Translate This Website In Any Language

डॉक्टर्स के लिए साइड बिज़नेस आइडियाज| Side Business Ideas for Doctors in Hindi

डॉक्टर्स के लिए साइड बिज़नेस आइडियाज| Side Business Ideas for Doctors in Hindi

Doctors Side Extra Income Business : यदि आप भी डॉक्टर है तो इस तरिके से शुरू कर सकते है अपनी साइड इनकम बस करना होगा यह काम

डॉक्टरी ऐसा पेशा होता है जिसमें डॉक्टर्स, नर्स एवं मेडिकल स्टाफ को ज्यादा समय नहीं मिल पाता है. लेकिन फिर भी वे अपनी छुट्टियों के दौरान या खाली समय में कुछ ऐसे काम करने के बारे में सोचते हैं जिससे उनकी अतिरिक्त इनकम भी हो जाये और उनका समय का सदुपयोग भी हो जाये. इसके लिए वे ऐसे काम शुरू कर सकते हैं जो उनके पेशे के संबंधित ही हो. क्योंकि इसमें उन्हें ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होगी. ऐसे डॉक्टर्स जो साइड बिज़नेस करने का मन बना रहे हैं उनके लिए यहाँ इस लेख में हम कुछ आइडियाज लेकर आये हैं. इसे पढ़ कर उम्मीद है डॉक्टर्स अपने खुद का बिज़नेस करने में सक्षम हो सकेंगे.

Side Business Ideas for Doctors in Hindi


Doctors Side Extra Income Business : आपको यह बिजनेस {Doctors Side Extra Income Plan} करने के लिए बहुत वित्तीय राशि की आवश्यकता होती है ! आप कई तरह के साइड बिजनेस (Business) कर सकते है ! जो की आपको अच्छी खासी धन राशि कमाने का अवसर भी प्रदान कर देता है ! आप बड़ी आसानी से यह बिजनेस {Business Idea} शुरू कर सकते है ! जिस के लिए आप ऑनलाइन माध्यम का भी चुनाव कर सकते है ! डॉक्टर वित्त्तीय राशि के लिए कुछ घंटो में भी यह आर्थिक राशि {Small Investment Idea} का मुनाफा कमा सकते है ! आपको बहुत बारीकी से यह बिजनेस (Business) देखना होता है ! क्योकि इस के द्वारा ही आप वित्तीय राशि कमा पाते है !



डॉक्टर या मेडिकल स्टाफ के लिए साइड बिजनेस (Best business ideas for doctors in India)

डॉक्टर्स अपने प्रफेसन से जुड़े कई प्रकार के बिजनेस {Doctors Side Extra Income Idea} भी कर सके है ! हम जानते है, मेडिकल के प्राफेसन में अधिक छुट्टिया नहीं मिलती है ! किन्तु यही इस के द्वारा वित्तीय राशि भी प्रदान नहीं की जा सकती है ! डॉक्टर्स मेडिकल सटाफ मिल कर एक प्राइवेट नर्सिंग होम {Nursing Home Business} भी खोल सकते है ! जो की बहुत आसानी से शुरू हो जाता है !


प्राइवेट नर्सिंग सर्विस –

आप अपनी प्राइवेट नर्सिंग सुविधा ओपन कर सकते है. यहाँ आप मरीज को किसी बीमारी या घाव का इलाज कर सकते है. हॉस्पिटल के चक्कर लगाने की जगह मरीज आपके पास आना ज्यादा उचित समझेंगें, क्यूंकि इससे उनके पैसे और समय दोनों की बचत होगी. बस इस व्यवसाय में ध्यान रखें कि अगर आप एक नर्स है तो अपने आप को डॉक्टर समझ का मरीज का इलाज न करे, जितना आपको आता है उसी के अनुसार मरीज देखें, आपके दायरे के बाहर है तो उसे तुरंत किसी बड़े डॉक्टर के पास जाने की सलाह दें.


इनहाउस नर्सिंग सुविधा –       

आप लोगों के घर में जाकर लोगों को मेडिकल सुविधा दे सकते है.  बहुत से लोग होते है जो वृद्ध, अस्वास्थ्यता, या बड़ी बीमारी के कारन हॉस्पिटल या नर्सिंग होम नहीं जा सकते है, ऐसे लोगों के आप घर जाकर इलाज कर सकते है. घर जाकर इलाज करने इसे फीस के अतिरिक्त अलग से भी फीस दी जाती है.


ब्लॉगिंग –

ब्लॉगिंग आज के समय में बहुत बड़ा बिजनेस बनता जा रहा है. कोई भी व्यक्ति ब्लॉगिंग शुरू करके अतिरिक्त कमाई कर सकता है. अगर आपको लिखने में रूचि है तो आप भी काम शुरू कर सकते है. डॉक्टर भी मेडिकल से जुड़े टॉपिक या अन्य अपनी रूचि अनुसार टॉपिक पर लिखकर ब्लॉग बना सकते है. फेमस ब्लॉग बनाने में समय लगता है, आपको कुछ पैसे भी इसमें खर्च करने पड़ सकते है. समय और मेहनत देकर आप अच्छा ब्लॉग बना सकते है, एक बार आपको अच्छे दर्शक मिल गए फिर आपका ब्लॉग चलने लगेगा.


बुक राइटिंग –

अगर आपको लिखने का शौक है तो मेडिकल का अनुभव भी है तो आप इस अपनी बुक भी लिख सकते है. आप अपने अनुभव को मेडिकल टर्म को आसान भाषा में, लोकल लैंग्वेज में लिख सकते है, जिससे आम जनता भी इसे आसानी से पढ़ कर समझ सके और आपकी बुक ज्यादा से ज्यादा ख़रीदें.


चिकित्सीय उपकरण/सामान बेचना –

आप अगर मेडिकल स्टाफ में से है तो आपको पता होगा कि कौनसे मेडिकल उपकरण कहाँ कैसे होता है, इसकी गुणवत्ता की भी आपको पहचान होगी. तो आप ऐसे लोगों से जुड़कर जो ये उपकरण अच्छी गुणवत्ता में बनाकर सही कीमत में देते है, ले सकते है वहां से आप बड़े-बड़े हॉस्पिटल, नर्सिंग होम में उन्हें डिलीवर कर सकते है. इससे अच्छा मुनाफा होगा आपको.


फ्रीलांसर राइटिंग –

आप फ्रीलांसिंग राइटिंग करके भी पैसा कमा सकते है. आजकल ऐसे बहुत से आचे ब्लॉग मौजूद है जो फ्रीलांसर से राइटिंग कराकर उन्हें अच्छी पेमेंट देते है. आप ऑनलाइन ऐसे ब्लॉगर तक पहुँच सकते है फिर उनसे संपर्क करके काम शुरू कर सकते है. फ्रीलांसर होने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जब चाहे अपनी सुविधा काम कर सकते है, आपको किसी के अंडर में रह कर, प्रेशर में काम नहीं करना होगा.


करियर सलाहकार –

अनुभवी डॉक्टर, नए नर्स, मेडिकल स्टाफ जिन्होंने अपना करियर अभी शुरू किया है, उनको भविष्य के लिए करियर की अच्छी सलाह दे सकते है. अपने अनुभव को उनसे साझा करें, ताकि वे आगे के लिए तैयार हो सकें, उन्हें भविष्य के लिए रास्ता दिखाई दे.


टीचिंग –

आप किसी मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग इंस्टिट्यूट में स्टूडेंट को पढ़ाकर एक्स्ट्रा पैसे कमा सकते है. आप ऑनलाइन भी ऐसे कॉलेज, स्कूल से जुड़कर उन्हें ऑनलाइन कोचिंग दे सकते है. गेस्ट टीचर के रूप में ऐसी जगह जाकर अच्छी कमाई कर सकते है.


मरीजों के लिए निजी परामर्श –

अगर आप अनुभवी डॉक्टर, नर्स है तो आप मरीजों को उन बीमारी के बारे में परामर्श दे सकते है जिसकी जानकारी आपको अच्छे से है. जिसकी जानकारी आपको अच्छे से सही तो उसी के बारे में परामर्श दे, गलत जानकारी देने से मरीज की जान को खतरा हो सकता है.

ये कुछ ऐसे साइड व्यापार है जो मेडिकल फील्ड से जुड़े लोग आराम से करके पैसा कमा सकते है. आप अपने अनुभव को उपयोग कर व्यापार को नए मुकाम तक पहुंचा सकते है.


इनहाउस नर्सिंग सुविधा –

यह भी बिजनेस {Nursing In Home} का बहुत अच्छा साधन है ! आप आसानी से इस को शुरू कर सकते है ! यदि आप मेडिकल की पढ़ाई करे हुआ है ! तो आपको बता दे कई तरह के साधन भी इस के द्वारा आपको मिल जाया करता है ! आपको जानकारी है, बहुत से लोग एवं वृद्धजन ऐसे भी होते है ! जो की घर से नहीं निकल सकते है ! उन्हें सभी चिजो की सुविधा घर पर ही प्राइवेट नर्सिंग होम {Nursing Home} के द्वारा प्रदान की जाती है ! यह बहुत काम समय में पैसे कमाने के साधन में बहुत कारगर उपाय है ! क्योकि इस नर्सिंग होम में घर में रहकर ही आप आसानी से सभी काम कर सकते है ! जो की आपको अच्छा खासा लाभ दे देता है !


चिकित्सा एवं उपकरण –

आप मेडिकल फिल्ड से जुडी सभी चीजों को भी सेल आसानी से कर सकते है ! आपको इन्हे सेल करने के लिए सरकार से अनुमति लेनी होती है ! चिकित्सा {Medical Business} के सभी उपकार आपको आसानी से प्राप्र्त हो जाते है ! आप इन्हे किसी भी शॉप एवं मेडिकल स्कूल से संपर्क कर के बड़ी ही आसानी से सेल कर सकते है ! जिस के माध्यम से आपको वित्तीय राशि भी मिल जाती है ! आपको चिकित्सा के उपकरण विक्रय करने का काम ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते है ! क्योकि आज के समय में ऑनलाइन माध्यम से यह बिजनेस {Business} अधिक प्रबल जो रही है !


FAQ

Q : क्या डॉक्टर साइड बींस कर सकते है?

Ans : जी बिलकुल


Q : डॉक्टर अतिरिक्त कमाई कैसे कर सकते है?

Ans : अपने पेशे के अलावा, खाली समय में साइड बिजनेस करके अलग से कमाई कर सकते है.



Q : डॉक्टर और क्या काम कर सकते है?

Ans : राइटिंग, परामर्श केंद्र, ट्यूशन आदि विकल्प है, विस्तार से उपर आर्टिकल को पढ़ें.



Q : भारत में डॉक्टर्स के लिए बेस्ट बिजनेस आईडिया क्या है?

Ans : हेल्थ से जुडी वेबसाइट बना सकते है, लोगों को दैनिक पोषण के बारे में परामर्श दे सकते है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ