Translate This Website In Any Language

महिलाओं के लिए वीकेंड बिज़नेस आइडियाज | Weekend Business Ideas for Women in Hindi

महिलाओं के लिए वीकेंड बिज़नेस आइडियाज | Weekend Business Ideas for Women in Hindi

Weekend Business Ideas : सप्ताह के मात्र दो ही दिन करे ये 23 बिजनेस, होगा दुगना लाभ

आज के समय में हर कोई व्यक्ति सप्ताह के 5 दिन काम पर जाते है और बाकि के दो दिन आराम करते है ! आप सभी इन दो दिनों में कुछ खास बिजनेस कर के अच्छे लाभ कमा सकते है ! हम आपके लिए इन दो दिनों के लिए कुछ खास बिजनेस के प्लान लेकर आये है ! जिन्हे आप सप्ताह के मात्र दो दिन (Weekend Business Ideas) के दिन आसानी से शुरू कर सकते है ! इन बिजनेस को ग्रामीण व शहरो दोनों जगह के नागरिक आसानी से कर सकते है ! अगर आप भी इन दो दिनों का उपयोग करना चाहते है तो आइये आपको बताते है इन बिजनेस प्लान के बारे में।

Weekend Business Ideas for Women in Hindi

हर किसी का अपना एक अलग तरीका होता है अपना वीकेंड बिताने का, कोई इसे पूरे सप्ताह काम करने के बाद आराम करके गुजारता है. तो, कोई मेंटल पीस के लिए अपने मनपसंद काम जैसे संगीत, पेंटिंग या अपनी किसी अन्य हॉबी को समय देता है. लेकिन कुछ लोगों का उद्देश्य अलग होता है. वह वीकेंड में Business करना चाहते हैं. ताकि, वे सप्ताह के अंत के दिनों में भी कुछ काम करके कुछ एक्सट्रा इनकम कमा सकें. 


आपको बता दें, कि आप भी वीकेंड में Business की शुरुआत कर सकते हैं. जानिए वीकेंड Business के बारे में जो आपको इसे शुरुआत करने में मदद कर सकते हैं.  


आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि अब सरकार भी  Business शुरू करने के लिए लोन दे रही है. सरकार की प्रधानमंत्री स्टार्ट-अप योजना मुख्य उद्देश्य व्यापार और एंटरप्रेन्योरशिप में बढ़ावा देना है.  यह योजना अपना खुद का व्यवसाय खोलने के लिए लोगों को प्रेरित करती है. इस योजना के अंतर्गत भारत में छोटे और बड़े उद्योगों को आगे बढ़ावा दिया जाता है. अधिक जानकारी के लिए आप सरकार की स्टार्ट-अप इंडिया वेबसाईट https://www.startupindia.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं.




वीकेंड में महिलाओं के लिए बिज़नेस आइडियाज (Weekend Business for Women)

महिलाओं के लिए कम निवेश में 23 सफल बिज़नेस आइडिया

भारत ने पिछले कुछ दशकों में महिला उद्यमियों की संख्या में काफी वृद्धि देखी गई है। महिलाएं आज लगभग हर उद्योग और क्षेत्र में कदम रख रही हैं। इसलिए, हमने इस लेख में ऐसे बिज़नेस आईडिया के बारे में बात की है, जो महिलाओं को उनके कौशल और जुनून के आधार पर एक उद्यमी बनने में मदद कर सकते हैं।


इसलिए, इन बिज़नेस आइडिया में से किसी एक को अपनाकर और सरकार द्वारा दी गई इन योजनाओं का लाभ उठाकर, प्रत्येक भारतीय महिला उद्यमी बन सकती है और एक व्यवसाय के मालिक होने और आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने के सपने को पूरा कर सकती है।


वीकेंड में महिलाएं अपनी पसंद एवं हुनर से अपनी पहचान बनाने के लिए निम्न तरह के व्यवसाय शुरू कर सकती हैं –       


वीकेंड Business आइडियाज, जो बनेंगे एक्स्ट्रा कमाई का साधन 


1. हेल्थकेयर:

स्वस्थ जीवन शैली और व्यायाम पूरी दुनिया में लोगों द्वारा आसानी से अपनाया जा रहा है। लोग दैनिक व्यायाम के रूप में डांस (ज़ुंबा), एरोबिक्स और योग जैसी विभिन्न एक्सर्साइज़ करते हैं। महिला पेशेवर ट्रेनर बन सकती हैं और फिटनेस सेंटर्स को मैनेज कर सकती हैं।


हेल्थकेयर उद्योग में कुछ लोकप्रिय बिज़नेस आइडिया निम्नलिखित हैं:


  • योग और मेडीटेशन सेंटर: महिलाएं योग अभ्यास में प्रशिक्षित हो सकती हैं और योगा ट्रेनर और मेडीटेशन टीचर  के रूप में अपने पेशेवर अभ्यास कर सकती है।


  • ज़ुम्बा ट्रेनर : ज़ुम्बा एक प्रसिद्ध डांस फॉर्म है जिसे लोग रेगुलर एक्सरसाइज़ के रूप में चुन रहे हैं। महिलाएं अपने इलाके में रहने वाले लोगों के लिए ज़ुम्बा क्लास शुरू कर सकती हैं।



2. खानपान उद्योग:

बाहर खाना युवाओं और यहां तक ​​कि परिवारों के बीच सबसे प्रसिद्ध अवकाश गतिविधि है। कैफे और रेस्टोरेंट इन दिनों काफी प्रचलन में हैं।


खानपान उद्योग में कुछ प्रमुख बिज़नेस आइडिया निम्नलिखित हैं:


  • कैफे: इन दिनों कॉलेज के छात्रों के बीच कैफे बहुत प्रसिद्ध हैं। वे युवाओं के लिए ‘हॉट गैदरिंग’ प्लेस’ बन चुका हैं।


  • रेस्टोरेंट : यदि आपके पास सही फंडिंग और एक अच्छी मैनेजमेंट टीम है, तो रेस्टोरेंट इन दिनों शानदार व्यवसाय हैं।


  • घर-आधारित खानपान व्यवसाय : जो महिलाएँ खाना बनाना पसंद करती हैं, वे अपना छोटा खानपान व्यवसाय शुरू कर सकती हैं और जन्मदिन, न्यू-इयर, किटी पार्टी आदि के लिए पार्टी के ऑर्डर ले सकती हैं।



3. ब्यूटी पार्लर:

ब्यूटी पार्लर ऐसे बिज़नेस में से एक है, जिसे कुशल रूप से महिलाओं द्वारा चलाया जाता है। महिलाओं को बयूटी केयर काफी पसंद है और वे स्वयं इसका बिज़नेस खड़ा कर सकती हैं। यह एक अच्छा विकल्प है क्योंकि महिलाएं जानती हैं कि उपभोक्ता क्या चाहता है। इस से संबंधित निम्नलिखित कुछ बिज़नेस केयर व्यवसाय महिलाएं स्वयं शुरु कर सकती हैं:


  • स्पा और सैलून : महिलाएं अपने सैलून और स्पा सेंटर शुरु कर सकती हैं। हेयर केयर और मेकअप, ऐसी महिलाएं कर सकती हैं जो इस काम में विशेषज्ञ हैं। युवा महिला उद्यमियों के लिए बेहतरीन व्यापार के अवसरों में से एक है।


  • नेल आर्ट स्टूडियो : नेल आर्ट महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय है, लेकिन हर कोई इसका विशेषज्ञ नहीं है। यदि आप हैं, तो इसे व्यवसाय क्यों न बनाएं?


  • ब्राइडल मेकअप स्टूडियो : ब्राइडल मेकअप यानी दुल्हन का मेकअप हाल के वर्षों में एक व्यवसाय के रूप में विकसित हुआ है। महिलाएं हालिया ट्रेंड को फॉलो कर सकती हैं और इस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ साबित हो सकती हैं।



4. फ्रीलांस लेखन:

यदि भाषाओँ पर आपकी पकड़ है और आपको लेखन से प्यार है, तो फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग आपके लिए सबसे बेहतर आइडिया है।


  • तकनीकी लेखन : अधिकांश आईटी कंपनियां इन दिनों विभिन्न प्रकार का कंटेंट लिखने के लिए लेखकों की तलाश कर रही हैं। यदि आप अपनी भाषा में अच्छे हैं और अच्छी सामग्री लिख सकते हैं, तो आप एक लेखक के रूप में स्वतंत्र हो सकते हैं


  • क्रिएटिव राइटिंग : विज्ञापन एजेंसियां ​​और कई अन्य संस्थान उन लेखकों की तलाश करते हैं जो विज्ञापनदाताओं, जिंगल और आदि के लिए रचनात्मक लेखन कर सकें। आप इन एजेंसियों के संपर्क में रह सकती हैं और एक फ्रीलांसर के रूप में उनके साथ काम कर सकती हैं


  • ब्लॉगर : आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं और उस मुद्दे के बारे में बात कर सकते हैं जो आपके लिए मायने रखता है। आप अपनी राय वहां रख सकते हैं और अपने ब्लॉग को सफल बनाने पर काम कर सकते हैं।



5. आईटी और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट:

टेक्नोलॉजी से जुड़ती जा रही इस दुनिया में अब हर काम के लिए एक सॉफ्टवेर मौजूद है| अपने सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट व्यवसाय को शुरू करना एक अच्छा बिज़नेस आइडिया है जहाँ, आप क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं और अपने प्रोजेक्ट पर स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं।


  • वेब डेवलपमेंट : विभिन्न अन्य व्यवसायों या इवेंट के लिए वेबसाइट विकसित करने वाली कंपनियां बहुत बड़ी हिट हो सकती हैं।


  • ऐप डेवलपमेंट : मोबाइल एप्लिकेशन हमारी दैनिक ज़रूरतों के लिए बहुत उपयोगी हैं। सभी कंपनियां खुद को जनता के लिए सुलभ बनाने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन विकसित कर रही हैं। ऐप डेवलपमेंट फर्म की स्थापना आज के समय में एक बेहतरीन बिज़नेस आइडिया है।



6. ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग:

अगर आप ग्राफिक डिज़ाइनिंग जानते हैं तो आप एक बहुत अच्छा Business स्टार्ट कर सकतें हैं. अगर आप न्यूज़पेपर में भी जॉब वेकेंसी वाले कॉलम में देखेंगे तो आपको इसकी कई वेकेंसी दिखाई देंगी. आज के समय में लोग जो देखते हैं, उसके प्रति बहुत जल्दी आकर्षित होते हैं. अतः अगर आप एक उत्तम ग्राफिक बनाने में सक्षम हैं, तो आप तुरंत यह काम शुरू कर सकतें हैं.



7. डाटा एंट्री व अकाउंटिंग कार्य:

यह हमेशा देखा गया है कि महिलाएं फाइनेंस की अच्छी समझ रखती हैं। गृहिणियों से लेकर CFAs फाइनेंस व अकाउंटिंग में महिलाओं को अच्छा माना जाता है। आज के समय में एकाउंटेंसी फर्म महिलाओं के लिए एक अच्छा बिज़नेस आइडिया हो सकता है।



8. व्यक्तिगत देखभाल:

मासिक धर्म में स्वच्छता एक महिला के जीवन में एक बहुत महत्वपूर्ण बिन्दु है और जिसके चलते उत्पादों को बाज़ार में उचित मूल्य पर उपलब्ध होना चाहिए। मासिक धर्म स्वच्छता उद्योग महिलाओं के लिए एक अच्छा बिज़नेस आइडिया है:


  • नेचुरल सेनेटरी नैपकिन: महिलाएँ इस बिज़नेस को शुरू कर सकती हैं। इसमें कपास से सेनेटरी नैपकिन बनाए जाते हैं। इसके मशीनरी और लेबर की आवश्यकता होगी और इसलिए इस बिज़नेस में अच्छे मैनेजमेंट की आवश्यकता है।


  • मासिक धर्म कप: भारत में बहुत सी महिलाओं ने सैनिटरी नैपकिन के अलावा अन्य मासिक धर्म स्वच्छता प्रोडक्ट को इस्तेमाल नहीं किया है। मासिक धर्म के कप अभी भी बाज़ार में वास्तव में अच्छा व्यवसाय हो सकते हैं। जागरूकता पैदा करनी होगी कि ये सिलिकॉन कप स्वास्थ्य के अनुकूल कैसे हो सकते हैं


  • विभिन्न उत्पाद: क्रैंप रोल-ऑन, गर्म पानी के बैग, आवश्यक तेलों जैसे कई अन्य प्रोडक्ट है जो महिलाओं के लिए मासिक धर्म चक्र को स्वस्थ बना सकते हैं। ये सामान महिलाओं के बीच अच्छा व्यवसाय भी कर सकते हैं।



9. कला और हस्तकला:

हस्तशिल्प उन महिलाओं के लिए एक अच्छा बिज़नेस आइडिया हो सकता है जो कागज़ और लकड़ी के साथ हैंडिक्राफ्टबनाने की अच्छी समझ रखते हैं।


  • महिलाएं हैंडमेड आभूषण बनाती हैं और इससे अच्छा पैसा कमाती हैं

  • उपहार और कार्ड भी आज बाज़ार में बड़े पैमाने पर बिक रहे हैं

  • महिलाओं के बीच मनका का काम भी बहुत लोकप्रिय है।



10. फैशन उद्योग:


  • बुटीक : कपड़ा उद्योग देश में काफी बढ़ रहा है और इसके कई रुझान सामने आ रहे हैं। महिलाएं फैशन में अच्छा व्यवसाय कर सकती हैं और महिलाओं के लिए ट्रेंडिंग फैशन स्टोर सबसे अच्छा व्यवसाय विकल्प हैं।


  • अपना फैशन ब्रांड को खोलना: यह उन महिलाओं के लिए एक और व्यवसायिक विचार है जो अपना लेबल डिज़ाइन करना चाहती हैं और इसे बाज़ार में लाना चाहती हैं। फैशन ब्रांड शुरू करने के लिए धिक धन और ज्ञान की आवश्यकता होती है, लेकिन एक बार सेट हो जाने के बाद अच्छा  व्यवसाय है।


  • बैग और एक्सेसरीज़ आउटलेट : बैग और अन्य सामान जैसे आभूषण, बेल्ट, जूते, आदि भी कपड़ों  के साथ अच्छी बिक्री करते हैं। ये दुकानें महिलाओं के बीच काफी लोकप्रिय होती हैं और अच्छा व्यवसाय हो सकती हैं।


  • सिलाई और कढ़ाई का काम: सिलाई या कढ़ाई के व्यवसाय में कम या बिना शिक्षा वाली महिलाएँ मिल सकती हैं। यह एक ऐसा टैलेंट है जो ग्रामीण क्षेत्र की अधिकांश महिलाओं के पास है और आप इससे अच्छा पैसा कमा सकती हैं। एम्ब्रायडरी हैंडवर्क बाज़ार में काफी अहमियत रखता है और इसे ऑनलाइन बेचकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।



11. हैण्डमेड प्रोडक्ट्स बनाने का बिज़नेस

महिलाओं को अक्सर हैण्डमेड चीजें बनाने का बहुत शौक होता हैं, वे अपने हाथों से विभिन्न तरह के उत्पाद बना सकती हैं. जैसे कि विभिन्न तरह की हैण्डमेड ज्वेलरी, बैग्स, घर के मसालें, अचार, आम पापड़, आलू चिप्स आदि और भी बहुत सी चीजें होती हैं. ये सभी चीजें जल्दी ख़राब होने वाली चीजें नहीं हैं. महिलाएं चाहें तो इसे वीकेंड पर बनाकर पूरे वीक में इसे सेल करने का बिज़नेस कर सकती हैं. इसमें उन्हें काफी मुनाफा भी होगा और उन्हें इसके लिए अलग से ज्यादा समय भी नहीं निकालना होगा. पूरे वीक में वे लोगों से ऑर्डर लेकर इसे वीकेंड पर पूरा करके कुछ छोटी मोटी इनकम तो कर ही सकती हैं.



15. वॉल डिजाइनिंग बिज़नेस

महिलाओं को अपनी घरों की दीवारें डिजाइन करने का बहुत शौक होता है. वे अक्सर अपने घरों की दीवारों में कुछ क्रिएटिविटी दिखाते हुए उसे इतना सुंदर बना देती हैं, कि बाहर से जब कोई उनके घर पर आता हैं तो वह भी उसे देखकर काफी आनंदित हो जाता है. और उनसे कहता हैं कि वे उनके घर की दीवारों को भी डिज़ाइन करें. ऐसी महिलाएं जिन्हें ये काम करने में बेहद रूचि हैं, वे अपनी क्रिएटिविटी अपने घर तक ही सीमित न रखते हुए दूसरों के घरों में भी दिखा सकती हैं. इसके बदले में वे उनके कुछ पैसे चार्ज भी कर सकती हैं. इससे भी उनकी वीकेंड के दिनों में काफी अच्छी कमाई हो सकती हैं. इसमें आपको निवेश कुछ नहीं करना है बल्कि इसमें केवल आपको अपनी क्रिएटिविटी दिखानी है.



16. बच्चों के लिए अतिरिक्त गतिविधियाँ करके पैसे कमाना

वीकेंड पर बच्चे भी फ्री रहते हैं. उन पर इन दोनों में पढ़ाई का ज्यादा बर्डन भी नहीं रहता हैं. ऐसे में वे बोर हो जाते हैं. महिलाएं कुछ बच्चों को वीकेंड पर पढ़ाई के अतिरिक्त कुछ खेल या अन्य चीजें से संबंधित विभिन्न गतिविधियाँ कराने का बिज़नेस कर सकती हैं. इसमें उन्हें कुछ बच्चों को इकठ्ठा करना होगा और अपने घर पर ही उनके लिए कुछ रोचक आयोजन करने होंगे जिससे कि बच्चे खुश हो जाएँ. इसके लिए वे अपनी आस-पास की सोसाइटी के बच्चों को अपने घर पर बुला सकती हैं. इस काम को करने में महिलाओं को भी मजा आयेगा. महिलाएं बच्चों के पेरेंट्स के इसके लिए कुछ पैसे ले सकती हैं जिससे उनकी अच्छी इनकम हो जाएगी.



17. ई बुक ऑथर का बिज़नेस

कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जिन्हें लिखने का काफी शौक होता है. वे कई तरह के विषयों पर लिखती है. जैसे सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट, कुकिंग आदि और भी, यदि उन्हें किसी ऐसी चीज का बहुत अधिक नॉलेज हैं जोकि काफी इंटरेस्टिंग हैं और उसे वे और लोगों के साथ शेयर करना चाहती हैं. तो वे खुद की एक बुक लिखकर इसे प्रकाशित कर सकती हैं. वैसे तो यह काम आजकल ऑनलाइन हो गया हैं, जी हाँ आजकल तो ई बुक के माध्यम से लोगों को पढ़ने का शौक होता हैं. ऐसे में महिलाएं अपनी ई बुक निकाल कर इसे विभिन्न शॉपिंग वेबसाइट्स के माध्यम से बेच भी सकती हैं. यदि लोग उनकी बुक्स खरीदकर पढना पसंद करते हैं तो उनकी इससे भी काफी अच्छी इनकम हो सकती हैं.



18. गार्डनिंग बिज़नेस

महिलाओं के लिए वीकेंड पर बिज़नेस करने के लिए एक विकल्प गार्डनिंग भी हैं. कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जिन्हें गार्डनिंग करना बहुत पसंद होता हैं. महिलाएं वीकेंड पर लोगों के घरों में जाकर यह बिज़नेस कर सकती हैं. इसमें उन्हें अपने क्लाइंट को बेहतर सर्विस प्रदान करनी होती है. जैसे पौधे लगाना, कटिंग करना आदि और भी गार्डनिंग के दौरान किये जाने वाले काम. ये सभी काम करके वे अच्छी अर्निंग कर सकती हैं।




19. नर्सरी या बागबानी 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि आजकल हर कोई पर्यावरण को लेकर जागरूक है. जो लोग शहरों में भी फ्लैट लेकर रहते हैं, वे भी यह इच्छा रखते है, कि वे अपनी बाल्कनी या गैलरी में छोटा मोटा गार्डन बनाएं और अपने पास हरियाली रखें. जो लोग छोटे शहरों में रहते हैं और उनके पास पर्याप्त जगह है तो वे बकायदा एक बगीचे की देखरेख करते हैं। अतः नर्सरी का व्यवसाय प्रारंभ करना, आपके लिए एक फायदेमंद वीकेंड Business हो सकता है. आप अपने घर में कुछ जगह में छोटे फल फूल के पौधे तैयार कर सकतें हैं और उन्हे बाजार में बेच सकते हैं. अगर आपको बागबानी का शौक है तो यह आपके लिए एक बेहतरीन Business आइडिया है, जो आपके शौक को पूरा करने के साथ-साथ आपको एक्सट्रा इनकम भी देगा।



20. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की रिपेयरिंग का Business

आज के समय में बिना इलेक्ट्रोनिक उपकरण के हम अपनी दिनचर्या कि कल्पना भी नहीं कर सकते. मोबाइल लैपटाप और कम्प्युटर आज हमारी ज़िंदगी का हिस्सा बन गए हैं. परंतु एक सच्चाई यह भी है, कि यह नए उपकरण कुछ समय पश्चात खराब हो ही जाते हैं. अगर खराब न भी हो तो इनमें मेंटेनेंस के लिए फॉर्मेट आदि की जरूरत पड़ती है. अतः यह Business आपके लिए एक फायदे का सौदा साबित होगा. 


आपको बता दें, कि यदि आप यह Business शुरू करना चाहते हैं तो आपको पहले इन चीजों की रिपेयरिंग से संबंधित टेक्निकल ज्ञान लेना होगा. एक बार जब आप यह सब सीख जाएंगे तो यह आपके लिए बहुत कम निवेश में शुरू किया जाने वाला Business होगा. 



21. सोशल मीडिया एक्सपर्ट 

अगर आप सोशल मीडिया पर टाइम बिताना पसंद करते है, और आपकी फ्रेंड लिस्ट में लोगों कि संख्या अधिक है तो यह आपके लिए एक उत्तम Business आइडिया साबित हो सकता है. आज मार्केट में कई ऐसे Business हैं, जो ऐसे लोगों की तलाश में रहते हैं, जो अपनी सोशल मीडिया साइट पर उनके प्रॉडक्ट का विज्ञापन करके उसे मार्केट में बेच पाएं। 


आपको बता दें, कि इसमें केवल आपको कंपनी के प्रॉडक्ट अपनी साइट पर प्रकाशित करने होते हैं. जब यह आपके विज्ञापन द्वारा बिकते हैं तो आपको इसके बदले कमीशन मिलता है. 



22. रियल स्टेट बिजनेस

अगर आप इसे अपने साइड Business के रूप में चुनना चाहते हैं, तो पहले आपको इसका पूर्ण प्रशिक्षण लेना होगा. आप चाहें तो पहले किसी के साथ रहकर प्रशिक्षण ले सकतें हैं. यह Business, आज के दौर में काफी स्कोप रखता है, क्योंकि आज के समय में जिस किसी को भी प्रॉपर्टी खरीदनी होती है वह सीधे ना जाकर किसी एजेंट के द्वारा ही प्रॉपर्टी खरीदना पसंद करते है. इसमें आपको बहुत अच्छा कमीशन भी मिलता है. अतः यह एक वीकेंड में शुरू किए जाने वाला फायदेमंद Business है.  



23. कंटेंट राइटिंग 

कंटेंट राइटिंग आज के समय में एक बहुत अच्छा Business आइडिया है. आप अपने वीकेंड के अलावा भी अपने खाली समय में इसे कर सकते हैं. इसके लिए आप चाहें तो अपनी स्वयं की वेबसाइट भी शुरू कर सकते हैं. चाहें तो किसी अन्य के लिए भी यह काम कर सकते हैं. यह बिना निवेश के स्टार्ट किया जाने वाला Business है. आपको बता दें, कि कई कंपनिया ऐसी है, जो कंटेंट राइटिंग सिखाती हैं, आप ऐसी कंपनियों के माध्यम से कंटेंट राइटिंग सीख कर अपना वीकेंड Business शुरू कर सकते हैं. 

तो ये थे वीकेंड पर महिलाएं द्वारा किये जाने वाले कुछ बिज़नेस. जिसे करके महिलायें कर सकती हैं, अच्छी खासी अतिरिक्त कमाई और बना सकती हैं खुद की एक नई पहचान.  



23. रियाल एस्टेट सर्विसेज बिजनेस

किसी भी व्यक्ति को जब स्वयं का घर या ऑफिस बनवाना होता है तो वह किसी भी रियाल एस्टेट एजेंट से सम्पर्क करता है ! रियाल एस्टेट एजेंट बताता है कि घर या ऑफिस के लिए किस प्रकार की जमीन और चींजे उपयुक्त रहेगी ! एक प्रकार से कहे तो जो माकान बनाते है या घर के बारे में पूरी जानकारी रखते है उन्हें उस व्यक्ति के द्वारा कमीशन मिलता है ! अगर आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते है तो यह बिजनेस बहुत ही अच्छा व्यवसाय है |



बैंकों द्वारा महिलाओं के लिए लोन योजनाएं 

फंडिंग किसी भी व्यवसाय की रीढ़ की हड्डी है। आमतौर पर पैसे की कमी के चलते लोग अपने सपनों को साकार नहीं कर पाते हैं। बिज़नेस लोन ने बहुत से लोगों के सपनों को सच बनाया गया है। महिलाओं के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए कुछ बिज़नेस लोन निम्नलिखित हैं, जो किसी भी महिला को व्यवसायिक महिला बना सकते हैं:


अन्नपूर्णा योजना: यह लोन उन महिलाओं के लिए है जो अपना स्वयं का खानपान व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं। यह भारतीय महिला बैंक और स्टेट बैंक ऑफ मैसूर द्वारा प्रदान किया जाता है


स्त्री शक्ति पैकेज : ये लोन उन महिलाओं को दिया जाता है जिनकी किसी भी व्यवसाय में 50% या उससे अधिक भागीदारी है। स्त्री शक्ति पैकेज विशेष रूप से भारतीय स्टेट बैंक द्वारा पेश किया जाता है


देना शक्ति योजना : यह लोन उन महिलाओं के लिए है जो निर्माण, खुदरा व्यापार या छोटे उद्यमों में प्रगति करना चाहती हैं। यह योजना देना बैंक द्वारा प्रदान की जाती है


सेन्ट कल्याणी योजना : ये लोन 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं के लिए हैं। यह सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा प्रदान किया जाता है


उद्योगिनी योजना : यह व्यवसाय उन महिलाओं के लिए है जिनकी आयु 55 वर्ष से कम है। यह ‘कर्नाटक राज्य महिला विकास सहयोग’ द्वारा प्रदान किया गया जाता है।  




FAQ’s
 

Q : महिलाएं वीकेंड पर क्या करें ?

Ans : अपनी पसंद एवं हुनर दिखाने वाले बिज़नेस.


Q : महिलाएं वीकेंड पर किस तरह का बिज़नेस कर सकती हैं ?

Ans : हैण्ड मेड प्रोडक्ट बनाने का, गार्डनिंग का एवं वाल डिजाइनिंग का.


Q : वीकेंड पर शुरू किये जाने वाले बिज़नेस क्या लाभकारी होते हैं ?

Ans : जी हां. इससे काफी अच्छी अर्निंग हो जाती है.


Q : महिलाएं वीकेंड में बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

Ans : महिलाएं वीकेंड पर खाली समय में अपने पसंद के अनुसार बिज़नेस का चयन करें और उस पर काम करना शुरू करें.


Q : वीकेंड पर बिज़नेस करके महिलाएं कितनी कमाई कर सकती हैं ?

Ans : यह बिज़नेस के प्रकार पर निर्भर करता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ