Translate This Website In Any Language

2023 में ओला के साथ बिज़नस करके पैसे कैसे कमाएं ?

ओला के साथ बिज़नस करके पैसे कैसे कमाएं ?

ओला कैब के साथ बिज़नस कैसे शुरू करें (Ola Cab Business Model or How To Start Business With Ola By Attaching Your Car in Hindi)

OLA Cab Business Plan 2023

OLA Cab Business Plan Hindi, OLA Business Hindi, ola business plan hindi, ola cabs business plan hindi, business plan of ola cabs hindi, ola cabs franchise hindi, ola cabs business opportunity hindi, ola cab business hindi, ola franchise hindi.


OLA Business Model in Hindi- जैसे हमे एक जगह से दूसरी जगह जाना पड़ता है उसके लिए हमे व्हीकल की जरूरत होती है मार्किट में काफी ऐसे ट्रांसपोर्ट के विकल्प मौजूद है लेकिन पर्सनल कही जाना हो तो हमे कैब कार से ही जाना पड़ता है इसलिए कैब से जुड़ा हुआ बिज़नेस भी एक अच्छा बिज़नेस माना जाता है।

अगर आप सोच रहे है की How to join ola cab business आज हम आपको इससे जुडी सभी जानकारिया देने वाले है इस बिज़नेस की मार्किट में डिमांड होने के कारण ज्यादा से ज्यादा लोग इस बिज़नेस से जुड़ रहे है जैसे जैसे लोग अपने काम, घर या किसी अन्य जगह पर जाना होता है तो वो कैब का ही सहारा लेते है ऐसे में आज हम बतायेगे की आप ओला कैब (OLA Cab) से साथ मिलकर अपना काम कैसे शुरू कर सकते है। ola business plan आइये जानते है की आप एक ओला कंपनी OLA Cab के साथ मिलकर अपना काम कैसे शुरू कर सकते है।

OLA Cab Business Plan 2023

ओला कैब का बिज़नस क्या है? (What is Ola Cab Business?)

भारत में बहुत सी कैब कंपनी है, उन्हीं में से जो सबसे ज्यादा इस समय प्रसिद्ध है वह हैं ओला. ओला एक भारतीय ऑनलाइन परिवहन नेटवर्क कंपनी है, जिसे एएनआई टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मैनेज किया गया है. इस कम्पनी का हेडक्वार्टर बंगलौर में है, लेकिन इसकी शाखाएँ पूरे भारत में हैं. ओला के रीजनल ऑफिस सभी शहरों में हैं, जहाँ से वे इसका संचालन करते हैं. वर्तमान में ओला भारत में 103 शहरों में काम करती है. और इन सभी शहरों में रीजनल ऑफिस है. अतः ओला से काफी लोग आकर्षित हुए हैं और इसे अपने शहरों के अंदर और बाहर परिवहन के साधन के रूप में उपयोग कर रहे हैं.



ओला कैब बिज़नस का प्लान (Ola Cab Business Plan 2023)

ओला कैब व्यापार को शुरू करने से पहले आप यह निर्णय कर लें, कि आपको इसमें किस तरह का व्यापार शुरू करना हैं. अर्थात हम आपको बता दें कि ओला कैब बिज़नस को आप 3 तरीके से कर सकते हैं जोकि इस प्रकार हैं –


  • खुद की कार ड्राइव कर :- यदि आप अपनी कार के खुद मालिक हैं और आप चाहते हैं, कि आप इससे कुछ पैसे कमायें, तो आप खुद की कार ड्राइव कर उसे ओला जैसे परिवहन नेटवर्किंग कंपनी के साथ जोड़ें. और ग्राहकों को यह सेवा प्रदान करें. 


  • खुद की कार में ड्राइवर रखकर :- ऐसी स्थिति में कि जब आप एक कार के मलिक हैं और आप अपनी कार को किराये में देकर अतिरिक्त लाभ कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी यह व्यापार बहुत अच्छा हैं. इसमें आपको अपनी कार को ओला के साथ स्टैच कर और उसमें एक ड्राइवर देना होगा. क्योंकि ओला कंपनी ड्राइवर की सुविधा प्रदान नहीं करती हैं. इस तरह से इस व्यापार के साथ जुड़ने को फ्लीट ऑपरेटर या नॉन – ड्राइविंग पार्टनर कहा जाता है.


  • पार्टनर के साथ ड्राइवर :- इसका मतलब यह हैं कि यदि आप कार चलाना बहुत अच्छे से जानते हैं, लेकिन आपके पास खुद की कार नहीं है. तो भी आप परेशान न होयें, क्योंकि ओला कंपनी ऐसी स्थिति में आपको पट्टे पर कार लेने की सुविधा प्रदान करेगी. अर्थात आप कंपनी में जाकर अपने लिए कार पट्टे में लेकर ग्राहकों को सेवा दे सकते हैं. इसके बदले में आपको ओला कंपनी को कुछ कमीशन देना होता है.



ओला कैब बिज़नस से होने वाले लाभ (Ola Cab Business Benefits )

ओला कैब व्यापार यदि आप ऊपर दिए हुए किसी भी तरीके से शुरू करते हैं तो आपको बता दें कि इससे आपको काफी फायदा मिलने वाला हैं जिसकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं –

  • इस व्यापार को करते समय यदि ड्राइवर को किसी भी प्रकार की परेशानी होती हैं, तो इसके लिए हफ्ते के सातों दिन और 24 घंटे कॉल सेण्टर की सुविधा दी गई हैं.

  • इसके साथ ही आपको इसमें अपने अनुसार कार्य करने की पूरी आजादी दी गई हैं, कि आप किस जगह पर जाकर यह सेवा देना चाहते हैं.

  • इस व्यापार से आपको कम से कम 1 से 3 लाख रूपये प्रतिमाह तक की कमाई का लाभ प्राप्त हो सकता है.

  • ओला के साथ जुड़ कर आपको जो ग्राहक द्वारा भुगतान किया जायेगा, वह सेवा प्रदान करने के तुरंत बाद मिल जायेगा. इसके लिए आपको बार – बार भुगतान लेने उनके पास नहीं जाना पड़ता है.

  • इसमें भुगतान करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है एवं इसमें पारदर्शिता भी है. इसलिए इसमें धोखाधड़ी का कोई सवाल ही नहीं है.



ओला कैब्स के साथ बिज़नस शुरू करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for Attaching Car with Ola Taxi)

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उसके रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ दस्तावेज चाहिए होते है. इस व्यापार के लिए आपके पास 3 श्रेणी के आधार पर दस्तावेज होने चाहिए, जिसकी जानकारी ये हैं –


  • ड्राइवर के तौर पर :- जब आप अपनी कार को ओला के साथ रजिस्टर कर उसके लिए एक ड्राइवर भी देते हैं, तो इसके लिए उस ड्राइवर का कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस जोकि पीले रंग की प्लेट होगी, पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड) और साथ ही साथ स्थायी एवं वर्तमान पते का प्रमाण आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.


  • कार के मालिक के रूप में :- यदि आप इस व्यापार को अपनी कार के साथ शुरू कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको अपने पैन कार्ड एवं आधार कार्ड, अपने बैंक अकाउंट की जानकारी के लिए बैंक पासबुक या बैंक स्टेटमेंट एवं कैंसिल्ड चेक और अपने स्थायी एवं वर्तमान पते का प्रमाण पत्र आदि की आवश्यकता होगी.


  • कार सम्बंधित दस्तावेज :- आपको अपनी कार से संबंधित दस्तावेज भी ओला के लिए रजिस्ट्रेशन कराते समय दिखाने होंगे. इसके लिए आपके पास आपकी कार की आरसी की कॉपी, परमिट एवं कार का बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र और साथ ही आपकी गाड़ी का फिट होने का प्रमाण और एक फोटोग्राफ आदि होना जरूरी है.



ओला कैब के साथ अपनी कार कैसे अटैच करें? (How to Attach My Car with Ola Cab?)

ओला कैब के साथ आप अपनी कार को 2 तरीकों से अटैच कर सकते हैं जिसे नीचे दिए गये बिन्दुओं के आधार पर समझाया गया है –


ऑफलाइन माध्यम से (Offline process for ola cab registration) :-

  • आपको ओला कैब बिज़नस शुरू करने के लिए अपनी कार को ओला से अटैच करना होगा इसके लिए आप सबसे पहले अपने सभी दस्तावेजों एवं अपनी कार को अपने पास के ओला कैब्स के रीजनल कार्यालय में लेकर जायें.

  • वहां आपको एक आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा आप उसे भरें और अपने सभी जरूरी दस्तावेजों की प्रतिलिपि इसके साथ जोड़कर फॉर्म को उसी कार्यालय में जमा कर दें.

  • इसके बाद ओला कैब कार्यालय के स्टाफ द्वारा आपके सभी दस्तावेजों की जाँच की जाएगी और साथ में आपकी कार की भी जाँच की जाएगी कि वह बेहतर स्थिति में है या नहीं.

  • सब कुछ सत्यापित हो जाने के बाद ओला के स्टाफ द्वारा आपको इसके एप एवं इससे संबंधित सभी दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी दी जाएगी और साथ ही आपको इसके लिए पूरा प्रशिक्षण भी दिया जायेगा.

  • प्रशिक्षण पूरा होने के बाद आप इसके साथ व्यापार के कॉन्ट्रैक्ट को साइन कर लिए जायेंगे.

  • इस व्यापार के लिए आपके पास एक चालू बैंक खाता होना आवश्यक होगा, यदि आपके पास यह खाता नहीं है तो इसे अवश्य खुलवा लें.

  • कॉन्ट्रैक्ट साइन हो जाने के बाद आपको कंपनी आपको एक डिवाइस प्रदान करेगी, जिसमे आप ग्राहकों की बुकिंग प्राप्त करेंगे. वह डिवाइस एक स्मार्ट फोन होगी, जोकि केवल आपके ओला सर्विस के लिए होगी.


इस तरह से आप ओला कंपनी के साथ ऑफलाइन तरीके से जुड़ सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं.


ऑनलाइन माध्यम से (online process )

  • आप ओला कंपनी के साथ जुड़ने के लिए घर बैठे ऑनलाइन भी आवेदन दे सकते हैं. इसके लिए आपको ओला की अधिकारिक वेबसाइट https://drive.olacabs.com में जाना होगा.

  • इस वेबसाइट में पहुँचने के बाद आप इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करेंगे, जिसमें आपको अपनी एवं अपनी कार से सम्बंधित सभी जानकारी भरने के बाद उसे सबमिट कर देना होगा.

  • जब आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा उसके बाद आपको ओला द्वारा एक अपडेट प्राप्त होगी. जिसमें आपको अपनी कार एवं दस्तावेज लेकर उस कार्यालय में जाने के लिए तारीख प्रदान की जाएगी.

  • उस दिन आप उस कार्यलय में जाकर अपने सभी दस्तावेज एवं कार को सत्यापित करा सकते हैं. उसके बाद की जानकारी हम आपको ऊपर दी हुई ऑफलाइन प्रक्रिया में दे चुके हैं.


हमने ऊपर आपको यह जानकारी दी है, कि आप इसमें अपनी कार को अटैच कैसे कर सकते हैं लेकिन जब आप फ्लीट ऑपरेटर के तरह इस व्यापार को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए निम्न जानकारी आपको होना आवश्यक है –


  • फ्लीट ऑपरेटर के रूप में ओला में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया ऊपर दी हुई प्रक्रिया की तरह ही है. इसमें आपको रजिस्ट्रेशन के दौरान अपने, अपने ड्राइवर के एवं अपनी कार के सभी सम्बंधित दस्तावेजों को अटैच करना होगा.


  • यदि आपके पास ड्राइवर नहीं है, तो ओला आपको ड्राइवर ढूंढने में मदद करेंगे लेकिन ओला आपको इस बात की कोई गारंटी नहीं देंगे कि वे आपको ड्राइवर प्रदान कर सकते हैं.


  • ओला में आपने अपना एक बार रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा कर दिया और वह सत्यापित हो गया, उसके बाद आपको एवं आपके ड्राइवर दोनों को फ्लीट ऑपरेटर की तरह एप की जानकारी ओला स्टाफ द्वारा दी जाती हैं.


  • इसके बाद आपको एक चालू बैंक खाता खोलना होता है. आपको सभी ओला भुगतान के रूप में अपने ड्राइवर का वेतन स्वयं ही मैनेज करना होगा. इसे केवल आप ही मैनेज कर सकते हैं. यह आपका सिंगल ऑपरेटर अकाउंट होगा.


  • ऊपर दी हुई सभी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद अब आप अपने फ्लीट को ऑपरेट करने के लिए तैयार हैं, और इसी के साथ आपका ओला कैब व्यवसाय भी शुरू हो जायेगा.


ओला कंपनी में कार पट्टे पर लेकर बिज़नस या ड्राइवर के रूप में कैसे जुड़ें ? (How to Join Ola Cab by Leasing a Car or as a driver)

आपको अब तक यह जानकारी दी है, कि आप ओला में अपनी कार के साथ कैसे जुड़ सकते हैं. लेकिन बिना कार के भी आप इस व्यवसाय को कर सकते हैं, यदि आप पट्टे पर कार लेकर व्यवसाय करना चाहते हैं, तो इसके लिए निम्न जानकारी पर गौर करें –


  • आपको इसमें ऊपर दी हुई आवेदन करने की प्रक्रिया को ही अपनाना है. किन्तु कार पट्टे पर लेने के लिए आपको 4000 रूपये की वेरिफिकेशन फीस जमा करनी होगी, जोकि आपको वापस नहीं मिलेगी.

  • इसके अलावा आपको 21 हजार से 31 हजार रूपये के बीच में सुरक्षा शुल्क जमा करना होगा जोकि आपको बाद में वापस मिल जायेगा. यह शुल्क इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कौन सी कार पट्टे पर ले रहे हैं.

  • इसके साथ ही आपको 700 रूपये से लेकर 1,150 रूपये तक का भुगतान दैनिक आधार पर करना होगा जोकि इस बात पर निर्भर करेगा कि आपने किस प्रकार की कार को पट्टे पर लिया है. यह ऑटोमेटिकली आपकी कुल कमाई से काट लिया जायेगा, और बाकी का आपके खाते में डाल दिया जायेगा.

  • आपके जमा किये गए सभी दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद एवं आपके सुरक्षा शुल्क जमा कर देने के बाद आपको कार पट्टे पर दे दी जाएगी, साथ में आपको एप के बारे में पूरा प्रशिक्षण भी दिया जायेगा.

  • पट्टे पर दी हुई कार को कंपनी के नाम ‘ओला फ्लीट टेक्नोलॉजीस’ के तहत रजिस्टर्ड किया जायेगा.


इस तरह से आप पट्टे पर कार लेकर भी इस व्यवसाय को आसानी से कर सकते हैं.


ओला कैब में अपनी बाइक कैसे लगायें (How to Attach Bike in Ola Cab?)

यदि आपके कार के स्थान पर बाइक को ओला के साथ जोड़ने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि आप ओला के साथ ऐसा भी कर सकते हैं. जी हां, इसके लिए बस आपको वाहन के प्रकार में बाइक एवं अपने शहर के नाम का चयन करना हैं, और बाकी सभी प्रक्रिया ऊपर दी हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के समान ही है. और इस तरह आपकी बाइक भी ओला के साथ अटैच हो सकती हैं जिसका आप व्यापार कर सकते हैं.


ओला कैब के लिए कार का चयन (Ola Cab Business Car Selection)

ओला में आप कार की अलग – अलग श्रेणी के आधार पर कार का चयन कर सकते हैं और उसे इसमें अटैच कर बिज़नस कर सकते हैं –


  • ओला मिनी या माइक्रो :- यदि आपके पास इंडिका, मारुती सुजुकी रिट्ज, वैगनार – आर, सेलेरियो, विस्टा, माइक्रा, वाइब जैसी कारें हैं तो ये कारें ओला मिनी या माइक्रो कार की श्रेणियों में आयेंगी.


  • ओला सेडान :- इसी की जगह पर यदि आप स्विफ्ट डिजायर, मारुती स्विफ्ट डिजायर आदि तरह की कारें लेते हैं तो ये सेडान श्रेणी में आयेंगी.


  • ओला प्राइम :- इसके अलावा ओला की एक प्राइम श्रेणी भी होती हैं जिसमें टोयोटा इनोवा, महिंद्रा एक्सयूवी, एर्टीगा तरह की कारें शामिल हैं.


ओला की इन श्रेणी के अलावा कुछ और भी श्रेणी हैं जैसे ओला ऑटो, इसमें आप अपना ऑटो रिक्शा अटैच कर सकते हैं. ओला शेयर, वह श्रेणी है जिसमें आप अपनी कार को किसी दूसरी कैब के साथ शेयर करते हैं. ओला रेंटल, जिसमें आप कार को किरायें पर देकर इस व्यवसाय को करते हैं. इसके साथ ही ओला लक्ज़री, ओला आउटस्टेशन एवं ओला शटल भी कुछ श्रेणी हैं. इन सभी चीजों की जानकारी आपको ओला स्टाफ द्वारा रजिस्ट्रेशन के दौरान दी जाती है.


ओला कैब बिज़नस से की जाने वाली कुल कमाई (How Much Earning from Ola Cab?)

ओला में आपकी कुल कितनी कमाई हुई हैं इसका निश्चय तो इस बात से किया जा सकेगा, कि आपने अपनी कार से कितनी बुकिंग कर राइड की है. क्योंकि एक राइड पूरी होने पर आपकी कुल कमाई से कंपनी 15 से 20 प्रतिशत कमीशन आपसे प्राप्त करती है. इसकी गणना ओला एप द्वारा स्वयं ही कर ली जाती हैं. आप अलग – अलग ओला श्रेणी की कार के साथ कमाई निम्न प्रकार से कर सकते हैं –


  • यदि आप ओला सेडान श्रेणी के कारों के साथ बिज़नस करते हैं और एक दिन में 5 से 15 बुकिंग करते हैं तो आप लगभग 1700 से 9000 रूपये की कमाई कर सकते हैं.

  • यदि आप ओला प्राइम श्रेणी की कारों के साथ इसमें शामिल होते हैं और 5 से 15 बुकिंग करते हैं तो आपकी 1800 से 10,000 रूपये तक की कमाई हो सकती हैं.

  • इसके अलावा यदि आप माइक्रो या मिनी श्रेणी की कारों के साथ ओला व्यवसाय कर रहे हैं तो आप एक दिन में 50 तक बुकिंग ले सकते हैं और इससे आपकी एक हफ्ते में 35,000 रूपये तक की कमाई हो सकती हैं.


कमीशन प्राप्त करने वाली ओला कंपनी कमीशन के बदले में आपको कुछ बोनस भी देती हैं, यदि आप पीक टाइमिंग जैसे सुबह 12 से रात 2 बजे और दोपहर 2 से रात 12 बजे के समय में बुकिंग लेते हैं, तो इससे आपको बोनस कंपनी द्वारा दिया जाता है. जिसकी कुछ जनकारी हम आपको यहां दे रहे हैं –


मिनिमम पीक टाइम पर बुकिंग

आपके द्वारा ली गई बुकिंग

बोनस (मिनिमम बिज़नस गारंटी) लगभग

5

5

1700 रूपये

7

7

2400 रूपये

0

10

2900 रूपये

0

13

3900 रूपये

0

16

4900 रूपये

0

18

6400 रूपये


इसके अलावा यदि आप किसी ग्राहक को एयरपोर्ट ड्राप करने की बुकिंग लेते हैं, तो इसके लिए आपको 800 रूपये तक का बोनस प्राप्त हो सकता है.


नोट :- ये बोनस समय के साथ ऊपर नीचे हो सकते हैं, आपको कितना बोनस मिलना हैं, यह जब आप ओला के साथ अपनी कार अटैच कर लेंगे, तभी आपको पता चल जायेगा.


ओला कैब कंपनी से संपर्क करने की जानकारी (Ola Cab Contact Details)

ओला कैब कंपनी से संपर्क करने के लिए मुख्य कार्यालय का संपर्क नंबर (एसटीडी) – 3355-3355 है. इसके अलावा आप ओला कैब के लिए atsupport@olacabs.com पर ईमेल भी कर सकते हैं. ओला कैब कंपनी का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18004193535 है.


ओला कैब बिज़नस से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • ओला कैब व्यवसाय में यह बिलकुल भी सीमा निर्धारित नहीं की गई है कि आप नई कार से ही व्यवसाय करें, आप पुरानी कार के साथ भी इस व्यवसाय को कर सकते हैं. बस शर्त हैं कि आपकी कार की स्थिति बेहतर होनी चाहिए.

  • ओला कंपनी द्वारा आपको मोबाइल फोन दिया जायेगा और साथ में इन्टरनेट कनेक्शन भी दिया जायेगा, उसके लिए कंपनी आपके खाते से 50 रूपये का शुल्क एवं 1% टीडीएस चार्ज कर सकती हैं.

  • आप अपने ग्राहकों से टोल टैक्स, पार्किंग चार्ज और स्टेट टैक्स जैसे अतिरिक्त चार्ज की वसूली कर सकते हैं क्योंकि यह बिलिंग चार्ज में शामिल नहीं होता है.

  • ओला कैब का व्यवसाय शुरू करने के लिए जब आप रजिस्ट्रेशन करते हैं तो उस प्रक्रिया के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना है. और इसमें आपको अधिकतम ३ से साढ़े ३ घंटे का समय लग सकता है.ola cabs business plan


अगर आपको OLA Cab Business Plan Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।



एफएक्यू’स (FAQ’s)

People also ask

Q: ओला कैब बिज़नस को करके आप प्रतिमाह कितना कमा सकते हैं?

Ans: यदि आप एक दिन में 10 से 12 घंटे कैब सर्विस देते हैं तो आपकी कम से कम 50 हजार रूपये प्रतिमाह तक की कमाई हो जाएगी. इसमें कोई प्रतिमाह वेतन निर्धारित नहीं किया गया है.


Q: ड्राइवर की योग्यता क्या होनी चाहिए?

Ans: ओला कैब बिज़नस में ड्राइवर कम से कम मैट्रिक पास होना चाहिए.


Q: क्या बिना ड्राइवर के हम ओला कैब बिज़नस शुरू कर सकते हैं?

Ans: नहीं, आप ओला कैब का बिज़नस किसी भी तरह से करें, आपके पास ड्राइवर होना जरुरी है.


Q: क्या हम अपनी गाड़ी को ओला के साथ – साथ उबर में भी लगा सकते हैं.

Ans: यदि आप अपनी गाड़ी को ओला के साथ अटैच करते हैं तो आप चाहे तो उसे उबर के साथ भी अटैच कर सकते हैं.


Q: जब आप ओला कैब बिज़नस में पट्टे पर गाड़ी लेते हैं तो उसका मालिक कौन होता है?

Ans: जब आप ओला कैब व्यवसाय के लिए ओला कंपनी से पट्टे पर कार लेते हैं तो जब तक आप उसकी किश्तें पूरी नहीं भर देते कर कंपनी के नाम पर रजिस्टर रहती हैं और जैसे ही आप किश्ते पूरी भर देते हैं तो कंपनी वह गाड़ी आपके नाम कर देगी.


Q: कार की कौन सी श्रेणी सबसे फायदेमंद है?

Ans: यह तो वही बता सकता है जो ओला कैब बिज़नस कर रहे हैं एवं जो इसे चला रहा है, हालाँकि हमने कुछ लोगों से सुना है कि सेडान सबसे अधिक फायदेमंद है. आप सेडान श्रेणी की कोई भी गाड़ी खरीद सकते हैं.


Q: क्या एक से ज्यादा श्रेणी में कार अटैच कर सकते हैं?

Ans: कुछ कार ऐसी होती हैं जो एक ज्यादा श्रेणी में आती हैं. तो आप ऐसी गाड़ियों को एक से ज्यादा श्रेणी में अटैच कर सकते हैं. यह आपकी बुकिंग संख्या को बढ़ाएगा. क्योंकि जब कभी सेडान बुकिंग कम हुई तो आप सेडान कार में मिनी बुकिंग ले सकते हैं. और आपको ओला मिनी श्रेणी के आधार पर भुगतान प्राप्त होगा.


Q: मुझे भुगतान कैसे मिलेगा?

Ans: एक दिन की राइड पूरी होने के बाद आपके द्वारा कमाई की गई राशि 2 वर्किंग दिनों के अंदर आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी.


Q: हमने कितनी कमाई की है यह हम कैसे देख सकते हैं?

Ans: आपके लिए एक ड्राइवर एप भी इसमें मौजूद है जिस पर आप अपनी कमाई देख सकते हैं.


Q: ओला कैब बिज़नस के लिए हमें अच्छे ड्राइवर कहाँ से मिलेंगे?

Ans: एक अच्छा ड्राइवर ढूँढना कठिन काम होता है. लेकिन ओला कम्पनी आपको बिना गारंटी दिए ड्राइवर ढूंढने में आपकी मदद कर सकती हैं. वैसे आप छोटे शहरों में ड्राइवर की तलाश कर सकते हैं क्योंकि वहां आपको कम वेतन की आवश्यकता वाले एवं अच्छे ड्राइवर मिल सकते हैं.


Q: क्या हम एक ही कार के लिए दो ड्राइवर रख सकते हैं?

Ans: हां, आप एक ही कार के लिए 2 ड्राइवर आसानी से रख सकते हैं. इससे आपको अधिक लाभ मिल सकता है, क्योंकि इससे आप एक व्यापक टाइम फ्रेम को कवर करने में सक्षम होंगे. इसके लिए आपको दोनों ड्राइवरों के लिए अलग – अलग समय निर्धारित करना होगा.


Q: हम आपनी गाड़ी के लिए कमर्शियल लाइसेंस कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

Ans: ओला बिज़नस करने के लिए आपको कमर्शियल लाइसेंस की आवश्यकता होती हैं. इसके लिए आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ओला कैब कंपनी सभी स्टेप्स को फॉलो करने में आपका मार्गदर्शन करती है, ताकि आपको जल्द ही कमर्शियल लाइसेंस मिल सके और आप ओला के साथ जुड़ सकें.


Q: ओला कैब बिज़नस में कंपनी ड्राइवर्स को कैसे प्रशिक्षित करती हैं?

Ans: सभी लेनदेन और कैब बुकिंग आपके स्मार्टफोन पर ओला एप के माध्यम से किया जाता है. कंपनी ड्राइवर्स को इसके बारे में पूरी जानकारी देती हैं कि यह कैसे होता है. इसके साथ ही गूगल मैप्स का उपयोग करना भी ड्राइवर्स को सिखाया जाता है. ताकि वे सही स्थान पर पहुँच सकें. इसके अलावा ड्राइवर्स को उचित शिष्टाचार भी कंपनी द्वारा सिखाया.जाता है. ताकि वे अच्छी रेटिंग प्राप्त करें और बदले में उन्हें भविष्य में अधिक बुकिंग प्राप्त हो.


Q: क्या टैक्सी एप बिज़नस का कोई भविष्य है?

Ans: इसमें कोई शक नहीं है. जल्दी और सस्ते परिवहन के लिए प्रतिस्पर्धा बहुत है. ऐसे में ओला एक बेहतर विकल्प है. क्योंकि आज के समय में लोग कम आरामदायक ऑटो रिक्शा के स्थान पर अधिक आरामदायक एसी कार की सवारी करना ज्यादा पसंद करते हैं. इसलिए टैक्सी एप की मांग अधिक होती है. अतः आपको चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह बिज़नस आपको एक उज्जवल भविष्य दे सकता है.


Q: ओला में कितनी कमाई है?

Ans: ओला के साथ बिजनेस कर आप छोटा सा निवेश कर 50 हजार रुपये हर माह आसानी से कमा सकते हैं। एक अनुमान के अनुसार अगर आप एक कार ओला में लगाते हैं तो मेंटीनेंस और ड्राइवर की सेलरी निकालकर हर महीने आप 40 से 50 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।05-Jan-2022


Q: ओला से पैसे कैसे कमाए?

Ans: ये है कमाई का प्रोसेस

ओला की टीम कमर्शियल लाइसेंस सहित सभी डॉक्यूमेंट्स की डिमांड करेगी. सब कुछ वेरिफिकेशन के बाद आपका रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. पूरी प्रक्रिया में 8 से 10 दिन लग सकते हैं, जिसके बाद आपकी फ्लीट ओला के साथ चलनी शुरू हो जाएगी. ड्राइवर को सैलरी फ्लीट ओनर देगा, ना कि कंपनी सीधे उन्हें सैलरी देगी.


Q: ओला कैसे काम करती है?

Ans: सबसे पहले आपको बता दे की आप ओला कैब के साथ कैसे बिज़नस कर सकते है Ola cab एक टैक्सी सर्विस है तो यह अपने पास बहुत कम कार रखती और अपने कस्टमर को सर्विसेज देने के लिए दुसरो की कार को लेती है उसके बदले में कार के मालिक को उसके पैसे दिए जाते है और एजेंसी अपना कमिशन लेती है.


Q: कंपनी में कार कैसे लगाये?

Ans: किसी भी कंपनी या काल सेंटर का रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर आप उस कंपनी से जुड़ सकते है, वहाँ आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद आपकी गाड़ी को चेक करते है तब जाकर आपकी गाड़ी वेरिफाई होता है और आपकी गाड़ी को हायर करते है। . कंपनी में मंथली बेसिस के लिए भी गाड़ी दे सकते है।


Q: ओला उबर में गाड़ी कैसे लगाये?

Ans: साइन अप करने के लिए बस आपको यह करना होगा

  1. ज़रूरतें आपकी उम्र कम-से-कम 18 साल होनी चाहिए पृष्‍ठभूमि जाँच पास करें

  2. डॉक्यूमेंट अगर आप गाड़ी चलाने की सोच रहे हैं, तो मान्य ड्राइवर 'पार्टनर लाइसेंस (निजी या कमर्शियल) चाहिए होगा ...

  3. साइन-अप प्रक्रिया अपने शहर में नज़दीकी भागीदार सेवा केंद्र पर जाएँ

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ