Translate This Website In Any Language

फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए | How To Make Money Online From Photography in Hindi

फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए | How To Make Money From Photography in Hindi

Photography से Online पैसे कैसे कमा सकते हो 2023 में

आज के समय में मोबाइल जिसे बहुत से लोग स्मार्ट फोन कहते हैं. इनमें विभिन्न फीचर्स एवं सुविधाएँ होती हैं. ये स्मार्टफोन बहुत ही बेहतरीन कैमरा क्वालिटी के साथ आने लग गये हैं, जिससे एक दम क्लियर फोटो खींची जा सकती हैं. आजकल के लोगों में फोटो खींचना एवं सेल्फी लेना बहुत पसंद किया जाता है, और फोटो खींचने के बाद लोग इसे सोशल मीडिया पर तुरंत अपलोड भी करते हैं. लोग मोबाइल फोन के जरिये फोटो खींच कर इसे लोगों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर तो कर लेते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इससे वे पैसा भी कमा सकते हैं. जी हाँ आपने सही पढ़ा मोबाइल में फोटो खींच कर भी पैसा की अर्निंग की जा सकती हैं. यह कैसे होता हैं इसकी जानकारी विस्तार से आपको यहाँ इस लेख में मिल जाएगी.

How To Make Money From Photography in Hindi

आज के इस युग में अगर आपमें फोटो खीचने का कला हैं  तो आप घर बैठे पर फोटोग्राफी से पैसा कमा सकते हैं यानि की make money with photography online  अब आपके मन में यह सवाल जरुर आ रहा होगा की आप जब फोटो डालेंगे तो आपकी कमाई कैसे होती हैं 



मोबाइल से फोटो खींच पैसे कमाने का तरीका

बहुत से लोग होते हैं जिन्हें मोबाइल से फोटो खींचना बहुत पसंद होता हैं. इसी पसंद को वे अपने पैसे कमाने का साधन भी बना सकते हैं. आजकल तो वैसे भी लोगों के पास स्मार्टफोन होते ही हैं. फिर क्यों न लोग इसका इस्तेमाल करके पैसा कमायें. सच में यदि आप बेहतरीन फोटो खींचना जानते हैं तो ये पैसे कमाने का आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. मोबाइल से फोटो खींच कर आप निम्न तरीके से पैसे कमा सकते हैं.


Photo Sale कर के पैसा कैसे कमाया जा सकता है

Make Money By Selling Photo

www.imagesbazaar.com के लांच होने से फोटो बेच कर पैसा कमाना और भी आसान हो गया. इससे पहले Model को बहुत खर्च करना पड़ता था. लेकिन संदीप महेश्वरी ने इन सब का काम बहुत आसन कर दिया. ImagesBazar के अलावे भी कई Websites है जहाँ Photo बेच कर पैसा कमाया जा सकता है. फोटोग्राफर की कमाई फोटो Quality पर निर्भर करता है. Photo Quality में बहुत कुछ आता है. Internet से Download किया गया फोटो यहाँ नहीं बेचा जा सकता है. क्यूंकि उस फोटो का Owner कोई और है. यहाँ खुद का Creation ही बेचा जा सकता है.


अच्छा Photo Shoot करने के लिए Quality Camera के अलावे Skills की भी जरूरत होती है. Photo में effect देने के लिए इसे Edit कर भी बेच सकते हैं. Photo Editing के लिए Photo Editing Software का जानकारी होना भी अनिवार्य है. कई वेबसाइट ऐसे हैं जहाँ ऑनलाइन भी फोटो एडिट किया जा सकता है. लेकिन इन सब में से सबसे अच्छा Adobe Photoshop है.


ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपके अन्दर कुछ न कुछ Talent होना जरूरी है. यदि आपके अन्दर भी Photography का Talent है तो यह पोस्ट आपके लिए है.


वेबसाइट को फोटो बेचना –

जी हाँ आजकल इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मौजूद हैं जिसमें लोगों के फोटो लेकर उन्हें इसके बदले में पैसे दिए जाते हैं. जैसे यदि लोग खुद के द्वारा मोबाइल से फोटो खींच कर इसे इन वेबसाइट्स को बेचते हैं तो ये वेबसाइट के मालिक द्वारा उन्हें कुछ पैसे दिए जाते हैं. इसके लिए आवश्यक नहीं है कि आपके पास बेहतरीन क्वालिटी वाला प्रोफेशनल कैमरा हो, आप अपने अच्छे कैमरे वाले स्मार्टफोन की भी मदद ले सकते हैं. जिसमें से अच्छी फोटो क्लिक की जा सकती हैं. इस काम में आपको कुछ चीजों का विशेष ध्यान देना होगा और वह है पिक्सेल एवं फोटो की क्वालिटी. इसके लिए जरुरी हैं कि आप धैर्यता बनाएं रखें और मेहनत करें. फिर इस काम को करने में आप माहिर हो जायेंगे.


वेबसाइट्स के द्वारा फोटो खरीदने का कारण

आपने यह तो जान लिया कि विभिन्न वेबसाइट आपसे आपके द्वारा खींची हुई फोटो खरीदकर आपको इसके बदले में पैसे देती हैं. लेकिन अब आपके मन ये सवाल उठ रहा होगा कि गूगल पर सर्च करके वे वेबसाइट खुद ब खुद कोई भी एवं कितनी भी अच्छी फोटो को डाउनलोड कर सकती हैं वो भी फ्री में. फिर वे पैसे देकर फोटो क्यों खरीदती हैं. आपके मन में उठने वाला यह सवाल एकदम सही है, लेकिन आपको बात दें कि गूगल पर बहुत सी फोटो एवं इमेज ऐसी होती हैं जिनमें कॉपी राईट होता है. जिसके लिए उन्हें फोटो या तो खरीदनी पड़ती हैं या फिर इसकी आज्ञा लेनी पड़ती है.


कुछ छोटी – मोटी कंपनियां होती हैं जिन्हें कुछ फोटो या इमेज की आवश्यकता होती हैं. तो कुछ लोगों को पर्सनल उपयोग के लिए भी बिना कॉपी राईट वाली फोटो की आवश्यकता होती है. ये लोग गूगल से फोटो या इमेज डाउनलोड करके अपना काम चला लेते हैं. क्योकि छोटी मोटी कंपनियों द्वारा इमेज या फोटो का इस्तेमाल कर लेने से कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है. कई बार तो उन्हें इसका पता भी नहीं चल पाता है या फिर इस पर पता होने के बावजूद भी कोई एक्शन नहीं लिया जाता है. लेकिन इसी जगह पर जब बड़ी – बड़ी कंपनियों की बात आती हैं तो इससे कॉपी राईट वाले लोगों को बहुत फर्क पड़ता है. उन बड़ी कंपनियों द्वारा बिना खरीदे एवं बिना परमिशन लिए फोटो का इस्तेमाल किये जाने पर उन्हें इसका खामियाज़ा भुगतना पड़ता है. उन पर कानूनी कार्यवाही तक हो सकती है. इसे ये बड़ी कंपनियां कानूनी कार्यवाही की झंझट से दूर रहने के लिए लोगों से उनके द्वारा खींची गई फोटो एवं इमेज खरीद लेती हैं. और ये फोटो को खरीदने के लिए बड़ी कंपनियों को कोई भी परेशानी नहीं होती है.



इस तरह की फोटो खींचकर आप पैसे कमा सकते हैं

इसमें आपको अपनी फोटो बेचने की आवश्यकता नहीं होती हैं, बल्कि इसके लिए आप निम्न तरह की फोटो अपने स्मार्टफोन से खींच कर उसे बेच सकते हैं.


  • प्रकृति से संबंधित फोटो जैसे – पेड़, पौधे, जंगल, नदियाँ, समुद्र, पहाड़ एवं खेत आदि,

  • किसी शहर की रोड, गली, घर एवं मोहल्ले आदि,

  • गाड़ियों की जैसे ट्रेन, बस, कार, जहाज एवं बाइक आदि,

  • खेती में काम करते हुए किसी इन्सान या किसान की फोटो,

  • पशु, पक्षी, जानवर एवं जीव जंतु आदि,

  • किसी प्रकार के सामान की जैसे किताब, पेन, लैपटॉप, कुर्सी टेबल आदि,

  • कुछ खाने पीने की चीजें जैसे खाना, फल, सब्जियां, दूध, चाय, कॉफ़ी, नाश्ता आदि,

  • कुछ तरह के बर्तनों की फोटो जैसे कप, जग, प्लेट, कटोरी, चम्मच आदि,

  • किसी पार्टी की शादी या फंक्शन की,

  • या फिर किसी त्यौहार की,

  • बाजार की आदि



फोटो खींचते समय ध्यान रखने वाली बातें

  • सबसे पहली तो फोटो एवं क्लीयरिटी एवं क्वालिटी बेहतरीन होनी चाहिए.

  • फोटो में उपयोग होने वाली वस्तु या जो भी चीज हो वह एवं पीछे का बैकग्राउंड दोनों अच्छे होने चाहिए.

  • आपकी फोटो में किसी भी चीज के लिए कॉपी राईट होने की झंझट नहीं होनी चाहिये, फिर वह चाहे कोई भी चीज हो.

  • फोटो खींचकर उसे बेचने से पहले इसकी सभी शर्ते एवं नियम पढ़ लें.

  • फोटो डाउनलोड किया हुआ या फिर कहीं से चोरी किया हुआ नहीं होना चाहिए.

  • फोटो आपको अपने ही फोन से लेनी होगी. अन्य किसी से नहीं इससे भी कॉपी राइट की समस्या से बचा जा सकता है.



Photo कहाँ बेचें

  • www.imagesbazaar.com

  • www.dreamstime.com

  • www.shutterstock.com

  • www.gettyimages.com

  • www.istockphoto.com



इन वेबसाइट्स में अपनी खींची हुई फोटोज बेच सकते हैं

आप अपने द्वारा खींचीं हुई फोटो को निम्न वेबसाइट पर बेच सकते हैं ये सभी वेबसाइट फोटो खींचने के बाद इसे अन्य बड़ी बड़ी कंपनियों को बेचती भी हैं जिसमें कुछ वेबसाइट इसकी हिस्सेदारी भी आपको दे सकती हैं.


ShutterStock :- यह वेबसाइट फोटो खरीदकर उसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे टॉप पर हैं. इस वेबसाइट के साथ कम से कम 150 से ज्यादा देशों के साढ़े छह लाख लोग जुड़े हुए हैं. और 250 मिलियन से भी ज्यादा फोटो इस वेबसाइट के द्वारा खरीदी जा चुकी हैं. यह वेबसाइट अच्छी क्वालिटी वाली इमेज एवं फोटो के लिए कम से कम 5 से 10 डॉलर प्रदान करती हैं.


123RF :- यह दूसरी सबसे ज्यादा प्रसिद्ध वेबसाइट है जोकि पैसे देकर फोटो खरीदती हैं. इसमें आप अपने द्वारा बनाएं हुए वीडियो एवं कहानियाँ भी बेच सकते हैं. इस वेबसाइट के ग्राहक एप्पल, गूगल, अमेज़न एवं माइक्रोसॉफ्ट जैसे बड़ी बड़ी कंपनियों वाले हैं, जोकि 60 % तक में फोटो खरीदने के लिए तैयार होती हैं.


Adobe Stock Images :- ये भी सबसे टॉप की इमेज खरीदने वाली वेबसाइट है. ये वेबसाइट्स सबसे ज्यादा रेसोल्यूशन, रॉयल्टी से मुक्त इमेज खरीदती एवं बेचती हैं. इसमें बड़े – बड़े व्यवसायी फोटो खरीदते हैं और बड़े बड़े फोटोग्राफर फोटो को बेचते हैं. इससे कम से कम 33 % तक का मूल्य मिलने की संभावना होती है.


istockphoto :- ये वेबसाइट से आप अपनी फोटो बेचने पर 15 से 45 % तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.


Smugmag :- इस वेबसाइट में फोटो बेचने के लिए प्रतिमाह के आधार पर मेम्बरशिप लेनी होती है जिसे 12.50 डॉलर में खरीदा जाता है. लेकिन इसके लिए खास बात यह है कि इस वेबसाइट को आप फोटो बेचटे हैं तो उसका मूल्य वह वेबसाइट नहीं बल्कि आप खुद डिसाइड कर सकते हैं. यह वेबसाइट फोटो के लिए 85% तक का भुगतान करने के लिए भी तैयार रहती हैं.


Phonestockfoto :- इस वेबसाइट में केटेगरी के आधार पर फोटो को अपलोड किया जाता है. इसमें 2 तरीके से कमाई हो सकती है एक तो आप अपने फोटो को बेचकर पैसे ले सकते हैं जोकि 5 से 10 डॉलर प्रति फोटो मिल जाते हैं और दूसरा उसकी हर खरीद पर हिस्सेदारी लेकर भी पैसा कमाया जा सकता है.


ShutterPoint :- यह वेबसाइट भी फोटो खरीदने वाली वेबसाइट हैं जोकि प्रति फोटो 1000 रूपये देती हैं.


Animals Animals :- कुछ ऐसे होते हैं जोकि जानवरों की बहुत ही बढियां फोटो लेने के शौकीन होते हैं. ये वेबसाइट लोगों से उसी की तस्वीरें खरीदती हैं और इसके लिए 50 % तक का भुगतान करती हैं.


Stockfood :- ये वेबसाइट खाने की इमेज एवं फोटो खरीदती हैं और इसके बदले में अच्छे पैसे भी देती हैं.



वेबसाइट्स में फोटो बेचने का तरीका

  • वेबसाइट को फोटो बेचने के लिए जरुरी हैं आप उस वेबसाइट में खुद को रजिस्टर करें, इसके लिए आपको उन वेबसाइट में अपना एक अकाउंट बनाना होगा.

  • इसके बाद वेबसाइट की शर्तें एवं नियम के अनुसार आप उसमें फोटो अपलोड करेंगे.

  • इसके बाद वे वेबसाइट्स इसका रिव्यु करेंगे कि उन्हें यह पसंद है या नहीं, ये फोटो चोरी की तो नहीं, ये कहीं से डाउनलोड की हुई तो नहीं है, ये वेबसाइट के नियमों पर खरी उतर रही है या नहीं आदि.

  • यदि जाँच सही हो जाती हैं तो फिर आपको इसका अप्रूवल मिल जाता हैं और यह बिकने के लिए रख दी जाती है.

  • ये वेबसाइट आपसे खुद फोटो नहीं खरीदती हैं और न ही आपके इस वेबसाइट में फोटो अपलोड करने से पैसे मिलते हैं. जब इसे कोई कंपनी या अन्य वेबसाइट खरीदती हैं तब इसके पैसे आपको यह वेबसाइट देती हैं. यह एक तरीके से मीडिएटर का काम करती हैं.


तो ये था अपने स्मार्टफोन से फोटो खींच कर पैसे कमाने का आसान का तरीका. इस बिज़नेस में आपको शुरुआत में ज्यादा मुनाफा नहीं होगा लेकिन जब आपको इसका अनुभव होने लगेगा तो इसमें आपको अच्छी कमाई होने लगेगी. इस काम को आप अपने पार्ट टाइम या फुल टाइम जैसे अपना मन हो वैसे कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.



PhotoGraphy क्या है

फोटोग्राफी एक विज्ञान है, एक कला है, एक अभ्यास है, जिसमे किसी वस्तु से निकलने वाले विकिरण को रिकॉर्ड कर स्थित या चलता हुआ तस्वीर बनाया जाता है. इसके लिए कैमरा का इस्तेमाल किया जाता है. अब सभी के पॉकेट में कैमरा है वो बात अलग है सबका फोटो Quality सही नहीं है मैं बात मोबाइल फ़ोन का कर रहा हूँ. लेकिन कुछ ऐसे मोबाइल हैं जिसका फोटो और विडियो क्वालिटी बहुत ही अच्छा है.

Nokia का एक फ़ोन था N73 जिस किसी ने भी इसका Camera Use किया है Comment में बताओ. N73 में 3.2 मेगा पिक्स्सल कैमरा था लेकिन आज का 12 Mega Pixcel Camera से अच्छा photo Quality था.

Photography के लिए क्या जरूरी है


  • Camera

  • Light

  • Photography की जानकारी



PhotoGraphy की शुरुआत कैसे करें

आपने संदीप महेश्वरी का नाम जरूर सुना होगा. इन्होने कई Startup किया लेकिन फोटोग्राफी Startup से ही लोगों ने इनका नाम जाना और कई अवार्ड संदीप महेश्वरी ने अपने नाम किया. इन्होने भी शुरुआत में फोटोग्राफी के बारें में जानने के लिए कोई Studio ज्वाइन किया था. यदि आप भी अच्छा फोटोग्राफर बनना चाहते हो तो PhotoGraphy सीखना होगा. फोटोग्राफी की शुरुआत मोबाइल से भी की जा सकती है !



पैसा कब और कैसे मिलेगा 

  • ऊपर दिए गए वेबसाइट पर अकाउंट बनाये.

  • खुद की Shoot की गई फोटो इस Website पर upload करें.

  • Photo Quality के according आपके creation का मुल्य (Price) तय किया जायेगा.

  • प्रत्येक Sale पर Website भी कुछ Commission लेता है.

  • अपना Commision काट कर आपका पैसा आपके Account में NEFT कर दिया जायेगा.

  • Account में पैसा पाने के लिए Bank Detail Company के साथ Share करना होगा.

  • जैसे Adsense से पैसा पाने के लिए Bank Account Detail देना होता है वैसे ही यहाँ भी देना होता है.




Cocclusion

Photography से पैसा कमाने के लिए Photography के बारें में Knowledge होना अनिवार्य है. शुरुआत में किसी Studio में काम कर सीखना चाहिए. कुछ लोगों में जन्म से ही कुछ Talent होता है. यदि Photography आपका शौक है तो शौक को Career में बदलने का प्रयास करना शुरू करें. Photography field में भी बहुत पैसा है, सिर्फ Dedication के साथ काम करने वाले बन्दे की जरूरत है. पिछले साल मैं अपने दोस्तों के साथ Punjabi Bagh, Delhi के एक बार में गया था वहाँ जो फोटोग्राफर आया था वो Rs.5000 Per Day Charge करता था.


उम्मीद करता हूँ सभी बातें समझ आ गई होगी यदि कोई सवाल हो तो Comment Box में पूछ सकते हैं.




FAQ’s

People also ask

Q : मोबाइल से फोटो खींचकर पैसे कैसे कमायें ?

Ans : फोटो खरीदने वाली वेबसाइट को अपनी खींची हुई फोटो बेचकर.


Q : क्या फोटो अपने मोबाइल से ही खींची जानी आवश्यक है ?

Ans : हाँ, क्योकि इसमें कॉपी राइट होने के चांसेस नहीं होते हैं.


Q : कौन सी वेबसाइट फोटो खरीदती हैं ?

Ans : ShutterStock, 123RF, Adobe Stock Images, istockphoto, Animals Animals आदि.


Q : वेबसाइट में फोटो बेचकर पैसे कैसे प्राप्त होते हैं ?

Ans : आपके वेबसाइट में फोटो बेचने के बाद इसे जब किसी कम्पनी द्वारा खरीदा जाता है तब आपको इसके लिए पैसे मिलते हैं.


Q : क्या फोटो गूगल से डाउनलोड करके बेच सकते हैं ?

Ans : बिलकुल भी नहीं, ये काम तो वह वेबसाइट खुद ही कर सकती हैं. लेकिन इसमें कॉपी राइट होता है. इसलिए फोटो आपके स्मार्टफोन से ही खींची जानी आवश्यक है. नहीं तो आपको फोटो की जाँच होने के बाद इसका अप्रूवल आपको नहीं मिलेगा.


Q : फोटोग्राफी से पैसा कैसे कमाए?

Ans : Photo Bechkar Paise Kaise Kamaye – Best Photo Selling Apps

अपने लिए सबसे बढ़िया Photo Sell करने वाली Apps अथवा Website चुनिए

उसपर एक नया Account बनाइए

अपने मोबाइल से अच्छे-अच्छे Photos खींचना शुरू करिए

उन Images को Upload और सोशल मीडिया पर Share करिए

Photo Selling Apps आपके Images को अपने आप Trend में लाकर Sell करेंगे


Q : फोटो कैसे बेचे?

Ans : आपको ऑनलाइन फोटो का बिजनेस करने के लिए आपको अपने फोन से या अगर आपके पास कोई कैमरा है तो अपने कैमरे की मदद से आपको प्रोफेशनल फोटो क्लिक करनी है , आपकी पिक्चर्स यूनिक लगनी चाहिए तभी आपकी फोटो खरीदने वाले व्यक्ति को आपकी फोटो पसंद आएगी और आपकी फोटो बिकेगी ।


Q : क्या आप तस्वीरें खींचकर पैसे कमा सकते हैं?

Ans : फ़ुल-टाइम फ़ोटोग्राफ़र आमतौर पर $30,000 और $75,000 प्रति वर्ष के बीच कहीं भी बना सकते हैं , और कुछ इससे भी अधिक कमा सकते हैं। कई फ़ोटोग्राफ़र फ़ोटोग्राफ़ी पार्ट-टाइम में संक्रमण करना पसंद करते हैं, ताकि उन्हें इस बात का अंदाजा हो सके कि क्या यह करियर के रूप में आर्थिक रूप से टिकाऊ होगा।


Q : मोबाइल से पैसा कैसे कमाए?

Ans : घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके

YouTube से करें कमाई हाल के कुछ वर्षों में वीडियो कंटेंट काफी ज्यादा बढ़ा है। ...

Instagram से पैसे कमाए ...

ब्लॉग्गिंग से करें कमाई ...

गेम खेलकर करें कमाई ...

सर्वे करके करें कमाई ...

Refer करके पैसे कमायें ...

फोटो बेचकर मोबाइल से पैसे कमाए ...

Google Maps से कमाए पैसा


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ