक्ति है|


Important Note – नीचे दिए गए Business Ideas List में से केवल उन्ही एक आइडिया का चुनाव करे, जिसमे आपको रुचि है या जिसे देखकर लगे की हाँ इस बिज़नेस को मैं सबसे बेहतर कर सकता हूँ| ऐसा करके आप एक चीज पर Focus कर पाएंगे और यकीन मानिए अगर सही तरीके से आप 3 से 6 महीने उस पर मेहनत करते है तो बड़ी आसानी से आप महीने के ₹ 30,000 से ज्यादा की कमाई शुरू कर सकते है|



कम निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यवसाय (Business Ideas with Low Investment)

कम निवेश के साथ आप कई तरह के व्यवसाय की शुरुआत करने में सक्षम हो सकते हैं, इसकी सूची हम आपको यहाँ प्रदर्शित कर रहे हैं –



1. अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय :-

Incense Stick Business (अगरबत्ती का बिज़नेस)

अगरबत्ती का बिज़नेस कम लागत एवं आधिक लाभ वाले Business में काफी अच्छा Option है| अगरबत्ती एक ऐसा Product है, जो लगभग सभी तरह के धर्म के लोग उपयोग करते है| यदि आपको अगरबत्ती बनाना नहीं आता है, तो आप Internet पर देख कर सीख सकते है| अगरबत्ती के Business में आपको बहुत ही कम लागत पर अच्छा Profit मिल जाएगा| भगवान की पूजा करते हुए कई सारी चीजों की आवश्यकता होती है, जैसे कपूर, हल्दी, चंदन, चावल, माचिस, रक्षा सूत्र आदि और भी बहुत कुछ. पूजा की इन सभी सामग्रियों में एक चीज और जो काम आती हैं वह है अगरबत्ती, जिसके बिना पूजा अधूरी होती हैं. यही वजह है कि लोगों द्वारा बाजार में इसकी मांग बहुत होती हैं. ऐसे में यदि आप अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो यह आपको कमाई करने में मदद कर सकता है. इसमें आपको बहुत कम पैसे खर्च करने होते हैं. और लाभ अधिक होता है.



2. मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय :-

Candle Making (मोमबत्ती बनाना)

Candle Making Business एक बहुत ही Standable Business है| Market में मोमबत्ती की बहुत ही ज्यादा Demand है और इसकी Demand बिजली से सम्बंधित नहीं बल्कि Decoration के लिए है| आजकल बड़ी – बड़ी Party, Festival, Weddings आदि में Candle Decoration किया जाता है| आप मोमबत्ती बनाना इंटरनेट से सिख सकते है और यदि आप अच्छी से अच्छी Candle Making करते है, तो आपका Business बहुत आगे जा सकता है| Candle Making बिज़नेस Start करने के लिए आपका Budget 10,000 रुपए से ज्यादा होना चाहिए और यदि आप इसे तेजी से ग्रो करना चाहते है तो कुछ Workers को भी काम पर रख ले| जब घर में लाइट चली जाती है तो अंधेरा हो जाता है, ऐसे में जो सबसे पहली चीज की आवश्यकता होती हैं वह है मोमबत्ती. इसे लोग अपने घर में रखते ही हैं. आप मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय केवल 10 हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं. आपको इससे काफी मुनाफा हो सकता है.   



3. हाथ से बने प्रोडक्ट्स बनाने का व्यवसाय :-

आप घर पर रह कर भी कम निवेश के साथ कई सारे व्यवसाय शुरू करते हैं. उसमें हम बात करते हैं हाथ से बने सामान की जैसे आम पापड़ बनाने का व्यवसाय, कपड़ों में पेंटिंग या कढ़ाई करने का व्यवसाय, आर्ट एवं क्राफ्ट का व्यवसाय आदि और भी कई सारे व्यवसाय के अवसर आपके लिए खुले हुए हैं. आप इनमें से किसी भी व्यवसाय में कुछ पैसे खर्च शुभारंभ कर सकते हैं. ये कुछ पैसे 5 से 10 हजार के बीच की कोई भी संख्या हो सकती हैं. यदि आपका काम लोगों को पसंद आ जाता है, तो इससे आप हजारों रूपये की कमाई घर बैठे कर सकेंगे.



4. ट्युटोरियल क्लासेज :-

आप हाथ से बने प्रोडक्ट्स या सामान को बना कर बेचने के अलावा उसकी क्लासेज भी लगा सकते हैं. जैसे कि आजकल लोगों को आर्ट एवं क्राफ्ट, पेंटिंग और इसी तरह की कई चीजें काफी पसंद आती हैं और वे इसे सीखने में भी दिलचस्पी रखते हैं. ऐसे में आप उनके लिए ट्युटोरियल क्लासेज शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा यदि आप किसी विषय में मास्टर हैं तो आप उस विषय को छात्रों को पढ़ाकर अपना कोचिंग सेंटर खोलते हुए भी पैसे कमा सकते हैं. इन सभी में आपको शुरुआत में 5 से 10 हजार रूपये तक का निवेश करना पड़ सकता है. लेकिन जैसे – जैसे आपके क्लासेस में ज्यादा लोग आने लगेंगे, तो आपको मुनाफा होता जायेगा.



5. कॉफ़ी शॉप व्यवसाय :-

कॉफ़ी शॉप व्यवसाय के माध्यम से कमाई करना पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा अवसर साबित हो सकता है. क्योंकि लोगों को कॉफ़ी बहुत पसंद होती हैं इसलिए वे इसकी मांग भी ज्यादा करते हैं. यदि आप इस व्यवसाय को स्टार्ट करते हैं, तो आपको इसमें शुरुआत में केवल 20 हजार रूपये तक का बस निवेश करना होता है. उसके बाद यह व्यवसाय आपको फायदे की ओर ले जा सकता है.



6. पेपर बैग बनाने का व्यवसाय :-

पॉलिथीन जैसे खतरनाक तत्वों से फैलने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दुनिया भर में इस पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है. ऐसे में बात आती हैं कि लोग इसकी जगह किस चीज का इस्तेमाल करें. तो ऐसे में पेपर बैग बनाने का व्यवसाय एक बहुत अच्छा विकल्प सामने आता है. और यदि आप यह बनाना जानते है, तो आपको केवल 10 से 20 हजार रूपये तक बस खर्च करने होंगे, और इसे अधिक मात्रा में बनाकर इसकी बिक्री करने से अच्छे खासे पैसे कमाने की संभावना बढ़ जाती है. इसके लिए यदि आप मशीनरी लगाते हैं तो इससे अधिक और निवेश कि आवश्यकता हो सकती हैं लेकिन उसके बाद उससे लाभ भी पहुँच सकता है.



7. हाथ से बने गहने बनाने का व्यवसाय :-

आपको यदि विभिन्न तरह के सुंदर – सुंदर गहने बनाने का शौक है, तो आप उससे एक व्यवसाय भी कर सकते हैं. जी हां लोगों को आप अपने विभिन्न डिज़ाइन के गहने बनाकर बेच सकते हैं और उनसे पैसे कमा सकते हैं. गहने बनाने के लिए आपको जिन चीजों की आवश्यकता होगी उसके लिए आपको 10 हजार रूपये तक निवेश करना पड़ सकता है. लेकिन फिर उसके बाद आपको हजारों रूपये प्रतिमाह प्राप्त भी हो जाते हैं.



8. मग प्रिटिंग व्यवसाय :-

आपको यह तो पता है ही कि लोग किसी को उनके जन्मदिन या सालगिरह में उपहार देते हैं. उस समय उनके मन में एक ही सवाल उठता है कि वे उन्हें क्या उपहार दें, तो हम आपको इससे संबंधित एक आईडिया देने जा रहे हैं उपहार देने का वह मग प्रिंटिंग व्यवसाय है. इसमें आपको फोटो प्रिंट करने के लिए लगने वाले कुछ उपकरणों को खरीदने के लिए 10 से 20 हजार रूपये का खर्चा आता है. उसके बाद आप इस व्यवसाय को शुरू कर लाभ कमा सकते हैं.



9. टाइल्स, कुशन या प्लेट प्रिंटिंग व्यवसाय :-

लोग अपने घर को स्टाइलिश बनाने के लिए कई चीजें करते हैं. उनमें से एक टाइल्स, कुशन या प्लेट जैसी कुछ चीजों में प्रिंटिंग कराकर उन्हें आकर्षक बनाना है. यदि ये काम आपको करना आता है. तो फिर देर किस बात की है, टाइल्स, कुशन या प्लेट प्रिटिंग का व्यवसाय आप शुरू कर सकते हैं केवल 10 हजार रूपये के निवेश के साथ. और यह आपको हजारों रूपये प्रतिमाह कमाने में मदद कर सकता है.



10. सजावट का व्यवसाय :-

लोगों को अपना घर सजाने का बहुत शौक होता है. इसलिए वे विभिन्न तरह की चीजों से अपने घर को सजाते हैं. यदि आपको सजावट करने का बहुत शौक होता है, तो ऐसे में आप सजावट करने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए सबसे जरुरी चीज आपका क्रिएटिव दिमाग होता है. जिसमें आपको सजावट के विभिन्न आइडियाज को फॉलो करते हुए लोगों को खुश करना होता है. इसमें भी आपको 10 से 15 हजार रूपये के निवेश करने की आवश्यकता होती है. जिससे आपको अच्छा खासा लाभ मिल जाता है.



11. मोबाइल रिचार्ज शॉप :-

आजकल लोगों का मोबाइल के बिना कहीं पर जाना असंभव जैसा हो गया है. क्योंकि लोगों को किसी और जगह रहने वाले व्यक्ति से बात करना हो, उन्हें सन्देश भेजना हो इसके अलावा इन्टरनेट चलाना हो. इन सभी चीजों में लोग मोबाइल का उपयोग करते हैं. ऐसे में वे अपने मोबाइल को रिचार्ज करने और साथ ही इन्टरनेट पैक डलवाने के लिए मोबाइल रिचार्ज शॉप में जाते है. अब जितने ज्यादा लोग मोबाइल का इस्तेमाल करेंगे, उतना ही उन्हें उसे रिचार्ज करने की भी आवश्यकता पड़ेगी है. तो आप उनका मोबाइल रिचार्ज कर उनसे पैसे ले सकते हैं. इससे भी काफी अधिक फायदा हो सकता है. इसी तरह से कम निवेश में मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने का व्यवसाय एवं मोबाइल बैक कवर प्रिटिंग व्यवसाय भी शुरू कर पैसे कमाये जा सकते हैं.



12. डिजिटल मार्केटिंग :-

सबसे अधिक मांग वाली सेवाओं में से एक डिजिटल मार्केटिंग है, जोकि विभिन्न व्यवसाय और रोजगार के अवसरों के लिए दरवाजे खोलती है. यदि आप ऑनलाइन मार्केटिंग और क्रिएटिव डिजाइनिंग में रुचि रखते हैं, तो यह वह क्षेत्र है जिसकी आपको तलाश है. इसके लिए आपको केवल काम करने के लिए एक लैपटॉप या कंप्यूटर और अपने ग्राहकों के साथ समन्वय करने के लिए इन्टरनेट कनेक्शन वाला स्मार्टफोन चाहिए होता है.



13. फलों का रस बनाने का व्यवसाय :-

यह व्यवसाय गर्मियों के मौसम में बहुत ही लाभकारी होता है. क्योंकि इस मौसम में लोगों को फलों, उसके रस और सब्जियों को खाने की सलाह दी जाती है. ताकि वे खुद को तरोताजा रख सकें. अतः आप रिटेल में फलों का रस खास कर गन्ने का रस बनाकर बेचने का व्यवसाय केवल 10 हजार रूपये का निवेश करके शुरू कर सकते हैं. और इसे हजारों रूपये प्रतिमाह आपको मुनाफे के तौर में मिल जायेंगे.



14. टेलरिंग व्यवसाय :-

कपड़ों की सिलाई करने का व्यवसाय एक बहुत अच्छा व्यवसाय हो सकता है. जिससे 40 – 50 हजार रूपये प्रतिमाह कमाये जा सकते हैं. इसमें आपको केवल 20 से ज्यादा से ज्यादा 25 हजार रूपये तक का बस निवेश करना पड़ सकता है, ज्यातर इसमें मशीन खरीदने में लागत लगती है. लेकिन एक बार मशीन खरीद लेने के बाद आपको किसी भी प्रकार का निवेश नहीं करना पड़ता है. जी हां इस व्यवसाय से आपको एक बार निवेश करने के बाद बिना निवेश में हजारों रूपये प्राप्त हो जाते है.



15. इवेंट ओर्गानिज़िंग :-

Event Management (इवेंट मेनेजर)

भारत त्योहारों और उत्सवों का देश है जहाँ लोग शादी, जन्मदिन और अन्य छोटे-बड़े मौकों पर Event Organize करते रहते है| इन त्योहारों और उत्सवो में परेशानी यह रहती है की ज्यादातर लोगो को Event में सारा काम खुद करना पड़ता है| जिसके कारण वह इसकी व्यवस्था को संभाल नहीं पाते – उनकी यह परेशानिया आपके लिए एक मौका बन सकती है| आप इसके लिए एक Event Management Business शुरू कर सकते है| इसमे आप Event Manager बनकर Event की पूरी व्यवस्था को संभालेंगे| जिसके बाद आप किए गए पुरे खर्च में अपना Profit % जोड़कर Fees ले सकते है| अब आपको लगेगा की इसमें तो Workers चाहिए होंगे और उन्हें भी Fees देनी होगी – तो यह सब कैसे होगा? सलूशन: ऐसे में कई Event Manager है जो केवल Event के Time पर Workers को भाड़े पर लेते है जिससे उनकी Fees भी कम आती है| यह एक अच्छा Business Model है जो Fastest Growing Businesses में से एक है, जिस पर आप काम कर सकते है|


आजकल लोग बड़े या छोटे कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए इवेंट ओर्गेनाइज़र का सहारा लेते है. यदि आप इस काम में माहिर हैं, तो कुछ निवेश कर खुद की एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी खोल सकते हैं. और विभिन्न इवेंट को ओर्गेनाइज करने के लिए ऑर्डर ले सकते हैं. इस व्यवसाय में लाभार्थी को काफी मुनाफा मिलता है. क्योंकि इसमें भी आपको कंपनी खोलने के लिए कुछ निवेश करना होगा. लेकिन फिर उसके बाद यह आपको काफी फायदा पहुंचा देता है. क्योंकि इससे आप 50 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते है.



16. वेडिंग कंसल्टेंट्स :-

लोगों को अपनी शादी बिलकुल अलग तरीके से करने के लिए विभिन्न आईडिया की आवश्यकता होती है. ऐसे में वे वेडिंग कंसल्टेंट्स के पास जाते हैं. और उनसे विभिन्न आईडियाज लेते हैं. यदि आपके पास इससे संबंधित कई तरह के क्रिएटिव आइडियाज है, तो आप भी इसका व्यवसाय कर इसे अच्छा खासा पैसा कमाने का साधन बना सकते हैं. इसमें आपको काफी कम निवेश करने की आवश्यकता होती है. यू कहें कि आपको एक कंपनी खोलने के लिए बस निवेश करना होगा.



17. फ़ूड डिलीवरी सर्विस :-

यदि किसी व्यक्ति के पास लगभग 15 हजार रूपये हैं, तो उसके लिए फ़ूड डिलीवरी सर्विस एक महान व्यवसायिक विचार है. क्योंकि आजकल ग्राहक खाना लेने के लिए खुद जाने के बजाय वे अपनी टेबल पर खाना खुद ही मंगाते हैं. ऐसे में उनकी मदद फ़ूड डिलीवरी कंपनी करती हैं. इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक कौशल, बिक्री और मैनेजमेंट जरुरी होता है. इस व्यवसाय में कम से कम दो महीने की ब्रेक – ईवन अवधि होती है, और यह आपको लगभग 20 प्रतिशत का तक का लाभ प्रदान कर सकती है.



18. यूनिफार्म बनाने का व्यवसाय :-

यदि कोई व्यक्ति 20 हजार रूपये से व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो वह यूनिफार्म बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकता है. यूनिफार्म किसी भी फील्ड की हो सकती है जैसे स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल यहाँ तक कि आजकल विभिन्न कंपनियों के मालिक भी अपने एम्प्लोईस के लिए यूनिफार्म कोड रखते हैं. ऐसे में आप एक यूनिफार्म मैन्युफैक्चरिंग कंपनी स्थापित कर सुविधाजनक कीमतों में ड्रेसस बनाकर बेच सकते हैं. इसमें आपको कौशल एवं मैनेजमेंट करना आना चाहिए. इससे मुनाफा प्राप्त करने में आपको शुरुआत में 1 – 2 साल लग सकते हैं. लेकिन ग्राहक बन जाने के बाद आपके लिए यह लाभकारी हो जायेगा.



19. आइसक्रीम पार्लर व्यवसाय :-

आप केवल 10 हजार का निवेश कर आइसक्रीम पार्लर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. गर्मियों में यह व्यवसाय आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है, क्योंकि गर्मियों में लोग आइसक्रीम खाना बहुत पसंद करते हैं.



20. डिज़ाइनर बटन्स बनाने का व्यवसाय :-

आप यदि कुछ पुरानी बटन्स को नया रूप देकर उन्हें आकर्षक बनाना जानते हैं, तो यह व्यवसाय आपके लिए हैं. आपको इसमें बहुत ही कम निवेश की आवश्यकता होती हैं लगभग 5 से 10 हजार रूपये की. और आप नए – नए बटन्स का निर्माण कर व्यवसाय को शुरू करके हजारों रूपये की कमाई कर सकते हैं.



21. डिज़ाइनर लेस :-

लेस का उपयोग आमतौर पर गारमेंट्स और क्राफ्ट के काम में किया जाता है. यह व्यवसाय करने का एक पारंपरिक तरीका होता है जिसे आप घर से ही आसानी से शुरू कर सकते हैं. आज उभरते फैशन ट्रेंड के साथ विभिन्न प्रकार के लेस की मांग बढ़ गई है. लेस को विभिन्न देशों में भी निर्यात किया जाता है. ऐसे में यह एक छोटे से व्यवसाय की यूनिट आपके लिए पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया बन सकती है. आप विभिन्न तरह की डिज़ाइनर लेसस बनाकर बाजार में बेच सकते हैं. जिससे आपको काफी मुनाफा प्राप्त होगा.



22. घर पर बनाई गई चॉकलेट्स :-

लोगों को घर पर विभिन्न स्वाद एवं सजावट की चॉकलेट्स बनाने में काफी रूचि होती हैं. ऐसे में लोगों को जो बड़े हो या बच्चे सभी को इसे खरीदना काफी पसंद आता है. यदि आप अपने कुछ 10 से 15 हजार रूपये के एक बार निवेश के साथ स्वादिष्ट एवं दिखने में आकर्षक चॉकलेट्स बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो इसके बाद आप इससे 5 हजार या उससे भी अधिक रूपये की प्रतिमाह कमाई कर सकते हैं.



23. कॉटन बड्स बनाने का व्यवसाय :-

कॉटन बड्स बनाने का व्यवसाय कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं. यह एक ऐसा उत्पाद हैं जिसका उपयोग ज्यादातर कान के मैल को साफ करने और यहाँ तक कि मेकअप आदि में किया जाता है. इसलिए इसकी मांग इन क्षेत्रों में अधिक होती है. इस व्यवसाय को करने के लिए मशीनरी स्थापित करने की आवश्यकता होती हैं. आप इसे चाहे तो बिना मशीन के भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए शुरुआत में आपको 10 से 20 हजार रूपये खर्च करने की आवश्यकता पड़ सकती है. इसके बाद आपको इससे 50 हजार रूपये प्रतिमाह कमाने का मौका प्राप्त हो जाता है.



24. जूट बैग्स बनाने का व्यवसाय :-

प्लास्टिक बैग्स बंद होने बाद जूट बैग एक बहुत ही अच्छा विकल्प सामने आया है, जिसका व्यवसाय काफी कारीगार सिद्ध हो रहा है, क्योंकि लोगों में प्लास्टिक बैग्स पर प्रतिबंध लगने के बाद कपड़ा, पेपर एवं जूट से बने बैग्स का इस्तेमाल करने की मांग बढ़ रही है. आप अलग – अलग साइज़ के जूट के बैग बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. जिसमें आपको केवल 15 हजार रूपये का निवेश करना है.



25. फोटोग्राफी :-

यदि आपको फोटोग्राफी का शौक है और आप प्रोफेशनली इस काम को करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको उच्च क्वालिटी का कैमरा लेने में कुछ निवेश करना होगा. इसके बाद आप फोटोग्राफी कर लोगों को अपने सैंपल दिखाइए और फिर खुद की एक कंपनी खोल लोगों से ऑर्डर लेकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. इस क्षेत्र में मुनाफा कमाने के कई साधन है. इसलिए आप इसे जरुर करें.



26. स्ट्रीट साइड बुक स्टाल :-

कुछ लोगों को किताबें पढ़ना बहुत पसंद होता है. फिर चाहे वह कोई चुटकुले वाली हो, या किसी विशेष लेखक द्वारा लिखी गई नॉवेल हो. इन सभी किताबों की विभिन्न कॉपी को आप थोक में खरीद कर रिटेल में बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं. इसमें आपको बुक खरीदने के लिए बस निवेश करना होता है. 



27. चाय स्टाल :-

हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहां 90 से 95 प्रतिशत लोग चाय पीने के शौकीन होते हैं. इसके लिए वे बाहर टी – स्टाल में भी चाय पीने जाते हैं. अतः आप एक चाय का स्टाल शुरू कर लोगों के शौक को पूरा करते हैं, और इससे आपको काफी अच्छा खासा लाभ कमाने के अवसर खुले मिल जाते हैं. आजकल लोग चायपत्ति के बैग्स का काफी उपयोग कर रहे हैं. ऐसे में चायपत्ति के बैग बनाने का व्यवसाय शुरू करना भी काफी लाभकारी हो सकता है.



28. फैशन डिजाइनिंग :-

यदि आप में भी फैशन डिजाइनिंग करने का हुनर है और आप कपड़ों को इस तरह से डिज़ाइन करते है कि लोग आपके फेन हो जाये, तो फिर एक छोटी सी कंपनी शुरू कर फैशन डिजाइनिंग के व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है. इसमें आप अपने ग्राहकों को जुटाने के लिए आकर्षक वीडियो बनाकर शामिल कर सकते हैं. और पैसे कमा सकते हैं.



29. ऑनलाइन फिटनेस इंस्ट्रक्टर :-

एक तरफ जहां दुनिया में फिट रहने की होड़ लगी हुई है, तो दूसरे तरफ हर किसी के पास जिम जाने या किसी भी फिटनेस कक्षाओं में शामिल होने का समय ही नहीं होता है. लेकिन यदि वे एक फिटनेस इंस्ट्रक्टर को रखते हैं. तो इससे फिटनेस इंस्ट्रक्टर उन्हें सही आकार में लाने के लिए उनकी काफी मदद करते हैं. बदले में वह उनसे कुछ पैसे की मांग भी करते हैं. ऐसे में आप एक फिटनेस इंस्ट्रक्टर बनकर लोगों को टिप्स देते हुए कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो इसे ऑनलाइन करके ऑनलाइन जिम फिटनेस सेंटर भी शुरू कर सकते हैं.



30. टिफ़िन सर्विस :-

जैसा कि कहा जाता है कि खाद्य उद्योग में उद्यम करना लगभग हमेशा एक लाभकारी कदम होता है. आज काम करने वाले पेशेवर करोड़ों लोगों को अपने लिए टिफ़िन लगाना पड़ता है, क्योंकि उनके पास इतना समय नहीं होता कि वे अपने लिए घर पर कुछ बना सकें. तो यह व्यवसाय आपके लिए कमाई करने एक बहुत अच्छा जरिया बन सकता है. इसमें आपको शुरुआत में 6 से 8 हजार रूपये तक का बस निवेश करना होता है. इसके बाद यह आपको फायदा पहुंचा सकता है. 



31. फ़ास्ट फ़ूड व्यवसाय :-

भारत में फ़ास्ट फ़ूड व्यवसाय भी काफी चलता है. इसे भी आप कम निवेश में शुरू कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं. 



32. किराना स्टोर :-

गांव या फिर किसी छोटे शहर में शुरु किया जाने वाला ये काम सबसे आसान बिजनेस आइडिया है. जिसमें आपको कमाई भी ठीक ठाक होती है और कम ग्राहकों की ज्यादा परेशानी भी नहीं होती. ग्रॉसरी शॉपिंग एक ऐसा काम है जिसकी जरूरत हर किसी को होती है. ये हमारी जिंदगी की एक मुल जरूरतों में से एक है जिस की हर किसी को जरूरत पड़ती है. इसमें सबसे जरूरी है की आप की दुकान में वो सब कुछ मिलना चाहिए जो आपके ग्राहकों को चाहिए. इसके लिए आप कोई दुकान या स्टोर रेंट पर ले सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने स्टोर में वो सभी सामान रखें जिसकी लोगों को रोज जरूरत पड़ती है. जैसे की दूध, ब्रेड, अंडा, फल सब्जियां या और भी बहुत कुछ. अगर आप अच्छी सर्विस और अच्छे प्रोडक्ट बेचते हैं तो आपकी कमाई होनी लाजमी है. ये एक ऐसा काम है जो किसी भी राज्य के किसी भी शहर में चल जाएगा.



33. प्रोपर्टी लिज पर देना :-

छोटे शहरों से हर दिन लोग बड़े शहरों में काम या फिर पढ़ाई के लिए आते जाते रहते हैं. इस लिए अगर आप अपना कोई अपार्टमेंट, गाड़ी, या कोई भी प्रोपर्टी को लीज पर दे तो इससे आपको बिना ज्यादा मेहनत किए आसानी से पैसे मिल जाएंगे. इसके लिए कई बार लोग मुह मांगी कीमत भी देने को राजी हो जाते हैं तो अगर आपके पास कोई प्रोपर्टी है तो आप उसे कियारे में देकर आपना काम चला सकते हैं.



34. पॉल्ट्री फार्म :-

छत्तीसगढ़ के गांवों में रहने वाले लोगों के लिए पॉल्ट्री फार्म का काम काफी अच्छा साबित हो सकता है. गांवों में लोगों के पास काफी खाली जगह होती है जहां एक बड़ा सा फार्म बना कर उसमें आप देशी और बॉयलर मुर्गे पाल सकते हैं और उनका बिजनेस कर सकते हैं. देशी मुर्गियों के बच्चे ज्यादा महंगे भी नहीं आते और इनके अंडे काफी महंगे भी बिकते हैं. आप चाहें तो शुरु में ज्यादा नहीं बस 30 से 50 मुर्गियों के बच्चे ला कर उन्हें पाल सकते हैं. तीन महीने में ये बच्चे अंडे देना शुरु कर देते हैं. बस शर्ते इन को मिलने वाली डाइट अच्छी होनी चाहिए. इसके साथ ही आपको इन मुर्गियों को बिमार होने से बचाना होगा. क्योंकि एक बिमार मुर्गी के चलते सारी मुर्गियों को भी बिमारी हो जाती है और ये अपने आप मरने लगती है.



35. ऑनलाइन मार्केटिंग :-

आज के इंटरनेट के दौर में भी ये भी ये डाउट काफी लोगों को है की ऑनलाइन मार्केटिंग असल में है क्या. तो आपको बता दूं की ऑनलाइन एडवरटाइजिंग एक ऐसी मार्केटिंग रणनीति है जहां हम इंटरनेट का इस्तेमाल एक माध्यम के तोर पर करते हैं. इसमें अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए टारगेट किया जाता है. इसका इस्तेमाल कर के एडवरटाइजर सही तरीकों से अपने टारगेटेट कस्टमर तक पहुंच सकता है. अब जैसा की किसी ब्रांड या फिर किसी बिजनेस मैन को अपने प्रोडक्ट या सर्विस को अपने ग्राहकों तक पहुंचाना है तब इसके लिए सबसे अच्छा तरीका ऑनलाइन प्रमोशन है. आप भी ये काम घर बैठे बैठे कर सकते हैं. इस में आपकी पेमेंट कमीशन के तौर पर होती है. आज कल कई युवा ऑनलाइन मार्केटिंग से पैसा कमा रहे हैं. खास बात ये है की इस के लिए आपको कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती.



36. ऑनलाइन ट्रेनिंग और कंसल्टेंसी :-

ये ऑनलाइन बिजनेस आइडिया उन लोगों के लिए हैं जिन्हें किसी चीज की खास जानकारी हो या फिर कोई टेलेंटे हो. कहने का मतलब ये है की ऐसे लोग जो किसी भी फिल्ड में होशियार है या उसकी पूरी जानकारी रखते हैं. वो अपनी नोलेज और अनुभव शेयर कर के ऑनलाइन ट्रेनिंग और कंसल्टेंसी की सर्विस दे सकते हैं. ये एक ऑनलाइन बिजनेस के लिए सबसे अच्छा ऑपशन है. इसमें आप ट्यूशन पढ़ाने से लेकर, किसी को जरूरी टिप. या करियर को लेकर कोई सलाह दे सकते हैं. इसके लिए आपको क्लाइंट खोजने पड़ते हैं. जो दिन या हफ्ते के हिसाब से आपको आपका चर्ज देते हैं.



37. कपड़ों का व्यापार :-

खाने के बाद जिस चीज पर इंसान सबसे ज्यादा खर्च करता है वो है कपड़े. हर किसी को आज अच्छा दिखना और अच्छा खाने का शौक है. और आप भी मार्केट के हिसाब से अपने कपड़ो की दुकान खोल सकते हैं. जरूरी नहीं की आपके पास दुकान नहीं है तो आप इस काम को नहीं कर पाएंगे. लोग घर में ही कपड़ों का काम शुरु कर चुके हैं और हर महीने हजारों लाखों कमा रहे हैं. इस के लिए आपको थोड़े महनत करनी पड़ेगी आप चाहें तो कुछ महिलाओं या फिर किसी कपड़ों के जानकार को अपने साथ जोड़ सकते हैं जिस से उन्हें भी रोजगार मिल जाएगा. और आपके बिजनेस में भी आपको मदद हो सकेगी.



38. इंटीरियर डिजाइनिंग :-

Interior Decorator (इंटीरियर डेकोरेटर)

हर कोई चाहता है कि उसका घर सुन्दर दिखे, जिससे आने वाले लोगों पर उसका अच्छा Impression पड़े| इसके लिए अक्सर लोग Interior Decorators को Hire करते हैं| आप भी Interior Designing का Business शुरु करके ऐसे लोगों की मदद कर सकते हैं, बदले में आपको अच्छी रकम भी प्राप्त होती है| आप घर के अलावा Office और Shops के भी Interiors को Decorate कर सकते हैं|


आज के टाइम में इंटीरियर डिजाइनिंग पहले के मुकाबले काफी फेमस होने के साथ साथ ज्यादा प्रतिस्पर्धी भी है. क्योंकि ये एक बहुमुखी काम है. जिसमें नए डिजाइनिंग, विचार और रचनात्मक सोच शामिल है पिछले कुछ सालों में भारत में इंटीरियर डिजाइनिंग बिजनेस काफी अगे बढ़ गया है. ये उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो डिजाइन को लेकर थोड़े क्रिएटिव है. इसके लिए आपके पास कम्युनिकेशन स्किल और अच्छा मैनेजमेंट होना चाहिए जिस से आप उन डिजाइन को एक्सीक्यूट कर सकें जो आपके ग्राहक आप से चाहते हैं. अच्छी बात ये है की आपको इस के लिए कोई बड़ी इनवेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती.



39. फूड ट्रक :-

जब बात स्वाद की आती है तो लोग खाने के लिए किसी भी शहर की स्पेशल चीज खोजते ही हैं अगर आप भी अपने राज्य या शहर की कोई स्पेशल डिश बनना चानते हैं तो आप भी इस काम को शुरु कर सकते हैं. खाने के शौकीन लोगों के लिए ये किसी नशे की तरह होती है. आप चाहें तो अपने इलाके या फिर नजदीकी मार्केट में एक खाने का ट्रक, दूकान या फिर मिनी वैन लगा सकते हैं अगर आपकी सर्विस अच्छी है. और लोगों को आपका खाना पसंद आता है तो आपके इस काम को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.



40. इलेक्ट्रॉनिक्स की शॉप :-

Electronic Store (इलेक्ट्रॉनिक स्टोर)

आप थोडा सा अधिक Investment जुटाकर एक Electronic Store भी खोल सकते हैं| आजकल TVs, Fridges, Kitchen Appliances की मांग बहुत ज्यादा बढ़ गयी है और कोई भी एक Electronic Store खोलकर आसानी से अच्छी आमदनी कमा सकता है| इसमें आप दूसरी दुकानों के मुकाबले शुरुवात में अपना मार्जिन कम रखते हुए थोड़ी कम कीमत पर माल बेच सकते है| जिसके बाद जब आपकी मार्केट में एक अच्छी खासी पहचान और कस्टमर बन जाए तो आप रेट को Reset कर सकते है|


इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप के बिजनेस के लिए आपको इलेक्ट्रॉनिक्स से संबंधित प्रोडक्ट जैसे फ्रीज, टीवी, मोबाइल, गीजर, माइक्रोवेव जैसे प्रोडक्ट को सेल करना होता है. इसके लिए आपको एक बड़ी दुकान, अच्छे खासे बजट, परफेक्ट मार्केट लोकेशन, चाहिए होती है. इसमें आप अपनी दुकान या शोरूम पर अलग अलग कंपनियों के अलग अलग इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स को सेल करते हैं और अपना प्रोफिट कमाते हैं.



41. बुक स्टोर :-

किसी भी काम में ग्राहक की तुलना में छात्र और बुक लवर्स काफी ज्यादा होते हैं अगर लोकेशन सही है तो आप इस शहर में किताबों की एक दुकान या पुस्तकालय का बिजनेस कर सकते हैं जरूरी नहीं की आपको नई किताबें ही खरीदनी हो कई लोग किताबों को पढ़ने के बाद उसे दे देते हैं आप उनसे सस्ते में उन किताबों को लेकर अपनी दुकान में बेच सकते हैं.



42. टूरिस्ट गाइड :-

ऐसा नहीं है की टूरिस्ट गाइड का काम कोई सीजनल काम हो लोग लगभग हर महीने अपने दोस्तों या परिवार के लोगों के साथ छुट्टियों पर जाते हैं. आप चाहें तो हैदराबाद में एक टूरिस्ट गाइड का काम शुरु कर सकते हैं यहां कई ऐसे पर्यटक स्थल हैं जहां लोग जाना पसंद करते हैं. सब शर्त है की आपको उस जगह के बार में पूरे जानकारी होनी चाहिए जहां आप ये काम कर रहे हैं. इसके साथ ही आपको एक दो भाषाओं का भी ज्ञान होना चाहिए जिससे आप शहर में घूमने आए लोगों के साथ बात कर सकें.



43. Start Your Blog (ब्लॉगिंग)


  • Capital Required – ₹2,000 to ₹5,000

  • Blogging Margin – 60% to 70%

  • Earning Start – In 3 to 6 Months


अगर आपके पास किसी फिल्ड में अच्छा नॉलेज है और आपको लगता है की लोगो को इसकी जरुरत है तो आप उस Topic पर अपना ब्लॉग शुरु कर सकते है| आप केवल 2 से 5 हजार में ही अपनी वेबसाइट बना सकते है और थोड़े टाइम में ही आसानी से $ 1,000 डॉलर की कमाई शुरू कर सकते है| मैंने भी इस वेबसाइट की शुरुवात इसी तरह की थी और आज यह वाकई एक अच्छी इनकम का सोर्स है| एक Blogger होने के नाते मुझे इसके बारे में पत्ता है की यह कैसे काम करता है, मैंने कई सारी ऐसी Websites को देखा है जो केवल 1 साल पहले शुरू हुई थी और उनकी कमाई लाखो में पहुँच चुकी है| हाँ इसके लिए आपको अपने Creative Mind का इस्तेमाल कर कुछ अलग और बेहतर करना होगा| साथ ही आप इसे कुछ घंटो का समय देकर केवल Part-Time भी कर सकते है| सबसे अच्छी बात जो इस Blogging Business में है की इसमे लगने वाली Capital किसी भी दुसरे बिज़नस के मुकाबले बहुत ही कम है, बस आपको इसमे कुछ घंटे और अपना दिमाग लगाना होगा| आप Google पर सर्च करके काफी अच्छे टॉपिक जानकारी प्राप्त कर सकते है या आप अपनी पसंद के अनुसार भी Niche सेलेक्ट कर सकते है| बेहतर रहेगा की उन्ही टॉपिक पर ब्लॉग स्टार्ट करे जिस पर काम ट्राफिक से भी ज्यादा कमाई की जा सकती हो| इसके लिए आपको Keyword Research, Niche Selection और ब्लॉग को रन कैसे करते इसे सीखना पड़ेगा|



44. Grocery Shop (किराना की दुकान)


  • Capital Required – ₹50,000 to ₹5,00,000

  • Margin – 20% to 30%

  • Earning Start – With when you sell first product

  • Break-Even Point – In 3 to 6 Months


Grocery Shop (किराना की दुकान) हमेशा से ही एक अच्छे Small Business Ideas में गिना जाता रहा है| सबसे बड़ी बात तो यह है कि इसके लिए आपको किसी Special Talent की जरुरत नहीं है| जिस क्षेत्र में Grocery Shops कम हों वहाँ दुकान लगाना एक अच्छा विकल्प है, क्योकि वहाँ Competition ना होने के कारण आपके Business के Successful होने के Chance काफी ज्यादा बढ़ जाते है| यहाँ मैंने 50,000 की मिनमम पूंजी की बात की है जो आपके Area और दुकान की साइज़ के अनुसार कम या ज्यादा हो सकता है| आप चाहे तो इसे 50-50 पार्टनरशीप के साथ भी शुरू कर सकते है| इसके साथ ही अगर आप आस पास के घरों मे Home Delivery करना और दूसरी दुकान से 2 या 5 रुपये कम पर माल बेचना, जैसे काम करते है तो यह आपकी दुकान के लिए काफी अच्छा रहेगा|


Important Note: अगर आप छोटे स्तर पर दुकान खोल रहे है तो आपको किसी भी लाइसेन्स की जरूरत नहीं है लेकिन एक लिमिट के बाद आपको Trade लाइसेन्स और फूड प्रोडक्ट बेच पर FSSAI लेने की जरूरत पड़ सकती है|



45. Solar Business (सोलर बिज़नेस)


  • Capital Required – ₹1,000

  • Income – ₹30,000 to 1 Lakh

  • Earning Start – In 1 to 3 Months


पूरी दुनिया में Energy की Demand जैसे-जैसे बढ़ रही है वैसे वैसे इसके Source भी बढ़ रहे है| ऐसे में Solar Filed में कई Business ने काफी अच्छी प्रगति की है और आप भी उसका हिस्सा बनकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है| आप भारत की टॉप कम्पनी Loomsolar के साथ जुड़कर मात्र 1 हजार के इन्वेस्टमेंट में महीने के 30 हजार से 1 लाख रुपये की इनकम कर सकते है| Loom solar आपको 3 तरह से Earning करने का मौका देता है, जिसमे आप –


  • Dealer

  • Distributor और

  • Solar Installer


बनकर अपना व्यवसाय शुरु कर सकते है| अधिक जानकारी के लिए आप Loomsolar.com पर Visit करके Register कर सकते है| इसके साथ ही आप कई अन्य Solar Franchise Model को भी इस्तेमाल कर सकते है और कमाई शुरू कर सकते है|



46. Mobile Shop Business (मोबाइल शॉप)

पूरी दुनिया में Mobile का इस्तेमाल बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है और इससे मोबाइल फ़ोन के मार्केट का पता चलता है| जैसा की आप इस Image में देख सकते है की कैसे हर साल करीब 20 करोड़ से भी ज्यादा मोबाइल ख़रीदे जा रहे है| ऐसे में एक Mobile Shop खोलना फायदे का सौदा हो सकता है| इसके लिए आपको थोड़ी ज्यादा Capital की जरुरत पड़ती है| लेकिन आप एक छोटी सी दूकान से भी अपनी शुरुवात कर सकते है| बेहतर रहेगा की आप कुछ अच्छे Smart Phone जैसे – Redmi और Realme के साथ शुरु करे, क्योकि – इनकी Performance अच्छी होती है और ये कम Budget में मिल जाते है| अगर इसमे आपको दिक्कत आ रही है तो एक काम आप यह कर सकते है की ऐसे किसी मोबाईल शॉप पर 2 से 3 महीने के लिए काम पर लग जाए, जहां पर ज्यादा बिक्री होती है| जिससे आपको एक आइडिया आ जाएगा की यह कैसे काम करती है|



47. Beauty Parlour Business (ब्यूटी पार्लर)

अगर आप एक महिला है तो आप 2 या 3 महीने का Beautician Course करके एक अच्छा सा Beauty Parlour खोल सकती हैं| यह बहुत ही कम बजट के साथ शुरु किये जाने वाला बिज़नेस है, जिसे आप अपने घर में भी खोल सकती है| बस आपको Makeup Sense होनी चाहिये और बस आपका बिज़नेस चल पड़ेगा| अगर आप मेहनत करती है और कुछ नया या क्रिएटिव तरीके से आगे बढती है तो आप आसानी से इस बिज़नेस से महीने के 30 से 50 हजार या इससे भी ज्यादा कमा सकती है|



48. Social Media Service (सोशल मीडिया सर्विस)

Internet का इसतेमाल सबसे ज्यादा Social Media के इस्तेमाल के लिए किया जाता है| आज की डेट में सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा प्रभाव है और ये लोगो की जिन्दगी बदल रहा है| लोगों द्वारा अपने Business की Marketing करने के लिए Social Media का Use किया जाता है, जैसे — Facebook, Instagram, YouTube, Twitter, Telegram आदि| ऐसे में आप लोगो के इस Social साइट्स का काम सभालकर कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है| इस Business को करने के लिए आपके पास Computer और Social Media का थोड़ा-बहुत Knowledge होना चाहिये| इस व्यवसाय से आप एक से अधिक कंपनियों की Social Media Sites संभाल सकते है और अपनी खुद की Social Media कम्पनी खड़ी कर सकते है|



49. Health Club (फिटनेस क्लब)

“पहला सुख निरोगी काया” जिन्दगी में Healthy और Fit होना अपने आप में एक अचीवमेंट है – जिसे आप अपना बिज़नेस भी बना सकते है|

आप इससे जुड़े Clubs जैसे –


  • Yoga Classes

  • Karate Classes

  • Fitness Club


खोल कर अपना Business कर सकते है| इसमें आपके पास 2 चीजे होनी चाहिये –


  1. पहला किसी Fitness Filed में अच्छा अनुभव|

  2. एक अच्छी जगह जहाँ पर 20 से 50 Fitness Activity कर सके|


अब इसमें आप Expert बनने के लिए कोई अच्छा सा Course कर सकते है और किराए पर कोई जगह या क्लब ले सकते है| जिसके बाद बहुत ही कम Instruments के साथ आप अपने बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है और एक अच्छी खासी Monthly Income Generate कर सकते है|



50. Computer Repairing (लैपटॉप रिपेयरिंग)

अगर आपको Computer को Repair करना आता है तो यह आपके लिए एक Best Business साबित हो सकता है| लेकिन अगर नहीं आता तो भी कोई बात नहीं आजकल कई Government और Private Institutes Computer और Laptop Repairing का कोर्स संचालित करते हैं| ये कोर्स सामान्यतः तीन महीने का होता है, जिसमे आप आसानी से इस कोर्स को करके एक Computer Repairing Shop खोल सकते हैं|

Computers और Laptop के बढ़ते उपयोग को देखते हुए इस Business को Future के लिए काफी फायदेमंद माना जा सकता है|



51. General Store (जनरल स्टोर)

प्रतिदिन प्रयोग में आने वाली वस्तुओं का एक General Store खोलना भी बहुत बढ़िया और Profitable Business हो सकता है| इसमें आप Grocery, Soaps, Shampoos, Beauty Products, Stationary आदि रख सकते हैं| इस Business को आप 25 से 40 हजार की पूंजी के साथ भी शुरु कर सकते है और धीरे-धीरे आगे बढ़ा सकते है| साथ ही इस व्यवसाय को पुरुषों के साथ महिलायें भी कर सकती हैं, क्योकि इसमें Future के लिए भी काफी संभावनाएं हैं| आप इसमें Easy Day Club का Example ले सकते है, जिन्होंने पुरे देश में छोटे छोटे Store खोल रखे है और यह काफी तेजी से Grow कर रहे है|



52. Paytm Agent (पेटीएम एजेंट बने)

आप Paytm Agent बनकर भी पैसे कमा सकते है|


इसके लिए निम्न योग्यता जरुरी है –

  • उम्र 18 से अधिक होनी चाहिये|

  • एक स्मार्टफोन होना जरुरी है|

  • साथ ही कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होनी चाहिये|


अप्लाई कैसे करे?


1. अप्लाई करने के लिए सबसे पहले Paytm पोर्टल पर जाए|

2. अब फॉर्म में पूछी गई जानकारी दर्ज करे|

3. फिर Rs. 1000 की फ़ीस का भुगतान करे|

4. और आखिर में डॉक्यूमेंट जमा करवा दे|


इस तरह से आप Paytm Agent बनकर भी अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है|



53. Trainer/Tutor (प्रशिक्षक/ट्यूटर)

आप एक Trainer या Tutor बनकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं| इसके लिए तो बिलकुल कम पैसे की आवश्यकता पड़ती है, आप जिस क्षेत्र में अच्छे हों या जिस विषय में आपकी पकड़ मजबूत हो – उसमे आप दूसरो को सिखा सकते है| कुछ समय बाद सीखने वालों की संख्या बढ़ जाए तो आप कुछ और Tutors या Trainers को अपने साथ जोड़ सकते हैं| इस तरह से आप इस Business को बहुत ऊँचाइयों तक ले जा सकते हैं|

54. Professional Freelancer (फ्रीलांसर)

हो सकता है कि आप Freelancing को एक Business न मानते हों लेकिन क्या आपको यह पता है कि बहुत सारे लोग Freelancers के रुप में और Freelancing Agencies खोलकर बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं|


अगर आपके अन्दर –


  • Web Designing

  • Software Development

  • Content Writing

  • Photo Editing

  • Translation


आदि जैसा या अन्य कोई Talent हैं तो आप भी आसानी से Professional Freelancer बनकर अपना बिज़नेस कर सकते हैं| इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप काम करने का समय, कीमत और जगह खुद निर्धारित कर सकते है| साथ ही यह Online है तो आप इसे Part time भी कर सकते है और एक अच्छा पैसा कमा सकते है|



55. Bakery Business (बेकरी)

Bakery भी एक बहुत ही अच्छा और Long-Term Business है| इसको शुरु करने में बहुत अधिक Investment की आवश्यकता नहीं पड़ती है| आप Bread, Tosts, Biscuits आदि बनाकर या होलसेलर से खरीद कर नजदीकी Market में Deliver कर सकते हैं| साथ ही आप अपने प्रोडक्ट्स की Home Delivery भी कर सकते हैं| सामान्यतौर पर व्यक्ति को सुबह Bread या Tost की जरुरत होती है तो अगर आप अपने Workers को किसी तय एरिये में भेज कर इसकी डिलीवरी करवाते है तो बिक्री ज्यादा हो सकती है और Growth भी|



56. Home Canteen (होम कैंटीन)

जिस तरह से जनसँख्या बढ़ रही है उसी तरह काम भी बढ़ रहा है और उसी अनुपात में Offices भी बढ़ रहे हैं|

Office Staff को समय नहीं मिलता कि वो Lunch करने अपने घर या होटल जा सकें| आप एक Home Canteen खोल कर उनके लिए उनके Office तक खाना पहुंचा सकते हैं| इसमे Customer खोजने के जरुरत नहीं होती, क्योकि वह पहले से ही मौझुद होते है| ये काम आप अपने घर से ही कर सकते हैं और इसमें आमदनी भी काफी अधिक है|



57. Real Estate Agent (रियल एस्टेट एजेंट)

आजकल हर व्यक्ति अपने खुद का घर खरीदना चाहता है या एक Plot लेकर उसपर अपना घर बनवाना चाहता है| आप Real Estate Agency खोलकर दोनों ही कामों में उसकी मदद कर सकते हैं| मैं बहुत सारे ऐसे Real Estate Agents को जानता हूँ जो लोगों को उनकी पसंद के हिसाब से घर या जमीन चुनने में मदद करते हैं और उसके बदले में Property की कीमत का 1-2% कमीशन लेते हैं| बस आपको करना यह है की सभी प्रकार की Property और Plot की Details निकाल कर जमा करनी है और सभी Property Owners से सम्पर्क बनाए रखना है जो अपनी प्रॉपर्टी बेचने में Interested है| जिसके बाद अब आपको Customer चाहिए जो उस Property को खरीदना चाहता हो| इसके लिए आप किराए पर एक Office खोलना होगा और अपने कार्ड बनाकर रख सकते है| Future Prospects के हिसाब से यह बिजनेस सबसे फायदेमंद Businesses मॉडल में से एक है|



58. Translation Service (अनुवाद सेवा)

यदि आप Low Investment के द्वारा पैसा कमाना चाहते है, तो Internet पर बहुत सी ऐसी Site है जो केवल Language Translation के लिए चलती है| ऐसी Sites अनेक लोगो को इस Work के लिए Invite करती है की लोग उनकी Site पर आए एवं Translation Work करे| इस काम के लिए अनेक कम्पनियां एक शब्द का Translation करने के लिए 10 पैसे से 2 रुपए प्रति वर्ड के देती है| ये रेट आपके काम के अनुभव के आधार पर तय होती है| इस काम को करने के लिए आपको इंटरनेट पर केवल ऐसी Sites को ढूंढ़ना है जो Language Translation पे चलती है तथा आपको इन Website पर जाकर अपनी Id बनानी है| हम आपको यहां पर कुछ ऐसी Sites के Link दे रहे है, जिस पर जाकर आप Translation Service का कार्य कर सकते है –



59. Virtual Assistant (आभासी सहायक)

Virtual Assistant वह होता है जो किसी कंपनी का Schedule Plan तैयार करता है| लगभग सभी प्रकार की Busy कंपनियों को एक Virtual Assistant की आवश्यकता होती है| यदि आप इस काम को करने के लिए इच्छुक है, तथा आपको Internet का थोड़ा बहुत ज्ञान है, तो आप एक Virtual Assistant बन सकते है| इस काम को करने के लिए आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है, आप अपने घर में ही Computer पर इस कार्य का Management सकते है| इसके लिए आपको बस उन कम्पनियों में Apply करना होगा जो Services खोज रही है|


60. Breakfast Corner Shop (नाश्ते की दूकान)

Breakfast Shop Business आजकल एक बहुत ही ज्यादा High Profit Business है, जो बहुत ज्यादा चर्चित हो रहा है| इस भागदौड़ की Life में बहुत से लोग अपने गाँव से बाहर रहते है तथा Job करते है, जिसकी वजह से वे खाना भी बाहर खाते है तथा बहुत से लोग ऐसे भी है जो देरी होने की वजह से घर से Breakfast करके नहीं निकले है| ऐसे में यदि आप यह बिज़नेस Start करते है तो आपका Business आसानी से चल पड़ेगा| आप Breakfast Shop 10000-20000 रूपए के Budget में खोल सकते है| इसमें सबसे जरुरी चीज यह है की आपके खाने की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिये – जिससे ग्राहक आपसे Long-term Period के लिए जुड़ा रहे| इसका सबसे बड़ा फायदा यहाँ है की आपका काम दोपहर तक ख़त्म हो जायेगा – उसके बाद आप कुछ और भी कर सकते है|



61. Dry Vegetable Shop (सूखी सब्जी की दुकान)

आजकल सूखी सब्जी की Market में Demand बढ़ रही है, सूखी सब्जी का Business आप बहुत ही कम लागत में कर सकते है| Market में सूखी सब्जी बहुत ही महंगी मिलती है, ऐसे में यदि आप Dry Vegetable का Business करते है तो यह बहुत ही Profitable है| Dry Vegetable में आप कैर, सांगरी आदि बेच सकते है| इस Business में Dry Vegetable यदि आप अपने Yard या खेत में Grow करके बेचते है, तो आप इसे अधिक सस्ते एवं अच्छी पैकिंग से बेचकर अधिक लाभ कमा सकते है|



62. Yoga Class (योग कक्षा)

यदि आप एक फिट एवं स्वस्थ इंसान है तथा आपको योग का पूरा ज्ञान है तो आप एक Yoga Teacher बनकर अपनी योगा क्लास खोल सकते है और एक अच्छी Earning कर सकते है| आज के इस टाइम में योगा ने अनेक व्यक्तियों का ध्यान आकर्षित किया है, इसलिए एक योगा Teacher बनना एक नया Profession है| एक  Yoga Class आप अपने घर में भी खोल सकते है, इसमें आपको बहुत ही कम Investment की आवश्यकता है| यदि आप अपने एक Student से 500 रुपए भी लेते है तो आप अच्छी Earning कर सकते है|



63. Vehicle Wash Shop (वाहन धोना)

Vehicle Wash Earning करने का एक बहुत ही आसान एवं Simple तरीका है| आप अपने घर में ही एक Vehicle Washing Shop खोल सकते है| इस Business में आपको बस एक Vehicle Washing Machine खरीदने के लिए Investment करना होगा और यदि आप इसमें एक Car एवं Bike को Wash करने का 80 – 100 रूपए भी लेते है, तो आप एक दिन में अच्छी Earning कर सकते है|



64. Dance Classes (नृत्य कक्षाएं)

यदि आपको अच्छा Dance करना आता है, तो आप एक Dance Class खोल सकती है| आप एक Dance Teacher बनकर अच्छी Earning कर सकते है| इसके लिए आप अपने घर में ही Class खोल सकती है, साथ ही इस Business में आपको अधिक Investment की आवश्यकता नहीं है| इस बिज़नेस में यदि आप अपने एक Student से 500 से 800 रुपए भी लेते है, तो आप एक महीने में अच्छे पैसे कमा सकते है|  



65. Parking (पार्किंग)

यदि आपके पास एक अच्छी सी खाली जगह है, तो आप यह Business आसानी से कर सकते है| जो लोग Market या अन्य किसी जगह पर जाने के लिए अपने Personal Vehicle का Use करते है, उन्हें पार्किंग की समस्याओं का अधिक सामना करना पड़ता है| ऐसे में कार पार्किंग का Business Start करते है तथा एक Customer से 40-50 रुपए भी लेते है तो आप एक दिन में अच्छी Earning कर सकते है|



66. Plant Shop (पौधों की दुकान)

पेड़-पौधो.के प्रति बढ़ती जागरूकता के कारण सभी लोग अपने-अपने Yard में Plant लगा रहे है| ऐसे में यदि आप एक Plant Shop खोलते है, तो आप अच्छा लाभ कमा सकते है| एक Plant Shop आप अपने घर में भी खोल सकते है| इसके लिए आपको केवल Plants खरीदने है, तथा यदि आपके पास घर में जगह न हो तो आप एक Shop Hire कर सकते है| आप Low Investment में इस Business को शुरु कर सकते है और चाहे तो प्लांट्स की Home Delivery करके अधिक पैसा कमा सकते है|



67. Pets Food Store (जानवरों के भोजन की दुकान)

आजकल सभी लोग अपने घरों में पालतू जानवरों को रखते है, इसलिए पालतू जानवरों के खाने के पदार्थों की अधिक आवश्यकता होती है| ऐसे में आप एक Pets Food Shop खोल सकते है, तथा अच्छी Earning कर सकतेु है| आप एक Pets Food स्टोर अपने घर में भी खोल सकते है, इसके लिए आपको बहुत कम लागत चुकानी पड़ेगी| यदि आप एक Pets Food Store खोलना चाहते है, तो एक ऐसे क्षेत्र में खोलें जहां पहले से ही बहुत कम Pets Food Shop हो|



68. DJ Sound Services

DJ Sound आजकल बहुत प्रचलित है| जब भी कोई Party या बारात आदि होती है, तो लोग Enjoyment के लिए DJ Hire करते है| ऐसे में यदि आप DJ Sound Services शुरू करते है, तो आपके लिए यह एक छोटा Part Time Business होगा, जिसमे आप अच्छा पैसा कमा सकते है| एक DJ Sound Services Business शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले DJ Tools खरीदने की आवश्यकता होगी एवं आपको 2-3 व्यक्तियों को काम पर रखने की आवश्यकता होगी|



People also ask

FAQ’s (बिज़नेस आइडिया से जुड़े कुछ सवाल)

यहाँ कुछ आम सवालों के जवाब दिए जा रहे है जो Business Ideas से जुड़े हुए है –

Q :- सबसे कम पूंजी में कौन सा बिजनेस करें?

Ans :- आइए जानते हैं कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज जो बेहद कम निवेश में शुरू किए जा सकते हैं.

  • वीडियोग्राफी का बिजनेस

  • टिफिन सर्विस का बिजनेस

  • मोबाइल शॉप का बिजनेस

  • टेलरिंग का बिजनेस

  • कोचिंग सेंटर का बिजनेस


Q :- कम खर्च में अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans :- आप चाय के बिजनेस को बहुत ही कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं 1 चाय को बनाने में 3 से 4 रुपए का खर्चा लगता है। और वही बाजार में 1 चाय की कीमत लगभग ₹10 की है इसलिए आप चाय के बिजनेस को शुरू करके महीने का अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।


Q :- कौन से धंधे में ज्यादा फायदा है?

Ans :- रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान

इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको इन्वेस्टमेंट तो कम करना पड़ेगा, परंतु इसमें आपका फायदा अधिक होगा। अगर आप रेडीमेड नाश्ते की दुकान किसी स्कूल या फिर कॉलेज अथवा रेलवे स्टेशन के बाहर चालू करते हैं तो आप इस बिजनेस के द्वारा बहुत ही अच्छा फायदा प्राप्त कर सकते हैं।


Q :- नया व्यापार कौन सा करें?

Ans :- 

  • मोबाइल टावर लगवाइये

  • मोमबत्ती बनाकर नया बिजनेस करें

  • Logo डिजाइनिंग का नया व्यापार

  • पॉल्‍ट्री फार्मिंग का व्यापार

  • गिफ्ट बास्केट बनाने का नया बिजनेस

  • E-Book सेलिंग का व्यापार करें

  • बेकरी शॉप मुनाफे का व्यापार 

  • अनाज बेचने का नया बिजनेस 


Q :- 5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Ans :- 5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? जिसमे आप कामियाब हो सकते हैं

  • कुल्हड़ बनाने का बिजनेस

  • चायपत्ती काबिजनेस

  • फूलों की माला का बिज़नेस

  • टी स्टॉल का बिज़नेस

  • जूस शॉप का बिज़नेस

  • छोटी किराने की दुकान का बिज़नेस

  • स्ट्रीट फूड का बिजनेस

  • साइकिल रिपेयरिंग शॉप का बिज़नेस


Q :- सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans :- इंडिया में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?

  1. बीमा इंडिया में बीमा बेचने की क्षमता ऐसी है कि कई कामकाजी पेशेवर बीमा पॉलिसियों को किनारे पर बेचते हैं. ...

  2. ट्रैवल एजेंसी ...

  3. क्लाउड किचन (ऐसी रसाेई जहां किचन सेटअप ताे हाे पर डाइनिंग न हाे) ...

  4. वेबसाइट डिजाइन ...

  5. जैविक खेती व्यवसाय ...

  6. कोचिंग ...

  7. इंटीरियर डिजाइन बिजनेस ...

  8. फर्नीचर बिजनेस


Q :- सबसे सस्ता धंधा कौन सा है?

Ans :- अपना खुद का बिजनेस करना कोई बड़ी बात नहीं है 

जिन को शुरु करने के लिए आपको ना तो ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे और ना ही ज्यादा सिरदर्द मौल लेना पड़ेगा.

  1. किराना स्टोर ...

  2. प्रोपर्टी लिज पर देना ...

  3. पॉल्ट्री फार्म ...

  4. ऑनलाइन मार्केटिंगs. ...

  5. ऑनलाइन ट्रेनिंग और कंसल्टेंसी ...

  6. कपड़ों का व्यापार ...

  7. इंटीरियर डिजाइनिंग ...

  8. फूड ट्रक


Q :- 10000 से 30000 मे कौन सा बिज़नेस शुरू किया जा सकता है?

Ans :- आप कम पूंजी मे कई सारे बिजनेस को शुरू कर सकते है और कुछ ही समय मे उससे प्राफिटेबल भी हो सकते है, जैसे – ब्लॉगिंग, सोलर एजेंट, अगरबत्ती की दुकान, आचार या पापड़ का बिजनेस, मोबाईल रेपाइरिंग आदि|


Q :- घर से कौनसा बिज़नेस शुरू कर सकते है|

Ans :- घर से बिज़नेस करने के लिए जरूरी है की आप कुछ ऐसा प्रोडक्ट या सर्विस बेच रहे है जिसे घर बैठे बना सके या सर्व कर सके| इसमे ऑनलाइन बिज़नेस की काफी डिमांड है जिसमे Blogging, Affiliate Marketing, Online Course, Advice आदि शामिल है| लेकिन आप मसाले का बिज़नेस, टिफ़िन सर्विसेज़, गेहूं पिसाई, किराने की दुकान, क्लाउड किचन को भी स्टार्ट कर सकते है|


Q :- भारत के सबसे मुनाफे वाले बिज़नेस कौनसे है|

Ans :- भारत मे दो तरह के बिज़नेस ऐसे है जिसमे अगर आप सही तरीके से काम करते है तो काफी अच्छा पैसा बना सकते है| पहला तो है एजुकेशन और दूसरा है हाई मार्जिन अफिलीएट मार्केटिंग| Education की बात करे तो बड़े ही आसानी से एक Subject मे मैस्टरी हासिल करके उसे बच्चों को सीखना शुरू कर सकते है, जैसे English Classes | वही बात करे हाई मार्जिन अफिलीएट मार्केटिंग तो आप Insurance Policy, Software, Real Estate, Loan जैसे कामों मे लोगों को कंपनी का प्रोडक्ट बेच कर या उनके लिए प्रोसेस को आसान बनाकर एक Commission कमा सकते है|




CONCLUSION

तो इस तरह से ये सभी व्यवसाय आपके लिए कम निवेश के साथ अधिक लाभ पहुँचाने वाले व्यवसाय साबित हो सकते हैं. आपको यह बता दें कि जब आप कोई भी व्यवसाय शुरू करते हैं तो प्रारंभ में आपको थोड़ा जोखिम उठाना पड़ता है. लेकिन फिर बाद में इससे लाभ भी काफी मिलता है. इसलिए जब आप कोई व्यवसाय शुरू करें तो उसमें निवेश करने से डरे नहीं और लाभ प्राप्त करें.


आशा करता हूँ की इस आर्टिकल की मदद से आपको कई सारे Business Ideas की जानकारी मिली होगी| इन आइडियास का इस्तेमाल करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है| इसके साथ ही अगर कोई न्यू बिज़नेस आइडियास आपके दिमाग मे है या उसके बारे मे आप सवाल पूछना चाहते है तो मुझे कॉमेंट कर सकते है|

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ