Translate This Website In Any Language

Village Business Idea: गांव में रहकर शुरु करें ये 13 व्यवसाय, होगी लाखों रुपए की कमाई

गांव के व्यवसाय, बिज़नेस आईडिया (Village Business Ideas in Hindi)

Rural Business Idea: गांव में रहकर शुरु करें ये 13 व्यवसाय, होगी लाखों रुपए की कमाई

देश में कई सारे लोग ऐसे हैं जोकि गांव में रहते हैं यू कहें कि भारत की कम से कम 68 % आबादी गांव में रहने वाली होती है. और गांव में साधन एवं इंडस्ट्रीज नहीं होने की वजह से गांव के लोगों को गांव छोड़कर शहर जाना पड़ता है ताकि वे पैसे कमा सकें और अपना एवं अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें. हालांकि अब सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के विकास की ओर ज्यादा ध्यान दिया है उनके लिए विभिन्न योजनायें भी शुरू की है. और अब यहाँ पर भी कई सारे व्यवसाय के साधन भी उत्पन्न हो गये हैं. अतः गांव में रहने वाले लोग उनमें से किसी भी व्यवसाय को शुरू करके पैसे की कमाई कर सकते हैं. यहं हम कुछ गांव क्षेत्र में शुरू करने के लिए बिज़नेस आइडियाज की जानकारी दे रहे हैं इसे ध्यान से पढ़िये.


Village Business Ideas

गांव में शुरू किये जाने वाले व्यवसाय (Village Business Ideas)


ट्रांसपोर्ट गुड्स :-

अक्सर देखा जाता हैं कि गांव क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था अच्छी नहीं होती है. किसानों को अपने उत्पादन जैसे सब्जी, फल, अनाज आदि को मंडी तक पहुंचाने के लिए बेहतर साधन मिल नहीं पाते हैं. लेकिन यदि आप गांव में ही ट्रांसपोर्ट की सुविधा शुरू कर दें तो गांव में रहने वाले लोगों को काफी राहत मिल जाएगी. इस बिज़नेस के लिए आपको ट्रेक्टर ट्राली की आवश्यकता होगी जिसे आप सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सब्सिडी योजनाओं का हिस्सा बनकर खरीद सकते हैं. और इस बिज़नेस की शुरुआत करके पैसा कमा सकते है.


मिनी सिनेमा हॉल :-

बड़े शहरों में अधिकतर बड़े – बड़े सिनेमाघर एवं मल्टीप्लेक्स बने हुए हैं. लेकिन गांव में ऐसे कोई भी साधन नहीं होते हैं जिससे उनका भी मनोरंजन हो सकें. लेकिन आप चाहें तो गांव में बड़े मल्टीप्लेक्स तो नहीं लेकिन मिनी सिनेमा हॉल जरुर खोल सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं एक प्रोजेक्टर, एक कंप्यूटर एवं एक बड़े से हॉल की जरुरत होगी. जहाँ से कम से कम 50 से 60 लोग एक साथ बैठ कर फिल्म देख सकें.


पोल्ट्री फार्मिंग :-

आजकल लोगों में अंडे एवं चिकन की मांग बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में पोल्ट्री फार्मिंग यानि मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं. यह बिज़नेस हमेशा चलने वाला बिज़नेस होता है इसके लिए कुछ जगह की आवश्यकता होती है, यदि आप अपने पास के ही होटल या लोकल शॉप से बात करते हैं तो यह व्यवसाय आपको बहुत मुनाफा दे सकते हैं.


रिचार्ज शॉप :-

आजकल गांव हो या शहर सभी जगह स्मार्टफोन का लोग उपयोग कर सकते हैं. ऐसे में गांव के युवाओं को अपने फोन को रिचार्ज करने के लिए रिचार्ज शॉप की अस्व्ह्यकता पड़ती है. आप अपने गांव में मोबाइल रिचार्ज शॉप खोलकर पैसा कमा सकते हैं. यहाँ आप मोबाइल फोन भी रख सकते हैं जोकि अच्छे बिक सकते हैं.


डेयरी फार्म :-

डेयरी का व्यवसाय (Dairy business)

यह व्यवसाय गांव में आसानी से किया जा सकता है. यह बहुत फायदे वाला व्यवसाय है. इस व्यवसाय को 5 से 10 गाय या भैसों  के साथ शुरू कर सकते हैं. गांव में डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय कई लोग कर रहे है. अगर इस व्यवसाय को बड़े स्‍तर पर शुरू किया जाए, तो इसमें आपको सरकार और गैर-सरकारी संस्‍थाओं से भी सहायता मिल सकती है. बता दें कि डेयरी फार्मिंग से करीब 1 से 2 लाख रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं.


गांव में गाय भैंस ज्यादा दिखाई देती हैं, यदि आपके पास आपकी खुद की गाय एवं भैंस है तो आप डेयरी फार्म का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. आप चाहे तो गाय या भैंस खरीद कर भी इस व्यवसाय को कर सकते हैं.


दर्जी :-

कपड़े सिलाई का काम यानि टेलरिंग बिज़नेस तो गाँव हो या शहर हर जगह होता हैं अतः यदि आप कपड़े सिलाई की मशीन चलानी आती हैं, तो आप ये खेद कर खुद का एक बुटिक खोल सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा जगह की भी आवश्यकता नहीं है इसे आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं. इसमें आपको केवल मशीन की आवश्यकता होगी, जिसे खरीदने के लिए सरकार भी मदद कर रही है.


सैलून या नाई की दुकान :-

सैलून या नाई की दुकान की मांग भी बहुत होती हैं क्योकि इसकी जरुरी रोजमर्रा की जिन्दगी में होती ही है. ऐसे में आप अपने गांव में एक सैलून या नाई की दुकान खोलकर पैसा कमा सकते हैं. खासकर यदि पुरुषों के लिए यह व्यवसाय काफी लाभकारी हो सकता है.


बीज एवं खाद की दुकान :-

किसानों को खेती करने के लिए बीज एवं खाद की आवश्यकता होती है, जिसे खरीदने के लिए उन्हें शहर जाना पड़ता है यदि आप ये उत्पाद खरीद कर इसकी दुकान गांव में ही शुरू करते हैं. तो इससे आपको बहुत लाभ मिल जायेगा. इससे किसानों की पैसे एवं समय दोनों की बच जायेंगे.   


वेल्डिंग एवं फेब्रिकेशन बिज़नेस :-

आजकल गांव हो शहर सभी जगह पक्के घर बनते हैं. ऐसे में लोहे के गेट, ग्रिल, तरह तरह की खिड़कियाँ आदि की आवश्यकता भी होती है. यदि आप इसका व्य्स्वय गांव क्षेत्र में ही शुरू कर देते हैं आपकी बहुत अच्छी कमाई हो जाएगी.

ग्रामीण क्षेत्र में लोग वैसे तो खेती बाड़ी करके पैसा कमाते हैं और अपना घर चलाते हैं, किन्तु कुछ लोग इससे बहुत ज्यादा पैसा कमा लेते हैं तो कुछ गरीब रह जाते हैं. ऐसे में ये सभी व्यवसाय उनकी बहुत मदद करेंगे क्योकि इनकी मांग कभी – कभी कम नहीं होती.



फूलों की खेती (Flower farming)

फूलों की खेती यानी फ्लोरीकल्‍चर. आधुनिक समय में यह व्यवसाय बहुक काम का है क्योंकि आज के दौर फूलों की मांग पहले की तुलना में कहीं अधिक है. सभी लोग पूजा, सजावट आदि में फूलों का उपयोग ज्यादा कर रहे हैं. ऐसे में यह व्यवसाय पैसा कमाने का बहुत अच्‍छा जरिया है. देश में कई तरह के फूलों की खेती की जाती है. आप किसी भी फूल की खेती कर सकते हैं. इसमें  सरकार भी आपकी सहायता करती है. अगर आप आधा एकड़ भूमि पर फूलों की खेती करते हैं, तो आपको सालभर में 10 से 11 लाख रुपए का मुनाफ़ा हो सकता है.


एलोवेरा की खेती (Aloe vera cultivation)

आप एलोवेरा का व्यवसाय सिर्फ 40 से 50 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस एक बार खेत में प्‍लांटेशन करना होगा. एक बार फसल लगाने के बाद करीब 3 साल तक फसल मिलती रहेगी. अगर आप एलोवेरा की खेती करीब 1 हेक्‍टेयर भूमि पर करते हैं, तो आप सालभर में 9 से 10 लाख रुपए कमा सकते हैं.


खजूर की खेती (Date farming)

गांव में खजूर फार्मिंग से अच्‍छी कमाई की जा सकती है. बता दें कि कई किसान इस व्यवसाय से लाखों रुपए कमा रहे हैं. इसकी खेती के लिए विशेष जानकारी की जरूरत होती है., क्योंकि इसकी खेती में भूमि की सही समझ होनी चाहिए. इसकी खेती से 10 से 15 लाख रुपए तक का मुनाफ़ा होता है.


बकरी पालन (Goat rearing)

बकरी पालन को गोट फार्मिंग भी कहा जाता है. गांव के लोगों के लिए यह व्यवसाय बहुत अच्छा माना गया है. अगर आप बकरी पालन करते हैं तो इससे आप ब्रीडिंग, ऊन और बकरियों का दूध बेच सकते हैं. मतलब, बकरी पालन करके कई तरह से पैसा कमाया जा सकता है. इस व्यवसाय से 1 से 2 लाख रुपए का मुनाफ़ा हो सकता है. इस व्यवसाय को गांव के लोगों के साथ-साथ शहर के लोग भी करते हैं.



People also ask

✪ गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

  • 1.1 1. गांव में चलने वाला बिजनेस – दुकान का बिजनेस

  • 1.2 2. गांव में चलने वाला बिजनेस – मुर्गी पालन, पोल्ट्री फार्म

  • 1.3 3. गांव में चलने वाला बिजनेस – टेंट हॉउस और डीजे सर्विस

  • 1.4 4. गांव में चलने वाला बिजनेस – अनाज खरीदी बिक्री

  • 1.5 5. गांव में चलने वाला बिजनेस – हेयर सैलून व ब्यूटी पार्लर


✪ गांव में कौन सा बिजनेस चल सकता है?

गांव में बीज खाद की दुकान का बिजनेस

अगर आप गांव में रहते हैं तो आप खेती के साथ साथ खाद व बीज की दुकान खोल सकते हैं। इसके बदले आप गांव के किसान को बीज और खाद की सुविधा देकर किसानों का समय बचत कर सकते हैं। आप किसानों के लिए अच्छी किस्म के बीज, अलग अलग तरह की खाद का सामान रखकर उनका समय और परेशानी से बचा सकते हैं।


✪ गांव में रहकर क्या बिजनेस करें?

गांव में रहकर शुरू करें ये 7 बिजनेस, सुकून के साथ होगी अच्‍छी...

  • 1/7. फर्टीलाइजर और सीड स्‍टोर किसानों को खाद और बीज की जरूरत रहती है. ...

  • 2/7. शहरों में उपज बेचना ...

  • 3/7. आर्गेनिक फार्मिंग ...

  • 4/7. कोल्‍ड स्‍टोरेज ...

  • 5/7. पॉल्‍ट्री फार्मिंग ...

  • 6/7. लाइवस्‍टोक फार्मिंग ...

  • 7/7. म‍िल्‍क सेंटर


✪ सबसे बेस्ट धंधा कौन सा है?

इंडिया में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?

  1. बीमा इंडिया में बीमा बेचने की क्षमता ऐसी है कि कई कामकाजी पेशेवर बीमा पॉलिसियों को किनारे पर बेचते हैं. ...

  2. ट्रैवल एजेंसी ...

  3. क्लाउड किचन (ऐसी रसाेई जहां किचन सेटअप ताे हाे पर डाइनिंग न हाे) ...

  4. वेबसाइट डिजाइन ...

  5. जैविक खेती व्यवसाय ...

  6. कोचिंग ...

  7. इंटीरियर डिजाइन बिजनेस ...

  8. फर्नीचर बिजनेस


✪ 5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? जिसमे आप कामियाब हो सकते हैं

  • कुल्हड़ बनाने का बिजनेस

  • चायपत्ती काबिजनेस

  • फूलों की माला का बिज़नेस

  • टी स्टॉल का बिज़नेस

  • जूस शॉप का बिज़नेस

  • छोटी किराने की दुकान का बिज़नेस

  • स्ट्रीट फूड का बिजनेस

  • साइकिल रिपेयरिंग शॉप का बिज़नेस


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ